taktomguru.com

तोता

कोई दूसरा नहीं है साथी जानवर

के रूप में तोता. अपने सुंदर रंगों के साथ, यह इंद्रधनुष की तरह सुंदर है। जीवंत, चंचल और बहुत मजाकिया। और क्या आश्चर्यजनक है कि आप कर सकते हैं बोलने के लिए सिखाओ. इसकी देखभाल करना इतना आसान है और कोई अन्य पक्षी नहीं है जो हमें अधिक बल से मोहित करता है। इतने सारे कि दुनिया भर में हर साल दस लाख से अधिक कड़ियां पैदा होती हैं और बेची जाती हैं। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पैराकेट के बारे में सब कुछ. हम शुरू करते हैं?

यदि अंत में आप और जानना चाहते हैं, तो हमारी श्रेणी पर जाएं तोता

बड्डी कहाँ से है?

बड्डी की उत्पत्ति का देश ऑस्ट्रेलिया है. इस बिंदु पर इसे बड़े प्रवासी झुंड बनाने के लिए अपनी प्रजातियों के हजारों नमूने के साथ समूहीकृत किया जाता है। वसंत ऋतु और शरद ऋतु में साल में दो बार घोंसला होता है।

ऑस्ट्रेलियाई तोते

उसके में प्राकृतिक आवास यह जंगली पौधों, उनके बीज और झाड़ियों पर व्यापक सूखे मैदानी इलाकों में उगता है। इसकी संख्या कई मिलियन तक पहुंच गई जब इसे पहली बार दो अंग्रेजी प्रकृतिवादी खोजकर्ता शॉ और गोल्ड द्वारा वर्णित और वर्णित किया गया था।

इन सभी कारणों से उन्हें आम तौर पर नाम से जाना जाता है ऑस्ट्रेलियाई बडी, लेकिन कुछ देशों में भी, ऑस्ट्रेलियाई तोते या ऑस्ट्रेलियाई स्वाद, और कुछ हद तक प्यार के parakeets.

उन्हें पैराकेट क्यों कहा जाता है?

"पैराकेट" शब्द फ्रांसीसी शब्द के अंग्रेजी संस्करण के अनुवाद से कहीं ज्यादा कुछ नहीं है perroquette इसका क्या मतलब है?छोटा तोते"। वर्णनात्मक "cebrado" और "लहरदार" नाम अपने पंखों, यानी, एक सेट conquiforme ड्राइंग सूचियों या काला छाया अपने सिर, गर्दन और पंखों को पार करने का marbling द्वारा उठाए गए विभिन्न रूपों को देखें।

budgies नाम

"पशु"क्या अंग्रेजी का रूप है नाम है कि ऑस्ट्रेलिया के आदिवासियों ने पक्षी को दिया था, वह है, "betcherrygar", जिसका अनुवाद" सुंदर खाद्य वस्तु "के रूप में, कम या ज्यादा स्वतंत्र रूप से किया जा सकता है। यह निश्चित रूप से एक नि: शुल्क अनुवाद है क्योंकि अन्य सौंदर्य के संबंध में आदिवासी को अधिक संवेदनशीलता प्रदान करते हैं और यह कहते हैं कि शब्द "सुंदर पक्षी" का अर्थ है।

यह एक छोटे विदेशी पक्षी, तोता परिवार के एक सुंदर रंगीन सदस्य, एक फिंच से मुश्किल से, इसे कई नाम प्राप्त हुए हैं। वैज्ञानिक उसे जानते हैं Melopsittacus undulatus लेकिन लोकप्रिय नामों की महान विविधता जिनके साथ यह वर्षों से ज्ञात है, ने असंख्य भ्रम को जन्म दिया है। उनमें से, और सिर्फ एक जोड़े का नाम देने के लिए, हमारे पास से हैं पैराकेट देश wavy या wavy. भी कैनरी तोते.

पैराकेट देश

ग्रेट ब्रिटेन में और कई अमेरिकी प्रशंसकों द्वारा इसे नाम "budgerigaआर "ओ"बजी"। केवल एक ही नाम है जो किसी भी तरह से मेल नहीं खाता है: अविभाज्य है, हालांकि यह वह है जिसे कई वर्षों तक पूरी तरह से गलत तरीके से दिया गया था।

आज "अविभाज्य" नाम एक अफ्रीकी पक्षी (प्रेम पक्षी) के लिए आरक्षित है, जो बड्डी से अधिक मजबूत है, और जिसकी पूंछ छोटी और स्क्वाट है।

एक बड्डी क्या प्रदान कर सकते हैं?

