taktomguru.com

बुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँ




एक छोटी उम्र से अपने पिल्ला को प्रशिक्षित करके शुरू करें। जबकि आप एक पुराने कुत्ते को पढ़ सकते हैं, जो जल्दी सीखा जाता है आमतौर पर तेज़ी से और अधिक आसानी से सीखा जाता है। इसके अलावा, कुत्ते के पुराने, अधिक बुरी आदतों को सीखा जाना पड़ सकता है।
सजा: कभी भी, किसी भी पहलू या कारण के तहत, प्रशिक्षण या प्रशिक्षण से बाहर, अपने कुत्ते को शारीरिक या मनोवैज्ञानिक दंड लगाओ। अपने हाथ या किसी भी तत्व (उदाहरण के लिए, समाचार पत्र) के साथ इसे मत मारो। आपके कुत्ते को आपका सम्मान करना चाहिए, डर नहीं! यदि आप उसे मारते हैं, तो आप एक डर उठाएंगे जो आपको डरता है। अवांछित व्यवहार के लिए अपने कुत्ते को इनाम न दें: उदाहरण के लिए, जब आप खाना खा रहे हों, तब उसे खाना न दें, न ही उसे धक्का दें (वह सोचेंगे कि आप खेल रहे हैं, यानी इनाम का एक रूप है)। आपके कुत्ते को आपको डरना नहीं चाहिए, लेकिन आप अपने नेता के रूप में सम्मान करते हैं।
बुरे को अनदेखा करते हुए, अच्छा रिवार्डिंग। आपका कुत्ता - और विशेष रूप से यदि वह अभी भी एक पिल्ला है - वह अक्सर नहीं जानता कि "बुरा" से "अच्छा" कैसे अंतर करें, जैसा आप करेंगे। उसे सिखाना बहुत आसान है। यदि आप हमेशा उसे गलत करने के लिए डांटते हैं, तो वह निराश महसूस करेगा, क्योंकि वह आपको जो कुछ भी करता है उसके लिए कभी प्रसन्न नहीं करता है। इसके बजाय, जो भी वह कर रहा है उसके लिए उसे इनाम दें जो आपको सही लगता है। आदेश और आदेश भूल जाओ। यदि आप टेलीविजन देख रहे हैं और आपका चुचिन बैठा है और शांत है ... "बहुत अच्छा!" और उसे इनाम दें। यदि आप कभी अधिक ध्यान नहीं देते हैं, तो वह आपके द्वारा किसी भी प्रकार के ध्यान के लिए व्यवस्थित होगा, जिसमें नकारात्मक ध्यान, जैसे डांटना शामिल है। यदि आप कुछ गलत कर रहे हैं, तो "नहीं!" कहें, लेकिन जब आप उसे डांटते हैं तो उसका नाम मत कहो। जब यह बंद हो जाता है, तो इस समय इसे बधाई दें। उसे दंडित या अलग मत करो।
धीरे-धीरे और मानवता से अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें। और जब भी संभव हो, सकारात्मक और प्रेरक तरीकों का उपयोग करें। प्रशिक्षण सत्र मनोरंजक बनाएं, ताकि हर कोई सीखने की प्रक्रिया का आनंद उठा सके।
पुरस्कार: पुरस्कार होना चाहिए: पुरस्कार। एक क्रोक्वेट एक पुरस्कार नहीं है, लेकिन इसका सामान्य भोजन है। इनाम के उदाहरण हैं: सॉसेज, हैम, पके हुए चिकन, पनीर, सेब, अनाज सलाखों, या जो भी कुत्ते का पालन करता है। पुरस्कार एक छोटे आकार में, एक मटर के बराबर में विभाजित किया जाना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि पुरस्कारों की मात्रा प्राप्त नहीं हुई है, न कि उनके आकार का। बधाई, गले और प्रशंसा भी इनाम के रूप हैं, हालांकि इन्हें कुत्तों द्वारा "सीखा" होना चाहिए (मानव के स्नेह की सराहना करना सहज नहीं है)। भोजन और प्रशंसा / गले लगाने आदि के साथ इनाम देना अच्छा होता है। इनाम का एक और रूप खेल है (पसंदीदा खिलौना दें, उदाहरण के लिए)
कुत्ते तेजी से सीखते हैं, लेकिन वे पुनरावृत्ति और स्थिरता के माध्यम से अपनी शिक्षा को ठीक करते हैं: हमेशा ऐसा ही करें, हमेशा ऐसा ही करें।
