taktomguru.com

खरोंच और इसके लक्षण क्या हैं

खरोंच और इसके लक्षण क्या हैं

खरोंच और इसके लक्षण क्या हैं

खरोंच क्या है?

खरोंच त्वचा की बीमारी का एक प्रकार है, जो जानवरों में पाया जाता है और परजीवी पतंगों के कारण होता है। जानवरों, पक्षियों, सरीसृपों और यहां तक ​​कि पौधों में खरोंच का प्रभाव देखा जा सकता है। यह बालों के झड़ने, गंभीर खुजली, और त्वचा पर scabs और abrasions के गठन द्वारा विशेषता है।

कुत्तों में खरोंच जाना जाता है जैसे सरकोप्टिक मैंज या कैनाइन स्कैबीज, जो माइक्रोस्कोपिक, अंडाकार, हल्के रंग के परजीवी के कारण होते हैं। सभी कुत्ते सामान्य रूप से पैदा होते हैं, स्काबीज पतंग के साथ, जिसे उन्होंने अपने जीवन के पहले वर्षों के दौरान अपनी मां के साथ गले लगाने के दौरान प्राप्त किया था। अधिकांश कुत्तों को किसी भी प्रकार की समस्या के बिना, इन पतंगों के साथ मिलकर रहते हैं।

दो प्रकार के खरोंच हैं कुत्तों, demodectic और sarcoptic में देखा जा सकता है। सफेद सिर, खुजली आदि के स्केली पैच के रूप में कुत्तों में खरोंच का परिणाम देखा जा सकता है।

खरोंच के लक्षण




खरोंच के लक्षण कुत्ते में मौजूद पतंगों की प्रजातियों पर निर्भर करते हैं। खरोंच गंजा धब्बे, scabs, घावों और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। जीवाणु संक्रमण से खरोंच और बीमारियां अधिक असुविधाजनक खुजली कर सकती हैं।

सरकोप्टिक मैंज आमतौर पर तीव्र खुजली का कारण बनता है, जो बेचैनी और चिंता का कारण बनता है। यह बालों के झड़ने, त्वचा और अल्सर की लाली का कारण भी है। कुत्तों में खरोंच के सामान्य चुनिंदा क्षेत्र चेहरे, पैर, कोहनी और कान होते हैं। हालांकि, यह पूरे शरीर में तेजी से फैलता है।

खरोंच मनुष्यों को संचरित नहीं किया जा सकता है, लेकिन सरकोपिक मैंज मानव की त्वचा पर लाल टक्कर पैदा कर सकता है, मच्छर काटने की तरह।

यदि जानकारी स्टेबीज और इसके लक्षण क्या हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
कुत्तों में खरोंचकुत्तों में खरोंच
उस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी होउस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी हो
जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कान पतंगकान पतंग
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
» » खरोंच और इसके लक्षण क्या हैं
© 2021 taktomguru.com