taktomguru.com

आँखों की बीमारियां: मोतियाबिंद




मोतियाबिंद कुत्ते और बिल्लियों में अंधापन का सबसे लगातार कारण हैं। बहुमत वंशानुगत उत्पत्ति के हैं, यह कहना है कि उनके पास बाहरी कारण नहीं है जो उन्हें उत्तेजित करता है, लेकिन कुत्ते या बिल्ली पहले से ही उस प्रवृत्ति के साथ पैदा हुए हैं और 6 साल की ओर यह स्वयं प्रकट होना शुरू कर देता है।
आंख की शारीरिक रचना की एक संक्षिप्त समीक्षा यह समझने के लिए काम करेगी कि यह क्या है। आंखों के अंदर, आईरिस के पीछे लेंस होता है। यह एक पूरी तरह से पारदर्शी द्वि-उत्तल लेंस है जो छवि को रेटिना में ट्रांसमिट और अपवर्तित करता है, जो आंख के पीछे न्यूरोलॉजिकल ऊतक है। मोतियाबिंद में, सामग्री क्रिस्टलीय मैट्रिक्स के अंदर जमा की जाती है और यह पारदर्शी हो जाती है। सबसे पहले, यह दृष्टि को अस्पष्ट करता है, जैसे कि जानवर ठंढ ग्लास के माध्यम से देखा जाता है। समय के साथ यह अधिक से अधिक अपारदर्शी (परिपक्व मोतियाबिंद) बन जाता है जब तक यह पूरी तरह से दृष्टि को अवरुद्ध नहीं करता है। जबकि आंख की बाकी संरचना अच्छी तरह से काम करती है और देखने की क्षमता को बरकरार रखती है, मोतियाबिंद के साथ लेंस छवि के पारित होने को रोकता है।
जबकि अधिकांश मोतियाबिंद विरासत में हैं, वे मधुमेह या आघात के परिणामस्वरूप भी हो सकते हैं। मधुमेह के लिए द्वितीयक मोतियाबिंद के मामलों में, लेंस की अस्पष्टता लगभग एक दिन से दूसरे तक दिखाई देती है। यह जानवर के लिए बहुत दर्दनाक है। चूंकि उन्हें दृष्टि के प्रगतिशील नुकसान के लिए "उपयोग करने" का मौका नहीं मिला है। इन परिस्थितियों में यह देखा जाता है कि वस्तुओं के साथ टकराता है और डरता है और घबरा जाता है। दूसरी ओर, जब प्रगति प्रगतिशील होती है, तो यह इतना तनावपूर्ण नहीं होता है और कुत्ते या बिल्ली खराब दृष्टि से निपटने के आदी हो जाते हैं। यह कहना मुश्किल होता है कि क्या कोई जानवर इसे देख सकता है या नहीं देख सकता है।
अगर किसी जानवर को उनकी आंखों में यह समस्या है, तो छात्र को यह कितना उन्नत है, इस पर निर्भर करता है कि एक नीली ग्रे या सफेद स्वर के साथ छात्र को देखा जाता है। एक प्रकाश (pupillary reflex) से पहले छात्र का संकुचन धीमा, अपूर्ण या पूरी तरह से अनुपस्थित हो जाता है। कुछ कुत्तों में, लेंस में अस्पष्टता इतनी धीमी गति से प्रगति करती है कि यह कभी भी धुंधला नहीं होता है, लेकिन दूसरों में प्रक्रिया तेज होती है।
मोतियाबिंद को ठीक करने, रोकने या रोकने के लिए कोई चिकित्सा उपचार नहीं है (दवा या बूंदों के साथ)। इस समस्या के लिए एकमात्र ज्ञात प्रभावी उपचार अपारदर्शी लेंस का शल्य चिकित्सा हटाने है। कुछ साल पहले तक, सर्जरी में कई जटिलताओं हो सकती थीं और इंट्राओकुलर लेंस प्रत्यारोपित नहीं थे, इसलिए यह सुझाव दिया गया कि जब तक कि जानवर पूरी तरह से अंधा न हो जाए तब तक ऐसा न करें। यह एक क्रूरता नहीं है - जैसा कि पहले कहा गया था, एक अंधेरा जानवर घर पर लगभग सामान्य जीवन बना सकता है और इसकी गंध या सुनवाई के रूप में इसकी दृष्टि पर निर्भर नहीं करता है। हालांकि, तकनीक प्रगति कर रही है और अब सफलता का प्रतिशत अधिक है, इसलिए आप दृष्टि से पहले और संरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा, परिपक्व मोतियाबिंद आंखों में सूजन पैदा करते हैं, जो जटिलताओं की संभावना को बढ़ाता है। वे इंट्राओकुलर लेंस भी डाल सकते हैं जो जानवर को बिल्कुल सामान्य दृष्टि से छोड़ देते हैं। इन लेंसों का उपयोग नहीं करने से पहले, केवल अपारदर्शी लेंस हटा दिए गए थे और जानवर केवल एक बहुत ही धुंधली दृष्टि को पुनर्प्राप्त कर चुके थे, लेकिन सर्जरी से पहले एक से बेहतर था।
