taktomguru.com

Przewalski नस्ल घोड़ा

Przewalski नस्ल घोड़ा

रेस Przewalski

Przewalski घोड़ा, 1879 में कर्नल Przewalski द्वारा वर्णित मंगोलिया से अपनी वापसी यात्रा पर, वह इक्विडे के परिवार से संबंधित है जिसमें ज़ेबरा और जंगली गधे भी शामिल हैं। मस्तंग जैसे अन्य घोड़ों के विपरीत (घरेलू जानवरों से पैदा हुआ और जंगली लौट आया), इन्हें कभी पालतू नहीं किया गया है। यह तथ्य उन्हें दुनिया में मौजूद जंगली घोड़ों की एकमात्र प्रजाति के रूप में पहचाना जाता है।

हजारों साल पहले, घोड़ों की यह प्रजाति घूमती थी मध्य एशिया और यूरोप में मुक्त क्षेत्र (के रूप में दक्षिणी फ्रांस और उत्तरी स्पेन के प्रसिद्ध और गुफा चित्रों इसका सबूत। कई सालों के लिए, इस घोड़े नहीं रह गया है स्वतंत्र रूप से यूरोप के किसी भी हिस्से में मौजूद है। पिछले व्यक्तियों थे 70 के दशक में, डुज़ुंगरिया (मंगोलिया) में मनाया गया।




प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन वे Przewalski घोड़े को दुनिया की सबसे खतरनाक प्रजातियों में से एक मानते हैं। इन संगठनों के लिए धन्यवाद, प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाया जा सकता है। लेकिन वर्तमान में, दुर्भाग्य से, हमें कैद के अलावा कोई नमूना नहीं मिला है। जीवन के इस तरीके (प्राकृतिक चयन से रहित) घोड़ों की इस प्रजाति के भविष्य को गंभीर खतरे में डाल देता है। इस कारण से, स्वतंत्रता में जीवन के लिए इस प्रजाति के पुनर्मिलन की योजना तैयार की जा रही है, खासकर मंगोलिया और चीन में, हालांकि ये परियोजनाएं मुश्किल लगती हैं और ऐसा लगता है कि उनका कार्यान्वयन लंबा होगा।

Przewalski का घोड़ा पालतू घोड़े से आनुवांशिक रूप से अलग है क्योंकि इसमें साठ छः गुणसूत्र हैं और साठ-चार नहीं हैं। उनकी उपस्थिति कई "आदिम" लक्षण का पता चलता है: एक बड़ा सिर (शरीर के लिए उपलब्ध नहीं), उसकी आँखें ऊंचाई में और पक्षों पर नहीं रखा जाता है, उसके कान लंबे, मोटी गर्दन और एक कॉम्पैक्ट शरीर जो प्रकाश डाला गया हैं उनके पैरों पर उन पर धारियों के साथ आनुपातिक रूप से छोटा है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घुड़सवार घोड़ाघुड़सवार घोड़ा
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
घोड़ाघोड़ा
Mustang घोड़ों की दौड़ का इतिहासMustang घोड़ों की दौड़ का इतिहास
घोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता हैघोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता है
घोड़े camargue दौड़ की जानकारीघोड़े camargue दौड़ की जानकारी
स्पेनिश घोड़ास्पेनिश घोड़ा
मार्ग का घोड़ामार्ग का घोड़ा
घोड़े की नस्लेंघोड़े की नस्लें
» » Przewalski नस्ल घोड़ा
© 2021 taktomguru.com