taktomguru.com

वायरल बिल्ली रोग

वायरल बिल्ली रोग

बिल्ली के मुख्य वायरल रोग

वायरस बिल्ली की बीमारियां अक्सर सभी बिल्ली प्रजातियों, नस्लों या मेस्टिज़ोस में होती हैं। उन लक्षणों की खोज करें जो आपको अलार्म करना चाहिए। इनमें से कुछ बीमारियों के लिए एक टीका प्रोफेलेक्सिस है और इसलिए आप उनसे बच सकते हैं, लेकिन यह सभी के लिए मामला नहीं है। अधिक कारण के साथ हमें आपकी बिल्ली द्वारा उत्सर्जित असुविधा के व्यवहार और लक्षणों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए।

-वायरल Rhinotracheitis

यह एक हर्पीस वायरस द्वारा पसंद किया जाता है और आंखों, नाक और गले से स्राव के द्वारा बिल्लियों के बीच संचरित नहीं होता है। बिल्ली के बच्चे पहले प्रभावित होते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक प्रभावी नहीं होती है।

छींकना, खांसी, बुखार, अवसाद और भूख की कमी स्पष्ट नैदानिक ​​संकेत हैं। गंभीर आंखों की चोट अक्सर जुड़े होते हैं।

Conjunctivitis से, जब वे कॉर्निया की सूजन और अल्सर में गिरावट के बाद दृष्टि का नुकसान हो सकता है। अपरिवर्तनीय क्षति से बचने के लिए चिकित्सा को तुरंत लागू किया जाना चाहिए, लेकिन टीकाकरण के माध्यम से रोकथाम सबसे अच्छा हथियार बनी हुई है।

-कैलिसिवायरस संक्रमण

लार, मल और नाक स्राव के माध्यम से बिल्लियों के बीच संचरण होता है।

यह पर्यावरण में अत्यधिक प्रतिरोधी वायरस है और इसलिए, अनैच्छिक वाहक भी हो सकते हैं और हमारी बिल्लियों को संक्रमित कर सकते हैं।

अवसाद, बुखार, छींकना, नाक का निर्वहन पहला लक्षण होता है, जिसके बाद जीभ और पैलेट पर दर्दनाक अल्सर होते हैं जो बिल्ली को खाने और उत्तेजना को उत्तेजित करने से रोकते हैं।

फिर, बीमारी से बचने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है।

-panleukopenia

बिल्लियों, पैनलेकोपेनिया, या फेलीन पार्वोवायरस के बीच अत्यधिक संक्रामक, यह एक वायरस द्वारा अनुकूल है जो पर्यावरण में लंबे समय तक जीवित रहता है और इसलिए अनैच्छिक रूप से ले जा सकता है।

भूख की कमी, उच्च तापमान (40-41 डिग्री सेल्सियस), अवसाद में वृद्धि, उल्टी और गंभीर दस्त, अक्सर रक्त के साथ, जल्दी से बिल्ली निर्जलीकरण से मौत का कारण बनता है।

तीव्र रूप अंतराल को नहीं छोड़ते हैं, जबकि उपचुनाव, कम विनाशकारी, कभी-कभी उपचारात्मक उपचार के माध्यम से हल किया जा सकता है। इस बीमारी के साथ टीका के साथ प्रोफेलेक्सिस आवश्यक है।

-फेलिन ल्यूकेमिया वायरस (एफएलवीवी)

घरेलू बिल्लियों के लिए घातक ल्यूकेमिया वायरस सबसे घातक माना जाता है। संक्रमण लार, छींकने, मल और मूत्र के माध्यम से होता है।

एक वायरस होने के नाते जो पर्यावरण में लंबे समय तक जीवित नहीं रहा, बीमारी बिल्लियों के साथ निकट संपर्क में एकमात्र तरीका संक्रमित हो गया।




इसलिए एक अनैच्छिक वायरस का वाहक नहीं हो सकता है और एक बिल्ली जो घर पर रहती है और नहीं देखती कि उसके साथी दूषित होने की संभावना नहीं है।

बिल्ली संक्रमण के प्रकटन बहुत परिवर्तनीय और निर्धारित करने में मुश्किल हैं। वायरस तोड़ने से पहले तीन साल तक निष्क्रिय रह सकता है, आमतौर पर घातक ट्यूमर के रूप में गंभीर एनीमिया और मुंह में विनाशकारी अल्सरेटिव घावों के साथ।

फेलीन ल्यूकेमिया वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए, उपलब्ध एकमात्र हथियार टीकाकरण से रोका जा सकता है, आमतौर पर जोखिम वाले मरीजों को प्रशासित किया जाता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या और कैसे किया जाए, यह निर्धारित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है।

