taktomguru.com

तितली कॉलिया पीला

तितली कॉलियास पालिडा (Colias hyale

) कोलिअस जीनस से संबंधित लेपिडोप्टेरा की सबसे आम प्रजातियों में से एक है। यह 1758 में स्वीडिश वैज्ञानिक कार्लोस लेननेयस द्वारा खोजा गया था। मूल रूप से इसे नाम के साथ सूचीबद्ध किया गया था Papilio hyale. मध्यम आकार के, मादाएं आमतौर पर सफेद होती हैं और नर बहुत अच्छा पीला होता है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं अपोलो तितली, वितरण, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम के तितली कोलिआ पालिडा कॉलियास हाइल है, और बड़े परिवार का हिस्सा है Pieridae।

सुविधाओं

कोलिअस पालिडा में 40 से 45 मिलीमीटर (मध्यम आकार) का पंख होता है। नर पीला है और मादा सफेद है। सालाना दो या तीन पीढ़ियां होती हैं, जो अप्रैल और मई, जुलाई और अगस्त और सितंबर और अक्टूबर में उड़ रही हैं।

तितली गुण Colias Pálida
कोलिअस पालिडा की महिला

कोलिअस कॉमून में 35 से 50 मिलीमीटर का पंख है। मादा आमतौर पर संतरे होते हैं, हालांकि पीले मादाओं को कभी-कभी देखा जा सकता है (एफ। कुंडलित वक्रता)। अपने मुख्य आवास में सालाना दो या तीन पीढ़ियां हो सकती हैं।

मक्खन अप्रैल और जून के बीच यूरोप में आते हैं, और फिर शरद ऋतु तक स्पोरैडिक होते हैं - गर्मी में आप कीड़े पा सकते हैं जो विकास के विभिन्न चरणों से भी गुजरते हैं।

आवास और वितरण

यह क्षेत्र के खेतों में बड़ी मात्रा में दिखाई देता है, हालांकि यह शुष्क क्षेत्रों, गिरने की भूमि और जंगल की निकासी पसंद करता है। यह यूरोप और एशिया में सबसे ऊंचे क्षेत्रों में अल्ताई पर्वत में वितरित किया जाता है। एक अच्छा फ्लायर होने के नाते, यह कभी-कभी ऐसे क्षेत्रों में दिखाई देता है जहां यह आमतौर पर उच्च पहाड़ों और उत्तरी यूरोप में नहीं मिलता है।




जहां पीला कैलास तितली रहता है

नया छायांकित पीला (कोलिअस ऑस्ट्रेलिया Verity) एक बहुत ही समान लेकिन अधिक गर्मी-प्रेमकारी प्रजाति है जो विशिष्ट रूप से स्टेपपे या वन-स्टेपपे चरित्र के बायोप्टेस पसंद करती है। दोनों प्रजातियां पंखों के आकार और काले निशानों में थोड़ा अलग होती हैं लेकिन उन्हें कीड़े के रंग और उनके भोजन का निर्माण करने वाले पौधों द्वारा आसानी से अंतर किया जा सकता है। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत तक यह नहीं पता चला कि वे दो अलग-अलग प्रजातियां थीं।

कोलिअस कॉमून (कोलिअस क्रोसे Fourcr।) नारंगी sulphurous में से एक है। वह एक प्रवासक है। अनुकूल वर्षों में यह पूरे यूरोप में फैली हुई है, जहां यह कई सालों तक भी रह सकती है, हालांकि इसका स्थायी निवास केवल गर्म क्षेत्रों में है, मुख्य रूप से यूरोप और अफ्रीका के क्षेत्रों में भूमध्यसागरीय और एशिया के किनारे अफगानिस्तान के रास्ते में है।

यह घास के मैदानों और खेतों में भी पाया जा सकता है, अक्सर पहाड़ों में भी। कुछ साल यह बहुत प्रचुर मात्रा में है, लेकिन फिर यह कुछ समय के लिए प्रकट नहीं हो सकता है। मादा नर से अलग होती है जिसमें काले रंग की सीमा पर बिखरे हुए पीले रंग के धब्बे होते हैं।

प्रजनन

पिल्ला स्टेडियम केवल कुछ दिनों तक रहता है। कैटरपिलर मुख्य रूप से अल्फल्फा पर फ़ीड करता है, हालांकि यह ताज, क्लॉवर, मेलिलॉट, अन्य समान पौधों और पौधों को भी खाता है। हरा कैटरपिलर, उस पीले रंग की रेखा के साथ हरा है जो उसके शरीर में चलता है।

कैसे पीला गर्म तितली पुनरुत्पादन करता है

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली Colias पीला. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » तितली कॉलिया पीला
© 2021 taktomguru.com