taktomguru.com

चिहुआहुआ नस्ल की स्वास्थ्य समस्याएं

एक छोटा कुत्ता होने के नाते, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मालिकों को अपने चिहुआहुआ कुत्तों के साथ बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं।

पशु चिकित्सक चिहुआहुआ मेंचिहुआहुआ बहुत नाजुक हो सकते हैं, साथ ही स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्रवण हो सकते हैं। यदि इन समस्याओं को संबोधित नहीं किया जाता है, तो वे आपके चिहुआहुआ के जीवन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं, और कभी-कभी वे घातक भी हो सकते हैं।

चिहुआहुआ कुत्तों में मालिकों को पर्याप्त रूप से सूचित करने के लिए सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं, इसलिए वे जानते हैं कि चीजों को कैसे संभालना है।

इसकी कमजोर हड्डी संरचना के कारण, चिहुआहुआ कुत्तों के साथ सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है पटेलर लक्जरी, या पेटेला का विस्थापन. कुछ चीज आनुवंशिकी के माध्यम से बीमारी प्राप्त करते हैं (यह वंशानुगत है), जबकि अन्य हिप डिस्प्लेसिया के परिणामस्वरूप या अपनी श्रोणि हड्डी के निरंतर अपघटन के परिणामस्वरूप स्थिति प्राप्त करते हैं। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह आपके चिहुआहुआ की स्थानांतरित करने की क्षमता को गंभीर रूप से बाधित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संभव लापरवाही हो सकती है। इन दो स्थितियों के अलावा, ची भी गिरने या अत्यधिक श्रम के परिणामस्वरूप फ्रैक्चर के लिए प्रवण होता है। जब वे दौड़ रहे होते हैं तो मालिकों को हमेशा अपने चिहुआहुआस पर नजर रखना पड़ता है, इसलिए वे गलती से उच्च टेबल या कोठरी से गिरते नहीं हैं।




हाइपोग्लाइसीमिया, या कम रक्त शर्करा का स्तर चिहुआहुआ नस्ल के कुत्तों के साथ-साथ खिलौनों के कुत्तों (खिलौने) की कई अन्य नस्लों के साथ सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हाइपोग्लाइकेमिया के लक्षणों में अवसाद, सामान्य मांसपेशी कमजोरी, पतन, दौरे, झटके, विचलन, और उनींदापन शामिल हैं। हाइपोग्लाइसेमिया का पहला फल तब दिखाई देता है जब चिहुआहुआ अभी भी पिल्ला है, और कुछ पिल्ले इस स्थिति को दूर करते हैं जैसे वे बड़े हो जाते हैं। दुर्भाग्यपूर्ण कुछ जो अपने जीवन को प्राप्त करेंगे, उन्हें एक विशेष आहार के रूप में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है जिसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध खाद्य पदार्थ होते हैं।

चिहुआहुआस प्रवण हैं आंख की समस्याएं, इसलिए, और चिहुआहुआ पालतू जानवरों के साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विपरीत, इनका इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि अकेले छोड़कर वे और भी खराब हो सकते हैं। स्क्लेरिटिस सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है जो इस नस्ल पर हमला करता है और एक परजीवी बीमारी, टोक्सीप्लाज्मोसिस के परिणामस्वरूप हो सकता है। स्क्लेरिटिस वाले कुत्ते को पूरे आंखों की सूजन का अनुभव होगा। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो आंखों को ढंकने वाली झिल्ली सूजन हो जाती है और कठोर हो जाती है, जिससे आंख बेकार हो जाती है और इसे हटा दिया जाना चाहिए। चिहुआहुआ भी पलकें और संयुग्मशोथ की सूजन के लिए प्रवण होते हैं। ये दो बीमारियां मुख्य रूप से टिक, वायरस और बैक्टीरिया से होती हैं, इसलिए उन्हें रोकने के लिए एक अच्छा तरीका उचित स्वच्छता है और अक्सर आपके ची के कमरे साफ करते हैं। ऊपर वर्णित सभी अन्य आंखों की स्वास्थ्य समस्याओं के विपरीत, प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी ठीक नहीं हो सकती है और रेटिना के अपघटन के परिणामस्वरूप इस स्थिति के साथ चिहुआहुआ दृष्टि खो देगा। यह एक अनुवांशिक स्थिति है, और इसे रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है।

चिहुआहुआस के साथ सबसे आम स्वास्थ्य समस्या क्या है?

चिहुआहुआस पालतू जानवरों के साथ-साथ कई अन्य कुत्तों की नस्लों के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है और रिवर्स छींकना है। यह खतरनाक नहीं है, लेकिन यह पालतू जानवर और मालिक के लिए बड़ी पीड़ा का कारण बन सकता है। कभी-कभी, जब चिहुआहुआ बहुत पीते हैं या अपने पट्टा के खिलाफ हंसी करते हैं, तो उनके ताल को थोड़ी देर के लिए गलत तरीके से ग़लत कर दिया जाता है और एक छींक के समान चिंताजनक ध्वनि उत्पन्न होती है। बस अपनी गर्दन के क्षेत्र को मालिश करें, इससे इस समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सबसे छोटा कुत्ता क्या है?सबसे छोटा कुत्ता क्या है?
चिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रणचिहुआहुआ कुत्तों के मिश्रण
पेनसिल्वेनिया में चिहुआहुआ को कैसे अपनाना हैपेनसिल्वेनिया में चिहुआहुआ को कैसे अपनाना है
चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँचिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
चिहुआहुआस के लिए स्वस्थ आहारचिहुआहुआस के लिए स्वस्थ आहार
चिहुआहुआ की आंखों में स्टाइलचिहुआहुआ की आंखों में स्टाइल
एक चिहुआहुआ और मिश्रित पेकिंगज़एक चिहुआहुआ और मिश्रित पेकिंगज़
चिहुआहुआ नस्ल के लक्षण और व्यक्तित्वचिहुआहुआ नस्ल के लक्षण और व्यक्तित्व
चिहुआहुआ हिरण के सिर और एक सेब के सिर चिहुआहुआ के बीच क्या अंतर है?चिहुआहुआ हिरण के सिर और एक सेब के सिर चिहुआहुआ के बीच क्या अंतर है?
सर्दी के लिए अपने चिहुआहुआ कैसे तैयार करें?सर्दी के लिए अपने चिहुआहुआ कैसे तैयार करें?
» » चिहुआहुआ नस्ल की स्वास्थ्य समस्याएं
© 2021 taktomguru.com