क्या हम कल्पना कर सकते हैं कि एक छोटी सी चिड़िया परिवार का सदस्य बन जाती है? वैसे यह सच है और हम इसे जांचने का मौका देंगे! कॉफी, दोपहर के भोजन या रात के खाने के समय हमारे पक्ष में आ जाएगा।

पैराकेट रखने के लाभ

यह हमारी टेलीफोन बातचीत में हस्तक्षेप करेगा। यह हमारे कंधे पर आराम करेगा और टेलीविजन देखेंगे। यह हमारे कुत्ते के सिर पर रखा जाएगा, जबकि यह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है और हमारे साथ भी ऐसा ही करेगा। वह घंटों के लिए प्रशंसा करेगा कि उसकी छवि एक दर्पण में दिखाई देगी। वह कंपनी से प्यार करता है और जो इसे लिखते हैं उसे पूजा करते हैं!

बहुत से लोग अपने पैराकेट के लिए एक साथी प्राप्त करते हैं। वे कहते हैं, "आपको एक दोस्त की जरूरत है"। असल में, हम मानते हैं कि इन लोगों को वास्तव में क्या चाहिए एक और पैराकेट है। क्या हम इसके लिए आलोचना कर सकते हैं? बिल्कुल नहीं। 

बड्डी प्रशिक्षित

बीज उन्हें प्रदान करने के लिए न केवल सावधानीपूर्वक तैयारी के अधीन हैं, न केवल उन्हें कवर करने के लिए पोषण की जरूरत है, लेकिन आपकी मांग करने वाले ताल को संतुष्ट करने के लिए भी। वे अपने विशेष उपयोग, तत्वों और स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से निर्मित होते हैं खिलौने कई। उनके पिंजरे वे विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए हैं। उनके दवाओं वे योग्य चिकित्सा कर्मियों द्वारा तैयार किए जाते हैं। रिकॉर्डिंग उनकी बोलने की क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए जारी की जाती है।

शौकिया संघों का गठन किया गया है। और वे लिखे गए हैं budgies के बारे में ब्लॉग इस तरह की और यह सब इस तथ्य के परिणामस्वरूप कि बहुत से लोग इस दिशा में एक अनूठा आकर्षण महसूस करते हैं छोटी और प्यारी पक्षी. इस तरह के छोटे आकार के अन्य पक्षी की समान गतिशील क्षमता का आर्थिक बल क्या है?

बडी स्नान

और ऐसा क्यों नहीं होना चाहिए? किसी अन्य के साथ शुभंकर या साथी जानवर, हमारा पैराकेट अपने पर्यावरण का एक वास्तविक प्रतिबिंब है। आइए हम आपके अस्तित्व को खुश और स्वस्थ बनाएं, और आनंद और खुशी के अनगिनत घंटों के साथ हमें पुरस्कृत करें।

पैराकेट इतनी सराहना क्यों कर रहे हैं?

एक दृश्य आंकड़ों के बारे में कार्यकाल पालतू दिखाता है कि वे कर रहे हैं की सराहना की "घर के सदस्य के रूप में" तोता क्या एक पालतू जानवर और विशेष रूप से एक तोता होने के पक्ष में बोलती है? निश्चित रूप से, एक महत्वपूर्ण कारण यह है कि मनुष्य प्रकृति से अधिक से अधिक दूर चला जाता है और जीवन और औद्योगिकीकृत वातावरण के लिए एक पर्यावरण में जाता है।

एक पक्षी या एक और पालतू होने के बाद, आदमी इस अस्थियों को बचाने की कोशिश करता है। के बीच में पालतू पशु यह संकेत दिया जाता है, खासतौर से छोटे घरों में, एक पक्षी (और पैराकेट, हमेशा, पसंदीदा) होने के लिए, सफलतापूर्वक लाखों लोगों की देखभाल करता है।

इसके अलावा, अक्सर एक इनडोर पिंजरे में एक प्रतिलिपि नहीं होती है, लेकिन अधिकांश समय आपको सबसे विविधता के कई पैराकेट मिलेंगे रंगीन किस्मों इनडोर और बगीचे aviaries दोनों में।

इस तरह छोटे या बड़े अवधि के युवाओं को कैप्टिव भी लेते हैं। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह शौक आपको उत्साहित करेगा और भविष्य में आपको अपने अवकाश के समय को भरने में कोई समस्या नहीं होगी। कई प्रजनकों और शौकियों का कहना है कि जब वे पैराकेट से निपटते हैं तो वे जल्दी से रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव को भूल जाते हैं।

परजीवी खिला रहे हैं क्या?

