taktomguru.com

कैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा

जानवरों में बाहरी और आंतरिक परजीवीओं का नियंत्रण और उपचार स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है, दोनों लोगों के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए, और उनके साथ रहने वाले जानवरों को।
इस संबंध में किए गए अध्ययनों के अनुसार, जानवरों के साथ रहने वाले 50% लोग इस बात से अनजान हैं कि आंतरिक परजीवी मनुष्यों को बीमारियों का कारण बन सकते हैं। परजीवीओं में काफी जटिल जीवन चक्र होते हैं और मौसम की स्थिति के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूल होते हैं, इसलिए उनकी उपस्थिति और गतिविधि आमतौर पर वर्ष के कुछ मौसमों में होती है। आंतरिक परजीवी हैं जो प्रोटोजोआ या माइक्रोस्कोपिक और यूनिकेल्युलर जीव हैं। उनमें से हम पाते हैं:
टोक्सोप्लाज्मा गोंडी यह एक यूनिकेल्युलर आंतों परजीवी है, जो एक रोग पैदा करता है जिसे टोक्सोप्लाज्मोसिस कहा जाता है। बिल्ली जो इस प्रोटोज़ोन के साथ परजीवी है, उसके मल के माध्यम से टोक्सोप्लाज्मा के अंडे को समाप्त करती है। ये पर्यावरण में परिपक्व होते हैं जो एक समय में दो से पांच दिनों तक भिन्न होता है। जोखिम समूह गर्भवती महिलाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के परिवर्तन वाले व्यक्तियों द्वारा गठित किया जाता है। Toxoplasma भ्रूण में गर्भपात और चोटों का कारण बन सकता है। रोग बिल्ली मल परजीवी है कि साथ कच्चे या अधपका मांस, ठीक हो सॉस थोड़ा, खराब धोया सब्जियों, संदिग्ध मूल, क्रीम दूध और संपर्क के पानी खाने से फैला हुआ है।
जिआर्डिया एसपीपी यह एक यूनिकेल्युलर परजीवी है जो जानवरों और लोगों की आंत में रह सकती है। यह विशेष रूप से बच्चों के बीच दस्त पैदा करता है। ट्रांसमिशन जिआर्डिया से संक्रमित लोगों या जानवरों या उनके सिस्ट से दूषित पानी या भोजन की खपत के संपर्क में होता है।
सेस्टोडोस (फ्लैट कीड़े या टैपवार्म)
एचिनोक्कोस ग्रानुलोसस परजीवी का नाम है जो हाइडैटिड सिस्ट उत्पन्न करता है। यह एक टैपवार्म है, जिसमें से सबसे छोटा कुत्ते को प्रभावित कर सकता है। इस परजीवी के अंडे कुत्ते के मल के माध्यम से निष्कासित कर रहे हैं। वे पर्यावरण को दूषित करते हैं और लोगों और अन्य स्तनधारियों द्वारा गलती से निगलना जा सकता है। वे तथाकथित "हाइडैटिड सिस्ट" के गठन को जन्म देते हैं जो संक्षेप में, टेनिया ई। ग्रानुलोसस के लार्वा चरण में होता है। लोग संक्रमित कुत्तों के साथ सीधे संपर्क करके या अप्रत्यक्ष रूप से पानी, सब्जियों या परजीवी कुत्तों के मल से दूषित वस्तुओं की खपत से बीमारी प्राप्त करते हैं।
नेमाटोड्स (गोलार्ध)
Toxocara कैनिस और Toxocara Cati इस परजीवी के वयस्क बड़े सफेद कीड़े हैं जो पालतू जानवरों की छोटी आंत में रहते हैं और दस्त का कारण बनते हैं। वे कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकते हैं: श्वसन, भूख कम हो गई, बालों को कमजोर कर दिया गया, अस्थिर दस्त और पेट का विकृति।
पशुजन्य रोग (रोग जानवरों से लोगों को प्रेषित) परजीवी आदमी ने अधिग्रहण कर लिया है, जो अधिक प्रचलित है के अलावा "आंत लार्वा माइग्रेन" कॉल है। यह शब्द संक्रमण के लिए आरक्षित है कि मनुष्य इस परजीवी के लार्वा के आकस्मिक इंजेक्शन से पीड़ित हो सकता है। संक्रमित रूपों (लार्वा अंडे) को निगलना करके, एक व्यक्ति सिंड्रोम विकसित कर सकता है, जिसका नैदानिक ​​अभिव्यक्तियां और गंभीरता प्रभावित ऊतक या अंग पर निर्भर करती है।
प्रतिरक्षा
परजीवी के खिलाफ प्रतिरक्षा कम से कम एक संक्रमण पीड़ित होने के बाद विकसित होती है। इस तरह, युवा जानवर, जो कभी परजीवी से अवगत नहीं हुए हैं, उन्हें रखने के लिए आसान लक्ष्य हैं।
यही कारण है कि यह पिल्ले हैं जो परजीवी उपद्रव से पीड़ित हैं और इसके कारण मर जाते हैं। हालांकि, वयस्क कुत्ते परजीवी की क्रिया के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं और वे परजीवी के अन्य उपद्रवों के खिलाफ टीकाकरण कर सकते हैं जो उनके पास पहले से ही है।
बाहरी परजीवी का नियंत्रण
आंतरिक परजीवीओं को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का प्रशासन सबसे आम तरीका है, लेकिन अन्य विधियां हैं जो मदद करते हैं, जैसे कि:
  • सार्वजनिक सड़कों से हमारे जानवरों के विसर्जन को हटा दें।
  • परजीवी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए जानवर के मल का विश्लेषण करें।
  • नियमित रूप से कुत्ते को कम करना, खासकर यदि मल परीक्षण नहीं किए जाते हैं।
  • जानवरों को विशिष्ट उत्पादों के साथ खिलाने और कच्चे मांस से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
  • जानवर के साथ रहने पर अच्छी स्वच्छता रखें। उदाहरण के लिए, खाने से पहले, अक्सर अपने हाथ धोएं।

