taktomguru.com

एक शिह tzu की देखभाल कैसे करें

शिह tzuशिह त्ज़ू एक छोटा सा, ठोस कुत्ता है, जिसमें एक छोटा सा घोंसला, बड़ी आंखें, एक बालों वाली पूंछ उसकी पीठ पर घुमाया जाता है और एक लंबा कोट गिरता है। इसकी अच्छी उपस्थिति इसकी मीठी और खुश प्रकृति के साथ मिलकर, शिह टीज़ू को एक उत्कृष्ट पालतू बनाती है लेकिन कुछ योग्यता के साथ आपको ध्यान में रखना चाहिए।

आपको आवश्यक वस्तुओं

• उच्च गुणवत्ता वाले सूखे कुत्ते के भोजन
• पानी की बोतल लटकाना
• सफाई की आपूर्ति (लचीली बाल, कंघी, कैंची, चिमटी, नाखून चप्पल, अस्थिर पाउडर, शैम्पू और कुत्तों के लिए कंडीशनर के साथ तार ब्रश, हेयर ड्रायर)

बुनियादी और सौंदर्य जरूरतों

चरण 1. शिह Tzu की बुनियादी जरूरतों की उम्मीद है। अधिकांश जरूरतें किसी भी अन्य कुत्ते की तरह ही होती हैं: एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार, हर समय ताजा पानी तक पहुंच, नियमित स्वास्थ्य देखभाल, व्यायाम, प्रशिक्षण, ध्यान और नस्ल की कुछ विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें थोड़ी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किनारे वाले कान और दाढ़ी के कारण, कई मालिक अपने पालतू जानवरों को सूखे भोजन को गीले भोजन के बजाय देना पसंद करते हैं। आप पानी देने के लिए एक प्लेट की बजाय एक लटकती बोतल का उपयोग करने और अपने चेहरे को साफ और सूखा रखने पर विचार कर सकते हैं।

चरण 2. अपने शिह Tzu को एक छोटी उम्र से या जल्द से जल्द तैयार करने के लिए अनुकूलित करें। शिह त्ज़ू में बहुत सारे बाल हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि वह एक सौंदर्यदिनचर्या को स्वीकार करना सीखें। अपने चेहरे पर विशेष ध्यान दें। अपनी आंखों के कोनों को एक नम कपड़े या कपास के टुकड़े से साफ करें और अपने चेहरे के बालों को साफ और गंध मुक्त रखने के लिए प्रतिदिन अपने चेहरे और बुन को कंघी करें। कुछ क्षेत्रों के बालों को तैयार करना न भूलें: उसके पेट पर बाल, पीछे की ओर और पैरों के पैड के बीच लगातार कटौती की आवश्यकता होती है। बाल शिह त्ज़ू के कानों के अंदर भी बढ़ते हैं और उन्हें नियमित रूप से काटा जाना चाहिए।

चरण 3 अक्सर एक शिह Tzu bathes। कम तापमान पर सावधानीपूर्वक सुखाने के बाद एक साप्ताहिक स्नान आदर्श होता है। अपने शिह Tzu स्नान करने से पहले tangles और मैट को हटाने के लिए याद रखें। एक बार जब आप इसे गीला कर देते हैं तो एक उलझन या चटाई को हटाने में बहुत मुश्किल होगी।

चरण 4 बाल काटने के विकल्प पर विचार करें। शिह त्ज़ू के कई मालिक कोट को कम रखने और इसे दूल्हे को आसान बनाने के लिए नियमित रूप से हेयरड्रेसर में ले जाने का विकल्प चुनते हैं। हालांकि यह उस समय को कम करता है जब आप इसे साफ करते हैं, चेहरे और आंखों के साथ-साथ साप्ताहिक स्नान का दैनिक रखरखाव अभी भी जरूरी है।




प्रशिक्षण और स्वास्थ्य

चरण 1 अपने शिह टीज़ू को बुनियादी आदेश "आओ", "सीट" और "शांत" सिखाएं। न केवल आप इसे प्रशिक्षण देने में समय व्यतीत करेंगे, बल्कि आप दोनों के बीच बंधन को मजबूत और गहरा कर देंगे, ऐसी नींव आपके जीवन को भी बचा सकती है।