इन प्यारा रंगीन पक्षियों की भोजन मुख्य रूप से आधारित है birdseed, बाजरा, गेहूं और जई के बीज. आम तौर पर पालतू जानवरों या पक्षियों को समर्पित प्रतिष्ठानों में पैराकेट के लिए आदर्श रूप से तैयार मिश्रित मिश्रण खरीदे जाते हैं। उन्हें ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है (उदाहरण के लिए यहां)।

क्या budgies पर फ़ीड

दूसरी तरफ, पैराकेट्स के भोजन के रूप में महत्वपूर्ण है पानी है. उन्हें हमेशा प्रचुर मात्रा में होना चाहिए साफ और ताजा पानी. इसे नियमित रूप से बदला जाना चाहिए और आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका शराब पूरी तरह से साफ हो।

लेकिन यह एकमात्र चीज नहीं है पैराकेट क्या खाता है, वह पसंद करता है सब्जी और फल. इस मामले में, सलाद ऐसा लगता है कि वह अधिक स्वीकार करता है, लेकिन इसे थोड़ी मात्रा में प्रशासित किया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत अधिक पानी होता है, इसमें पेट की समस्या हो सकती है।

उन्हें सलाह दी जाती है कि उन्हें भोजन दें स्विस चार्ड, पालक या गाजर. वे विटामिन ए में समृद्ध हैं, जो स्वस्थ रहने और ठीक से बढ़ने के लिए आवश्यक है। फल के लिए यह दिया जा सकता है केले या सेब, हालांकि उत्तरार्द्ध लेटस के साथ ही होता है (इसमें बहुत पानी होता है)।

बड्डी के लिए पानी
पैराकेट में पीने के लिए साफ और प्रचुर मात्रा में पानी होना चाहिए

अमेज़ॅन पक्षियोंपैराकेट्स के आहार में योगदान होना चाहिए आयोडीन और कैल्शियम. हम इसे विशेष पशु भंडारों या इंटरनेट पर बिक्री के लिए पा सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें खाया जा सकता है वे चावल, पास्ता या रोटी पके जाते हैं।

कभी-कभी, कभी-कभी और छोटी मात्रा में, उन्हें भी दिया जा सकता है पके हुए मांस, अंडे और पनीर. मैं आपको बताता हूं कि कब बीज खाओ, वे husks छोड़ और अंदर के साथ फ़ीड। तो यदि आप फीडर को पूरा देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे खाली गोले नहीं हैं।

पैराकेट खाने

के लिए के रूप में खाने के लिए निषिद्ध चीजें इन विदेशी पक्षियों के लिए। अपने मुंह से कभी भी एक बड्डी में खाना न दें। मनुष्यों के लार में एक बैक्टीरिया होता है जो उनके लिए जहरीला होता है और आपके पालतू जानवरों के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। की एक श्रृंखला भी है से बचने के लिए पैराकेट के लिए भोजन. नमकीन भोजन, शराब और चॉकलेट को पैराकेट में नहीं खिलाया जा सकता है।

एक बडी खरीदने से पहले

इससे पहले कि आप एक या अधिक budgies है या यहां तक ​​कि एक प्रजनन शुरू करने के लिए तय है, हम स्पष्ट होना चाहिए कि एक या अधिक जीवित प्राणियों, जो "बाएं हाथ" या आधा नहीं किया जा सकता की ओर बड़ी जिम्मेदारी के साथ भरी हुई है।

और आप किसी भी तरह से पैराकेट्स के प्रजनन के साथ धन काट नहीं सकते - चाहे वह वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए है या एक प्रदर्शनी के दृश्य के साथ। कुछ समय के बाद वे budgerigars नस्ल cautividad- निवेश है कि यह प्रजनन वी काम के लिए सुविधाएं विषय में में बनाया गया है बेचकर फ़ीड की लागत को कवर करने के लिए "बॉक्स" को प्रभावित नहीं करता प्राप्त कर सकते हैं ।

पैराकेट रखने या यहां तक ​​कि उन्हें उठाने के अंतिम निर्णय लेने से पहले, निम्नलिखित परिसर को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

  1. पहले यह दैनिक दोनों एक छोटे या बड़े प्रजनन के लिए एक एकल पक्षी के लिए आवश्यक समय में ला सकता है कि क्या सवाल उठता है, और अगर इन जानवरों के लिए आवश्यक दृढ़ता देखभाल भी मेरे पास है।
  2. इसके बाद, यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि जब वे बीमार होते हैं या घर पर नहीं तो पैराकेट के साथ क्या किया जाता है। परिवार में, पड़ोस में या उन परिचितों में से कोई भी है जो समान देखभाल वाले पक्षियों का ख्याल रख सकता है?

