taktomguru.com

कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें

कुत्ते के मालिक होने की ज़िम्मेदारी का हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आपका कुत्ता दूसरों के साथ शिक्षित हो, और साथ ही साथ आपके कुत्ते की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार भी है। इसका मतलब न केवल उसे चोट पहुंचाने से रोकता है, बल्कि उसे कार के सामने दौड़ने से रोकता है या अधिकारियों के साथ परेशानी में पड़ता है, जैसे डाकिया काटने। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह नहीं है कि वह आज्ञाकारी व्यवहार के लिए उसे प्रशिक्षित करना है।

entrenamientocaninoकुत्तों जानवर हैं जो जंगली में रहते थे और एक पैक के नियमों द्वारा निर्देशित थे। अब यह ऐसा नहीं है, क्योंकि हम उन्हें अपने घरों में लाए हैं और नियमों का पालन किया जाना चाहिए। एक कुत्ते के रूप में एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुत्ता होना बिल्कुल संभव है, इस अर्थ में हमें उन्हें जानवरों के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए सावधान रहना चाहिए, न कि छोटे बच्चों के रूप में। किताबों, फिल्मों, वेब पर प्रकाशित और प्रशिक्षण प्रशिक्षकों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न प्रशिक्षण तकनीकें हैं, हालांकि शुरुआती कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ बुनियादी पहलू हैं।

कुत्ते प्रशिक्षण की बुनियादी बातों। उद्देश्य: प्रशिक्षण का उद्देश्य एक अच्छी तरह से शिक्षित, सुरक्षित और आराम से कुत्ता होना है। यह अपने अनोखे गुणों जैसे कि शरारत और मनोरंजन, या गंभीर झगड़े या शारीरिक वर्चस्व को उत्तेजित करने के बारे में नहीं है।

प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आयु: कुत्ते तीन महीने में प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। इससे पहले, आपकी फोकस क्षमता पर्याप्त नहीं है। एक पिल्ला को प्रशिक्षण देना पहली बार एक चुनौती हो सकता है, लेकिन यदि आप मूल बातें शुरू करते हैं, जैसे "बैठो!" और "शांत", तो आपका पिल्ला जल्दी से सीख जाएगा। वयस्क कुत्तों को भी प्रशिक्षित किया जा सकता है और हालांकि इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन उनके शांत व्यवहार से यह आसान हो जाता है।

एक अच्छा ट्रेनर ढूंढें: भले ही किताबें और वीडियो आपको प्रशिक्षण के साथ मदद कर सकें, आपके कुत्ते को कम से कम एक बुनियादी आज्ञाकारिता कक्षा में भाग लेना चाहिए। इससे आपको सामाजिककरण में मदद मिलेगी और आपको यह पता चल जाएगा कि आप नई स्थितियों पर प्रतिक्रिया कैसे दे सकते हैं। अन्य मालिकों या दोस्तों से पूछना एक अच्छा कोच खोजने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन आप इस विषय से संबंधित संगठनों का भी समर्थन कर सकते हैं।

छात्र और शिक्षक के रूप में आपकी भूमिका: अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय शांत दृष्टिकोण रखना बहुत उपयोगी होता है। यह आपके पालतू जानवर को आराम करेगा और उसे आत्मविश्वास देगा। एक छात्र के रूप में, अपने कोच को ध्यान से सुनो और देखें कि आप क्या करते हैं, प्रश्न पूछने या अतिरिक्त सहायता मांगने से डरो मत। एक शिक्षक के रूप में, सुसंगत रहें और आपके और आपके कुत्ते के लिए एक प्रशिक्षण दिनचर्या स्थापित करें।

15 मिनट का नियम: जब आप अपने कुत्ते को अपने आप प्रशिक्षित करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप केवल पंद्रह मिनट तक अपना ध्यान रख सकते हैं। आधे घंटे के एक सत्र की तुलना में प्रति दिन पंद्रह मिनट के दो सत्र करना बेहतर है।




विभिन्न प्रशिक्षण तकनीकें। आजकल आज्ञाकारिता प्रशिक्षण के अधिकांश तरीके सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करते हैं। कुछ इसे विशेष रूप से उपयोग करते हैं, जबकि अन्य इसे सुधार के साथ जोड़ते हैं। एक विधि की पसंद उस तकनीक पर निर्भर करती है जिसके साथ आप अपने कुत्ते के व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। कुत्ते नस्लों के अलग-अलग स्वभाव होते हैं और बदले में, नस्ल के भीतर प्रत्येक कुत्ते के पास एक अलग व्यक्तित्व होता है। हालांकि बुनियादी आदेश सभी प्रशिक्षण विधियों के समान हैं, लेकिन आपके कुत्ते के लिए एक विधि दूसरे से बेहतर हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक शर्मीली यॉर्की को सुधारात्मक तकनीक के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देने की संभावना कम होती है, जबकि एक बैल-हेड पिट बुल को शायद सकारात्मक सुदृढीकरण और सुधार के संयोजन की आवश्यकता होगी। कुंजी यह याद रखना है कि आपके कुत्ते का प्रशिक्षण बहुत मजेदार है और दोनों बेहतर संबंधों के लिए एक शानदार अवसर का प्रतिनिधित्व करता है। प्रशिक्षण के दौरान सत्र के बाहर किसी भी तरह की निराशा छोड़ दें।

