taktomguru.com

पिल्ला स्वच्छता अच्छी स्वच्छता = अच्छा स्वास्थ्य

ताजा ब्रश पिल्ला
पिल्ला स्वच्छता आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है

पिल्ला की स्वच्छता आपको अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये वे पहलू हैं जिन पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए।

पिल्ला स्वच्छता: बाल और त्वचा

बालों की देखभाल और पिल्ला की त्वचा स्नान और ब्रशिंग के माध्यम से की जाती है।

ब्रश
आपको कुत्तों के लिए एक कंघी और एक विशेष ब्रश की आवश्यकता होगी और ये आपके पिल्ला का अनन्य उपयोग होना चाहिए। पहले कंघी के साथ अतिरिक्त ढीले बाल हटा दें। सिर पर शुरू करें और शरीर, पूंछ और पैरों को मिलाकर रखें, गर्दन की तुलना में फर के मोटे इलाकों पर विशेष ध्यान दें। फिर ब्रश को नरम ब्रिस्टल से पास करें जो कि रहने वाले किसी भी ढीले बाल को हटा दें।

ब्रश करने के बारे में और जानें: स्नान और कैहोरो ब्रशिंग

स्नान
आपको नियमित रूप से पिल्ला को स्नान नहीं करना चाहिए, लेकिन स्नान की आवृत्ति त्वचा के प्रकार और पिल्ला कितनी गंदे हो जाती है।
इस उद्देश्य के लिए यह कुत्तों के लिए विशेष शैम्पू का उपयोग करता है क्योंकि कुत्तों की त्वचा और बाल हमारे से बहुत अलग हैं और कृपया उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें।

बाथरूम के बारे में और जानें: स्नान और कैहोरो ब्रशिंग

पिल्ला स्वच्छता: आंखें, कान और दांत

आंखें
आंखों के आस-पास के क्षेत्र को एक छोटी नमी कपास बॉल या विशिष्ट वाइप्स का उपयोग करके दैनिक साफ किया जाना चाहिए। आंख स्राव एक सामान्य प्रक्रिया है जो आंखों की स्वच्छता को बनाए रखने में मदद करती है लेकिन यदि आप रंग या स्थिरता में बदलाव देखते हैं तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।

कान
सूखे सूती के साथ सप्ताह में एक बार साफ किया जाता है। कानों के अंदर कुछ भी घुमाए बिना डालने के बिना आपको यह बहुत सावधानी से करना चाहिए। आपको कभी भी एक तलछट का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि स्राव में वृद्धि हुई है या आपका कुत्ता उसके सिर को हिलाता है या लगातार अपने कान को खरोंच करता है तो आपको उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए क्योंकि वे संभावित संक्रमण के संकेतक हैं।

दांत और मसूड़ों
एक अच्छा ब्रशिंग आपके पालतू जानवर के दांतों की सफाई करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है और यदि आप इसे कम उम्र से उपयोग करते हैं तो अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करना बहुत संभव है।

अपने पिल्ला खिलौनों को विशेष रूप से डिब्बे करने के लिए डिज़ाइन किया गया है क्योंकि अन्यथा यह आपकी उंगलियों पर मिलने वाली सभी वस्तुओं पर झुकाएगा। कुत्तों के साथ-साथ चबाने योग्य उत्पादों के लिए विशेष कुकीज़ भी हैं, जो आपके दांतों की पट्टिका को साफ करती हैं। प्रोटीन में अच्छी तरह से संतुलित सूखे फ़ीड, उनकी संरचना के कारण दंत स्वास्थ्य का भी समर्थन करते हैं और उन्हें खाने के दौरान प्राप्त यांत्रिक प्रभाव।

आपको भविष्य में संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए नियमित रूप से अपने पिल्ला के दांतों की जांच करने के लिए उपयोग करना चाहिए जैसे कि दंत पट्टिका इत्यादि।

