taktomguru.com

मेरे कुत्ते के लिए गीले आहार या सूखे आहार के बीच चुनें




सूखा आहार या गीला आहार?
यह पहला सवाल है जो कुत्ते को खिलाने की बात आती है। लेकिन प्रत्येक मामला अलग है। कुत्तों के लिए तीन प्रकार के भोजन होते हैं जो उनके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले पानी की मात्रा के आधार पर होते हैं: गीले आहार (डिब्बे), सूखे आहार (फ़ीड) और अर्ध-गीले आहार, एक मध्यवर्ती मात्रा में नमी के साथ।
कुत्ते के लिए गीले आहार
डिब्बे, या गीले आहार, अक्सर कुत्तों के लिए आकर्षक होते हैं। लेकिन उन्हें कुछ समस्याएं भी हैं। जब कुत्ता एक आसन्न जीवन की ओर जाता है, तो यह जरूरी है कि हमारे जानवर की भोजन विशेष रूप से डिब्बे से बना है, क्योंकि यह संभव है कि अगर मात्रा अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं होती है तो यह किसी प्रकार की मोटापा विकसित करती है। इस प्रकार के डिब्बाबंद भोजन में उच्च कैलोरी घनत्व होता है।
गुणवत्ता चुनने पर विचार करने के लिए गुणवत्ता एक और तत्व है। कम कीमत वाले उत्पादों को खराब गुणवत्ता वाले सामग्रियों के साथ होने का खतरा होता है। "यह अजीब बात नहीं होगी कि कम कीमत में आपको पक्षी पंख या हड्डी के टुकड़े मिल सकते हैं।"
फ़ीड, या सूखा आहार
इस प्रकार के भोजन में पोषण संतुलन अधिक होता है और मौखिक स्वच्छता के लिए फायदे प्रदान करता है: जब जानवर क्रश करता है और फ़ीड को चबाता है तो दांतों पर प्लेक की उपस्थिति में देरी हो रही है (हालांकि यह प्रक्रिया अच्छी व्यावसायिक मौखिक देखभाल के लिए प्रतिस्थापन नहीं है)।
हैम्बर्गर और छोटा हुआ मांस
हैमबर्गर, छोटा हुआ मांस या गोमांस के टुकड़ों के रूप में बाजार में अर्ध-नमक खाद्य पदार्थ बेचे जाते हैं। उनमें शुष्क फ़ीड की तुलना में अधिक नमी होती है, लेकिन कैनिंग से बहुत कम (अर्ध-नमक 15 से 30% के बीच होता है, कैन में 80% औसत नमी की तुलना में)।
और हालांकि अर्ध-नमक भोजन कुत्ते के लिए अधिक आकर्षक है, यह शुष्क भोजन से कम ऊर्जावान है। "वे जमे हुए या ताजा पशु ऊतकों से बने होते हैं, वे अनाज, वसा और शर्करा लेते हैं, वे सूखे भोजन से नरम होते हैं और कुत्ता उन्हें अधिक रुचि के साथ खाने के लिए जाता है"।
किसी भी मामले में, यदि आप अपने पालतू जानवर के सूखे भोजन को इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ मिश्रण करने का निर्णय लेते हैं, भले ही गीले या अर्ध-नमक हों, तो यह सलाह दी जाती है कि वे आपके फीडर में आने वाले समय को नियंत्रित करें। फ़ीड की तुलना में डिब्बाबंद भोजन में अवशोषण की प्रक्रिया बहुत तेज है।
कुत्ता अपनी फ़ीड से ऊब नहीं जाता है
फिर भी, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपका कुत्ता अपनी सामान्य फ़ीड से खुश है, तो यह अच्छी गुणवत्ता के होने पर इसे बदलना जरूरी नहीं है। अधिकांश कुत्ते फ़ीड में बदलाव के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो कुछ अवांछित प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं, जैसे पेट में परेशानियां या दस्त।
जब कोई खाना पकाने वाला होता है तो जानवर रसोई के नजदीक होता है या तो कोई अच्छा विचार नहीं है। यह अजीब बात नहीं है कि भोजन के अवशेष जमीन पर गिरते हैं और हमारे पालतू जानवर के पेट में खत्म होते हैं। हमारे कुत्ते को अन्य भोजन के लिए हमसे पूछने से रोकने का एक अच्छा तरीका है जो मुझे नहीं लगता कि भोजन तैयार होने पर उसे रसोई से बाहर निकालना है। मेज पर खाने के दौरान कुत्ते को घर में दूसरी जगह ले जाना भी सलाह दी जाती है, इससे जानवरों को अन्य स्वादों को चखने से रोक दिया जाएगा जो बाद में मांग कर सकते हैं।
विशिष्ट मामलों के लिए कैन
लेकिन हमेशा फ़ीड सबसे अच्छा विकल्प नहीं है: अपने पालतू जानवरों की स्वास्थ्य स्थिति को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, और कुछ अपवाद हैं जो डिब्बाबंद भोजन की पसंद को अधिक सलाह देते हैं। पशु चिकित्सा चिकित्सा ऑड्रे कुक के डॉक्टर बताते हैं कि कुछ डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ मूत्र पथ में समस्याओं के साथ कुत्तों की सहायता करते हैं। उच्च नमी सामग्री उन्हें पेशाब करने में मदद करता है।
बाजार में मौजूद विशेष मामलों के लिए डिब्बे की सीमा बहुत व्यापक है। कुत्ते के भोजन के कुछ ब्रांड उन मामलों के लिए विशेष उत्पादों की विस्तृत सूची प्रदान करते हैं जिनमें हमारे कुत्ते को एक विशिष्ट प्रकार के भोजन की आवश्यकता होती है।
डिब्बाबंद भोजन की पेशकश में आयु के अनुसार भोजन शामिल है, साथ ही यदि आपके पास कोई एलर्जी, खाद्य संवेदनशीलता या कोई बीमारी है, चाहे पुरानी या अस्थायी हो। निर्माताओं की विस्तृत श्रृंखला को देखते हुए, इस मामले पर आपके सामान्य पशुचिकित्सा के साथ परामर्श निस्संदेह निर्णय लेने से पहले बहुत मददगार होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते को कितना पानी पीने की ज़रूरत है?कुत्ते को कितना पानी पीने की ज़रूरत है?
कुत्तों के लिए गीले भोजनकुत्तों के लिए गीले भोजन
कुत्ते के लिए खाना पकाने के लिए दस युक्तियाँकुत्ते के लिए खाना पकाने के लिए दस युक्तियाँ
कुत्ते के भोजन के डिब्बे की जीवन प्रत्याशाकुत्ते के भोजन के डिब्बे की जीवन प्रत्याशा
कुत्तों के लिए निर्जलित भोजनकुत्तों के लिए निर्जलित भोजन
एक वयस्क कुत्ते को खिलाानाएक वयस्क कुत्ते को खिलााना
सर्वश्रेष्ठ बिल्ली भोजन चुनने के लिए सुझावसर्वश्रेष्ठ बिल्ली भोजन चुनने के लिए सुझाव
पालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीडपालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीड
अपने पालतू जानवरों के भोजन की गुणवत्ता का ख्याल रखना उन्हें बेहतर जीवन देना हैअपने पालतू जानवरों के भोजन की गुणवत्ता का ख्याल रखना उन्हें बेहतर जीवन देना है
हमारी बिल्लियों के लिए गीले भोजन के लाभहमारी बिल्लियों के लिए गीले भोजन के लाभ
» » मेरे कुत्ते के लिए गीले आहार या सूखे आहार के बीच चुनें
© 2021 taktomguru.com