taktomguru.com

कॉकटू के रोग

रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कॉकटू की बीमारियां

यह स्वच्छता है, जो अच्छे स्वास्थ्य के साथ हाथ में जाती है। एक नियम के रूप में, कॉकटाटोस स्वस्थ पक्षी होते हैं जो बीमारी से बहुत प्रतिरोधी होते हैं यदि उन्हें संतुलित आहार मिलता है, तो ए स्वच्छ वातावरण और ड्राफ्ट और आर्द्रता से संरक्षित, किसी भी बीमारी के लिए मुश्किल है। इसलिए आपको बहुत ध्यान देना होगा स्वच्छता, नियमित सफाई और कीटाणुशोधन सुविधाओं और भोजन और पानी के कंटेनर। में CurioSfera.com हम cockatoos की बीमारियों की व्याख्या करते हैं।

हम सब कुछ जानने के लिए निम्नलिखित लिंक की सलाह देते हैं कॉकटू

कोरांटीन

यदि यह है और कई cockatoos बढ़ाने के लिए हमारी इच्छा है, किसी भी नई प्रतिलिपि किसी भी बीमारी है कि स्पष्ट रूप से जो लोग पहले से आपके पास करने के लिए संप्रेषित करने के लिए नहीं करना चाहती से पीड़ित के मामले में लगभग तीन सप्ताह की अवधि में एक अलग जगह में रखे जाने चाहिए।

संगरोध कॉकटाटोस

उदाहरण के लिए, यदि आप एक खरीदते हैं Nymph Cockatoo या ए कॉकटू अल्बा और आपको लगता है कि वह बीमार हो सकती है, आपको उसे आराम से रखने से पहले उसे 3 सप्ताह तक रखना होगा। यदि इस अवधि के अंत में कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है, तो हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि नया नमूना स्वस्थ है और इसलिए कुछ भी हमें दूसरों के साथ इसे स्थापित करने से रोकता है।

बीमारी के लक्षण क्या अनुबंधित शर्त पर लेकिन सामान्य रूप में कुछ हद तक निर्भर करती है, एक कौकेटू है कि स्वस्थ नहीं है दिखावा जाएगा और सुस्त, अपनी भूख खो और हवा के साथ और उसके cupped पंख के साथ उदास सराय रहेगा।

जब इनमें से कोई भी संकेत प्रकट होता है, तो उसे गर्म जगह पर स्थानांतरित किया जाना चाहिए, अधिमानतः एक अस्पताल पिंजरे और 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ रखा जाना चाहिए।

इस प्रकार का एक पिंजरे आमतौर पर कॉम्पैक्ट टुकड़े से बना है, दोनों के रूप में ऊपर और नीचे और पक्षों, सामने छोड़कर (जो भी आंशिक रूप से किया जा सकता है) का संबंध है और आमतौर पर से गरम किया जाता है बिजली बल्ब

कहने की जरूरत नहीं है, हमेशा खाना और पानी होना चाहिए, भले ही पक्षी स्पष्ट रूप से फ़ीड न करे। दूसरी तरफ, ध्यान में रखते हुए कि अधिकांश कॉकटाटो बेहद महंगा हैं, आपको बिना किसी देरी के पशुचिकित्सा की सलाह लेनी चाहिए।

अमेज़ॅन पक्षियोंरोगजनक जीवों द्वारा संक्रमण के मामलों में, एंटीबायोटिक उपचार का उपयोग आमतौर पर सफलता की ओर जाता है, जब तक कि वे बीमारी के शुरुआती चरणों में लागू होते हैं।

उनमें से एक के उत्पादन के बाद, हालांकि यह मामूली हो सकता है, सभी पिंजरों, aviaries और सहायक उपकरण को बिना किसी देरी के साफ और कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।

ब्लीच का एक 10% समाधान एक शानदार कीटाणुनाशक है कि ज्यादातर स्थितियों में सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है, जब तक आप तो साफ पानी से कुल्ला एक विपुल के लिए आगे बढ़ें और की वापसी अनुमति देने से पहले सूखी जाने के रूप में है पक्षियों।

