taktomguru.com

भेड़ की दौड़

सैकड़ों हैं भेड़ नस्लों

पूरे ग्रह में वितरित। वे सभी ovipos के परिवार से संबंधित हैं और सीधे जंगली mouflon से उतरते हैं। प्रत्येक किस्म ऊन, दूध या मांस की विभिन्न मात्रा और गुणवत्ता पैदा करती है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं सबसे लोकप्रिय भेड़ के प्रकार, इसकी विशेषताओं, उत्पत्ति, जहां यह रहता है और नस्लों। एक शांत और प्रतिरोधी जानवर, जो सभी मौसमों और लगभग किसी भी प्रकार के चरागाह को अनुकूलित करने में सक्षम है।

हम इसके बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं भेड़ उसके बारे में सबकुछ जानने के लिए।

वहां कितने भेड़ नस्लों हैं?

अमेरिका में भेड़ की कितनी नस्लें हैं

भेड़ की खेती (जो भेड़ की खेती कहलाती है) सैकड़ों, यहां तक ​​कि हजारों वर्षों तक लगभग पूरी दुनिया में प्रचलित है। बिना किसी संदेह के, भेड़ (ओविस ओरिएंटलिस aries) ने कई सभ्यताओं के इतिहास में एक मौलिक भूमिका निभाई है।

लेकिन अगर आप पूछते हैं वहां कितने प्रकार की भेड़ें हैं, जवाब यह है कि पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है भेड़ के 500 से अधिक विभिन्न प्रकार. जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इसके वजन, आकार, गुणवत्ता और ऊन की मात्रा विविधता के आधार पर भिन्न होती है। इसी तरह यह अपने उद्देश्य के साथ होता है, चाहे वह दूध, मांस, ऊन या प्रजनन का उत्पादन हो।

भेड़ प्रजनन यह ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, न्यूजीलैंड और ब्रिटिश द्वीप जैसे देशों में प्रचलित है। हालांकि, भेड़ की इन नस्लों में से एक को विलुप्त होने का खतरा है क्योंकि औद्योगिक कृषि की बढ़ती वृद्धि के कारण एक ही प्रकार में विशेषज्ञ है।

इस कारण से, कुछ भेड़ प्रजातियां वे केवल कुछ परिवार के खेतों में पाए जा सकते हैं। और अन्य जीवित रहते हैं और व्यक्तिगत किसानों या कुछ संरक्षण संगठनों के प्रयासों के लिए धन्यवाद संरक्षित हैं। चलो देखते हैं दुनिया में सबसे लोकप्रिय भेड़ नस्लों:

टेक्सेल भेड़

टेक्साल भेड़ का प्रकार

  • यह कहां से आता है: यह टेक्सेल द्वीप से अपना नाम लेता है, जो नीदरलैंड के तटों के किनारे स्थित द्वीपों का हिस्सा है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: हालांकि रोमन काल के बाद से जाना जाता है, इस नस्ल को 1819 से फ्रांसीसी द्वारा आयात किया गया था। 1 9 33 तक यह अंततः पेश नहीं किया गया था। के साथ पार करता है की दौड़ अंग्रेजी भेड़ जैसे लीसेस्टर, लिंकन या केंट ने प्रजातियों में सुधार करने के लिए बहुत योगदान दिया।
  • आप कहाँ रहते हैं: ब्रिटनी, बरगंडी और मध्य फ्रांस के बड़े मीडोज़ और उत्तर में अधिकांश सैनिकों की मेजबानी होती है।
  • प्रजनन: टेक्सेल एक नस्ल है जो मुख्य रूप से बाहर, प्रारंभिक उपजाऊ और दूध का एक अच्छा उत्पादक भी बढ़ती है। ये भेड़ें साल भर चराई जाती हैं। उन्हें थोड़ा समूहित किया जाता है और अलग किया जाता है, इसलिए एक अच्छी बाड़ लगाना आवश्यक होगा। दूसरी तरफ, इस जानवर की बेहद शानदार होने की डबल गुणवत्ता है और लंबे फ़्यूज़ के प्रचुर मात्रा में ऊन (लगभग 5 किलो महिला और 7 किलो पुरुष) का उत्पादन होता है। यह भेड़ मांस उत्पादन के लिए भी प्रयोग किया जाता है। भेड़िये भारी हैं, लेकिन अतिरिक्त वसा के बिना, जो प्रजनकों को संतुष्ट करता है। वयस्कों, महान corpulence के। उन्हें उनके गोल-मटोल शरीर, ठोस गुर्दे और बारी और अत्यधिक विकसित पैरों के लिए सराहना की जाती है।

