taktomguru.com

हैम्स्टर के प्रकार

"हम्सटर" शब्द इन छोटे फरी कृंतकों की केवल एक विशिष्ट प्रजाति का वर्णन नहीं करता है। हैम्स्टर की कई किस्में हैं, हालांकि कुछ दूसरों की तुलना में जानवरों की दुनिया में निश्चित रूप से अधिक दिखाई दे रही हैं। घरों में हैम्स्टर के संबंध में, सुनहरे हैम्स्टर विशेष रूप से प्रशंसा की जाती हैं।

गोल्डन हैम्स्टर.

Peach_the_pet_hamster

गोल्डन हैम्स्टर (मेसोक्रिकेटस ऑरेटस) को सीरियाई हैम्स्टर भी कहा जाता है। उनके नाम के लिए सच है, ये लोग अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं) पीले भूरे रंग के सुनहरे होते हैं, हालांकि उनकी निचली घंटी रंग में हल्की होती है। अन्य प्रकार काले भूरे, काले और पीले रंग के होते हैं। गोल्डन हैम्स्टर आमतौर पर लगभग 5 इंच की लंबाई तक बढ़ते हैं। वे प्रकृति से स्वतंत्र हैं और इसलिए, यह आवश्यक है कि वे हमेशा अकेले रहें।

Roborovsky बौना हैम्स्टर.
a8472a7d084277d2f5f3da8731069952
रोबोरोवस्की हैम्स्टर (फोडोपस रोबोरोवस्की) पूर्वी एशिया के छोटे कृंतक हैं (उत्तरी चीन और मंगोलिया के कुछ हिस्सों के बारे में सोचें)। ये बौने कृंतक बेज और सफेद हैं। वे आमतौर पर 1.5 और 2 इंच लंबा होते हैं। गोल्डन हैम्स्टर के विपरीत, वे मिलनसार जानवर हैं, और आमतौर पर उनकी प्रजातियों के अन्य सदस्यों, विशेष रूप से एक ही लिंग के साथ सदस्यों को सफलतापूर्वक बनाए रखा जा सकता है। वे उल्लेखनीय तेज़ और चुस्त जीव हैं।

कैंपबेल से बौना हैम्स्टर.

Foto-फोटो-हम्सटर-कैंपबेल-8

कैंपबेल के बौने हम्सटर (फोडोपस कैंपबेलि) मध्य एशिया के मूल निवासी हैं, और वे ग्रेगरीय और ऊर्जावान जानवर हैं। डाकू हैम्स्टर की तरह, वे अक्सर अन्य हैम्स्टर की कंपनी में विकसित होते हैं। हालांकि, वे लड़ने के प्रति प्रतिरोधी नहीं हैं, और यदि वे होते हैं, तो उन्हें एक दूसरे से दूर लेना महत्वपूर्ण है। कैंपबेल के बौने हैम्स्टर आमतौर पर 3 और 4 इंच के बीच पहुंचते हैं। आम तौर पर वे नरम शरीर और निचले भूरे रंग के साथ हल्के भूरे होते हैं।




चीनी हैम्स्टर.

हम्सटर-चीनी

चीनी हैम्स्टर (क्रिकट्युलस ग्रिसस) छोटे जानवर होते हैं, जिनकी तुलना उनके संकीर्ण शरीर के कारण चूहों से की जाती है। वे आम तौर पर 4 से 5 इंच लंबा होते हैं। वे विशेष रूप से कमजोर होते हैं, लेकिन अक्सर लोगों द्वारा सहारा या उठाए जाने के लिए, अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। चीनी हैम्स्टर सबसे अधिक भाग के लिए, रंग में गहरे भूरे रंग के होते हैं, अंडरपार्ट्स, क्रीम-रंग के साथ।

रूसी हैम्स्टर

0336f2c71a7694b52671d72d2dddba1c

ये हैम्स्टर (फोडोपस फोडोपस) कृंतक हैं जो साइबेरिया से आते हैं। वे आमतौर पर 3 से 4 इंच लंबा मापते हैं। गर्मी के दौरान आमतौर पर भूरे या काले भूरे रंग होते हैं और सर्दी में सफेद होते हैं। वे अन्य हैम्स्टर के साथ भी अच्छी तरह से रहते हैं, खासकर यदि उन्हें बच्चों के रूप में पेश किया गया है

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हम्सटर खिला रहा हैएक हम्सटर खिला रहा है
हम्सटर का गर्भावस्थाहम्सटर का गर्भावस्था
हम्सटर की देखभालहम्सटर की देखभाल
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
छोटे बाल के साथ गोल्डन हैम्स्टर - एक पालतू जानवर के रूप में कृंतकछोटे बाल के साथ गोल्डन हैम्स्टर - एक पालतू जानवर के रूप में कृंतक
घर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैंघर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैं
एक छोटे से घर में सबसे अच्छे पालतू जानवर क्या हैंएक छोटे से घर में सबसे अच्छे पालतू जानवर क्या हैं
हम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहासहम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहास
एक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजनएक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजन
हैम्स्टर की देखभाल के लिए 10 नियमहैम्स्टर की देखभाल के लिए 10 नियम
» » हैम्स्टर के प्रकार
© 2021 taktomguru.com