नुकसान का उत्पादन
परजीवी के प्रकार और उसके जैविक चक्र के अनुसार, आंतरिक परजीवी कुत्ते में पैदा कर सकते हैं जिसमें विभिन्न नुकसान दर्ज किए जाते हैं। सबसे लगातार नुकसान के बीच हम पाते हैं:



  • शारीरिक क्षति इसके मेजबान पर परजीवी की कार्रवाई के कारण। उदाहरण के लिए, उस क्षेत्र में ऊतकों को नष्ट करें जहां परजीवी आंतों के पथ में परजीवी के संचय के कारण बाधाओं का कारण बनता है या बाधा उत्पन्न करता है।
  • पोषक तत्व घटाव परजीवी द्वारा, जो कुत्ते के विकास में देरी कर सकता है, खासकर टैपवार्म और गोलार्ध या गोलार्धों के मामले में।
  • विषाक्तता के कारण नुकसान। परजीवी द्वारा उत्पन्न स्राव और अपशिष्ट मेजबान या कुत्ते में अलग प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकता है।
  • एलर्जी। परजीवी या उसके रासायनिक घटक पशु के जीव के लिए विदेशी हैं, जो एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं।
  • एनीमिया। कुछ परजीवी की क्रिया रक्त के नुकसान के कारण एनीमिया का कारण बनती है जो जानवरों पर परजीवी की क्रिया का कारण बन सकती है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बाजार में कुत्तों के लिए एंटीपारासिटिक उत्पाद मौजूद हैं?बाजार में कुत्तों के लिए एंटीपारासिटिक उत्पाद मौजूद हैं?
फ्लाई बॉटफ्लाई बॉट
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
टोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भावस्थाटोक्सोप्लाज्मोसिस और गर्भावस्था
हमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती हैहमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती है
मैदान में कुत्तों, उनके लिए पांच परवाह हैमैदान में कुत्तों, उनके लिए पांच परवाह है
कुत्तों में आंतरिक परजीवीकुत्तों में आंतरिक परजीवी
कुत्तों के परजीवी जिन्हें मनुष्यों में फैलाया जा सकता हैकुत्तों के परजीवी जिन्हें मनुष्यों में फैलाया जा सकता है
बिल्ली परजीवी के लिए घरेलू उपचारबिल्ली परजीवी के लिए घरेलू उपचार
गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?गर्भवती कुतिया में कीड़े, पिल्लों की रक्षा कैसे करें?
» » कैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा
© 2021 taktomguru.com