-संक्रामक पेरिटोनिटिस वायरस (एफआईपीवी)

एफआईपी वायरस, या एफआईपी, एक वायरस (कोरोवायरस) का अनुवांशिक उत्परिवर्तन है जो भीड़ वाले स्थानों में रहने वाली बिल्लियों की आंत को संक्रमित करता है।

कोरोवायरस की उपस्थिति गंभीर समस्याओं का कारण नहीं बनती है: यह आंत को उपनिवेशित करती है और मल में या दूषित वस्तुओं के माध्यम से फैलती है। कुछ परिस्थितियों में, हालांकि, वायरस की इतनी उच्च सांद्रता और / या शरीर की सुरक्षा में कमी आती है, "अच्छा" कोरोवायरस "घातक" हो जाता है, जिससे बिल्ली का संक्रामक पेरिटोनिटिस होता है जिसका निदान घातक होता है।

यह ज्यादातर युवा या बुजुर्ग जानवरों में होता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है बुखार एंटीबायोटिक्स प्रतिरोधी, वजन घटाने और गंभीर निर्जलीकरण स्पष्ट नैदानिक ​​संकेत हैं।

अगला, एफआईपी दो तरीकों से हो सकता है: एक गीला रूप और एक सूखा रूप।

छाती और / या पेट में तरल पदार्थ के संचय द्वारा विशेषता गीला रूप, तेजी से विकसित हो रहा है और अक्सर गंभीर श्वास की कठिनाइयों और आंख की समस्याओं के साथ होता है।

इसके विपरीत, शुष्क अंग प्रभावित अंग (गुर्दे, यकृत, आंखों, लिम्फैडेनोपैथी) के आधार पर स्वयं को बहुत अलग तरीकों से प्रकट करता है। यह गीले रूप की तुलना में अधिक धीरे-धीरे विकसित होता है, लेकिन यह उतना ही घातक है। कि कोई टीका नहीं है, भले ही नाक स्प्रे टीका परीक्षण किया जा रहा हो, लेकिन अनुमोदन अभी भी मूल्यांकन किया जा रहा है।

-फेलिन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एफआईवी)

हालांकि यह एचआईवी के साथ मनुष्य के बराबर है, यह जोर दिया जाना चाहिए कि बिल्ली वायरस मनुष्यों को और इसके विपरीत प्रसारित नहीं किया जा सकता है। बिल्लियों के बीच संचरण काटने और घावों के कारण होता है, और यह उन सभी पुरुषों में अधिक आम है जो पूरी बिल्लियों से लड़ते हैं।

अकेले एफआईवी एक संक्रमण है जो विकारों में यात्रियों की पहली रोशनी (संयुग्मशोथ, दस्त, कभी-कभी लिम्फ नोड्स में वृद्धि) का कारण बनता है, अक्सर ज्ञात नहीं होता है।

यह तब तक निष्क्रिय रहता है जब तक किसी अन्य बीमारी की शुरुआत में कम प्रतिरक्षा या तनाव कारक, जो प्रभावित अंगों के आधार पर कई अलग-अलग तरीकों से प्रकट होता है।

इस प्रकार बुखार, प्रस्तुति और वजन घटाने के साथ निमोनिया, स्टेमाइटिस, आंख विकार, त्वचा की समस्याएं और ट्यूमर हो सकते हैं।

आज तक कोई टीका नहीं है। ध्यान रखें कि बिल्लियों के बीच झगड़े के कारण दूषित गहरे घावों के माध्यम से होता है। इसलिए, यह असंभव है कि घर में रहने वाली बिल्ली या संक्रमित व्यक्ति के साथ एक एपिसोडिक चोट संपर्क हो सकता है, दूषित हो सकता है।

यदि आपको वायरल बिल्ली रोगों की जानकारी पसंद है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
टीके, एक अच्छा आहार और पशु चिकित्सक, हमारी बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए कुंजी पर जाएंटीके, एक अच्छा आहार और पशु चिकित्सक, हमारी बिल्ली के स्वास्थ्य के लिए कुंजी पर जाएं
कैनाइन हेपेटाइटिसकैनाइन हेपेटाइटिस
बिल्लियों में रेबीज के लक्षणबिल्लियों में रेबीज के लक्षण
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
बिल्लियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीकेबिल्लियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीके
बिल्ली रोगबिल्ली रोग
बिल्लियों में खांसी के कारणबिल्लियों में खांसी के कारण
आपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियांआपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियां
» » वायरल बिल्ली रोग
© 2021 taktomguru.com