और, उपयुक्त स्थान की स्थिति (विशेष रूप से एक बच्चे के लिए) के साथ-साथ आर्थिक साधन भी हैं?

पड़ोस क्या खुली हवा एवियरी में एक पुआल के बारे में कहते हैं? यहां तक ​​कि एक चुपके पक्षी माना जाता है, यहां तक ​​कि एक झुंड में बहुत शोर हो सकता है। किसी भी मामले में, एक बड़ी आउटडोर एवियरी बनाने से पहले, आपको पड़ोसियों की स्वीकृति की जांच करनी होगी।

प्रजनन तोता में रुकी पहले सबसे महंगी पक्षियों पर प्राप्त नहीं है और यह है कि ध्यान में रखते हुए और सस्ता प्रतियों के साथ प्रजनन, आवश्यक अनुभव इकट्ठा करने के लिए शुरू होता है बेहतर है।

यही कारण है कि किसी भी तरह से एक सस्ते तोता एक प्रति प्राणी expensive- खिलाड़ी के रूप में कम मूल्य नहीं है यहाँ नहीं बल्कि तथ्य यह है कि महंगा पक्षी, बहुत युवा चयनित है में मतलब यह नहीं है, अक्सर प्रजनन में और भी रूप में और अधिक समस्याएं पैदा कर आपकी देखभाल के लिए।

और, अंत में, किसी को पैराकेट के रखरखाव और प्रजनन पर कानूनी प्रावधानों से अवगत होना चाहिए। उनमें से एक है कि पिंजरे, प्रजनन सुविधाओं, आदि, देखभाल और साफ करने के लिए आसान हैं।

एक पैराकेट खरीदते समय क्या ध्यान में रखा जाना चाहिए?

जो एक व्यक्तिगत पैराकेट "पड़ोसी" होने का फैसला करता है, आमतौर पर एक प्रतिलिपि खरीदने के लिए पालतू जानवर की दुकान में जाता है। अक्सर प्रजनन करने वाले युवा पक्षियों को बिक्री के लिए भी पेशकश करते हैं, लगभग हमेशा एक व्यापक चयन जिसमें सबसे विविध रंग शामिल होते हैं।

एक पैराकेट चुनते समय, या तो पालतू जानवर की दुकान में या एक ब्रीडर के घर में, निम्नलिखित को ध्यान में रखा जाना चाहिए:

  1. किसी भी तरह से आप पिंजरे में बैठे एक पक्षी को टर्बिड, आधा बंद आँखें और ब्रिस्टली पंख के साथ चुनना चाहिए।
  2. देखभाल की जानी चाहिए कि पंख एक ऐसे राज्य में है जो जानवर की उम्र से मेल खाता है और पैर, पैर और उंगलियां आम तौर पर बनाई जाती हैं।
  3. पंखों के संबंध में यहां एक और संकेत है कि मॉनिटर rémiges और दो लंबे पूंछ के पंखों पूरा कर रहे हैं, के बाद से, दुर्भाग्य से, यह भी सभी rémiges कमी प्रतियां की पेशकश की जा सकते हैं। यह कपड़ों के किसी भी बदलाव का नतीजा नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से तथाकथित "फ्रांसीसी मोल्ट" - यानी एक बीमारी है, जिसमें पंख केवल कुछ मामलों में वापस बढ़ते हैं।

अपने शरीर की स्थिति का मूल्यांकन करने में सक्षम होने के लिए, आपको अपने हाथ में पक्षी पकड़ना होगा। इसे छाती "पूर्ण" पेश करना है और अच्छी तरह से खिलाया जाना चाहिए। यदि कील या स्टर्नम बहुत अधिक फैलता है, तो पक्षी कमजोर होता है - कम से कम मामलों में जो खराब भोजन के कारण होता है - लगभग हमेशा एक आंतरिक बीमारी का संकेत।

गुदा से घिरा हुआ पंख साफ होना चाहिए और बिना विसर्जन के पालन करना चाहिए। यदि आप अपने हाथ में पक्षी लेते हैं, तो पेट ऊपर उठाकर आप इसे बेहतर नियंत्रित कर सकते हैं।

