taktomguru.com

जगुआर का गर्भावस्था

जगुआर स्थलीय मेगाफाउना के सबसे बड़े शिकारियों में से एक है। यह आकार में निम्नानुसार है शेर और करने के लिए बाघ, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बिल्ली होने के नाते। वे नारंगी कोट और बड़े काले धब्बे से आसानी से पहचाने जाते हैं जिनके शरीर में रस्सेट वितरित होते हैं। आइए इन बड़ी बिल्लियों के गर्भधारण के बारे में और जानें, दुर्भाग्यवश हाल के वर्षों में उनकी विश्व आबादी का महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है।




एक प्रकार का जानवर

एक प्रकार का जानवर

यौन परिपक्वता और जगुआर संभोग

जगुआर की प्रजनन विशेषताओं पैन्टेरिनो के परिवार की अन्य प्रजातियों के समान ही हैं। महिलाओं को औसतन 2 साल की आयु से उपजाऊ होते हैं, जबकि पुरुषों को अपने प्राकृतिक वातावरण में पुनरुत्पादन शुरू करने के लिए 3 या 4 साल तक इंतजार करना चाहिए। जंगली में उनके पास 10 या 11 साल की जीवन प्रत्याशा होती है, और आमतौर पर केवल 8 साल की उम्र तक एक नई संतान को गर्भ धारण करने में सक्षम होते हैं।

अन्य फेलिनों की तरह वे अकेले रात के साथ अकेले जानवरों के साथ अकेले जानवर हैं। यह मांसाहारी स्तनधारी अन्य पुरुषों के साथ क्षेत्र साझा नहीं करता है लेकिन प्रजनन ऋतु में वयस्क महिलाओं के साथ ऐसा कर सकता है। जगुआर का उत्साह वर्ष के किसी भी विशेष समय से जुड़ा नहीं है, लेकिन भौगोलिक भिन्नता रही है जो विभिन्न आवासों में शिकार की उपलब्धता से प्रभावित होती है। जन्म जून, जुलाई, अगस्त, नवंबर, दिसंबर और जनवरी के महीनों में दर्ज किया गया है।

जगुआर बहुभुज जानवर हैं, इसलिए उनके प्रजनन जीवन में उनके कई यौन सहयोगी हैं। मादाओं में चक्रीय एस्ट्रस होता है जो औसतन 37 दिनों में होता है, जो 6 से 17 दिनों के बीच रहता है। इस समय के दौरान वे आमतौर पर एक अनूठा व्यवहार करते हैं, वे किसी भी वस्तु के खिलाफ रेफोटन करते हैं और उन्हें दिन और रात के दौरान अधिक संख्या में vocalizations उत्सर्जित करने के लिए अधिक gruñonas मिलता है। वे मूत्र में फेरोमोन के उत्सर्जन के माध्यम से पुरुषों को अपने यौन ग्रहणशीलता में भी संचारित करते हैं, जिसके साथ वे अपने क्षेत्र को चिह्नित करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: मुहरों का गर्भधारण

मादा के आह्वान पर कई पुरुष आसपास के क्षेत्रों से आ सकते हैं, गर्मी में मादा के साथ मिलकर एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। टकराव, प्रमुख पुरुष या दावेदार के भीतर बुजुर्गों से विजयी होने का एक बड़ा मौका है। एक बार नर और मादा एक साथ आते हैं, वे आमतौर पर कुछ हफ्तों तक एक साथ रहते हैं।




नकल स्वयं बहुत तेज़ है, जब पुरुष पर प्रेमिका मादा के नाप को चाटना शुरू करती है, जबकि मादा ग्रंट्स के साथ प्रतिक्रिया देती है। पुरुष यौन कृत्य के दौरान चुप है लेकिन मादा काफी शोर हो सकती है।

जगुआर गर्भधारण अवधि




जगुआर पर्वत का गर्भधारण समय है 93 और 110 दिनों के बीच, 100 दिनों के इस प्रजाति का औसत होने के नाते।

जगुआर का जन्म और प्रजनन

मादाएं जीवन के पहले हफ्तों के दौरान जन्म और युवाओं की देखभाल के लिए छिपने की जगह चुनती हैं। यह एक गुफा हो सकता है, एक अन्य जानवर द्वारा छोड़ा गया एक बोर, एक पेड़ हटा दिया जाता है, खुली चट्टान या प्रचुर मात्रा में वनस्पति के साथ बस एक साफ़ किया जा सकता है।

जन्म के समय जगुआर पिल्ले बहुत छोटे होते हैं। नवजात शिशु का वजन आम तौर पर 700 से 900 ग्राम के बीच होता है। वे पूरी तरह से अंधे पैदा होते हैं और हर चीज के लिए मां पर निर्भर होते हैं, जब तक वे अपनी आंखें खोलने के लिए 2 सप्ताह तक पूर्ण दृष्टि प्राप्त नहीं करते हैं। जन्म पर कोट रंग में पीला होता है और वयस्क नमूनों से काले धब्बे का एक छोटा सा पैटर्न बहुत अलग होता है। 7 महीने तक वे उस उपस्थिति को प्राप्त नहीं करते हैं जो उन्हें इतना अनूठा बनाता है।

जगुआर, बिल्ली का बच्चा

जगुआर, बिल्ली का बच्चा

छोटे लोगों की उपवास लगभग पूरी तरह से मां पर पड़ती है, क्योंकि पुरुष संभोग के समय अपने अकेले और सुस्त चरित्र को बनाए रखते हैं। इसके अलावा, मादा अपने बच्चों के पास किसी भी पुरुष की मौजूदगी को सहन नहीं करती है, क्योंकि डर है कि वे शिशु नरभक्षण करते हैं। मादा पिल्लों के साथ बहुत अधिक सुरक्षात्मक है और जीवन के पहले महीनों के दौरान उन्हें आवश्यक सभी देखभाल प्रदान करती है। जब उन्हें लगता है कि उनकी संतान आसन्न खतरे में हैं, तो वह उन्हें अपने मुंह से पकड़ता है और उन्हें एक और आश्रय में ले जाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: डॉल्फ़िन का गर्भावस्था

जगुआर पिल्लों के स्तनपान को 6 महीने तक बढ़ाया जा सकता है, हालांकि वे 3 महीने की उम्र में स्तनपान कराने की अधिक संभावना रखते हैं। 3 महीने के बाद वे मां के साथ छोटे भ्रमण में प्रगतिशील रूप से भाग लेना शुरू कर देते हैं, जो उन्हें अपने आवास में जीवित रहने के लिए आवश्यक सब कुछ सीखते हैं। वे तब तक मां के साथ रहते हैं जब तक वे 2 साल की उम्र तक नहीं पहुंचते, शिकार करते हैं और शिकार साझा करते हैं। एक बार जब वे स्वतंत्र हो जाते हैं तो वे जन्म के क्षेत्र को छोड़ देते हैं और खुद की तलाश शुरू करते हैं।

जगुआर पिल्लों की संख्या

जगुआर लिटर में 1 से 4 पिल्ले हो सकते हैं, जुड़वां जन्म अधिक बार होते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
डॉल्फ़िन का गर्भावस्थाडॉल्फ़िन का गर्भावस्था
» » जगुआर का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com