taktomguru.com

कुत्ते में जहर

मिथक और वास्तविकता के बीच

कुत्ते में जहर
पाठ: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)

ऐसे कई उत्पाद हैं जो वर्ष और वर्ष भी उन लोगों की सूचियों को सूखते हैं जो हमारे कुत्तों के लिए संभावित रूप से जहरीले होते हैं, हालांकि सच यह है कि उनमें से लगभग सभी के संपर्क में जीवन के लिए खतरा नहीं है। हम कह सकते हैं कि सभी पदार्थों को संभावित रूप से विषाक्त माना जा सकता है, लेकिन नैदानिक ​​विषाक्तता की उपस्थिति केवल उन संवेदनशील खुराक पर निर्भर करती है जो वे सबसे संवेदनशील जैविक रिसेप्टर्स में पहुंचते हैं।
इंटरनेट एक महान सूचना माध्यम है, लेकिन मैं कह सकता हूं कि इसके कई पृष्ठ पालतू जानवरों की जहर के बारे में गलत तरीके से बात करते हैं। सच्चे झूठ कुछ उत्पादों पर फेंक दिए जाते हैं जिन पर कुत्तों की मौत को दोषी ठहराया जाता है। एक बार इन असंगतताओं और अतिसंवेदनशीलता जड़ लेते हैं, वे "शहरी किंवदंतियों" का हिस्सा बन जाते हैं।

सबसे लगातार समस्या यह है कि हम हम चिकित्सकों के रूप में काम करते हैं, उस समय हम कुत्ते प्राप्त कथित तौर पर नशे में धुत्त में, हम सबसे महत्वपूर्ण जानकारी, किया जाता से विषाक्त, या मात्रा, या तत्काल नहीं होगा है जिसमें वह उत्पाद के संपर्क में आया था।

संभावित रूप से जहरीले पदार्थों के लिए छोटे जानवरों में एक्सपोजर श्वसन मार्ग के सतही या कटनीस, ओकुलर, और अक्सर, मौखिक रूप से हो सकते हैं।

रोडेंटिकिड्स के लिए छूट
कीटनाशक पालतू जानवर विषैले एक्सपोजर के लगभग 25 प्रतिशत के लिए खाते हैं। एंटीकोगुल्टेंट्स, स्ट्रैक्विनिन, जिंक फॉस्फाइड और ब्रोमेटालिन कुत्तों में पाए जाने वाले सबसे आम कृंतक हैं।

इंट्राप्लेमोनरी या इंट्राथोरैसिक हेमोरेज से संबंधित डिस्पने और व्यायाम असहिष्णुता वाले कुत्तों की उपस्थिति हमें एंटीकोगुलेटर रॉडेंटिसिड्स द्वारा नशा के बारे में सोचने के लिए तैयार करनी चाहिए।

ब्रोमैटलिन कुछ कृंतक की सक्रिय परिसर है। यह मांसपेशी tremors, आवेग, हिंद पैर के hyperreflexia, और मौत का कारण बनता है। यदि कोई घातक परिणाम नहीं होता है, तो लक्षण बारह दिनों तक चल सकते हैं।

Strychnine उन जानवरों में कारण होगा जो कुछ अस्वस्थता और तनाव को निस्तारण के कुछ मिनट या घंटे के बाद एक महत्वपूर्ण कठोरता दिखाने के लिए प्रेरित करते हैं। मांसपेशियों की अति सक्रियता के कारण रेक्टल तापमान बढ़ाया जा सकता है।

जिंक फॉस्फाइड ने उन जगहों पर स्ट्रैक्विनिन को बदल दिया है जहां इसे कृंतक और मॉल के नियंत्रण के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस कृंतक के द्वारा नशे में डाले गए जानवरों से संकेत मिलता है जो तेजी से विकसित होते हैं। सुस्त, एनोरेक्सिया, डिस्पने, उल्टी (कभी-कभी रक्त के साथ), एटैक्सिया, आंदोलन, मांसपेशी झटके, कमजोरी, प्रस्तुति और मृत्यु होगी।

विषाक्त जानवर प्रवेश, खुराक और रसायन के मार्ग के आधार पर कुछ मिनटों और कुछ घंटों के बीच लक्षण पेश कर सकते हैं। कुत्तों आमतौर पर सियालोरिया, एनोरेक्सिया, उल्टी, दस्त, एपिफोरा, मिलोसिस, मायड्रियासिस, डिस्पने, अत्यधिक डायरेसीस और ब्रैडकार्डिया या टैचिर्डिया के साथ मौजूद होते हैं। हम एटैक्सिया, कमजोरी और मांसपेशी फासीक्यूलेशन भी देख सकते हैं।

कीटाणुनाशकों में से जो हम अक्सर उपयोग करते हैं और इससे विषाक्तता हो सकती है, जब तक उनका उपयोग ठीक से नहीं किया जाता है, हम पाते हैं:
Pyrethrins और pyrethroids पशु चिकित्सा उपयोग के लिए कई उत्पादों में मौजूद हैं जिनका उपयोग हम आपके कुत्ते को fleas और ticks द्वारा परजीवी होने से रोकने के लिए करते हैं। इसकी विषाक्तता स्तनधारियों में बहुत कम है और जब निर्माता के निर्देशों के अनुसार प्रयोग किया जाता है, तो हानिकारक प्रभावों को प्रेरित नहीं करना चाहिए।