घाव

घाव cockatoo घायलअगर सामान्य देखभाल सही तरीके से लागू होती है तो चोट लगने की संभावना नहीं होती है। आम तौर पर वे आतंक के कारण मूल झगड़े या विकृत उड़ानों के रूप में पहचानते हैं।

खुले प्रकार को एंटीसेप्टिक समाधान से धोया जाना चाहिए और फिर सूखे या हेमीस्टैटिक का उपयोग करना चाहिए। अगर हम रक्तचाप को रोक नहीं सकते हैं, तो हम जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाएंगे।

जबकि एक पक्षी के पंख बढ़ते हैं, तोप रक्त से भरा रहता है। यदि यह काटा गया था, तो यह एक खुली नस के समान ही खून बह जाएगा। इसलिए, इसे कभी गुलाबी tonality क्षेत्र के साथ मेल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन हमेशा थोड़ा और आगे।

सफेद cockatoos में, की तरह कॉकटू गैलेरिटा या कॉकटू सल्फरिया, आप इसे बेहतर सराहना कर सकते हैं। गुलाबी cockatoos के विपरीत, जैसे कि galah cockatoo या काला cockatoo, यह अंतर करने के लिए कुछ और मुश्किल है।

अगर किसी दुर्घटना से हम एक काटते हैं, तो समाधान को पंख के आधार पर मजबूर करना होता है ताकि जानवर को नुकसान न पहुंचाया जा सके और पट्टियों के साथ हम आराम कर सकें।

नाखून और स्पाइक्स अधिक विकसित हुए

सामान्य परिस्थितियों में, कॉकटाटो अपने नाखूनों और स्पाइक्स को उचित रूप में व्यायाम और व्यायाम करने की प्रवृत्ति के कारण धन्यवाद देते हैं। इस उद्देश्य के लिए, प्राकृतिक गैर विषैले लकड़ी के हैंगर प्रदान किए जाने चाहिए, जिन्हें अक्सर बदला जाना चाहिए।

कॉकटू कटौती

यदि इसकी मोटाई अलग है, तो पक्षियों की नाखून पहनेंगी और सही आयाम बनाए रखेंगे। इसके अलावा, जब लकड़ी की चपेट में आते हैं, तो चोटी उपयुक्त प्रोफाइल बनाए रखेगी। यदि सबकुछ के बावजूद और किसी भी कारण से नाखून बहुत अधिक हो जाते हैं, तो उन्हें तेज मैनीक्योर कैंची या उचित नाखून क्लिपर का उपयोग करके ट्रिम करना आवश्यक होगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस ऑपरेशन में रक्त वाहिका को काटने के लिए देखभाल नहीं की जानी चाहिए, अन्यथा इससे भारी रक्तस्राव हो जाएगा। अगर हमें यकीन नहीं है कि हमें कैसे कार्य करना चाहिए, तो हम अपने पशुचिकित्सा या हमारे सामान्य कुक्कुट सप्लायर में हमारी सहायता के लिए जा सकते हैं।




एक ही सावधानी बरतने के लिए एक अति विकसित चोटी के लिए मान्य हैं और इसलिए ट्रिमिंग के अधीन होना चाहिए। इस आखिरी मामले में अतिरंजित वृद्धि से पक्षी को ठीक से खाने से रोका जा सकता है और परिणामस्वरूप भूख से मर सकता है।

एक पेशेवर द्वारा कील काटने किया जाना चाहिए। अगर हम इसे स्वयं करने पर जोर देते हैं, तो हम अधिकतम सावधानी बरतते हैं ताकि रक्त वाहिका को न अनुभागित किया जा सके। सबसे अच्छी बात यह है कि जब तक हम एक विशेषज्ञ द्वारा किए गए ऑपरेशन को हासिल नहीं कर लेते, तब तक चरम सीमाएं भरने के लिए खुद को सीमित करना है।

