taktomguru.com

मौखिक स्वास्थ्य

मौखिक स्वास्थ्य
पाठ: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)


पेरीओडोन्टल बीमारियां कुत्तों में सबसे आम नैदानिक ​​समस्या का प्रतिनिधित्व करती हैं, क्योंकि तीन साल से अधिक उम्र के पांच कुत्तों में से चार गम रोगों से ग्रस्त हैं और इसलिए, परामर्श के मुख्य कारणों में से एक हैं। पीरियडोंटल बीमारी से हम सामान्य रूप से, दाढ़ी के कारण दांत के सहायक ऊतकों की सूजन की किसी भी स्थिति को समझते हैं। इसमें, गिंगिवाइटिस और पीरियडोंटाइटिस शामिल हैं।
पीरियडोंटल स्ट्रक्चर (पीरियडोंन्टल लिगामेंट, गिंगिवा, सीमेंट, और अलवीयर हड्डी) को समर्थन देने के लिए प्रगतिशील क्षति दर्द और अंततः दांतों के नुकसान का कारण बनती है। यह महत्वपूर्ण है कि हम इस बात पर विचार करें कि यह समस्या मौजूद है, जो हमारे पालतू जानवरों को प्रभावित कर सकती है, और इसके परिणामस्वरूप, यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सा कुत्ते के मुंह को टीकाकरण या विचलन के लिए नियमित यात्राओं का लाभ उठाए।

पीरियडोंन्टल बीमारी की प्रगति में पहला कदम दांतों की सतह पर प्लेक का गठन और संचय है। यह प्रक्रिया खाने के बीस मिनट बाद शुरू होती है और इसके परिणामस्वरूप, प्लेट के गठन का मुकाबला करने के उद्देश्य से किसी भी पोषण नियंत्रण का उपयोग भोजन के बाद और चबाने के दौरान तत्काल अवधि में किया जाना चाहिए। पट्टिका को भौतिक घर्षण से हटाया जा सकता है, जैसे दांत या चबाने को ब्रश करना।


जिस प्लेट को हटाया नहीं जाता है वह टारटर (कैलकुस) बन सकता है। लार में खनिजों, कार्बोनेट या कैल्शियम फॉस्फेट, प्लेट पर precipitate और व्यवस्थित करें। यह एक बहुत ही कठिन जमा है जो दांतों के प्रति दृढ़ता से पालन करता है और गम लाइन के ऊपर और नीचे दिखाई देता है। एक बार गठित होने के बाद, इसे केवल पेशेवर दंत चिकित्सा द्वारा हटाया जा सकता है।

पीरियडोंन्टल बीमारी के लिए जोखिम कारक के रूप में हम उम्र का उल्लेख कर सकते हैं, छह वर्ष से अधिक उम्र के कुत्तों के 66 से 80 प्रतिशत या उम्र बढ़ने के कारण तनाव सहित, प्रभावित किया जा सकता है, जिसे रखा जा सकता है मौखिक गुहा की रक्षा प्रणाली खतरे में है और, उत्सुकता से छोटी नस्लों "खिलौना" में अधिक प्रस्तुत करता है। वास्तव में, कुत्तों में पीरियडोंटल घावों की गंभीरता और मायोकार्डियम और गुर्दे और हेपेटिक ऊतकों में पाए गए हिस्टोलॉजिकल परिवर्तनों के बीच एक सहसंबंध है।




रोकथाम
दंत स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए रणनीति रोकथाम है। दांतों को ब्रश करना अभी भी घर पर किए जाने वाले सबसे प्रभावी प्रोफेलेक्सिस है, यदि संभव हो तो टूथपेस्ट के साथ सप्ताह में तीन बार प्रदर्शन किया जाता है। ब्रशिंग के बिना चार हफ्तों के बाद से इसे जारी रखा जाना चाहिए ताकि जिंगिवल सूजन का कारण बनने के लिए आवश्यक मात्रा में पट्टिका जमा हो सके। सामयिक जैल भी उपयोग किए जा सकते हैं और यह बहुत प्रभावी साबित हुए हैं। यह दिखाया गया है कि चबाने वाले कठिन खाद्य पदार्थ गम, पीरियडोंन्टल झिल्ली और अलौकिक हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

रहस्य यह है कि कुत्ते फ़ीड को चबाते हैं, इसलिए निर्माताओं ने गेंद और उसके बनावट के आकार में वृद्धि की है, और कुछ additives के अलावा जो एंटीबैक्टीरियल के रूप में प्रभावी हैं और गंध को कम करते हैं, और यहां तक ​​कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ भी हैं इन रोगियों के इलाज के लिए।

इसके अलावा, हम लंबे समय से विभिन्न खाद्य उत्पादों, जैसे कि दंत हड्डियों के साथ बाजार में रहे हैं, जो इसके आकार, इसकी कठोरता और तालुप्तता, चबाने के दौरान दांतों और मसूड़ों की सफाई, साथ ही कुछ गेम ऑब्जेक्ट्स जो अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के रखरखाव में भी योगदान देता है। मैं आपको उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में दांतों की देखभालकुत्ते में दांतों की देखभाल
कुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए कैसेकुत्ते से बुरी सांस को खत्म करने के लिए कैसे
कुत्ते के दांतों पर काटने के कारणकुत्ते के दांतों पर काटने के कारण
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
संवेदनशील मसूड़ों के साथ कुत्ते, स्वच्छता का मामलासंवेदनशील मसूड़ों के साथ कुत्ते, स्वच्छता का मामला
कुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस: चरणकुत्तों में पेरीओडोंटाइटिस: चरण
पेरीओडोन्टल बीमारी, बुरी सांस से ज्यादा!पेरीओडोन्टल बीमारी, बुरी सांस से ज्यादा!
कैनाइन दंत रोगकैनाइन दंत रोग
अपने पालतू जानवर की मुस्कुराहट खुद का ख्याल नहीं रखती है ўayъdale!अपने पालतू जानवर की मुस्कुराहट खुद का ख्याल नहीं रखती है ўayъdale!
मौखिक स्वास्थ्य अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए निवारक उपायोंमौखिक स्वास्थ्य अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए निवारक उपायों
» » मौखिक स्वास्थ्य
© 2021 taktomguru.com