टेक्सेल भेड़ की विशेषताएं

टेक्सेल भेड़ कैसा है

  • वजन: 115 किलोग्राम से 130 किलोग्राम पुरुष और 75 किलो से 80 किलो महिला तक।
  • रंग:
  • सिर: खोपड़ी के स्तर पर मजबूत और मोटी, एक व्यापक नाक और काले रंग के साथ।
  • शरीर: वह बहुत व्यापक और गहरी छाती के साथ मोटा है। पैर लंबे और बहुत बदल जाते हैं।

भेड़ लिमोसिन

लिमोसिन भेड़ के प्रकार

  • यह कहां से आता है?: उनके पूर्वजों, फ्रांस के केंद्र में, बेरी के भेड़ के बच्चे, क्रेवंत और ला चेट्रे, लोयर नदी के बेसिन में रहते थे। उसकी झुंड पुस्तक (आधिकारिक रिकॉर्ड) वर्ष 1 9 43 से तारीखें।
  • दौड़ की उत्पत्ति: लिमोसिन नस्ल फ्रेंच सेंट्रल मैसिफ़ में 1850 के आसपास दिखाई दिया
  • वह कहाँ रहता हैजैसा कि इसके नाम से पता चलता है, जाति मुख्य रूप से Millevaches चारों ओर फ्रेंच Limousin क्षेत्र, जहां कठोर जलवायु और गरीब चराई संसाधनों भेड़ों की संख्या अपने देहाती चरित्र देने के लिए मदद की है में कार्यान्वित किया जाता है। Corrèze में, मेमेक की वार्षिक भेड़ प्रतियोगिता, सबसे सुंदर नमूने एक साथ लाता है। चयन और नस्ल को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार द्वारा किए गए आनुवंशिक सुधार के लिए प्रजनन केंद्र Pignerolles महिला कुलीन, विपुल और डेयरी के एक मूल समूह, एक कार्यक्रम में में एजेंसियों की स्थापना की थी।
  • प्रजनन: यह विशेष रूप से मजबूत जानवर बाहर उठाया जा सकता है, क्योंकि यह दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस में होता है। हालांकि, दूसरे के साथ पार से मांस के लिए चयन भेड़ की किस्में संलग्न जगहों में इसका शोषण हुआ है। साल की शुरुआत में भेड़ के बच्चे के लिए भेड़ के दूध का उपयोग ब्रैच या सवोय पनीर बनाने के लिए किया जाता है। पुरुष के मामले में और ऊन के मामले में 1.5 किग्रा में ऊन प्राप्त 3 किलो से 3.5 किग्रा तक होता है।

लिमोसिन भेड़ के लक्षण

भेड़ लिमोसिन कैसा है

इस नस्ल में कुछ फायदे हैं जैसे कि इसकी मादाओं की सटीकता, जिसे सात या नौ महीने बाद उर्वरित किया जा सकता है। इसके अलावा वे सामान्य अवधि के बाहर जन्म दे सकते हैं: जन्म सर्दियों में हो सकता है। इसके अलावा, लिमोसिन भेड़ की नस्ल बहुत अच्छी तरह से बाहर नस्लों। भेड़ के लक्षण लिमोसिन भेड़ नस्ल का यह है:

  • वजन: 65 किलोग्राम से 85 किग्रा महिला और 80 किलो से 120 किलो पुरुष तक।
  • रंग:
  • सिर: ऊन के बिना, थोड़ा बढ़ाया और सफेद बाल के साथ कवर किया। इसमें सींग नहीं हैं।
  • शरीर: छाती चौड़ी और झुका हुआ। वाइड बैक