गुदा से घिरे पंखों पर बहने से त्वचा दिखाई देती है, जिसे लाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि यह इस क्षेत्र में है, तो यह पेट की सूजन के कारण हो सकता है।

बुड्डी रंग




जंगली पैराकेट का रंग, जैसा कि यह ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है, यह पीले रंग की tonality के सिर के साथ पीला हरा है (एक लेखक के रूप में "एक अनजाने पीले चेहरे" ने कहा) और काले और पीले रंग के रंग, पंखों पर एक खोल के चित्र के समान।

किस्मों रंग budgies

कैद में यह हरे, पीले, नीले, सफेद, भूरे, बैंगनी और किसी भी छाया में और उनमें से सभी संयोजन के पैराकेट बढ़ाने में कामयाब रहा है. इस पोस्ट को लिखने के समय वे उठते हैं 70 से अधिक मान्यता प्राप्त रंग, ऐसे कई लोग हैं जो अभी तक नहीं हुए हैं क्योंकि उनके पास "शुद्ध प्रजनन" नहीं है, यानी, संतान स्वीडन मेंडेलियन कानूनों के अनुरूप नहीं लगते हैं।

ये सभी रंग मूल प्रतिलिपि के हरे रंग से निकलते हैं, प्रजनकों द्वारा नोट किया गया वही विधिवत अप्रत्याशित भिन्नताएं रही हैं और विरासत के नियमों के अनुसार एक चुनिंदा प्रजनन के माध्यम से तय की गई हैं।

अब तक दिखाई देने वाले सभी रंग परिणाम हैं पीले और काले रंगद्रव्य और नीले प्रभाव के संयोजन, जो वास्तव में एक प्रामाणिक वर्णक नहीं है। यही कारण है कि हमें अभी तक देखने का मौका नहीं मिला है बडी लाल या गुलाबी, हालांकि यह किसी भी तरह असंभव नहीं है कि एक दिन लाल उत्परिवर्ती उपस्थिति बनाते हैं।

प्यारा रंग parakeets

इस संबंध में यह उदाहरण के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए, यह है कि कई वर्षों के बाद, एक दिन यह पाया गया कि कनारी सफलतापूर्वक बारीकी से एक लाल चिड़िया दक्षिण अमेरिका के साथ पार किया जा सकता है, लेकिन अभी तक नहीं मिला है किसी भी पक्षी लाल पंखों और पैराकेट से संबंधित जो उसके साथ मिलन करने के लिए काफी छोटा है।

कुछ नए रंग वे भूरे पंख, दालचीनी, लुटिनो, अल्बिनो, ओपल, मक्खन, नीले और पीले चेहरे, चेमोइस, बैंगनी और मऊ हैं। रंग निम्नलिखित बुनियादी संरचनाओं में प्रस्तुत किए जाते हैं: सामान्य, ओपलिन, इंद्रधनुष और Arlequinado (यह सूची किसी भी तरह से पूर्ण नहीं है)।

पेपिल्लरोस पैराकेट्सअमेज़ॅन पक्षियोंहालांकि, जाहिरा तौर पर है, जो एक खरीदार के रूप में नामित किया जा सकता है "औसत" तोता वरीयता सबसे आम रंग है, जो इस तथ्य से इसकी पुष्टि की है के लिए पता चलता उदाहरण के लिए, विभाग पालतू कि, एक डिपार्टमेंट स्टोर की खोज की कि नीले रंग के बाद, हरे रंग के अंत में और आखिरकार पीले रंग के अपने ग्राहकों की पहली प्राथमिकता, उन संकेतों के पीछे बाकी रंगों को छोड़कर।

घोंसले से ताजा बड्डी कैसे पहचाने जाते हैं?