चरण 2. जब आप अपने शिह टीज़ू को प्रशिक्षित करते हैं तो नियम संख्या एक को जानें और उसका पालन करें: इसे सुखद बनाएं। यह एक कुत्ता है जो किसी भी काम को नहीं करने के लिए उठाया जाता है बल्कि आपको प्यार करता है, इसलिए आपको उसे विश्वास करना होगा कि आप जो पूछ रहे हैं वह बहुत मजेदार है और आप उसे इसके लिए एक इनाम देंगे। उसे प्रशिक्षित करने की कोशिश करने के विचार को छोड़ दें जैसे कि आप एक ड्रिल सर्जेंट थे। इसके बजाय उन्हें एक टीम के रूप में मिलकर काम करना चाहिए, इसे एक सुखद सहकारी प्रयास में बदलना चाहिए। खुद को कोच के रूप में नहीं बल्कि एक सलाहकार के रूप में सोचें। दंड के बजाय पुरस्कार और स्नेह का प्रयोग करें और आपको आश्चर्य होगा कि आपकी शिह टीज़ू कितनी इच्छुक होगी।

चरण 3. शिह टीज़ू को प्रशिक्षण देते समय नियम संख्या दो के साथ जानें और उनका पालन करें: सुसंगत रहें। यदि आप उसके आकर्षण में देते हैं और केवल कभी-कभी उसे आप जो भी पूछते हैं उसे करने की उम्मीद करते हैं, तो वह वही करेगी। यह मजबूती नहीं, बल्कि मुलायम अभिविन्यास के साथ सीमा स्थापित करता है। स्वीकार्य व्यवहार के प्रति सावधानीपूर्वक और धीरे-धीरे अस्वीकार्य व्यवहार को पुनर्निर्देशित करें और जब आप इसे पुरस्कृत करते हैं।

चरण 4 अपनी शिह त्ज़ू की आंखों का ख्याल रखना। नस्ल में बहुत बड़ी आंखें होती हैं और छोटा स्नैउट कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, इसलिए यह आसानी से खुद को चोट पहुंचा सकता है। यदि आप लाली, अत्यधिक फाड़ने, या झुकाव या पंजा के साथ एक आंख को छूते हुए देखते हैं, तो आपको इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। यदि पशुचिकित्सा निर्धारित करता है कि आपको कॉर्निया या खरोंच पर घर्षण है तो यह संक्रमण को रोकने और जटिलताओं से बचने के लिए सामयिक एंटीबायोटिक बूंदों या एक मलम को निर्धारित करेगा।

चरण 5 अपने शिह Tzu घर के अंदर रखें। इसके अल्पार्थक आकार, घने फर, लघु थूथन और एक हंसमुख साथी होगा की वजह से, एक शिह जू के लिए एक स्वस्थ और सुखी जीवन निर्विवाद रूप से घर के अंदर विकसित करने के लिए, परिवार से घिरा है और संभव खतरनाक तत्वों से सुरक्षित है।

युक्तियाँ. लचीला बाल के साथ एक तार ब्रश एक शिह Tzu combing के लिए अच्छी तरह से काम करता है।

चेतावनी. स्थैतिक बिजली के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए, जब यह पूरी तरह से सूखा होता है तो कोट को ब्रश करने से बचें। इसके बजाय पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें और उस पर एक कंडीशनर टोपी डालें और इसे मिलाकर पहले कोट को हल्के से गीला कर दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक बिचॉन frisé के फर की देखभाल कैसे करेंएक बिचॉन frisé के फर की देखभाल कैसे करें
11 महीने की यॉर्की की देखभाल कैसे करें11 महीने की यॉर्की की देखभाल कैसे करें
एक लघु schnauzer की देखभालएक लघु schnauzer की देखभाल
चो चो के बालों की देखभाल कैसे करेंचो चो के बालों की देखभाल कैसे करें
क्या यॉर्कियों को किसी विशेष देखभाल की आवश्यकता है?क्या यॉर्कियों को किसी विशेष देखभाल की आवश्यकता है?
एक बिचॉन की देखभाल कैसे करेंएक बिचॉन की देखभाल कैसे करें
अंग्रेजी बुलडॉग की सफाई, सौंदर्य और देखभालअंग्रेजी बुलडॉग की सफाई, सौंदर्य और देखभाल
चो चो के सौंदर्यचो चो के सौंदर्य
Labradors और बाल फैलानाLabradors और बाल फैलाना
एक यॉर्किपू की देखभाल कैसे करेंएक यॉर्किपू की देखभाल कैसे करें
» » एक शिह tzu की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com