Charolais भेड़

charleroise भेड़ का प्रकार

  • यह कहां से आता है: 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में, यह केवल चारोलस के फ्रांसीसी क्षेत्र में बचे। इसे भी जाना जाता है Charollais भेड़.
  • दौड़ की उत्पत्ति: बूढ़े के वंशज Morvandelle भेड़ नस्ल, कई पारियों का विषय रहा है, पहले मेरिनो के साथ और बाद में प्रजनन जानवरों के साथ इंग्लैंड से आया था लीसेस्टर भेड़. 1 9 50 के दशक में, यह लिंकन के साथ पार हो गया था और भेड़ दक्षिणडाउन, इस प्रकार 1 9 74 में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त एक बहुत ही समरूप दौड़ प्राप्त करना।
  • आप कहाँ रहते हैं: मुख्य रूप से केंद्रीय विभाग में, पूर्व (वियने और हौट-विएने) और पश्चिम (नीएव्रे और साओन-एट-लोयर) फ्रांस के साथ-साथ चीन के अधिकांश भी।
  • प्रजनन: यह विशेष रूप से इसके बढ़िया और स्वादिष्ट मांस के लिए पैदा हुआ है। Charolaise आसानी से आउटडोर जीवन के लिए अनुकूल है, लेकिन भेड़ के बच्चे में भी उठाया जा सकता है। यह मौसम को अच्छी तरह से रोकता है और मध्यम या उच्च प्रजनन के घास के मैदानों के लिए एक अच्छा मैच लेता है। भेड़िये को बेहतर नस्लों के रूप में उपयोग किया जाता है: हर साल करीब दस लाख महिलाएं गर्भवती होती हैं। वे अपने वंशजों को मांस जानवरों और उनकी सटीकता के रूप में अपने गुणों में भेज देते हैं। मादाएं एक वर्ष की उम्र से जन्म दे सकती हैं। वे अच्छे चूसने वाले हैं और जल्दी से अपने भेड़िये उठाते हैं। हालांकि, उन्हें अपने छोटे फर की वजह से देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि जन्म सर्दियों की शुरुआत में होता है, तो अगले गर्मियों में भेड़ का बच्चा वजन लगभग 20 किलोग्राम होता है। पुरुषों को कुछ अन्य नस्लों के साथ पारियों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Charolaise भेड़ के लक्षण

भेड़ लिमोसिन कैसा है

चारोलाइस नस्ल की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि यह मुख्य रूप से अपने मांस के लिए उठाया जाता है, जिसकी बहुत सराहना की जाती है। आइए अधिक विस्तार से देखें कि क्या दौड़ मानक:

  • वजन: 110 किलो से 140 किलो पुरुष और 80 किलोग्राम से 100 किलोग्राम महिला।
  • रंग: सफेद, छोटे और ठीक ऊन के साथ।
  • सिर: ऊन के बिना इसमें पतले कान हैं। यह भूरे या गुलाबी प्रतिबिंब प्रस्तुत करता है और एक विस्तृत माथे है।
  • शरीर: लंबे समय तक, एक मांसपेशी पीठ और एक बहुत झुका हुआ छाती के साथ। पैर मोटे हैं।

