taktomguru.com

हिरण का गर्भधारण

हिरण, जिसे आमतौर पर हिरण कहा जाता है, हिरण परिवार से संबंधित है, जहां रोमिनेंट्स की 48 प्रजातियां शामिल हैं, जिनमें से कुछ पहले से विलुप्त हैं। इस समूह में हम एल्क और अन्य जैसे बड़े जानवरों को रो हिरण या दक्षिण अमेरिकी पुडू जैसे छोटे छोटे पा सकते हैं। का समय हिरण का गर्भधारण

बीच में आ सकता है 160 और 300 दिन, आकार और वजन के आधार पर जो अपनी वयस्कता में प्रजातियों के नमूने तक पहुंच सकता है। आइए इन जंगली स्तनधारियों के प्रजनन के बारे में अधिक देखें, जिनकी सबसे उल्लेखनीय विशेषता सिर में ब्रांचिंग एंटरलरों की उपस्थिति है।




हिरणों

हिरणों

यौन परिपक्वता और हिरण का प्रजनन

हिरण की प्रजातियों के आधार पर हिरण अलग-अलग उम्र में अपनी यौन परिपक्वता तक पहुंच सकता है। आम तौर पर, मादाएं 2 साल की उम्र में पुरुषों और 3 साल में अपने यौन विकास को पूरा करती हैं, लेकिन यह संभव है कि कुछ मामलों में उन्हें संभोग शुरू करने के लिए थोड़ा और समय चाहिए।

ये स्तनधारी हर साल अपने एंटरलर खो देते हैं, जो तब मृत हड्डी से वापस बढ़ते हैं। इस प्रक्रिया, बार-बार चक्रीय रूप से दोहराया जाता है, प्रजातियों के प्रजनन उत्तेजना से जुड़ा हुआ है।

अधिकांश हिरण प्रजातियों की गर्मी का समय गर्मियों के मौसम और शरद ऋतु की शुरुआत के अंत तक मेल खाता है। सितंबर से अक्टूबर के महीनों के दौरान, महिलाएं आमतौर पर समय की खिड़की के दौरान एस्ट्रस में प्रवेश करती हैं जो कुछ दिनों से एक महीने तक चल सकती है। अधिकांश हिरण प्रजातियों में केवल प्रति वर्ष एक एस्ट्रस होता है, इसलिए यह वह समय है जब प्रजनन की संभोग और अवधारणा होनी चाहिए।

यह आपकी रूचि रख सकता है: चूहों की गर्भावस्था

पुरुषों, मौसम (roars, berreos या bramadas) संभोग के दौरान बहुत विशिष्ट कण्ठस्थ आवाज़ फेंकना तो यह भी rutting या इस प्रजाति के प्रजनन के मौसम rutting के रूप में जाना जाता है। सर्विड्स की बड़ी आबादी वाले कुछ क्षेत्रों में ब्रामा का समय आमतौर पर बहुत से स्वाभाविक पर्यटन को आकर्षित करता है।

हिरण क्षेत्रीय जानवर हैं, इसलिए पुरुषों के लिए फेरोमोन की बर्खास्तगी के माध्यम से अपने क्षेत्र को सीमित करना आम बात है। इन पदार्थों को आपके शरीर से निकाला जाता है, जिसके कारण आपके पास आंख क्षेत्र के पास एक ग्रंथि है। जिन क्षेत्रों में अधिक प्रतिस्पर्धा होती है वे वे हैं जहां बड़ी संख्या में मादाएं केंद्रित होती हैं, ये पुरुषों के विपरीत भोजन साझा करने के लिए अपने युवाओं के साथ भेड़-बकरियों में मिल सकती हैं।

लीक के दौरान पुरुषों अक्सर, महिलाओं के साथ संभोग करने के लिए के लिए यह एक हथियार के रूप में अपने सींग का उपयोग करें और शक्ति का एक प्रदर्शन के रूप में मजबूत berreos फेंकना सही के लिए अन्य पुरुषों के साथ मजबूत झगड़े में शामिल हैं। दावेदारों के बीच टकराव पुरुषों के आकार और युद्ध के दौरान दिखाए गए ऑडैसिटी के आधार पर कई दिनों तक चल सकता है या कई दिनों तक चलता है। यदि पुरुषों में से एक भयभीत हो जाता है तो छिलके में शारीरिक क्षति शामिल नहीं हो सकती है, लेकिन जब यह भयंकर हो जाती है, तो दोनों जन्मजात मर सकते हैं।

जिन क्षेत्रों में एक क्षेत्र के लिए लड़ाई जीतती है, वे सभी मादाओं के साथ बनाई जा सकती हैं, जो 40 महिलाओं तक के कई हिस्सों को इकट्ठा करने के लिए पहुंचती हैं। गर्मी के दौरान पुरुषों की यौन भूख आमतौर पर काफी तीव्र होती है, इसलिए वे कई मादाओं के साथ यौन मुठभेड़ों में शामिल हो जाते हैं, यहां तक ​​कि कई दिनों तक भोजन रोकना भी। पराजित पुरुषों और युवाओं को प्रमुख पुरुषों के साथ मिलकर अपने हरम के साथ खत्म होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। नर और मादा हिरण के बीच संभोग आमतौर पर कुछ मिनटों से अधिक नहीं रहता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: हम्सटर गर्भावस्था






