taktomguru.com

कुत्तों में फ्लीस

खरोंच कुत्तेफ्लीस छोटे रक्त-चूसने वाली कीड़े काले भूरे होते हैं। उनके पास तीन जोड़े पैर हैं, अंतिम, अधिक विकसित, कूद के लिए कार्य करता है। पिस्सू भारी कूद कर सकता है और इसके प्रभावशाली चूषण मुंह प्रणाली कुत्ते के बाधित रक्त को एक महीने तक चूसने में सक्षम है।

फ्लाई जीवविज्ञान

देहिका
देहिका

Fleas के बारे में 2000 विभिन्न प्रजातियां हैं। Ctenocephalides Felis Felis बिल्लियों के साथ-साथ 90% कुत्तों में यह सबसे आम है। मादाएं दिन में 30 से 50 अंडे रखती हैं। इन अंडों से लार्वा पैदा होता है कि लगातार तीन मोल्टों से गुज़रने के बाद pupae में परिवर्तित हो जाते हैं। Pupae अच्छी पर्यावरण स्थितियों के लिए निष्क्रिय इंतजार कर रहे हैं। बाद में पिल्ला एक वयस्क पिस्सू बन जाता है। इष्टतम स्थितियों में, मुख्य रूप से गर्मियों में, चक्र लगभग 15 दिनों में पूरा किया जा सकता है। लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों में, जैसे सर्दी में, यह एक साल तक चल सकता है। एक प्रजाति के रूप में fleas की विकासवादी सफलता को देखा नहीं जा रहा है, मेजबान (हमारे कुत्ते या बिल्ली) और सबसे गंभीरता से भी नहीं, आपके मालिक, उनके द्वारा नहीं माना जाता है। इसलिए एक पिस्सू का पता लगाना आसान नहीं है।

एक पिस्सू का पता लगाने के लिए कैसे

कुत्ते खरोंच
या जब वे fleas होते हैं तो सभी कुत्ते खुद को खरोंच करते हैं

यहां हम आपको पहचानने के लिए कुछ सरल तरीके देते हैं। फ्लीस एक पिन के सिर के रूप में छोटे होते हैं और जानवर के बालों के नीचे बेतरतीब ढंग से दौड़ते हैं और इसलिए पालन करना मुश्किल होता है। कई बार आप उन्हें नहीं पहचानते हैं, लेकिन उनकी बूंदें जो कॉफी के मैदान की तरह हैं। वे पीठ और पेट के क्षेत्रों में अधिमानतः रहते हैं। पिल्लों में वे आम तौर पर गर्दन और सिर पर पाए जाते हैं। अन्य पसंदीदा क्षेत्र कान के पीछे और पूंछ क्षेत्र में हैं। वे ऐसे स्थान हैं जहां कुत्ते को कठोर समय खरोंच होता है।

सभी कुत्ते खरोंच नहीं

फ्लीस बाहरी परजीवी होते हैं जो हमारे कुत्ते और बिल्ली के रक्त काटने से खिलाते हैं। पालतू जानवर अपने डंक को नहीं देखता है, क्योंकि उसके मुंह को शुरू करने से पहले (जो एक स्टाइलेटो की तरह है) वे थोड़ी मात्रा में लार जमा करते हैं। पिस्सू का लार स्थानीय एनेस्थेटिक की तरह है जो इनोक्यूलेशन के बिंदु को कम करता है। इस तरह हमारे कुत्ते को कुछ भी महसूस नहीं होता है।

जब वे fleas होते हैं तो सभी कुत्ते खरोंच नहीं करते हैं। केवल कुत्ते जो पिस्सू लार के लिए एलर्जी हैं खरोंच कर रहे हैं, इसलिए अधिकांश कुत्तों में fleas का अस्तित्व नहीं देखा जाता है। उन्हें स्पष्ट रूप से उनकी तलाश करके जांच करनी होगी।

फ्लीस रोगों को प्रेषित करता है

फ्लीस कर सकते हैं:

  • पिस्सू के लार के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया के रूप में खुजली और त्वचा रोग का कारण बनता है।




  • एनीमिया और युवा जानवरों की मौत के कारण, जब उपद्रव बहुत बड़ा होता है

  • डिप्लिडियम कैनिनम जैसे अन्य परजीवी संचारित करें

बिल्ली पिस्सू काटने के लिए शायद ही कभी एलर्जी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूल रूप से यह बिल्ली का परजीवी है, कुत्ते नहीं। बिल्लियों पर रहने में काफी समय लगता है। कुत्ते के बारे में केवल 100,000 साल पुराना है। पिस्सू कुत्ते को चुनने लगा जब आदमी कुत्तों और बिल्लियों के साथ रहने लगे। चूंकि 100,000 साल विकासवादी दृष्टिकोण से ज्यादा नहीं हैं, इसलिए पिस्सू में कुत्ते पर रहने के लिए अनुकूलित करने का समय नहीं है।

पिस्सू और आदमी के लिए जोखिम

अच्छी खबर यह है कि fleas आमतौर पर हमें चुनते हैं। लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखना है। यद्यपि विभिन्न प्रकार के fleas विशिष्ट जानवरों को मेजबान के रूप में पसंद करते हैं, लेकिन यदि वे जानवरों की पहुंच में नहीं हैं तो वे मनुष्यों से घृणा करते हैं। फिर परिवार के लिए कुछ जोखिम है।

फ्लीस परजीवी डिप्लिडियम कैनिनम के ट्रांसमीटर हैं जो fleas द्वारा लार्वा निगलना है। यह दोनों कुत्ते और बच्चों को प्रसारित किया जा सकता है जहां यह आंत में अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचता है। इस प्रक्रिया को ज़ूनोसिस माना जाता है। फ्लीस प्लेग और मूरिन टाइफस भी प्रेषित कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि वे कई अन्य बीमारियों के वैक्टर भी हैं।

iquest- fleas का जोखिम कब और कहाँ है?

जबकि सबसे ज्यादा घटनाएं वसंत-गर्मियों में है, हम ध्यान में रखना चाहिए कि हीटिंग और कालीन अनुकूल परिस्थितियों प्रदान इन परजीवियों की स्थिति इसलिए रोकथाम साल भर से किया जाना चाहिए विकसित करने के लिए ।

पिस्सू के जीवन चक्र की ज्यादातर मंजिल, कंबल, कालीन, कचरा, सोफा, आदि पर होती है, तो हम अपने पालतू जानवरों की न केवल चरम स्वच्छता लेकिन यह भी हमारे घर चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में फ्लीस के लिए उत्पाद, फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियमकुत्तों में फ्लीस के लिए उत्पाद, फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम
कुत्ते के पिस्सू अंडे कैसा दिखते हैं?कुत्ते के पिस्सू अंडे कैसा दिखते हैं?
बाहरी परजीवीबाहरी परजीवी
कुत्ते पर फ्लीस और टिक्सकुत्ते पर फ्लीस और टिक्स
Fleas क्या हैं और वे अपने पालतू जानवर को कैसे प्रभावित करते हैं?Fleas क्या हैं और वे अपने पालतू जानवर को कैसे प्रभावित करते हैं?
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
मेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसेमेरे पालतू जानवर से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
सर्दियों में फ्लीससर्दियों में फ्लीस
पिस्सूपिस्सू
» » कुत्तों में फ्लीस
© 2021 taktomguru.com