taktomguru.com

उल्लू | विशेषताओं और भोजन

उल्लू एक रैप्टर है

जो पुरुषों में हमेशा प्रशंसा, भय और अंधविश्वास का मिश्रण जागृत होता है। यह एक जानवर है कि, यदि आप प्रकृति में अपनी सुंदरता पर विचार करने में सक्षम नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आपने इसे अनगिनत फिल्मों में देखा है।

में CurioSfera.com हम मुख्य लोगों को समझा देना चाहते हैं उल्लू विशेषताओं. इसके अलावा वे क्या खाते हैं और उनके आवास। एक बहुत ही सरल तरीके के अलावा, यदि आप चाहते हैं, तो आप इसे अपने साथ साझा कर सकते हैं बच्चे.

उल्लू की विशेषताएं

उल्लू पक्षियों के एक परिवार से संबंधित है जिसे रात्रिभोज रैप्टर कहा जाता है (strigidae)। इसका मतलब है कि वे दिन के दौरान सोते हैं और रात में शिकार करते हैं. इस समूह में हम उल्लू, उल्लू, उल्लू उल्लू, उल्लू और tawny उल्लू, दूसरों के बीच पाते हैं।

इससे कुछ और है 200 विभिन्न प्रकार के उल्लू. इन रात्रिभोज raptors, वे व्यावहारिक रूप से पूरे ग्रह में रहते हैं, अंटार्कटिका में कम से कम।

सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, हम ईगल उल्लू, छोटे उल्लू, बर्फदार उल्लू, कुंवारी, ऑस्ट्रेलियाई मुखौटा उल्लू या अफ्रीकी मछुआरे पाते हैं।

उल्लू की आंखें

उन मुख्य विशेषताओं में से जो उन्हें अन्य पक्षियों से अलग करते हैं, वहां एक विशेष रूप से दिलचस्प है: आंखें. वे बहुत बड़े हैं (इसका वजन कुल सिर का एक तिहाई बराबर है) दौर और उज्ज्वल. वे आमतौर पर गहरे भूरा, नारंगी या पीले होते हैं।उल्लू की विशेषताएं

प्रकाश की उनकी संवेदनशीलता ऐसी है कि उल्लू और अन्य रात्रिभोज रैप्टर वे रात के अंधेरे में अपने शिकार को देखने के लिए मिलता है. लेकिन अगर वह अंधकार पूर्ण है, तो उल्लू भी नहीं देख सकते हैं।

दिन के दौरान वे मोटी पलकें के माध्यम से अत्यधिक प्रकाश से आंखों की रक्षा करते हैं। इन आंखों की एक और विशेषता यह है कि वे स्थिर नहीं हैं, यानी, वे किसी भी दिशा में नहीं बदल सकते हैं।

सभी दिशाओं में चारों ओर देखने में सक्षम होने के लिए, उन्होंने एक असाधारण विकसित किया है सभी दिशाओं में सिर को स्थानांतरित करने की क्षमता एक अद्भुत गति पर।

उल्लू का कान

लेकिन दृष्टि एकमात्र पूर्ण ज्ञान नहीं है जो उल्लू के पास है। उनकी सुनवाई उतनी ही अच्छी है, और यह तार्किक है कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि रात्रिभोज रैप्टरों को पता होना चाहिए कि अंधेरे में अपने शिकार का पता कैसे लगाया जाए।

दिन के रैप्टरों के विपरीत, जो अपने पंजे के साथ अपने पीड़ितों को पकड़ते और मारते हैं, रात के लोग भी उन्हें अपने पंजे से पकड़ते हैं, लेकिन उन्हें अपने भारी कुटिल चोंच से मार देते हैं।

उल्लू पंख




उल्लू न केवल अपने शिकार को देख और सुनना चाहिए, बल्कि खोजना चाहिए शोर के बिना उन पर कूदो, अन्यथा भविष्य का शिकार भाग जाएगा।उल्लू पंख

इस कारण से, प्रकृति ने उन्हें संपन्न किया है बेहद मुलायम पंख वाले पंख पंखों को मारते समय न्यूनतम क्रंच को रोकने में सक्षम।

उल्लू पंख यह काला, भूरा, सफेद या भूरा हो सकता है। वे निवास के आधार पर विभिन्न संयोजनों और डिज़ाइनों के साथ रहते हैं।

उल्लू एक दूरी से बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन काफी बुरी तरह से बंद हो जाते हैं। इस दोष के पंख या बाल होते हैं कि शिखर, जो एक ही भूमिका निभा के रूप में बिल्लियों मूंछें पास के छोटे गुच्छे के साथ पूरक, कि है, "सूंघ" अगले वस्तुओं के लिए काम करते हैं।

उल्लू क्या खाते हैं

उल्लू वे शिकारियों कहा जाता है पक्षियों. चूंकि उनका आहार जीवित प्राणियों पर आधारित है। उदाहरण के लिए: कीड़े, मछली, छिपकली, कई अन्य जानवरों के बीच वाइपर, चूहों।

उल्लू और अन्य रात्रिभोज रैप्टर मनुष्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, क्योंकि उनका शिकार बनता है मुख्य रूप से चूहों. यह गणना की गई है कि एक उल्लू प्रति वर्ष औसतन एक हजार चूहों का औसत खाता है।

चूंकि, जैसा कि हम जानते हैं, कुछ चूहों मनुष्य के लिए हानिकारक हैं, उत्तरार्द्ध को प्रशंसा और संरक्षण के साथ रात के राक्षसों के अनुरूप होना चाहिए। उसे यह करना होगा, लेकिन वह वास्तव में नहीं करता है।

आदमी और उल्लू का रिश्ता

उल्लू के साथ अपने संबंधों में, अन्य जानवरों के साथ, मनुष्य अंधविश्वास द्वारा निर्देशित होता है और इन रैप्टरों को डर और प्रतिकृति के मिश्रण के साथ देखता है। तो, जब उसके पास मौका होता है, तो वह उन्हें मार देता है।

नतीजा यह है कि ये पक्षी छोटे से कम गायब हो जाते हैं, और कुछ, जैसे महान ईगल उल्लू, वे लगभग विलुप्त हो गए हैं. एक दुखी मुआवजे के रूप में, चूहों और वाइपर की संख्या बढ़ जाती है, जो वास्तव में मनुष्य के लिए हानिकारक हैं।

उल्लू की विशेषताओं के बारे में वीडियो

यहां हम आपको यह दिलचस्प वीडियो प्रदान करते हैं जिसमें आप उल्लू के बारे में 10 उत्सुक तथ्यों को देख सकते हैं। हमें आशा है कि आपको यह पसंद आएगा:

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं उल्लू और इसकी मुख्य विशेषताएं मैंने इसे दिलचस्प, और विशेष रूप से उपयोगी पाया। यदि आप और अधिक उपयोग करना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं जानवरों. इसी तरह, आप हमारे खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अमेरिकी कर्लअमेरिकी कर्ल
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
इंटरनेट पर 14 सबसे मजेदार और मजेदार जानवरइंटरनेट पर 14 सबसे मजेदार और मजेदार जानवर
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
पक्षियों का सपना देखनापक्षियों का सपना देखना
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
कुछ जानवर जो पालतू जानवर नहीं होना चाहिएकुछ जानवर जो पालतू जानवर नहीं होना चाहिए
पक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैंपक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैं
उल्लू और संबंधित की भावना।उल्लू और संबंधित की भावना।
» » उल्लू | विशेषताओं और भोजन
© 2021 taktomguru.com