taktomguru.com

चीनी पेंट बटेर

चीनी पेंट बटेर

, जिसका वैज्ञानिक नाम है Excalfactoria chinensis, एक पित्त पक्षी है जो फिजेंट परिवार से संबंधित है (phasianidae)। इसके छोटे आयामों के कारण, केवल 13 से 14 सेंटीमीटर (लगभग 5 इंच) उपाय करते हैं, इसलिए यह एवियरी या पिंजरे में प्रजनन के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं चीनी पेंट बटेर, इसका वितरण क्षेत्र, वे क्या खाते हैं, आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं पक्षियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का चीनी पेंट बटेर यह वह जगह है Excalfactoria chinensis, और यह उन प्रजातियों में से एक है जो फिजेंटिड्स के महान परिवार का हिस्सा हैं (phasianidae).

चीनी पेंट बटेर फीचर्स

मुख्य विशेषता यह है कि विभिन्न रंगों के पुरुष, आमतौर पर गर्दन पर विशिष्ट काले और सफेद धब्बे होते हैं। यह मादा से स्पष्ट रूप से अलग है, जो ब्राउन टोन का है। यह आमतौर पर एक बहुत ही स्वतंत्र पक्षी होता है और आमतौर पर अन्य जानवरों के साथ बातचीत नहीं करता है।

पिनाट बटेर कैसा है
चीनी चित्रित बटेर नर नमूना

इसके बावजूद, यह एक जीवंत और हंसमुख चरित्र है और साथ ही साथ रहने वाली अन्य प्रजातियों के अन्य पक्षियों के साथ भी हो सकता है। हालांकि, यह सिफारिश की जाती है कि गर्मी के दौरान दो या दो से अधिक नर नमूनों को एक साथ न लाएं, वे एक-दूसरे के प्रति बहुत आक्रामक हो जाते हैं।

चीनी चित्रित बटेर एक अच्छी उड़ान पक्षी नहीं है: खतरे के मामले में, यह भागने के लिए पसंद करता है। प्रजनकों ने एक नई रजत विविधता प्राप्त की है जिसमें नर और मादा के बीच का अंतर जंगली पक्षियों के रूप में चिह्नित नहीं है।

यह सबसे लोकप्रिय प्रजातियों में से एक है और सबसे अधिक कैद में पैदा हुआ है। यह एक सक्रिय और ग्रेगरीय पक्षी है। वह लगातार भोजन की तलाश में जमीन पर rummaging है। अपने पंख को साफ करने के लिए वह रेत के स्नान लेना पसंद करता है।

खिला

भोजन वयस्क मूल में समय-समय पर बाजरा, घास, खसखस ​​और छोटी कीड़े की छोटी किस्म शामिल होती है। घास को भुलाया नहीं जाना चाहिए, खासकर पिंजरे संस्कृति में। इस बटेर को कुछ अच्छी रेत के साथ प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि इसे उस पर रखा जा सके।

अमेज़ॅन पक्षियों

आवास और वितरण




प्रकृति में, चीनी चित्रित बटेर दस उप-प्रजातियों में व्यापक है, जिसका वितरण क्षेत्र यह पिछले भारत और दक्षिण चीन, ताइवान और परे, इन्डोनेशियाई द्वीपसमूह, न्यू गिनी, न्यू कैलेडोनिया को सीलोन और बिस्मार्क द्वीपसमूह के बाद से आयोजित किया। ऑस्ट्रेलिया के उत्तर, पूर्व और दक्षिणपूर्व तटों के लिए।

जहां चीनी पेंट बटेर रहता है

आपका आवास यह दलदल घास के मैदानों और घास के मैदान पर केंद्रित है। खेती वाले क्षेत्रों में, यह बटेर सेगमेंट चावल के खेतों में जाता है।

प्रजनन

मादा आमतौर पर उसे स्थापित करती है घोंसला वनस्पति के सबसे पत्तेदार हिस्से में और छेद को ढंकने के लिए छत के रूप में कुछ twigs इकट्ठा करते हैं। यह 4 और 6 के बीच रखता है अंडे गहरे भूरा या काले धब्बे वाले जैतून का भूरा रंग। नर और मादा जब झुकाव बदल जाता है।

कैसे कैप्टिव बटेर पिल्ले चीन चित्रित किया
चीनी पेंट बटे प्रजनन और उसकी मां

16 दिनों के बाद, लड़कियों का जन्म होता है, धारीदार और छोटा, एक बम्बेबी से बड़ा नहीं। वे बहुत तेजी से विकसित होते हैं - पंखों और पूंछ के पंख दूसरे या तीसरे दिन से बढ़ने लगते हैं, और चौदह दिन वे उड़ते हैं। छह सप्ताह में, वे पूरी तरह से पंख वाले हैं।

मादा भी कैद में रखती है, लेकिन इस मामले में अंडों को एक इलेक्ट्रिक इनक्यूबेटर में रहना होगा, और जब लड़कियों का जन्म होता है, तो उन्हें एक छोटे से बॉक्स में गर्मी के स्रोत के साथ रखें।

छोटे बच्चों को खिलाना चाहिए ताजा चींटी अंडे के साथ, लार्वा Tenebrion (mealworm) कटा हुआ, मसले उबले अंडे, कटा हुआ चारा परिमित और खसखस, खनिज तत्व की उपेक्षा के बिना।
अमेज़ॅन पक्षियोंगर्मियों के दौरान बगीचे की एवियरी बेहतर है, जहां हम जड़ी बूटियों का मिश्रण बोएंगे। छोटे पक्षियों को छोड़कर, अन्य पक्षियों को इस बटेर में जोड़ा जा सकता है। चूंकि यह एकरूप है क्योंकि यह हमेशा जोड़े में होना चाहिए।

क्या आप पक्षियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा चीनी पेंट बटेर. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं पोल्ट्री या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
यिन क्यूई, चीनी कलाकार जो कुत्तों को चित्रित करता हैयिन क्यूई, चीनी कलाकार जो कुत्तों को चित्रित करता है
दुनिया में सबसे महंगा पालतू जानवर: एक लाख यूरो का कुत्तादुनिया में सबसे महंगा पालतू जानवर: एक लाख यूरो का कुत्ता
पक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंगपक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंग
क्रैमर तोतेक्रैमर तोते
तोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅनतोता एलिसरो या तुकुमान का अमेज़ॅन
रॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोतेरॉयल तोता या ऑस्ट्रेलियाई तोते
रजत फिजेंट या अमेज़ेट के फिजेंटरजत फिजेंट या अमेज़ेट के फिजेंट
आम बटेर पक्षी लोकप्रियआम बटेर पक्षी लोकप्रिय
कोटररा जंदयाकोटररा जंदया
डायमंड फिजेंटडायमंड फिजेंट
» » चीनी पेंट बटेर
© 2021 taktomguru.com