पारंपरिक कुत्ता प्रशिक्षण: यह विधि कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए शारीरिक सुधार का उपयोग करती है, उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को बैठने और महसूस करने के लिए कहते हैं, तो आप उसकी गर्दन पर चेन को धीरे-धीरे खींच सकते हैं या उसकी पीठ को दबाते समय थोड़ा सा निचोड़ सकते हैं नीचे। पुरस्कार जब आपके कुत्ते ने सफलतापूर्वक एक कार्य पूरा कर लिया है, तो इसमें एक उत्साही "अच्छा कुत्ता" शामिल होना चाहिए। इस विधि को कई आधुनिक कोचों द्वारा अप्रचलित माना जाता है, लेकिन कुछ कुत्तों, जैसे पिट बुल, सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण में विफल होने के बाद इस तकनीक का जवाब दे सकते हैं।

क्लिकर प्रशिक्षण: यह कुत्ते प्रशिक्षण में सबसे लोकप्रिय तकनीकों में से एक है। इसका उपयोग बुनियादी आदेशों के प्रशिक्षण से सब कुछ के लिए व्यवहारिक समस्याओं के उन्मूलन के लिए किया जा सकता है, जैसे अत्यधिक भौंकने। क्लिकर प्रशिक्षण के पीछे सिद्धांत बताता है कि जानवर "ऑपरेटर कंडीशनिंग" से सर्वश्रेष्ठ सीखते हैं, जिसका अर्थ है कि एक पशु अपने पर्यावरण से सीखता है और नकारात्मक परिणाम से सकारात्मक प्रतिक्रिया देने की अधिक संभावना है। यह शुद्ध सकारात्मक सुदृढीकरण प्रशिक्षण है, क्लिकर एक कुत्ते को बताता है कि उसने क्या किया है, उसे धीरे-धीरे प्रशिक्षण देना और कुत्ते और उसके मालिक के लिए अच्छा अनुभव प्रदान करना।

पुरस्कार प्रशिक्षण: यह एक और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण तकनीक है, लेकिन प्रोत्साहन क्लिकर के साथ संबंध नहीं है, लेकिन किसी तरह का इनाम है। इनाम एक बिल्ली के अलावा, एक पसंदीदा खिलौना, भोजन या अपने कुत्ते को प्यार करता है। जब इनाम दिया जाता है, तो उसे आवाज की जोरदार और उत्साहजनक स्वर में प्रशंसा की जानी चाहिए। इससे आप और आपके कुत्ते दोनों में उत्साह को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है।

कुत्ते के झुकाव के आधार पर प्रशिक्षण: यद्यपि सुधार के उपयोग के कारण इस विधि के आविष्कार की आलोचना की गई है, लेकिन यह कुछ कुत्तों के साथ एक बहुत उपयोगी तकनीक भी हो सकती है। कुत्ते के फुसफुसाहट का आधार आपके और आपके कुत्ते के बीच कनेक्शन और संचार है, कुंजी यह है कि आप अपनी शारीरिक भाषा को पढ़ने और इसे प्रशिक्षित करने के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। इसमें अक्सर सुधार शामिल होता है, लेकिन सुधार कुत्ते के व्यवहार पर आधारित होते हैं। उदाहरण के लिए, एक कुत्ता जो कि किसी अन्य कुत्ते की ओर आक्रामक हो रहा है उसे उसकी गर्दन के चारों ओर एक हाथ से लगाकर सही किया जा सकता है, जिससे उसकी मां जंगली में क्या करती। इस विधि के लिए कुत्तों के व्यवहार के बारे में कुछ अध्ययन की आवश्यकता है, लेकिन दोनों के बीच एक बहुत करीबी लिंक बना सकते हैं।

कुत्ते प्रशिक्षकों के अलावा, आप एक कुत्ते व्यवहार विशेषज्ञ से सलाह प्राप्त कर सकते हैं। शायद आप कुत्तों के संज्ञानात्मक कार्यों के बारे में सीखने में रुचि रखते हैं, यदि ऐसा है तो आप समझ सकते हैं कि आपका पालतू कैसा सोचता है और इसलिए, आप प्रशिक्षण को आसान बना देंगे। याद रखें कि सबसे महत्वपूर्ण पहलू शांत रहना, सुसंगत होना और कुछ मज़ा लेने की कोशिश करना है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीकेएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
कुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाएकुत्तों के लिए मूल आदेश। उन्हें कैसे सिखाया जाए
प्रबलकों का चयन कैसे करेंप्रबलकों का चयन कैसे करें
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकेंएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें
कुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैंकुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैं
एक अच्छी तरह से व्यवहार कुत्ते होने के लाभएक अच्छी तरह से व्यवहार कुत्ते होने के लाभ
एक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाहएक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाह
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
शिक्षा और प्रशिक्षणशिक्षा और प्रशिक्षण
» » कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
© 2021 taktomguru.com