मानेच भेड़

दौड़ मैनच भेड़
ब्लैक-हेड मैनचे भेड़
  • यह कहां से आता है: यह बर्बर हमलों के परिणामस्वरूप यूरोप में आने वाले एशियाई देशों के जानवरों से निकलता है। पायरेनीज़ में दौड़ उठी।
  • दौड़ की उत्पत्ति: यह भेड़, जिसका नाम बास्क मूल का है और इसका मतलब है "पिरिनियन दौड़ के प्रतिनिधियों में से एक है जिसने मेरिनो भेड़ के साथ पार नहीं किया है। 1 9 70 में फ्रांसीसी कृषि मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त, दौड़ को दो शाखाओं में बांटा गया है: काले सिर वाली मानेच भेड़ और लाल सिर वाली माने भेड़.
  • आप कहाँ रहते हैं: काले सिर वाला एक पिरनेज़-अटलांटिक्स के फ्रेंच विभाग में रहता है। लाल सिर बाएं देश में बाकी प्यरेनीज़ के साथ-साथ स्पेनिश ढलान में भी रहता है।
  • प्रजनन: मादाएं मुख्य रूप से दूध से उठाई जाती हैं, जो उत्पत्ति के नियंत्रित पदनाम के साथ एक पनीर बनाने में काम करती है, "ossau-इराती"। ऊन, छोटी मात्रा में (1.8 किलोग्राम मादा और 3 किलो नर), कार्पेट के निर्माण के लिए बहुत सराहना की जाती है। मादा तेजी से चूसने और भेड़ के बच्चे की देखभाल सुनिश्चित करती है, जो 20 दिनों के बाद 12 किलोग्राम वजन कर सकती है। मांस के लिए नस्लों के साथ पार करने में रुचि पूर्वता के सुधार में निहित है।

मेनच भेड़ की विशेषताएं

मेनच भेड़ कैसा है
Manech लाल सिर वाली भेड़

मुख्य रूप से दूध के उत्पादन के लिए मेनच उठाया जाता है। इसकी अच्छी गुणवत्ता भेड़ के बच्चे की तेज वृद्धि की अनुमति देता है

  • वजन: 70 किलो से 9 0 किलो पुरुष और 55 किलो से 60 किलो महिला तक।
  • रंग: लंबे सिर और एक हार के साथ सफेद, लाल सिर के हैंडल में काला और लाल सिर के संभाल में लाल जंग के लिए लाल जंग।
  • सिर: संक्षेप में, सींग के साथ काले सिर वाले पुरुष, कभी-कभी मादा भी होती है। लाल सिर की विविधता सींगों की कमी है। कान लटकाना
  • शरीर: लंबे पैर के साथ, लंबा। बहुत विकसित udders।

भेड़ आइल-डी-फ्रांस




भेड़ के प्रकार Île-de-France

  • यह कहां से आता है: 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में किए गए क्रॉस के बाद, ग्रिलन में एक झुंड बनाया गया था, फ्रांसीसी विभाग Île-de-France में, जिसने 20 वीं शताब्दी में प्रजातियों को इसका नाम दिया था।
  • दौड़ की उत्पत्ति: इस दौड़ को शुरू में "Alfort"रैम्बौइलेट मैरिनो और डिशले अंग्रेजी भेड़ के बीच पार करने का नतीजा है। यही वह जगह है जहां से मूल्य आता है dishiey-मेरिनो जिसे उन्होंने 1 9 70 तक रखा था झुंड-किताब यह 1 9 22 में बनाया गया था। नस्ल के चयन और पदोन्नति के लिए जिम्मेदार शरीर की स्थापना के बाद 1 9 72 में इसका नाम बदलकर Île-de-France रखा गया था।
  • आप कहाँ रहते हैं: फ्रांस और पिकार्डी का उत्तर और केंद्र इस दौड़ के अधिकांश प्रतिनिधियों का स्वागत करता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पहली क्रॉस उन्नीसवीं शताब्दी में पास-डी-कैलाइस विभाग में किए गए थे। लेकिन आजकल यह अमेरिका, यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और यहां तक ​​कि चीन से दुनिया के लगभग हर देश में पाया जा सकता है।
  • प्रजनन: नस्ल के प्रजनकों के पक्ष में कई गुणों के लिए विशेष रूप से सटीकता और मांस के लिए निर्धारित नमूनों के निर्माण के पक्ष में पक्षपात का पक्ष है। अन्य लाभों में भेड़ के बच्चे अच्छा वजन के उत्पादन, एक तेजी से विकास के बाद प्राप्त, और ऊन की गुणवत्ता कि, इसके अलावा में, बहुत प्रचुर मात्रा में (5 किलो पुरुष और 4 किलो महिला) और अच्छा लंबाई है, हालांकि मुश्किल करने के लिए शामिल काम करते हैं। अंत में, यह एक नस्ल है जो स्वतंत्रता या अर्ध-स्वतंत्रता में प्रजनन के लिए अच्छी पूर्वाग्रह दिखाती है, जो इसे किसी भी क्षेत्र में अनुकूलित करने की अनुमति देती है।

