taktomguru.com

लाइक, चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थी

लाइकालाइक कुतिया पृथ्वी के चारों ओर कक्षा के लिए पहला जीवित पशु था। उन्होंने कहा कि सोवियत अंतरिक्ष यान स्पुतनिक 2, 3 नवंबर पर सवार था, 1957 लाइका जीवन में कोई भाग्य था, नहीं जानता कि यह कैसे दुनिया में आया, सड़क पर उठाया जब वह 3 साल का था। वह छोटी थी, लगभग 6 किलो वजन, बहुत प्यारी और शर्मीली थी।

उसे जानने से पहले उसके कई नाम थे जिसके लिए वह इतिहास में नीचे चला गया:

  • कुद्रीवका (रिज़ादित)
  • झुचका (छोटी बग) या
  • Limonchick (नींबू),

नाम के साथ खत्म करने के लिए जिसके द्वारा इसे दुनिया भर में जाना जाता है, लािका।

उनका प्रशिक्षण वैज्ञानिक ओलेग गाज़ेंको का प्रभारी था। कुत्तों के वातावरण को कम करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण में, जो कैप्सूल, शोर, कंपन और त्वरण की कम जगह के रूप में यात्रा में पाएंगे। यह उस उद्देश्य के लिए किए गए सिमुलेटर में कुत्ते को केन्द्रापसारक बलों को बेनकाब करने के प्रशिक्षण का हिस्सा था। इन गतिविधियों के दौरान, उसकी नाड़ी दोगुना हो गई और रक्तचाप में काफी वृद्धि हुई. सोवियत अंतरिक्ष यात्री द्वारा उनके प्रशिक्षण में बाद में इसी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। स्पुतनिक 2 में उनके पास छोटी जगह पर जानवरों के अनुकूलन की आवश्यकता थी वे छोटे और छोटे डिब्बों में और 20 दिनों से अधिक की अवधि के लिए बने रहेंगे. मजबूर बंधन उत्सर्जित कार्यों में समस्याएं उत्पन्न हुईं, अपने आंदोलन को बढ़ाकर और शारीरिक रूप से खराब कर रहे हैं।

लाका जहाजमिशन की शुरुआत में दो सहायक नियमित रूप से लाइक की निगरानी के प्रभारी थे। लॉन्च से पहले दिन डॉ व्लादिमीर याज़दोव्स्की ने अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए लािका घर ले लिया। अपने संस्मरण में वैज्ञानिक लिखते हैं: "मैं उसे कुछ अच्छा देना चाहता था, मुझे लगा कि उसके पास थोड़ा समय बाकी था"।

1 9 57 में यूएसएसआर उन्होंने कहा कि यात्रा सफल रही है और उन्हें रिहाई के 7 दिन बाद कुतिया से महत्वपूर्ण संकेत प्राप्त हुए, लेकिन साल के लिए पूर्व सोवियत संघ उसकी मौत के बारे में विरोधाभासी जानकारी देते हुए कहा कि वह asphyxiation नाकाम रहने बैटरी से मृत्यु हो गई थी या क्लोरोफॉर्म के साथ भोजन द्वारा इच्छामृत्यु प्राप्त किया था की योजना बनाई है। 1 999 में उन्होंने कहा कि वे चार दिन बच गए हैं ...

बस उड़ान भरने, 3 नवंबर, 1957 से पहले, कोट एक इथेनॉल समाधान और आयोडीन चित्रित क्षेत्रों में जहां कुत्ते नेतृत्व सेंसर अपने शारीरिक कार्यों की निगरानी के लिए साथ मिटा दिया गया था।

स्पुतनिक उसी दिन जारी किया गया था (3 नवंबर, 1 9 57) और कुतिया के महत्वपूर्ण स्थिरांक टेलीमैटिक रूप से पीछा किया जमीन नियंत्रण के लिए। अधिकतम त्वरण तक पहुंचने पर टेकऑफ के बाद, जानवर की श्वसन दर सामान्य से 3 से 4 गुना अधिक बढ़ी और इसके दिल की दर 103 से 240 बीट प्रति मिनट तक चली गई।