डिम्बग्रंथि प्रकोप

अंडा cockatoo अटक गयायह स्थिति कभी-कभी ग्रेविड मादाओं में होती है जब अंडाशय में किसी बिंदु पर अंडा फंस जाता है। संभावित कारणों में कैल्शियम की कमी, ठंडा वातावरण और शामिल पक्षी की अपरिपक्वता शामिल हो सकती है।

समस्या के कारण अंडे को नरम और लोचदार खोल हो सकता है, जो स्थिति को जटिल बनाता है क्योंकि यदि शरीर के अंदर टूट जाता है तो यह पेरिटोनिटिस का कारण बन सकता है।

एक गर्म तापमान के साथ एक अस्पताल पिंजरे में पक्षी स्थापित करके यह अक्सर होता है कि अंडे लगभग एक घंटे बाद समाप्त होता है। नमूने के मामले में जिसमें प्रक्षेपण दोहराया जाता है, उन्हें निम्नलिखित सीजन तक प्रजनन के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और सामान्य देखभाल में सभी संभावित सुधारात्मक उपाय भी पेश किए जाएंगे। इन मामलों में भी पशुचिकित्सा में जाना सुविधाजनक है।

अंत्रर्कप

संक्रामक रोग cockatooयह पाचन तंत्र के विभिन्न संक्रमणों की एक निश्चित संख्या के कारण हो सकता है। के सामान्य लक्षणों के अलावा "बीमार पक्षी", यह संभव है कि पीड़ित को तरल दस्त हो।

यदि ऐसा होता है तो पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक होगा क्योंकि दस्त से तेजी से निर्जलीकरण हो सकता है, ऐसी स्थिति जिसके घातक परिणाम होने की संभावना है।

एक बीमार पक्षी को अस्पताल के पिंजरे में स्थानांतरित किया जाना चाहिए, फिर जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक से परामर्श लें और बीमारी की प्रकृति को निर्धारित करने के लिए कुछ फेकिल नमूने प्रयोगशाला में जमा करें। कॉकटाटोस के अधिकांश आंतरिक संक्रमणों को उचित दवाओं का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है।

उबले हुए चावल, कसा हुआ गाजर, कसा हुआ सेब और ऑक्सीकरण सेब के लिए oxidada- का एक अच्छा आहार, एक बार कसा हुआ हमारे पास है हम कुछ घंटों जब तक यह एक लाल रंग का अधिग्रहण इंतजार करेंगे, तो नींबू के रस में छिड़क चीनी और हम इसे हमारे प्रभावित पक्षियों को देंगे।

ये खाद्य पदार्थ जानवरों का बहुत शौकिया हैं और इसलिए उन्हें खाने के लिए हमें कोई कठिनाई नहीं होगी, क्योंकि उनके बयान ठोस होंगे। यदि इस आहार के साथ वे सुधार नहीं करते हैं तो हम पशु चिकित्सक के पास जाएंगे।

श्वसन संक्रमण

श्वसन रोगों cockatooश्वसन संक्रमण के लक्षणों में श्रमिक श्वास, घरघराहट, घिरा हुआ नाक, खांसी और श्लेष्म प्रवाह शामिल हैं। एक बार फिर हमारे पास यह है कि विभिन्न कारक जीव हैं और वे बैक्टीरिया और वायरस से कवक (एस्परगिलोसिस) तक जाते हैं।

बीमार पक्षियों को तत्काल अलग किया जाना चाहिए और गर्म वातावरण में स्थापित किया जाना चाहिए। हाल के शोध में पाया गया है कि कई psittacos के श्वसन संक्रमण के अधिकांश के लिए उपचार का मतलब है और इस अंत में एक पशुचिकित्सा हमें ठीक से मदद कर सकता है।

पक्षियों की श्वसन रोगों के लिए वाणिज्यिक दवाएं पालतू प्रतिष्ठानों में उपलब्ध हैं।