भेड़ आइल-डी-फ्रांस की विशेषताएं

भेड़ आइल-डी-फ्रांस क्या है

इस भेड़ की दो विशेषताएं यह है कि भेड़िये तेजी से बढ़ रहे हैं और वयस्क अच्छी गुणवत्ता के प्रचुर मात्रा में ऊन का उत्पादन करते हैं। चलो दौड़ मानक के साथ देखते हैं:

  • वजन: 110 किलो से 150 किलो से अधिक पुरुष, और 70 किलो से 9 0 किलो महिला तक।
  • रंग:
  • सिर: बड़े कानों के साथ मजबूत और सीधी प्रोफ़ाइल (या नर में कुछ एक्वाइलीन)।
  • शरीर: व्यापक स्तन, सीधे पीछे और चौड़े के साथ लंबे समय तक।

Arles से मेरिनो भेड़

Arles से मेरिनो भेड़ का प्रकार

  • यह कहां से आता है: कैमरगू और क्रेयू के मैदान (उनके घास की गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध)।
  • दौड़ की उत्पत्ति: कैमरगू के फ्रांसीसी क्षेत्र ने स्थानीय नस्लों के साथ उन्हें पार कर मेरिनो भेड़ आयात किया। इस तरह "मेरिनो मेरिनो भेड़"। 1 9 46 में, चैतिलोनाइस मरीन से रक्त योगदान के कुछ साल बाद प्रारूप में सुधार करने के उद्देश्य से, वंशावली पुस्तक मेरिनो Arlesiana दौड़.
  • आप कहाँ रहते हैं: अधिकांश सैनिक प्रोवेंस-आल्प्स-कोट डीज़ूर के फ्रेंच क्षेत्र में हैं। हालांकि प्रजनकों की संख्या कम हो गई है, केबिन के नमूने बढ़ गए हैं, जो इस नस्ल की वैश्विक स्थिरता में योगदान देते हैं। मादाओं द्वारा झुंड 90% गठित होते हैं।
  • प्रजनन: यह देहाती नस्ल सभी प्रजनन स्थितियों के लिए अनुकूल है। अनुकूलन में लचीलापन आंशिक रूप से इस नस्ल के बड़े transhumant आंदोलनों का परिणाम है। अपने ऊन के लिए सिद्धांत में चयनित, इसकी चंचलता और गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध, यह मांस के लिए भेड़ की आपूर्ति भी करता है। इन्हें "लीचलेस" कहा जाता है, क्योंकि वे लगभग तीन महीने के आसपास बेचे जाते हैं, जब वे लगभग 20 किलोग्राम वजन करते हैं।

मेरिना डे मेष भेड़ की विशेषताएं

भेड़ आइल-डी-फ्रांस कैसे है

  • वजन: 70 किलो से 9 0 किलो पुरुष और 40 किलो से 60 किलो महिला तक।
  • रंग: सफ़ेद, पतली छड़ से बना ऊन के साथ, सफेद और पतले तारों के साथ, हालांकि काम करना मुश्किल है।
  • सिर: व्यापक माथे, छोटे चेहरे और क्षैतिज कान। पुरुष सर्पिल में घुमावदार सींग है।
  • शरीर: मध्यम लंबाई की। पैर बहुत विकसित हैं।

