taktomguru.com

गर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करें

गर्भवती चिहुआहुआयदि आप उसकी मदद करते हैं तो आपकी चिहुआहुआ एक सफल गर्भावस्था हो सकती है। आपका बहुमूल्य पालतू गर्भवती है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उसके लिए अपनी शक्ति में सबकुछ कर सकें। यद्यपि यह नस्ल दुनिया में सबसे छोटी हो सकती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक सफल गर्भावस्था होगी। यही कारण है कि आपको उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए, उसे उचित भोजन दें और उसे आरामदायक रखें।

आपको आवश्यक वस्तुओं: पशु चिकित्सा ध्यान, पौष्टिक भोजन और थर्मामीटर।

  • चरण 1 एक पशुचिकित्सा पर जाएं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को उसकी स्थिति का आकलन करने और वितरण के लिए योजना तैयार करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं। कभी-कभी चिहुआहुआ अपने छोटे आकार के कारण स्वाभाविक रूप से जन्म नहीं दे सकते हैं। निगरानी के एक सरल अध्ययन के साथ, पशुचिकित्सा यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि वितरण क्लिनिक में होना चाहिए या नहीं।
  • चरण 2 प्रसव की तारीख का अनुमान। यदि आप गर्भावस्था की तारीख जानते हैं, तो आप जन्म की तारीख की भविष्यवाणी कर सकते हैं और आप स्वयं को तैयार कर सकते हैं। गर्भधारण अवधि नौ सप्ताह या 63 दिन है।
  • चरण 3 आहार। गर्भवती बिट्स को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अपनी घंटी के अंदर पिल्ले बढ़ रहे हैं। सूखे भोजन या गीले भोजन तब तक अच्छे होते हैं जब तक यह एक अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन होता है जिसमें पहचान की गई मांस और कोई आटा नहीं होता है। उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें कई पूरक हैं। प्राकृतिक सामग्री की तलाश करें। दिन के दौरान अपने कुत्ते को कई छोटे भोजन के साथ खिलाएं और जब वह अपनी गर्भावस्था के अंत तक पहुंचती है, तो उसे उच्च गुणवत्ता वाले पिल्ला भोजन देने पर विचार करें। चिहुआहुआस एल्लेम्पिया, कैल्शियम की कमी के लिए जाने जाते हैं, इसलिए आपको इसे कुछ पूरक भोजन के साथ खिलाने के बारे में सोचना चाहिए।
  • चरण 4 आराम करने के लिए एक शांत जगह सेट करें। जैसे-जैसे पिल्ले आपके कुत्ते के अंदर बढ़ते हैं, आपको एक शांत जगह में आराम करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होगी। डिलीवरी तिथि दृष्टिकोण के रूप में व्यायाम के प्रदर्शन को सीमित करें। एक जगह बनाएं जहां आपका पालतू शोर और विचलन से मुक्त हो सके। अपनी उंगलियों पर कुछ कंबल छोड़ दें ताकि आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकें। डिलीवरी दृष्टिकोण के समय के रूप में, आप कंबल लात और चबा शुरू कर देंगे।
  • चरण 5 गर्भावस्था के नौ सप्ताह के करीब होने पर अपने कुत्ते के रेक्टल तापमान को लें। सामान्य तापमान 101 से 102.5 डिग्री फ़ारेनहाइट है। जब इसका तापमान 100 डिग्री से नीचे गिरता है, तो डिलीवरी अगले 24 घंटों में होगी।
  • चरण 6 एक घोंसले क्षेत्र तैयार करें। यदि पशुचिकित्सक सिफारिश करता है कि आप घर पर रुकें, तो आपको एक शांत जगह प्रदान करनी चाहिए जिसमें ड्राफ्ट नहीं हैं। यदि आप मंजिल पर जन्म देने का फैसला करते हैं तो फर्श को साफ करना आसान होना चाहिए, आपको अपने द्वारा चुने गए स्थान पर बिस्तर और तौलिए भी रखना चाहिए।
  • चरण 7 पशु चिकित्सक को बताएं कि आपका कुत्ता जन्म देने के लिए तैयार है। पशुचिकित्सा ने गर्भावस्था के दौरान अपने कुत्ते की निगरानी की है और पता चलेगा कि क्या उसका प्राकृतिक जन्म हो सकता है। पिल्ले आपके कुत्ते के लिए जन्म देने के लिए बहुत बड़े हो सकते हैं क्योंकि जन्म के समय चिहुआहुआस का बड़ा सिर होता है। इस कारण से, यदि आवश्यक हो तो आपको अपने पालतू जानवर को सीज़ेरियन में जमा करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • चरण 8 प्रसव के बाद मां का पर्यवेक्षण करें। चिहुआहुआ को पिल्लों को स्वीकार करने के लिए एक से तीन दिन की आवश्यकता होती है। आपको उन्हें विशेष रूप से पिल्लों के लिए डिज़ाइन की गई बोतल या ट्यूब से खिलाना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि पिल्ले को गर्म रखने के लिए कंबल हैं।



युक्तियाँ

  • गर्भावस्था के पहले भाग के दौरान आपको नियमित अभ्यास कार्यक्रम जारी रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते के पास हर समय पर्याप्त साफ पानी है।

चेतावनी

  • बच्चों को अपने गर्भवती कुतिया से दूर रखें।
  • अपने भोजन को सीमित न करें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कुत्ते का गर्भाव कब तक होता हैकुत्ते का गर्भाव कब तक होता है
पग दौड़ की गर्भावस्थापग दौड़ की गर्भावस्था
बिल्ली के बच्चे को उठाने के लिए युक्तियाँबिल्ली के बच्चे को उठाने के लिए युक्तियाँ
एक गर्भवती कुतिया की देखभालएक गर्भवती कुतिया की देखभाल
एक गर्भवती पालतू जानवर की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती पालतू जानवर की देखभाल कैसे करें
चिहुआहुआ के लिए आहार के बारे मेंचिहुआहुआ के लिए आहार के बारे में
संकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा हैसंकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा है
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा केकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा के
चो चो का गर्भावस्थाचो चो का गर्भावस्था
» » गर्भवती चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com