taktomguru.com

व्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजे

प्रिय पाठक:

मेरा नाम "क्यूबा" है, मैं लैब्राडोर दौड़ का एक माचो हूं, मैं 6 साल का हूं और मैं कोयला के रूप में काला हूं। मैं बहुत सुन्दर हूं, सच्चाई बताई जानी चाहिए, लेकिन मुझे एक छोटी सी समस्या है: समय-समय पर मैं अपने मोजे खाती हूं। मुझे नहीं पता कि इसे कैसे हल किया जाए, क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?

"क्यूबा"

"क्यूबा" की समस्या को हल करने के लिए, आप प्रिय पाठक को पहले विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम लेना होगा। बेशक, कुत्तों और उनके व्यवहार, यानी, कैनाइन नैतिकता के बारे में बहुत कुछ पढ़ें। अध्ययन, काम करने और निरीक्षण करने में कई घंटे बिताएं। सबसे ऊपर बहुत धैर्य है और आशावादी हो। और, आखिरकार, यह जानकर कि सब कुछ और उसके साथ, आप कभी भी कुत्तों के व्यवहार के बारे में अपनी शिक्षा की सीमा तक नहीं पहुंचेंगे, क्योंकि वे हमेशा आपको आश्चर्यचकित करेंगे।

खैर, वह व्यक्ति मुझे है और "क्यूबा" मेरा कुत्ता है। और इसलिए मैं इस लेख के साथ आपके सामने खड़ा हूं, आशा करता हूं कि "हम दोस्त बनाते हैं" जैसा कि हम यहां कहते हैं, कि हम आपके साथ और मेरे साथ मिलते हैं, और वे हमारे कुत्तों की व्यवहार समस्याओं को हल करने के बारे में कुछ दिलचस्प बातें सीखते हैं।

आप सोच रहे होंगे: "यह कैसे है कि आपके कुत्ते में व्यवहारिक समस्याएं हैं? तो आप हमें सिखाने का इरादा कैसे रखते हैं?"मैं निम्नलिखित को प्रस्तुत करता हूं: क्या यह है कि डॉक्टर के बेटे को ठंडा नहीं होता है? या दंत चिकित्सक का बेटा कभी दांत क्षय से पीड़ित नहीं होता है?

बेशक, लेकिन इस क्षेत्र में पेशेवर होने के कारण समस्या को रोकने के लिए और समय की पहचान करने और प्रारंभिक निदान और उचित उपचार से इसे रोकने की संभावना अधिक होगी। क्या तुम मुझसे सहमत नहीं हो? बाद में, जब हमने व्यवहारिक समस्याओं और उनके उपचारों के बारे में कुछ और सीखा है, तो मैं आपको बता दूंगा कि क्यूबा का मामला क्या था और यह कैसे हल किया गया था।

चूंकि मैं छोटा था, मैं पशु चिकित्सक बनना चाहता था। मैं बहुत स्पष्ट था कि मैं जानवरों के करीब काम करना चाहता था। वह उन बच्चों में से एक था जो सड़क से सभी त्याग किए गए कुत्तों को इकट्ठा करना चाहते हैं और उन्हें घर ले जाना चाहते हैं।

एक बार मैंने अपने माता-पिता के परिणामस्वरूप क्रोध के साथ कोशिश की। हालांकि, जब तक मैं वहां नहीं था, तब तक मैं अपने पहले कुत्ते का आनंद नहीं ले सका, आप स्कूल में और मेरे करियर के पहले वर्ष के लिए स्वतंत्र कह सकते हैं।

यह एक सुनहरा कॉकर था, इसे "मिंट" कहा जाता था। हम उसे बुलाते हैं क्योंकि जब वह छोटी थी तो उसने टकसाल कैंडी खाई जो हमने उसकी पहुंच में छोड़ी थी। वह वह थी जिसने मुझे अनजाने में ईश्वर के जीवन में कुत्तों के जीवित रहने के बारे में कई चीजें सिखाने के लिए नैतिकता से संपर्क किया। आज भी वह मेरी यादों में ऐसा करना जारी रखता है क्योंकि, लगभग 3 वर्षों तक, वह मेरे साथ नहीं रहा है।

लेकिन जब मैंने अपनी पढ़ाई पूरी की, तो मैंने व्यवहारिक दवाओं के प्रति अपने कदमों को निर्देशित नहीं किया। मैंने कुछ वर्षों तक अपने पेशे के विभिन्न क्षेत्रों पर थोड़ा सा समय तक कब्जा कर लिया, मेरे मरीजों को देखकर और अपने मालिकों को सुनकर, मैंने व्यवहारिक क्लिनिक में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया।

