taktomguru.com

बिल्लियों इतनी नींद क्यों करते हैं?

बिल्ली एक दिन कितनी घंटे सोती है इसका फोटो

बिल्लियों इतनी नींद क्यों करते हैं

क्या आपने कभी आश्चर्यचकित किया है कि आपकी बिल्ली कितनी सोती है?

आंकड़े आश्चर्यजनक हैं: बिल्लियों दिन में औसतन 15 घंटे सोते हैं, और कुछ 24 घंटों की अवधि में 20 घंटे तक सो सकते हैं।

चूंकि हम सुबह उठ गए थे, हम अपना दिन शुरू करेंगे और जब हम अपने सिर अप्रत्याशित रूप से बदल देंगे, तो हम इन तीन स्थितियों में से एक में हमारी बिल्ली को देख सकेंगे: सोना, झपकी से लौटना या आराम करने के लिए अपने पसंदीदा स्थान पर जाना। यह एक महान रहस्य प्रतीत होता है कि जब भी हम बिल्ली को देखते हैं, तो "नींद" समीकरण में शामिल होती है। यह सब हमें अपने आप से बड़ा सवाल पूछने की ओर ले जाता है: बिल्लियों इतनी नींद क्यों करते हैं?

सिएस्टा फेलिना

पहली बात यह है कि आपको ध्यान देना चाहिए कि बिल्लियों को सुबह और सुबह के बीच अधिक सक्रिय होते हैं, जिसका मतलब है कि वे ज्यादातर दिन के दौरान सोते हैं और रात भर सक्रिय होते हैं। यह आश्चर्यचकित हो सकता है अगर आप पहली बार अपने घर में एक नया बिल्ली का बच्चा ला रहे हैं। आपकी बिल्ली समय की जांच और परेशानी में बर्बाद नहीं होगी, क्योंकि, आमतौर पर, यह सोते समय यह करेगा। लेकिन जैसे ही आप नाश्ते करते हैं, बिल्ली की कार्रवाई समाप्त होती है और बाकी दुनिया समाप्त होती है। आप इसे नींद के लंबे दिन के लिए तैयार कर पाएंगे।

ऊर्जा का संरक्षण

बिल्लियों में एक शिकारी का शरीर विज्ञान होता है, जिसका अर्थ है कि उन्हें शिकार करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है, खासकर रात में। शेरों की तरह बड़ी बिल्लियों, दिन के दौरान एक समान नींद पैटर्न है, इसलिए वे रात में शिकार करते हैं। यद्यपि वे पालतू हैं, घरेलू बिल्लियों अभी भी उस जंगली लकीर को बरकरार रखते हैं। यहां तक ​​कि बिल्लियों को खेलने से उनकी लालसा प्राथमिक प्रवृत्तियों को छाया में क्रॉलिंग दिखाई देगी और चेतावनी के बिना, उनके शिकार पर उछाल आएगा।

एक आंख खोलने के साथ

लोगों की तरह, बिल्लियों को हल्की नींद आती है या नींद आती है। जब आपकी बिल्ली सोती है - जो लगभग पंद्रह मिनट तक आधे घंटे तक चलती है- यह आपके शरीर को स्थिति में रखेगी ताकि वह उठ सके और किसी भी समय कार्रवाई कर सके।




गहरी नींद के दौरान, बिल्लियों को तेजी से मस्तिष्क आंदोलन का अनुभव होता है। गहरी नींद आमतौर पर लगभग पांच मिनट तक चलती है, जिसके बाद बिल्ली सो जाती है। गहरी नींद-स्तर की यह पैटर्न तब तक जारी रहती है जब तक कि बिल्ली उठती न हो।

बरसात का दिन

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे जैसे मौसम से फेलिन प्रभावित होते हैं। इसकी दौड़, आयु, स्वभाव और सामान्य स्वास्थ्य के आधार पर बिल्ली का व्यवहार बहुत भिन्न हो सकता है। लेकिन, जो भी आपकी बिल्ली की सामान्य स्वभाव है, यह देखा जाता है कि जब मौसम की आवश्यकता होती है तो बिल्लियों को और अधिक सोते हैं। हां, भले ही आपका बिल्ली का बच्चा अंदरूनी पसंद करता हो, फिर भी बारिश या ठंड का दिन उसे चिल्लाएगा और झपकी की तलाश करेगा।

यह कितना समय है

बिल्लियों crepuscular हैं। जिसका मतलब है कि वे सूर्योदय और सूर्यास्त के सांप के घंटों के दौरान अधिक सक्रिय हैं। वे सबसे अंधेरे दिन और रात के समय से अनजान जाते हैं। कुछ बिल्लियों रात के दौरान सक्रिय हो सकती हैं और खासकर जब वे पिल्ले होते हैं। लेकिन, बिल्लियों भी मिलनसार और बहुत अनुकूलनीय हैं। इसका मतलब है कि एक बिल्ली हमेशा अपनी नींद की आदतों को समायोजित करने के लिए फिट होती है ताकि वे अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिता सकें। बिल्लियों ने अपने नींद के पैटर्न को अपने खाने के कार्यक्रमों में भी समायोजित किया है, इसलिए एक इनडोर बिल्ली में ऐसी बिल्ली की तुलना में यह क्षमता तेज होगी जो हमेशा बाहर घूमती है।

यदि आपकी बिल्ली बिल्ली का बच्चा है या एक परिपक्व बिल्ली है, आपसी बातचीत और गतिविधि का स्तर इस बात पर निर्भर करेगा कि आप लगातार अपनी बिल्ली की बैटरी को रिचार्ज कर रहे हैं या नहीं। बिल्लियों बहुत सो सकते हैं, लेकिन जब वे जागते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अपने समय से अधिक लाभ उठाएंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जब वे सोते हैं तो वह कुत्ते सपने देखते हैंजब वे सोते हैं तो वह कुत्ते सपने देखते हैं
बिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासाबिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासा
बिल्ली पिल्लाबिल्ली पिल्ला
बिल्ली कितनी घंटे सोती है?बिल्ली कितनी घंटे सोती है?
बिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगेबिल्लियों के बारे में 15 मजेदार तथ्य जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
बिल्लियों कुत्तों से बेहतर क्यों हैंबिल्लियों कुत्तों से बेहतर क्यों हैं
मेरी बिल्ली मेरे साथ क्यों सो रही है?मेरी बिल्ली मेरे साथ क्यों सो रही है?
"जिज्ञासा बिल्ली को मार डाला""जिज्ञासा बिल्ली को मार डाला"
आंतों की समस्याओं के साथ मैक्स बिल्लियोंआंतों की समस्याओं के साथ मैक्स बिल्लियों
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में कोई बीमारी है या नहीं
» » बिल्लियों इतनी नींद क्यों करते हैं?
© 2021 taktomguru.com