इस प्रकार की शल्य चिकित्सा के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता होती है, जैसे माइक्रोस्कोप, एक फाकोमल्सीफायर और विशिष्ट यंत्र, इसलिए यह केवल नेत्र विज्ञान में विशिष्ट पशु चिकित्सकों द्वारा किया जाता है। एक बार लेंस हटा दिए जाने के बाद, मोतियाबिंदों को फिर से गठित नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह सर्जरी उपचारात्मक है।
जब भी संभव हो, यह सत्यापित करने से पहले आवश्यक अध्ययन करना आवश्यक है कि रेटिना सामान्य रूप से काम कर रही है (इलेक्ट्रोरेटिनोग्राफी)। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर रेटिना को कोई समस्या हो तो रोगी दृष्टि को ठीक नहीं करेगा, भले ही मोतियाबिंद सर्जरी सफल हो।
घटना में है कि अपने पालतू मोतियाबिंद से पीड़ित है में, फायदे और सर्जरी, देश या शहर में आप रहते हैं, जब आप कार्रवाई करने चाहिए में प्राप्त सफलता की दर, प्रदर्शन का नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से बात करता है, तो संचालित एक या दोनों आंखें और शल्य चिकित्सा देखभाल जो आपके पास होनी चाहिए। यह तय करने से पहले कि क्या इसे बाहर ले जाना है या नहीं, इससे पहले आपके बारे में आपके सभी संदेहों को स्पष्ट करता है। सामान्य रूप में बहुत नर्वस या आक्रामक कुत्तों सर्जरी, क्योंकि यह बहुत मुश्किल चिंता के लिए अच्छा उम्मीदवार नहीं हैं। सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है किसी अन्य प्रक्रिया के लिए के रूप में, आप अपने पालतू के स्वास्थ्य की एक पूरी मूल्यांकन करना चाहिए, विशेष रूप से, क्योंकि यह आम तौर पर बुजुर्ग रोगियों है।
मोतियाबिंद सर्जरी बहुत नाजुक है। पहले और प्रक्रिया के बाद आप का प्रबंधन करने की जरूरत है अपने पालतू आंख सूजन रोकने के लिए और संक्रमण को रोकने के चला जाता है और आप भी एक अलिज़बेटन कॉलर के उपयोग अपनी आँखें और कॉलेक्ट्रोट्रिकम स्पीशीज सर्जरी रगड़ना को रोकने के लिए संकेत मिलता है। पहले दिनों में कई बार नियंत्रण रखना भी आवश्यक होगा। दो हफ्तों तक किसी भी तरह के आघात से बचने और रोगी को अन्य जानवरों से दूर ले जाना बहुत महत्वपूर्ण है जो नुकसान पहुंचा सकते हैं। तनावपूर्ण स्नान या अत्यधिक व्यायाम से बचने की सिफारिश की जाती है। ये चिंता सर्जिकल तकनीक ही प्रक्रिया की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए यदि आप संचालित करने के लिए तय अपने कुत्ते को सुनिश्चित करें कि आप अवसरों को बढ़ाने के है कि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है इस दूसरे चरण को पूरा कर सकते बनाने के लिए और अपने पालतू उसकी दृष्टि हासिल ।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँकुत्ते में मोतियाबिंद: उन्हें रोकने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में मोतियाबिंदकुत्तों में मोतियाबिंद
कुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करेंकुत्तों में मोतियाबिंद का इलाज कैसे करें
वयस्क कुत्तेवयस्क कुत्ते
कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?
कुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करेंकुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करें
स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
बिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीबिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
किसान में आम बीमारियांकिसान में आम बीमारियां
» » आँखों की बीमारियां: मोतियाबिंद
© 2021 taktomguru.com