वे इसके लिए परामर्श नहीं पहुंचे, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि मालिकों के विशाल बहुमत ने मुझे बिना किसी इच्छा के, उनके व्यवहार के मामले और समस्याओं को उनके जानवरों के साथ रोज़ाना सामना किए बिना बताया कि इन संघर्षों का समाधान भी है: "मेरा कुत्ता हर जगह pees""अगर मैं खाना छूने की कोशिश करता हूं तो यह मुझे काटता है""जब मैं घर जाता हूं तो मुझे लगता है कि यह टूट गया है""मेरी बिल्ली मेरे एड़ियों को काटती है"।

मैंने सोचा कि यह कैनिन व्यवहार से संबंधित सबकुछ और कुत्तों और लोगों के सह-अस्तित्व से उत्पन्न समस्याओं को हल करने का प्रयास करने का समय था। हम हजारों प्रश्नों और उत्तरों के साथ अन्वेषण करने के लिए पूरी दुनिया को सामान्य और क्या नहीं मान सकते हैं। मुझे काम करना पड़ा। और इस तरह मैं आज भी हूं, खुद को व्यवहारिक चिकित्सा और व्यवहार संबंधी उपचारों के लिए पूरी तरह समर्पण कर रहा हूं।

हम एक व्यवहारिक समस्या पर क्या विचार कर सकते हैं? पालतू जानवर के सामान्य व्यवहार में कोई भी बदलाव जो उसे, या दूसरों, बीमारी या चोट का कारण बन सकता है, जो खतरनाक या अपने मालिक के लिए बस परेशान है। तार्किक रूप से, जानने के लिए कि एक व्यवहार असामान्य है, जब आपने पहली बार सामान्य पता होना चाहिए क्या कारण है कि यह अध्ययन करने के लिए और प्रेक्षण, और सब से ऊपर अवतारवाद में गिर करने के लिए नहीं, यानी, मानवीय गुणों जानवरों को इसका श्रेय बहुत महत्वपूर्ण है।




इस तरह "व्यवहार संबंधी उपचार" की अवधारणा उत्पन्न होती है। पशु चिकित्सा परामर्श में प्रस्तुत मामलों के आंकड़ों के विश्लेषण से, यह निष्कर्ष निकाला गया कि अध्ययन के अनुसार 40 से 80% के बीच कुल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा परामर्श के मामलों को संदर्भित करता है। और यह देखा गया कि ये परामर्श तेजी से लगातार थे और इसलिए, उन्हें अध्ययन और उपचार की आवश्यकता थी।

विशेष रूप से इनमें से कुछ समस्याएं, जैसे आक्रामकता, जो लोगों पर हमलों में सार्वजनिक हित का मामला बनती है- या अलगाव की चिंता, जो पड़ोसियों के विनाश और शिकायतों के कारण मालिक में बड़ी परेशानी का कारण बनती है। इसके अलावा, व्यवहार संबंधी विकार भी कुछ लक्षणों में एक लक्षण के रूप में प्रकट होते हैं, कभी-कभी केवल एक ही, जो उनके महत्व को बढ़ाता है।

घरेलू जानवरों, रोकथाम, निदान और उपचार (व्यवहार संबंधी उपचार) की व्यवहारिक समस्याओं के अध्ययन से, पशु चिकित्सा नैदानिक ​​नैतिकता प्रभारी है। इस तरह के शब्द, पहली बार में दिखाई दिया ब्रिटिश पशु चिकित्सा पत्रिका 1 9 6 9 में। तब से, यह विज्ञान, जनरल एथोलॉजी का एक छोटा सा हिस्सा बढ़ रहा है।

व्यवहारिक उपचार के अस्तित्व से पहले, दो व्यापक और व्यापक उपचार थे, जिन्हें विकारों की इस श्रृंखला के लिए एकमात्र माना जाता था: काटना और उत्सव। आंकड़े बोलते हैं। दुर्भाग्यवश, एक वर्ष से भी कम समय के कुत्तों का कारण हत्या या निवास या आश्रय में लौटाया जा रहा है, यह एक व्यवहार समस्या है जिसे हल नहीं किया गया है, या यहां तक ​​कि निदान भी किया गया है।

कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कुत्तों और बिल्लियों के कुल उत्सव के कारण, 12 से 28% का प्रतिशत व्यवहार संबंधी विकारों के कारण होता है। आचरण विकार के कोई भी लक्षण दिखा कुत्तों के अंधाधुंध बधिया इस क्षेत्र में वर्तमान पशु चिकित्सा विशेषज्ञों का कारण है, हम "castrating" की अपमानजनक ख़िताब हासिल किया है।