यह एक पैराकेट हासिल करने के लिए सलाह दी जाती है और सलाह दी जाती है जिसने घोंसला छोड़ दिया है, जो कि 5 से 6 सप्ताह की आयु है। इस उम्र की एक पक्षी अपने देखभाल करने वाले को बहुत जल्दी उपयोग करती है और ज्यादातर मामलों में इसे कम करने में लंबा समय नहीं लगता है।

सामान्य पैटर्न के तोतों का किशोर पंख सिर के सामने के हिस्से में और माथे में एक स्पष्ट रूप से चिह्नित वैवी पैटर्न दिखाता है, जो चोंच की जड़ तक पहुंचता है। पहली शॉल्ट के बाद ये अवशेष गायब हो जाते हैं।

युवा पक्षियों में लिंगों का अंतर

युवा पैराकेट्स में लिंग को नाक के मोम के रंग से अलग किया जा सकता है। एक आम आदमी के लिए जो हमेशा आसान नहीं होता है। पुरुषों की मोम एक मैट उपस्थिति के साथ, गुलाबी गुलाबी है।

घोंसले से ताजा मादाओं में एक नीला-सफेद रंग होता है। घोंसले से ताजा मादा की सबसे स्पष्ट विशेषता प्रत्येक नाक के चारों ओर स्पष्ट अंगूठी है।

पैराकेट का समायोजन

एक युवा पक्षी को व्यक्तिगत रूप से घर खरीदने के लिए, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप उसी उम्र के अन्य पक्षियों के साथ पिंजरे में रहने से कुछ दिन पहले घोंसला छोड़ चुके हैं।

एक युवा नमूना, सीधे घोंसला से आ रहा है, हमेशा अपने नए पर्यावरण में छिपाने की कोशिश करेगा। वह पिंजरे के कोने में अपना सिर डालने की कोशिश करेगा और अपने शरीर को जमीन के खिलाफ दबाएगा। हमें चिंता नहीं करनी चाहिए। पहले दिनों के दौरान हम पक्षी को शांति से छोड़ देंगे और पूर्ण फीडर के अलावा, हम फर्श और पिंजरे पर कुछ फ़ीड भी लगाएंगे।

यहां तक ​​कि एक युवा पक्षी जो पहले डर गया था, दो दिनों के बाद अपना डर ​​खो देगा।

पैराकेट का "घर"

भी तोता के लिए सभी Psittaciformes का सवाल है, एक धातु पिंजरे उपयोग करने के लिए एक लकड़ी तोता साथ gnawing वृत्ति की वजह से बहुत जल्दी नष्ट हो जाएगा के बाद से की है।

वाणिज्य में पैराकेट के लिए पिंजरों के सबसे विविध रूप और मॉडल हैं। केवल दृष्टि से ही खरीदने और सबसे खूबसूरत पिंजरे का चयन करने की सलाह नहीं दी जाती है - किसी भी मामले में आपको कुछ महत्वपूर्ण परिसर को ध्यान में रखना होगा।

इस प्रकार, ट्रे पर्याप्त उच्च होना चाहिए या पिंजरे में क्रिस्टल होना चाहिए जो बाहर, रेत और अनाज डाले जाते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि पिंजरे के पास एक सुरक्षित बंद हो, क्योंकि उद्यमी पैराकेट किसी भी मामले में इसे खोलने का तरीका खोजेगा।

किसी भी मामले में, दरवाजा इस तरह से स्थापित किया जाना चाहिए कि इसे शीर्ष पर तय किया जा सके, ताकि जब यह अयोग्य तरीके से छेड़छाड़ की जाती है तो यह स्वयं नहीं खुलती है। चूंकि अन्य तोतों और पैराकेट्स की तरह वेवी पैराकेट चढ़ना पसंद करते हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि पिंजरे के बार क्षैतिज हों।

हालांकि गोल पिंजरे अच्छे हैं, लंबे समय तक वे एक पक्षी के लिए सलाह नहीं दी जाती हैं। पक्षी को तनाव की स्थितियों में कोने में सेवानिवृत्त होने का अवसर होना चाहिए, क्योंकि वहां उसे सुरक्षित और सुरक्षित होने की भावना है।

अतीत में, अधिकांश पिंजरों को क्रोम किया गया था। आजकल, पिंजरे के बार ज्यादातर मामलों में लापरवाही कर रहे हैं। यद्यपि शायद भूरा या काला पिंजरा चमकदार के रूप में सुंदर नहीं दिखता है, हमें याद रखना चाहिए कि इस तरह के पिंजरे में पक्षी बेहतर होता है। हमेशा याद रखें कि पैराकेट आपके कमरे का "गहना" होना चाहिए, न कि पिंजरे।

पिंजरे का आकार

जो भी अपने घर में एक ही पैराकेट रखता है वह इसे जितना संभव हो सके उतना ही कम करने का प्रयास करेगा। लेकिन इस तरह की एक पक्षी को कम से कम कभी-कभी कमरे के चारों ओर उड़ने में सक्षम होना चाहिए। इस मामले में, पिंजरे केवल "शरण" के रूप में कार्य करता है, और इसे बहुत बड़ा होने की आवश्यकता नहीं है। वैसे भी, पूरी तरह से ऑप्टिकल कारणों के लिए, इसकी लंबाई 40-50 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए।

यदि हम एक पिंजरे में कई पैराकेट्स को एक साथ समायोजित करना चाहते हैं, तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि यह उचित आकार का है। यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि यदि दो या दो से अधिक पैराकेट एक साथ रखे जाते हैं, तो जानवर एक नमूने के विश्वास और नम्रता तक नहीं पहुंचते हैं।

Aviaries या aviaries में पैराकेट्स?