कॉकटाटोस के एक्टोपारासाइट्स

ये खून कीड़े कीड़े या आरेक्निक हैं जो पक्षी की त्वचा पर हमला करते हैं और रक्त चूसते हैं। कुछ एक्टोपाराइट्स इस तरह से गुणा कर सकते हैं कि पक्षियों को जो पीड़ित होते हैं, वे रक्त के नुकसान के परिणामस्वरूप एनीमिक बन जाते हैं, इसके अलावा काटने से होने वाली जलन से तनाव होता है।

अमेज़ॅन पक्षियोंलाल पतंग इन परजीवीओं में से एक है जो घेरे के crevices और crevices में रहता है और रात में खुद को खिलाने के लिए छोड़ देता है। लुई जो जुड़ाव से जुड़ा हुआ है, भी एक समस्या हो सकती है।

एक्टोपैरासाइट्स अक्सर जंगली पक्षियों द्वारा aviaries में स्थानांतरित कर रहे हैं और विशेष रूप से जब उन स्थितियों में स्वच्छता का उचित स्तर नहीं है। सभी पतंग और जूँ आसानी से सुरक्षित पोल्ट्री स्प्रे का उपयोग करके समाप्त हो जाते हैं जिन्हें शाखा की प्रतिष्ठानों में अधिग्रहित किया जा सकता है। प्रजनन के मौसम के अंत में घोंसले के बक्से को हटाने और अगली अवधि आने से पहले धोने और पूरी तरह से कीटाणुशोधन करने के लिए उन्हें आवश्यक है।

Cockatoos के endoparasites

ये जीव हैं जो शरीर के अंदर रहते हैं और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण विभिन्न आंतों के कीड़े से प्रतिनिधित्व किया जाता है। इस प्रकार के कीड़े आंतों के पथ में स्थापित होते हैं और पक्षियों द्वारा आंशिक रूप से पचाने वाले भोजन पर फ़ीड करते हैं।

कीड़े अंडे डालते हैं जो मल के माध्यम से बाहर निकलते हैं और एक ही पक्षी या दूसरों को लगातार पुन: संक्रमित कर सकते हैं। वे जंगली पक्षियों के माध्यम से हमारे एवियरी तक पहुंच सकते हैं जिनके बयान तार जाल से गुज़रते हैं।

उड़ान क्षेत्रों में सीमेंट फर्श नियंत्रण में नियंत्रण रखने का सबसे सुरक्षित तरीका है, क्योंकि अंडे की उपस्थिति को खत्म करने, नियमित अंतराल पर उन्हें नली से धोना और उन्हें नली से धोना संभव है।

कीड़े के उपद्रव के संकेत आमतौर पर ध्यान देने योग्य नहीं होते हैं जब तक कि यह उच्च स्तर तक नहीं पहुंच जाता है। एक विश्लेषण प्रयोगशाला में फिकल नमूनों की नियमित जांच का उपयोग यह जांचने के लिए किया जाएगा कि उनमें कृमि अंडे हैं और यदि ऐसा है, तो हमारे पशुचिकित्सक उपयुक्त दवा का निर्धारण करेंगे।

क्या आप cockatoos के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा कॉकटू के रोग. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं cockatoos. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
काकातुआकाकातुआ
एक्वैरियम मछली में आम बीमारियांएक्वैरियम मछली में आम बीमारियां
कॉकटू का प्रशिक्षणकॉकटू का प्रशिक्षण
Cockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाएCockatoos के लिए एक चिड़ियाघर कैसे बनाया जाए
Cockatoos के लिए पिंजरेCockatoos के लिए पिंजरे
क्या cockatoos खाते हैंक्या cockatoos खाते हैं
कैनरी में आम बीमारियांकैनरी में आम बीमारियां
काला या शोक कॉकटूकाला या शोक कॉकटू
लीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटूलीडबेटेरी या ध्वजांकित कॉकटू
Cockatoo अल्बाCockatoo अल्बा
» » कॉकटू के रोग
© 2021 taktomguru.com