पूर्वी ऊन मेरिनो भेड़

भेड़ का प्रकार मेरिनो ऊन पूर्वी

  • यह कहां से आता है?: दक्षिणी जर्मनी, विशेष रूप से वुर्टेनबर्ग के मूल निवासी है।
  • दौड़ की उत्पत्ति: दक्षिणी जर्मनी में वुर्टेमबर्ग से, यह जानवर पार करने का परिणाम है स्पेन से मेरिनो भेड़ और के भेड़ की किस्में जर्मन। Alsace-लोरेन के विलय के दौरान, 1870 से 1918 तक, चरवाहों उनके झुंड वहां लाया जाता है और धीरे-धीरे प्रजातियों, जो जल्द ही पड़ोसी विभागों overflowed पेश किया गया था। 1 9 47 में बनाया गया भेड़ का बच्चा "वुर्टेमबर्गियो" की झुंड-किताब, 1 9 50 में पूर्वी फ्रांस की मेरिनो ऊन भेड़ बन गई।
  • आप कहाँ रहते हैं: नस्ल अपने मूल स्थान (अलसैस और लोरेन) के लिए सच है - यह दक्षिणपूर्वी फ्रांस में भी पाया जाता है।
  • प्रजनन: इस दौड़ की सफलता निस्संदेह इसकी मुख्य गुणवत्ता के कारण है: इसका प्रतिरोध और चलने की क्षमता। यह सभी जलवायु का समर्थन करता है और किसी भी शासन के अनुकूल है। प्रजनन अवधि के बाहर भी यह उपजाऊ है। अंत में, यह एक उल्लेखनीय मात्रा में गुणवत्ता ऊन का उत्पादन करता है (प्रति सिर 6.5 किलो से अधिक तक)।

पूर्वी ऊन मेरिनो भेड़ के लक्षण

भेड़ आइल-डी-फ्रांस कैसे है

यह भेड़ चलने के लिए ऊंचाई तय करती है, जो अपने पूर्वजों से प्राप्त होती है, जो लंबे समय तक ट्रांसहुमेंट थे। फ्रांस के पूर्व से ऊन की मेरिनो नस्ल बहुत ही कमजोर है और समूह आंदोलनों के लिए उपयुक्त है, एक गुणवत्ता जो ट्रांसहुमांस के लिए अत्यधिक मूल्यवान है।

  • वजन: 95 किलो से 120 किलो पुरुष और 65 किलोग्राम से 80 किलोग्राम तक महिला।
  • रंग: सफेद, घने ऊन और बहुत टब के साथ, लंबे wicks के साथ। मादा के मामले में मादा में से एक वजन 4.5 किग्रा हो सकता है, और आप 5 किलो वजन कर सकते हैं।
  • सिर: ऊंचे, भूरे रंग के सफेद, ऊन में ढके माथे के साथ जो कान के जन्म को पार करता है।
  • शरीर: लंबे, चौड़े पार और छाती के साथ।

भेड़ लाकाइन

भेड़ का प्रकार मेरिनो ऊन पूर्वी

  • यह कहां से आता है: यह दौड़ अलग-अलग के बीच क्रॉसिंग का परिणाम है भेड़ के प्रकार फ्रांसीसी सेंट्रल मैसिफ़ (कार्स, लॉरागाइज, लार्ज़ाक और सेगाला) का।
  • दौड़ की उत्पत्ति: दौड़ जैसा कि इसके नाम पहाड़ों Lacaune के बीच स्थित क्षेत्र के एक प्रमुख शहर से, टार्न में, फ्रांस में हेरौल्ट और एवेरॉन की सीमा में ले जाता है। दूध से सभी ऊपर उठाए गए, रोक्फोर्ट पनीर के निर्माण के लिए नियत, उसने 1 9 47 में अपनी वंशावली पुस्तक की स्थापना की।
  • आप कहाँ रहते हैं: Aveyron, Tarn और पड़ोसी विभागों में से ज्यादातर सैनिकों को मिलता है, जो एक लाख से अधिक सिर की राशि है। प्रोवेंस-आल्प्स-कोटे डी AZUR और Languedoc-Roussillon के क्षेत्रों के माध्यम से ios Pyrenees से Aquitania को,: यह दक्षिण भर में जन्म देती है।
  • प्रजनन: यह मुख्य रूप से अपने दूध के लिए उठाया जाता है, जो roquefort के निर्माण के लिए आवश्यक है (यह प्रति लीटरेशन के बारे में 250 लीटर पैदा करता है)। आप दो साल में तीन जन्म पाने के लिए उत्कृष्ट दूध उत्पादन का लाभ उठा सकते हैं। जब यह 100 दिनों तक पहुंचता है तो भेड़ का बच्चा वजन 35 किलोग्राम और 38 किलोग्राम के बीच होता है।