हिरण की प्रजनन रणनीति काफी प्रभावी प्रतीत होती है, अधिकांश जन्मों में केवल एक ही संतान होने के बावजूद यह देखा गया है कि पुरुषों और महिलाओं की एक जोड़ी वाला एक छोटा सा समूह 30 व्यक्तियों की आबादी में परिवर्तित हो सकता है पांच साल से कम

हिरण गर्भधारण अवधि

हिरण के गर्भधारण की अवधि 160 से 300 दिनों के बीच होती है, या 5 से 10 महीने के बीच क्या होती है। आकार, वजन या जेनेटिक्स जैसी विशेषताओं के कारण, यह कारक प्रजातियों से प्रजातियों तक काफी भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, लाल हिरण में 230 से 240 दिनों का गर्भावस्था का समय होता है। जबकि यूरेशियन मूस को अपने वंश पैदा करने के लिए 240 से 250 दिनों के बीच इंतजार करना चाहिए।

हिरण चराई

हिरण चराई

हिरण एक हिरण में से एक है जिसमें एक ही परिवार में दूसरों की तुलना में वयस्कता में एक अलग आकार और वजन होने के बावजूद लंबे समय तक गर्भधारण (लगभग 10 महीने) होता है। लेकिन इस लंबे गर्भधारण के लिए एक तार्किक स्पष्टीकरण है जो मनुष्य के पार भी हो जाता है, और यह इस छोटे स्तनधारियों के भ्रूण विकास के दौरान भ्रूण डायपोज नामक एक घटना होती है। भ्रूण डायापोज निष्क्रियता की शारीरिक स्थिति है, जो इस प्रजाति में निषेचन के पांच महीने के दौरान प्रकट होती है, ताकि गर्भावस्था के अंतिम पांच महीनों में झुंड का वास्तविक विकास होता है।

हिरण पिल्लों की संख्या

हिरण में आमतौर पर प्रत्येक जन्म में केवल एक ही संतान होता है, जिसे जन्म के समय बुलाया जाता है। कुछ प्रजातियां हैं, जैसे कि एल्क, जिनमें से कई जन्मों को दो या असाधारण तीन संतानों के साथ दस्तावेज किया गया है, लेकिन यह शायद ही कभी होता है और उन्नत उम्र की गर्भवती महिलाओं में अधिक बार होता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: भेड़िया का गर्भावस्था

हिरण का जन्म और प्रजनन

जब हिरण की महिलाएं प्रसव के समय के करीब होती हैं, तो उनके लिए समूह के बाकी हिस्सों से एक अकेला स्थान तलाशना आम है और जन्म के इंतजार के लिए क्षैतिज स्थिति में झूठ बोलना आम बात है। इस प्रजाति के जन्म रात में अधिक बार होते हैं। आंशिक मादा प्लेसेंटा और जन्म के अन्य अवशेषों को खाती है, और इसके परिसंचरण को उत्तेजित करते समय तुरंत झटके से पंख साफ करती है।

जीवन के पहले मिनटों के दौरान झुंड का बहुत कम विकास होता है, लेकिन घंटों के गुजरने के साथ ही खड़े हो सकते हैं और कुछ कदम उठा सकते हैं। जीवन के पहले दिनों में उन्हें अपनी मां की रक्षा करने और उन्हें खिलाने की आवश्यकता होगी, इस मातृ बंधन को दो साल की उम्र तक चलेगा जहां वे पूरी तरह से स्वतंत्र हो जाते हैं। वयस्कता तक पहुंचने के बाद मादाएं हमेशा अपनी मां के साथ रहती हैं, लेकिन युवा पुरुष नए क्षेत्रों की खोज में प्रवास करते हैं।

युवा झुंडों का मुख्य शिकारी कौगर है, जो वयस्क महिलाओं और पुरुषों को भी घायल या कमजोर कर सकता है। फॉक्स भी जीवन के अपने पहले हफ्तों में युवा हिरण पर शिकार कर सकते हैं, आमतौर पर जब मां उन्हें खाने के लिए भोजन की तलाश में जाती है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हिरण के साथ घर का बना कुत्ता खानाहिरण के साथ घर का बना कुत्ता खाना
कुत्तों को हिरण की टिकों को प्राप्त करने से कैसे रोकेंकुत्तों को हिरण की टिकों को प्राप्त करने से कैसे रोकें
हिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ताहिरण, एक बहुत स्नेही विशाल कुत्ता
जानवरों के पैरों के निशानजानवरों के पैरों के निशान
आम हिरणआम हिरण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
हिरण हिरण कैसे हैहिरण हिरण कैसे है
हिरण और उनके प्रवासन कैसा हैहिरण और उनके प्रवासन कैसा है
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
डॉल्फ़िन का गर्भावस्थाडॉल्फ़िन का गर्भावस्था
» » हिरण का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com