लापिडा लाइककक्षा तक पहुंचने पर, रॉकेट की शंकुधारी नोक निकल आई, लेकिन अन्य खंड जो ब्लॉक ए को भी करना था, थर्मल कंट्रोल सिस्टम को ठीक से काम करने से रोकना नहीं था। एक असुविधाजनक तरीके से क्या हुआ था थर्मल इन्सुलेशन था और इसके परिणामस्वरूप कैप्सूल पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस का आंतरिक तापमान Microgravity के तीन घंटे के बाद, कुतिया का पल्स 102 मिनट प्रति मिनट तक गिर गया, जब उसे प्रशिक्षित किया गया था, तब से उसे शांत करने में काफी समय लगा, इसने कुत्ते के अधीन होने वाले तनाव को इंगित किया। चाहे वह उत्तेजित हो या नहीं, भूख खो नहीं गई थी।

लेकिन यह सब डेटा टेकऑफ के बाद पांच से सात घंटे के बीच बंद हो गया।

रॉकेट सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौटने के लिए तैयार नहीं था तो रूसी पहले से ही वे जानते थे कि लािका जीवित नहीं रहेगी. यह सामान्य है अगर हम ध्यान में रखते हैं कि सब कुछ चार सप्ताह में किया गया था। वैज्ञानिकों ने जहरीले भोजन के साथ इसे दस दिनों तक त्यागने की योजना बनाई, भाग्य के कुछ घंटों बाद सौभाग्य से मृत्यु हो गई।

लािका का ताबूत स्वयं स्पुतनिक था, कि पृथ्वी पर 2,570 रिटर्न के बाद, 1 9 58 के 14 अप्रैल को हवा में विघटित हो गया।

लाइक के बाद यात्रियों के रूप में कुत्तों के साथ कोई अन्य मिशन नहीं यह जानवर की सुरक्षित वापसी के लिए एक प्रणाली के बिना लॉन्च किया गया था। लािका की जानबूझकर मौत ने पशु दुर्व्यवहार पर विश्वव्यापी बहस शुरू की और पशु परीक्षण की कीमत पर वैज्ञानिक प्रगति। यद्यपि स्पुतनिक 2 के पिछले नौ वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका के मिशनों में कई लोग मारे गए थे।

लाका को पहली बार बरामद होने की उम्मीद के बिना अंतरिक्ष में भेजा गया था। सोवियत दूतावासों के सामने जानवरों के अधिकारों के कई संरक्षक विरोध प्रदर्शन करते थे। सोवियत संघ के भीतर कम विवाद था क्योंकि मीडिया द्वारा खुले तौर पर पूछताछ नहीं की गई थी।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सबसे प्रसिद्ध जानवरोंसबसे प्रसिद्ध जानवरों
लाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणीलाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणी
एक कुतिया को अपनाना जो 82 वर्ष का हो गया हैएक कुतिया को अपनाना जो 82 वर्ष का हो गया है
शीर्षक के साथ 10 कुत्तोंशीर्षक के साथ 10 कुत्तों
क्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधारक्लिकर्स के साथ प्रशिक्षण सही आधार
मेरी बिल्ली purrs क्योंमेरी बिल्ली purrs क्यों
कुतिया के नसबंदी के बाद अलार्म के लक्षणकुतिया के नसबंदी के बाद अलार्म के लक्षण
पिल्लों का प्रशिक्षणपिल्लों का प्रशिक्षण
मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?
कुतिया में एक्लेम्पसिया का उपचार और रोकथामकुतिया में एक्लेम्पसिया का उपचार और रोकथाम
» » लाइक, चंद्रमा पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थी
© 2021 taktomguru.com