विशेष रूप से, और मेरे अनुभव से, मैं इन सभी समस्याओं के कारण के रूप में जानकारी की कमी को सबसे अच्छी रोकथाम मानता हूं। वे जानकारी जो वे हमें नहीं देते हैं, या हम नहीं जानते हैं कि हमारे कुत्तों के साथ सही और संतुलित सहअस्तित्व के लिए हमें क्या पूछना है, यह जानने के लिए नहीं है कि समस्याएं उत्पन्न होने से बचें। और यह वह जगह है जहां मैं आपको थोड़ा सा करना चाहता हूं, आपको यह दिखाने के लिए कि आपको क्या नहीं बताया गया था या पूछने की हिम्मत नहीं थी।

सौभाग्य से, मैं आपको बता सकता हूं, ताकि आप इन सभी आंकड़ों के बाद निराश न हों, कि व्यवहार समस्याओं को मामलों के बहुत अधिक प्रतिशत में हल किया जा सकता है। मुझे यह भी कहना है कि यह समाधान मुश्किल है और समस्या को हल करने के लिए दृढ़ता, धैर्य और इच्छा रखने के लिए आवश्यक है, अन्यथा, हम कुछ हासिल नहीं करेंगे।

जैसा कि मैंने लिखा है, मेरे चार कुत्ते के दोस्त मेरे पैरों के नीचे सांस लेने और खर्राटों के लिए हैं, और मेरी बिल्ली, निस्संदेह घर का राजा है, क्योंकि वे कीबोर्ड के माध्यम से मेरी अंगुलियों का शिकार करने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आप कह सकते हैं कि यह सद्भाव है?

निश्चित रूप से आप, जो आपके कुत्ते की कंपनी को पसंद करते हैं, मेरे साथ सहमत होंगे कि हां। और कोई और जिसके पास पिल्ला नृत्य कर रहा है और इसे पढ़ने के दौरान अपने पैंट काट रहा है, यह सोचकर होगा कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने पिछले पैराग्राफ में जो कहा था उसे स्पष्ट करने का इरादा किया: आपको बहुत धैर्य रखना होगा, और यदि आपके पास यह नहीं है, तो इसे सीखें।

व्यवहारिक समस्याओं में एक विशिष्ट चिकित्सा है जिसके अनुसार हम बात कर रहे हैं: आक्रामकता, अपर्याप्त उन्मूलन, विनाशकारी व्यवहार, भय, अत्यधिक vocalization, रूढ़िवादी, आदि।

सामान्यतः, उनमें चार संभावित विधियां शामिल होती हैं:

  • सर्जिकल: यहां हम विशेष रूप से जाली के बारे में बात करते हैं।
  • प्रशिक्षण: निवास और शास्त्रीय और वाद्ययंत्र कंडीशनिंग की तकनीक से पशु के सीखने के माध्यम से हमेशा कुत्ते और मालिक की शिक्षा के आधार पर।
  • पर्यावरण का संशोधन जिसमें कुत्ता दैनिक रहता है।
  • मनोवैज्ञानिक दवाओं का उपयोग जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के रासायनिक पदार्थों में असंतुलन को सही करते हैं, और जानवर की प्रतिक्रिया क्षमता को संशोधित करते हैं, जो तनाव के स्तर को कम करते हैं जो इसके सीखने के तंत्र को अवरुद्ध करते हैं।

व्यवहारिक उपचारों पर इस प्रारंभिक लेख में मैंने जो आखिरी बात छोड़ दी है, वह यह है कि आपको कभी भी एक विधि का उपयोग नहीं करना चाहिए, लेकिन समस्या के आधार पर, आपको पर्याप्त प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कई जोड़ना होगा।

इस बिंदु पर, शेर जाग रहे हैं और मुझे "पाठक को छोड़ दें और हमें एक स्पिन के लिए ले जाएं, जो एक परिचय के लिए पहले से ही अच्छा है"। मुझे लगता है कि मैं उसे सुनूंगा और अगर आप एक और दिन आपको कुछ और बताते रहें तो मैं आपको न्याय दूंगा।

- मेरे शिक्षक के लिए धन्यवाद, कुत्तों के लिए धन्यवाद

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते की बूढ़ा उम्रमेरे कुत्ते की बूढ़ा उम्र
दौड़ के कुत्तों की चोरी से कैसे बचेंदौड़ के कुत्तों की चोरी से कैसे बचें
माली का कुत्तामाली का कुत्ता
हवाना बिचॉन कुत्ते साथी कुत्तेहवाना बिचॉन कुत्ते साथी कुत्ते
जानें कि क्यूबा बो कैसे रहता हैजानें कि क्यूबा बो कैसे रहता है
वे मुझे "पीपीपी" कहते हैंवे मुझे "पीपीपी" कहते हैं
20 फरवरी अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस20 फरवरी अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस
पशुचिकित्सा के साथ संबंधपशुचिकित्सा के साथ संबंध
पहला परीक्षणपहला परीक्षण
बेगी, अंधे कुत्ते की कहानी!बेगी, अंधे कुत्ते की कहानी!
» » व्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजे
© 2021 taktomguru.com