पैराकेट्स बनाने का एक और तरीका इनडोर या आउटडोर aviaries या aviaries में है। इनडोर aviaries बनाने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं। एक नियम के रूप में हमारे पास पहले से ही एक मंजिल है। इस पर फ्रेम या लकड़ी है, जो तार जाल के साथ अंदर आती है।

कमरे की दीवार के आधार पर, इसे धातु के तार से ढंकने की भी सलाह दी जाती है, ताकि पैराकेट इसे खराब नहीं कर सके। दरवाजा बहुत छोटा नहीं होना जरूरी है ताकि जानवरों को खिलाने और सफाई के बिना काम किए जा सकें।

मंजिल रेत से ढकी होगी। अगर मंजिल लकड़ी के फर्श से बना है और दरारें और दरारें दिखाती है, तो प्लास्टिक कोटिंग रखा जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि। अन्यथा, खाने के अवशेष टेबल के माध्यम से गिर सकते हैं। सभी सुरक्षा में। वे जल्द ही चूहों या यहां तक ​​कि चूहों को आकर्षित करेंगे।

पैराकेट्स के लिए आदर्श आवास प्राप्त करना संभव है, केवल शौकिया के लिए, यदि आपके पास एक बगीचा है जो उस पर एक एवियरी बनाने के लिए पर्याप्त है। Aviario या aviarios के उपायों को संपत्ति के विस्तार के अनुसार तय किया जा सकता है। यदि, इसके अलावा, एक घर या संलग्नक इसी तरह की सुविधा से जुड़ा हुआ है ताकि पक्षी सर्दी खर्च कर सकें, सभी जरूरतों को ध्यान में रखा जाएगा।

पैराकेट का इतिहास

बड्डी की खोज की गई थी और पहली बार वर्णित किया 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में जब दो ब्रिटिश खोजकर्ता (गोल्ड और शॉ) ने अपनी डायरी में लिखा: "हजारों से अधिक पक्षियों ने हरे और पीले रंग के बादल बनाने के लिए अंतरिक्ष में गुलाब।"

पैराकेट की उत्पत्ति1840 तक यह नहीं था कि अंग्रेजी को पहले जीवित पैराकेट को देखने का अवसर था, क्योंकि उस तारीख से पहले उन्हें संग्रहालयों में दुर्लभ नमूने के रूप में प्रदर्शित किया गया था।

1837 में गोल्ड ने उस पुस्तक में लिखा था जो उस समय के बारे में जानता था Melopsittacus undulatus (वह वह था जिसने पक्षी को अपना लैटिन नाम दिया) और यह कहकर समाप्त हुआ: "इसके घोंसले, अंडे आदि से, कुछ भी ज्ञात नहीं है"। यह देखने के लिए विडंबनापूर्ण है कि बहुत कम पीढ़ियों के बाद ही बच्चों को पैराकेट्स और उनकी प्रजनन आदतों के बारे में पहले से ही जानकारी मिलती है।

गोल्ड के दामाद, चार्ल्स कॉक्सन, उन्होंने मैन्युअल रूप से इन पहले पैराकेट उठाए, और कैद में प्रजनन के तुरंत बाद सफलतापूर्वक किया गया। ऐसा माना जाता था कि उस समय, उन्हें जोड़ों में स्थापित करना सुविधाजनक था क्योंकि एक नमूना लटका हुआ था और मर जाएगा। इस कारण से उन्हें अविभाज्य कहा जाता था, और भाषण की नकल करने की उनकी अद्भुत क्षमता लंबे समय तक नहीं जानी जाती थी।

ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट शिशुओं

हालांकि, यहां तक ​​कि जब कैद में बड्डी उठाना संभव था, तब भी जंगली नमूनों को पकड़ने और उन्हें ऑस्ट्रेलिया से समुद्र भेजने के लिए बहुत सस्ता था। इसके परिणामस्वरूप आबादी में इतनी तेजी से कमी आई कि ऑस्ट्रेलिया ने अंततः अपने निर्यात पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को पारित किया।