आवधिक निरीक्षण जो करने के लिए इस अधीन पिल्ला अपने दाँत फिट पर नजर डालेंगे, मुंह से एक सही बंद होने और स्थायी दांत से बच्चे को दांत तरह बढ़ाने के दौरान पशु चिकित्सक को सुचारू रूप से किया जाता है।
लगभग 5 महीने के आसपास आपका पिल्ला अपने बच्चे के दांत खोने शुरू कर देगा और उन्हें अपने अंतिम दांतों से बदल देगा। यह प्रक्रिया लगभग एक महीने तक चली जाएगी।




मौखिक दंत स्वच्छता पर अधिक

पिल्ला स्वच्छता: पंजे और ग्रंथियां

पंजे
कुत्तों के पंजे हमारे नाखूनों की तरह हैं, वे अपने पूरे जीवन में बढ़ते रहते हैं। एक पिल्ला के रूप में, हमारे पालतू सड़क पर जायेंगे, जिसके द्वारा वह शायद ही कभी अपने पंजे पहनेंगे और दुर्घटना से चोट लगने या चोट से बचने के लिए उन्हें काटना आवश्यक होगा। कष्टप्रद कटौती से बचने के लिए, आपका पशुचिकित्सा आपको दिखाएगा कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए।

उच्चतर यदि आप कठोर सतहों (जैसे डामर के रूप में), पंजे अकेले पहनते हैं और कुछ भी करने की जरूरत नहीं है लेकिन ज्यादातर आप इस तरह बजरी, मिट्टी या घास की सतह चाहिए के रूप में मुलायम सतहों पर टहलना पर टहलने के लिए अपने कुत्ते को ले अपने पंजे को नियमित आधार पर काटते रहें।

पेरियानल ग्रंथियां
Iquest- क्या आपने कभी एक कुत्ता फर्श पर अपने गुदा खींच कर देखा है?
बहुत से लोग ऐसा न करें और गलत तरीके से सोचें, कि आपके पास कीड़े हैं। क्या होता है कि उसकी पेरिअनल ग्रंथियां फंस गई हैं और कुत्ते जमीन के खिलाफ गुदा को संपीड़ित करके उन्हें अनजाने की कोशिश करता है।

पेरिआनल ग्रंथियां गुदा के दोनों किनारों पर स्थित होती हैं और अप्रिय गंध का एक पदार्थ उत्पन्न करती हैं, जब कुत्ते को गुदा अनुबंध करते समय कुत्ते को छोड़ दिया जाता है। ये ग्रंथियां इन दुर्लभ "posturitas" के लिए अग्रणी हो सकता है।

यदि आप अपने कुत्ते को इस स्थिति से बचना चाहते हैं, तो आपको समय-समय पर पशु चिकित्सक, पेरिआनल गंडुला की जांच करने के लिए पूछना होगा।

पिल्ले के स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानकारी:

पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
पिल्ला को स्नान और ब्रश करना
iquest- कैसे पता चलेगा कि आपका पिल्ला बीमार है?

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पर्याप्त कुत्ते सौंदर्यपर्याप्त कुत्ते सौंदर्य
कुत्ते की त्वचा का ख्याल रखने के लिए चार कदमकुत्ते की त्वचा का ख्याल रखने के लिए चार कदम
लंबे बालों वाले कुत्तों को ब्रश करनालंबे बालों वाले कुत्तों को ब्रश करना
अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंअपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
एक बिचॉन frisé के फर की देखभाल कैसे करेंएक बिचॉन frisé के फर की देखभाल कैसे करें
स्वास्थ्य और स्वच्छतास्वास्थ्य और स्वच्छता
अंग्रेजी बुलडॉग की सफाई, सौंदर्य और देखभालअंग्रेजी बुलडॉग की सफाई, सौंदर्य और देखभाल
स्वच्छता और दांत ब्रशिंगस्वच्छता और दांत ब्रशिंग
पूडल का कोटपूडल का कोट
एक वयस्क अंग्रेजी बुलडॉग स्नान करेंएक वयस्क अंग्रेजी बुलडॉग स्नान करें
» » पिल्ला स्वच्छता अच्छी स्वच्छता = अच्छा स्वास्थ्य
© 2021 taktomguru.com