भेड़ Lacune की विशेषताएं

भेड़ लाकाइन क्या है

यह भेड़ प्रसिद्ध है क्योंकि लाकाइन नस्ल है जो रोक्फोर्ट के विस्तार में उपयोग की जाने वाली पनीर का उत्पादन करती है।

  • वजन: 100 किलो पुरुष और 75 किलो महिला तक।
  • रंग: ऊन चिकनी है।
  • सिर: पतले और लम्बे, चांदी के बाल में ढके चेहरे के साथ।
  • शरीर: यह लंबा है और एक व्यापक और सीधी पीठ है।

सभी भेड़ नस्लों की उत्पत्ति

भेड़ नस्लों क्यों मौजूद हैं?

जंगली मफ्लोन के वंशज, भेड़ ओविपोस के परिवार से संबंधित हैं। Mesolithic के लोगों द्वारा कुत्ते के बाद पालतू, लंबे समय तक धन का स्रोत थे, अगर केवल अपने ऊन के लिए, कपड़ों के निर्माण में इस्तेमाल किया जाता है। आप हमारे लेख देख सकते हैं एक भेड़ कैसे दिखाया जाता है.

चौदहवीं शताब्दी में, फ्रांस के चार्ल्स वी ने चरागाह की कला और विज्ञान पर एक ग्रंथ के साथ एक पादरी सौंपा। काम ऊन से इन जानवरों जिसके साथ राजाओं के आवरण किए गए थे, शरीर के फायदे की गणना, स्क्रॉल और के रूप में प्रयोग किया जाता है त्वचा के माध्यम से ... गोबर चिकित्सा शक्तियों के साथ योजनाओं का की तैयारी में इस्तेमाल ।

आजकल, स्थिति कम बढ़ रही है और कुछ क्षेत्रों में सहायता गुणा हो गई है। पारिवारिक प्रजनन प्रमुख कठिनाइयों को उत्पन्न नहीं करता है। यह एक अपेक्षाकृत सहज और प्रतिरोधी जानवर है, जो सभी मौसमों और किसी भी प्रकार के चरागाह को अनुकूलित करने में सक्षम है।

एकमात्र कठिनाई के बीच चयन किया जाएगा कई मौजूदा नस्लों (अस्थिर, ऊन, डेयरी या प्रबल)। सबसे पहले, भेड़ के बच्चे को "झाड़ू" के बाद से उपजाऊ घास का मैदान होना जरूरी है। वे गायों की तरह जीभ से नहीं पकड़ते हैं, लेकिन वे इसे काटने से पहले होंठों से चुटकी लेते हैं, इसलिए वे इसे जमीन के साथ स्तर छोड़ देते हैं।

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं खरगोशों की नस्लें यह उपयोगी और दिलचस्प रहा है। यदि आप और पढ़ना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा। आप इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर भी साझा कर सकते हैं।  

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
नस्ल बेडिंगटन टेरियरनस्ल बेडिंगटन टेरियर
शेटलैंड भेड़ का बच्चाशेटलैंड भेड़ का बच्चा
चरवाहा कुत्ता एक पुराना सहयोगचरवाहा कुत्ता एक पुराना सहयोग
डच चरवाहोंडच चरवाहों
जुगाली करनेवालाजुगाली करनेवाला
भेड़ कैसे भेजी जाती हैभेड़ कैसे भेजी जाती है
भेड़िये चरवाहे कुत्तोंभेड़िये चरवाहे कुत्तों
भेड़भेड़
क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?क्या पुराने अंग्रेजी भेड़ के बच्चे बिल्लियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?
भेड़ नस्लों क्या हैं?भेड़ नस्लों क्या हैं?
» » भेड़ की दौड़
© 2021 taktomguru.com