taktomguru.com

क्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैं

बिट्स में पायियोमेट्राआप पहले से ही जानते हैं कि इस वेबसाइट से हम हमेशा वकालत करते हैं बंध्याकरण. न केवल कई फायदों को रोकने के लिए, बल्कि इसके अलावा, इसके फायदे भी हैं piometra, गैर-नसबंदी वाले बिट्स में काफी आम संक्रमण और इससे उन्नत चरणों में जानवर की मौत हो सकती है।

piometra एक संक्रमण है जो स्राव और पुस की उपस्थिति के साथ कुतिया के गर्भाशय के अंदर होता है। यह संक्रमण अचानक प्रकट होता है और यह काफी परेशान और दर्दनाक भी है। अगर कुत्ते की असुविधा के बारे में कोई संदेह है, तो पशु चिकित्सक से मिलने के लिए जरूरी है, क्योंकि यदि संक्रमण फैलता है तो यह कुत्ते को मरने का कारण बन सकता है।

यह समझने के लिए कि यह बीमारी क्यों दिखाई दे सकती है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह केवल गैर-नसबंदी वाले बिट्स में हो सकता है, क्यों? क्योंकि यह आमतौर पर दाहिने हाथ से गर्मी के चरण में दिखाई देता है।

चलो कुतिया के यौन चक्र की थोड़ी सी समीक्षा करें ताकि आप इस बीमारी के बारे में कुछ और समझ सकें। आप जानते हैं कि गर्मी आमतौर पर गर्मी और मासिक धर्म के आगमन के साथ 6 से 12 महीने (इससे पहले की दौड़ जितनी छोटी होती है) के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंच जाती है, जो हर 6 महीने औसत पर दोहराएगी (वहां कुछ बिट होंगे जो आएंगे पहले या बहुत बाद में)।

यह एक कुतिया का यौन चक्र यह 4 चरणों के माध्यम से चला जाता है:

  1. एनेस्ट्रो: जिस चरण में कोई यौन गतिविधि नहीं होती है और लगभग 4 महीने तक चलती है।
  2. प्रोस्ट्रो: प्री-एस्ट्रस चरण जो लगभग एक सप्ताह तक रहता है और जहां मासिक धर्म प्रकट होता है। इस चरण में कुत्ता किसी भी कुत्ते की सवारी स्वीकार नहीं करता है।
  3. एस्ट्रो: गर्मी का मंच है जिसमें मादा कुत्ते को आकर्षित करती है और उसकी सवारी स्वीकार करती है। यह उल्लू इतनी गर्मी सूजन हो जाएगी और मासिक धर्म की शुरुआत के दसवें दिन गर्भवती हो सकती है, इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यह घुड़सवार नहीं है।
  4. दाएं हाथ: यह वह चरण है जिसमें कुत्ता फिर से कुत्ते को अस्वीकार करता है, भेड़िया आकार में कम हो जाती है और आमतौर पर योनि निर्वहन को छिपती है। यह लगभग 2 महीने तक रहता है और यह इस अवधि में है जहां भयभीत पायमेट्रा का उत्पादन किया जा सकता है।



जैसा कि मैंने कहा है, पाइमेट्रा, बैक्टीरिया के कारण एक संक्रमण है, और कुछ बिट्स में होता है, खासतौर से जब वे बड़े हो जाते हैं, जब गर्भाशय के आंतरिक अंग गर्मी से पहले अपनी स्थिति में लौटते हैं।

आप कैसे बता सकते हैं कि आपके कुत्ते के पास पाइमेट्रा है या नहीं?

  • जांचें कि एक बार एस्ट्रस चरण पारित हो जाने के बाद, और फिर दाएं हाथ के चरण में होता है, योनि डिस्चार्ज श्लेष्म दिखता है। यह कभी रक्त या पुस के साथ प्रकट नहीं होना चाहिए। कुछ गलत होने के पहले लक्षण हैं।
  • ध्यान दें कि आपका कुत्ता सामान्य दैनिक गतिविधि पर लौटता है, कि वह खुद को सोने के लिए समर्पित नहीं करती है या आप उसे थके हुए और कुछ भी करने के इच्छुक नहीं देखते हैं।
  • आपके लिए पैरों के साथ चलने में कठिनाई हो सकती है।
  • अधिक उन्नत मामलों में, पेट सूजन हो सकता है, आपको दस्त हो सकता है और यहां तक ​​कि पेशाब भी हो सकता है।

आपके पास कोई भी प्रश्न है, भले ही यह न्यूनतम है, पशु चिकित्सक से परामर्श करने में संकोच नहीं करें। यदि आपके कुत्ते को पायमेट्रा था, तो कुछ मामलों में इसे दवा के साथ ठीक किया जा सकता है, और उसकी सभी प्रजनन प्रणाली को हटाने के लिए सर्जरी आम है।

यदि आप कुत्ते के पेशेवर प्रजनन के लिए खुद को समर्पित नहीं कर रहे हैं, तो अपने कुत्ते को निर्जलित करें। आप खुद को भय, बीमारियों और जीवन की गुणवत्ता में लाभ में बचाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता हैक्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता है
कुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारणकुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारण
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
PyometraPyometra
नसबंदी के लाभनसबंदी के लाभ
काटना और प्रारंभिक नसबंदीकाटना और प्रारंभिक नसबंदी
एक कुतिया में नसबंदी के बाद जटिलताओंएक कुतिया में नसबंदी के बाद जटिलताओं
कुतिया के नसबंदी के बाद अलार्म के लक्षणकुतिया के नसबंदी के बाद अलार्म के लक्षण
बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता हैबिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है
बिट्स की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था, ऐसा लगता है की तुलना में एक और सामान्य स्थितिबिट्स की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था, ऐसा लगता है की तुलना में एक और सामान्य स्थिति
» » क्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैं
© 2021 taktomguru.com