हालांकि, इसने कोई बड़ी समस्या नहीं बनाई है। घरेलू आधार पर उठाए गए पैराकेट अपने जंगली congeners की तुलना में आकार और रंग दोनों के मामले में सराहनीय रूप से बेहतर हैं। इसके अलावा वे बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं। जल्द ही पूरे यूरोप में उभरने लगे।

नीली ऑस्ट्रेलियाई बड्डी

कभी-कभी उत्परिवर्तन की उपस्थिति से पहले यह बहुत समय पहले नहीं था। वे अलग-अलग रंगों के नमूने थे और जल्द ही प्रजनकों ने पाया कि चुनिंदा मैटिंग का उपयोग करके विभिन्न रंगों के कई पक्षियों को प्राप्त करना संभव था। 1875 में हल्के पीले रंग के रंग का एक नमूना दिखाई दिया और हल्के नीले रंग लगभग दस साल बाद दिखाई दिए।

फ्रांस जैतून हरे रंग के नमूने मिला पहले विश्व युद्ध के दौरान। और खूबसूरत कोबाल्ट ब्लू ने 1 9 20 में हल्के नीले और जैतून के साग के बीच एक क्रॉस के माध्यम से एक उपस्थिति बनाई।

उनमें से कोबाल्ट रंग उन्होंने जापान में बड़ी उत्तेजना की। 1 9 25 में, एक जापानी राजकुमार इंग्लैंड में देखे गए उनमें से कुछ ने चिंतित था। उन्होंने उन्हें अधिग्रहण किया और उन्हें अपने मंगेतर को देने के लिए जापान ले गए। इस तरह के एक प्रकार का हिस्टीरिया शुरू हुआ, क्योंकि हर जापानी को अपने प्यारे को इन खूबसूरत नीले पक्षियों की एक जोड़ी देनी चाहिए।

पैराकेट बडीअमेज़ॅन पक्षियोंइसका नतीजा यह था कि अंग्रेजी प्रजनकों ने सभी मांगों को कवर करने के लिए सामना नहीं किया और जो हासिल किया गया था उसका एक उदाहरण के रूप में, हम बताएंगे कि 1 9 27 में एक जोड़े को 1,000 डॉलर के लिए बेचा गया था। फैशन तब तक जारी रहा जब तक कि जापानी प्रजनकों ने दृश्य में प्रवेश नहीं किया और हजारों लोगों द्वारा कोबाल्ट नीला प्राप्त किया।

जल्द ही, एक कानून के साथ जो अधिक आयात प्रतिबंधित है, कीमतें उचित सीमा तक गिर गईं। इसके अलावा, 1927 में एक विनाशकारी भूकंप, पैसे की कुछ कमी की वजह से भी अभिजात वर्ग और अमीर के बीच, और तोता के लिए लौट आए पिंजरों मौजूदा शौकिया कीमतों पर वह भुगतान कर सकता है।

psittacines

1 9 20 के दशक के अंत में, पैराकेट ने अमेरिका के दिल पर विजय प्राप्त की थी, और इसके साथ प्रजनन पेशेवर तरीके से शुरू हुआ था। 1 9 50 के दशक में लोकप्रियता का एक और विस्फोट हुआ।

कुछ अनुमानों के अनुसार, अमेरिका में पैराकेट की संख्या कुछ मिलियन से दस से अधिक और केवल दस वर्षों में चला गया। संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग सभी पैराकेट देश में पैदा हुए हैं, जिससे विभिन्न प्रशंसकों के लिए उनमें से कोई भी प्रकार उपलब्ध हो सकता है।

बुडी वीडियो बात कर रहे हैं

अगले वीडियो में आप एक देख सकते हैं एक दर्पण के सामने बडी (कुछ जो उन्हें पसंद है) और लगातार बात कर रहे हैं और कई आवाजों को उत्सर्जित करना:

क्या आप पैराकेट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा पैराकेट. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तोता या में पोल्ट्री. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक बडी का चयन कैसे करेंएक बडी का चयन कैसे करें
चमकदार उदारताचमकदार उदारता
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
तोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅनतोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅन
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
पैराकेट की उत्पत्ति और इतिहासपैराकेट की उत्पत्ति और इतिहास
अर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओंअर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओं
© 2021 taktomguru.com