बुरे व्यवहार को अधिक सुरक्षित या पुरस्कृत न करें। यदि आपका कुत्ता किसी चीज़ से डरता है, और आप इसे उठाते हैं, और आप इसे गले लगाते हैं, और आप इसे अपनी आवाज "अच्छा, छोटा, शांत ..." के साथ बताते हैं, तो आप उनके डर को पुरस्कृत करेंगे। आपके कुत्ते को अपने आप में कभी भी आत्मविश्वास नहीं होगा। इसी तरह, यदि आप किसी व्यक्ति या किसी अन्य कुत्ते पर समान व्यवहार के साथ अपने कुत्ते को चुप करते हैं, तो आपके कुत्ते को गलत संदेश मिल रहा है, क्योंकि उन्हें लगता है कि आप उन्हें लोगों या अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामक होने के लिए पुरस्कृत कर रहे हैं।
अपने कुत्ते के नाम को सकारात्मक तरीके से प्रयोग करें, डरावनी, चेतावनियां, और यहां तक ​​कि कम, दंड के साथ इसे एक साथ उपयोग करने से बचें। आपके कुत्ते को भरोसा करना चाहिए कि जब उसका नाम सुनाया जाता है, तो केवल अच्छी चीजें हो सकती हैं। उसका नाम हमेशा एक शब्द होना चाहिए जिसमें वह उत्साह के साथ प्रतिक्रिया करता है, कभी संदेह या भय के साथ नहीं।
एक कुत्ता एक कुत्ता है। अपने चिहुआहुनो या अपने schnauzer खिलौना का इलाज और शिक्षित उसी तरह से अगर आप एक जर्मन चरवाहा था। उनके पास सीखने की समान क्षमता है, और वे निश्चित रूप से शिक्षित होने के अवसर के लायक हैं।
स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग। अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना गुणवत्ता भोजन खरीदें। इसे समय-समय पर पशुचिकित्सा में ले जाएं, भले ही यह बीमारी का कोई संकेत न दिखाए। अभ्यास रोकथाम। अपने टीकाकरण कार्यक्रम का सम्मान करें। सप्ताह में सिर्फ एक बार नहीं, हर दिन व्यायाम करने के लिए उसे ले जाएं। उसके साथ व्यायाम करें। खिलौनों को खरीदें और स्टोर करें जो आपकी कल्पना को प्रोत्साहित करते हैं, इसलिए आप अपने पसंदीदा तकिए को अपने पसंदीदा खिलौनों में परिवर्तित नहीं करते हैं।
और सबसे ऊपर, मान लीजिए कि आपका कुत्ता जीवित है जिसमें भावनाएं हैं और बिना शर्त प्यार करती हैं। अपने प्यार को धोखा मत करो।
औपचारिक रूप से पालन करें। पिल्ले के लिए एक स्कूल खोजें, या यदि आपका कुत्ता अब पिल्ला नहीं है, तो ट्रेनर। दोनों मामलों में यह आवश्यक है कि वे केवल सकारात्मक प्रशिक्षण विधियों का उपयोग करें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देशकुत्तों का प्रशिक्षण | सामान्य दिशानिर्देश
अपने कुत्ते के लिए एक इनाम के रूप में खानाअपने कुत्ते के लिए एक इनाम के रूप में खाना
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
चिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षणचिहुआहुआ पिल्ला का प्रशिक्षण
एक पुराने कुत्ते के साथ रहना, सात वजन फायदेएक पुराने कुत्ते के साथ रहना, सात वजन फायदे
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
सोचो और सकारात्मक ट्रेन करेंसोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
सामान्य प्रशिक्षण दिशानिर्देशसामान्य प्रशिक्षण दिशानिर्देश
कुत्ते को शिक्षित करने या भावनाओं से पेशाब न करने के लिए कैसे शिक्षित किया जाएकुत्ते को शिक्षित करने या भावनाओं से पेशाब न करने के लिए कैसे शिक्षित किया जाए
» » बुनियादी प्रशिक्षण युक्तियाँ
© 2021 taktomguru.com