अमित्राज़ एक कीटनाशक है जो कुत्तों के लिए कुछ एंटी-कुत्ते कॉलर में मौजूद है। कुत्तों में विषाक्तता हो सकती है जो पूरे कॉलर या इसके एक महत्वपूर्ण हिस्से में प्रवेश करती है, हालांकि यह स्पष्ट है कि कुत्ते को तब तक रखा गया था जब तक इसे निगल लिया गया था, विषाक्तता प्रभाव बहुत कम होगा।

AMITRAZ
अमित्राज़ विषाक्तता का एक अन्य मार्ग तब होता है जब इसे डेमोडेक्टिक मैंज के उपचार के लिए शीर्ष रूप में उपयोग किया जाता है। यह उत्पाद, जो पानी में पतला हो जाता है, दूध के समान दिखता है।

विषाक्तता के नैदानिक ​​लक्षण आमतौर पर इंजेक्शन के एक घंटे बाद शुरू होते हैं, कभी-कभी तीस मिनट में। लक्षण आमतौर पर गंभीर होते हैं, लेकिन वे अक्सर क्षणिक और शायद ही घातक होते हैं।

वनस्पति तेल
वनस्पति तेल विषाक्तता तब होती है क्योंकि कुछ उत्पादों ने उन्हें एंटीपारासिटिक गुणों के कारण शामिल किया है। उनके कारण जहरीला होता है जब उनका अत्यधिक सांद्रता में उपयोग किया जाता है। उपस्थित होने वाले लक्षण हैं: केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की लापरवाही, उल्टी, दस्त और अवसाद। गंभीर एक्सपोजर में देखे गए अन्य लक्षण मांसपेशियों के झटकों, हाइपोथर्मिया, हाइपोटेंशन, एटैक्सिया और मायड्रियासिस हैं। दौरे और मौत, हालांकि शायद ही कभी हो सकता है।

Pennyroyal तेल लंबे समय तक एक पिस्सू प्रतिरोधी के रूप में इस्तेमाल किया गया है, और इसके सक्रिय घटक एक विषाक्त मेटाबोलाइट को जन्म देता है, जो हेपेटोटोक्सिक है। कुत्तों में, तेल के सामयिक अनुप्रयोग के बाद भारी हेपेटिक नेक्रोसिस की सूचना मिली है।

ऑस्ट्रेलियाई चाय के पेड़ की पत्तियों से प्राप्त एक और संभावित जहरीला तेल है।

अन्य कीटनाशकों के हमारे कुत्तों पर भी संभावित जहरीले प्रभाव पड़ते हैं।

उनमें से कई का उपयोग शीर्ष रूप से किया जाता है। प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की रिपोर्ट की गई, जैसे मौखिक या त्वचीय एक्सपोजर के लिए माध्यमिक लवण या त्वचा की जलन, फॉर्मूलेशन में मौजूद एक्सीसिएंट्स के कारण हो सकती है। संकेत जो हल्के और आत्म-सीमित हो सकते हैं, और महत्वहीन हैं, इसलिए मुझे नहीं लगता कि उन पर ध्यान देना सुविधाजनक है। उनके पास सुरक्षा का विस्तृत मार्जिन है, और केवल तभी जब वे एक तर्कहीन तरीके से उपयोग किए जाते हैं, तो वे विचार करने योग्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। सबसे अच्छा और एक ही तरीका है कि इन उत्पादों में से कोई दुरुपयोग अपने पशु चिकित्सक का प्रावधान है कि, के साथ अतिरिक्त लाभ पता है कि हमें बताओ कैसे और कब उपयोग करने के लिए जाने के लिए है: मैं पहले से ही पिछले एक लेख में बताया।

अगले लेख में मैं अन्य पदार्थों के बारे में बात करूंगा जो आपके कुत्तों में जहर पैदा कर सकती हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के विषाक्तता के लिए अपमानकुत्ते के विषाक्तता के लिए अपमान
कुत्ते के लिए जहरीले पौधेकुत्ते के लिए जहरीले पौधे
चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?
क्या कुत्ते प्याज के छल्ले खा सकते हैं?क्या कुत्ते प्याज के छल्ले खा सकते हैं?
वेलेंटाइन दिवस पर अपने पालतू जानवरों के लिए खतरेवेलेंटाइन दिवस पर अपने पालतू जानवरों के लिए खतरे
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
मुंह से दुर्गंधमुंह से दुर्गंध
कुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूचीकुत्तों के लिए जहरीले पौधों की सूची
कौन सा पौधे हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैंकौन सा पौधे हमारे पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैं
क्या बांस के पौधे पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं?क्या बांस के पौधे पालतू जानवरों के लिए जहरीले होते हैं?
» » कुत्ते में जहर
© 2021 taktomguru.com