taktomguru.com

पीठ दर्द से कैसे बचें

आप चाहते हैं पीठ दर्द से बचें

? नवीनतम अध्ययनों से पता चलता है कि 80% आबादी पीड़ित है या कम समय में पीठ दर्द होगी। इसके अलावा, उनमें से 30% पहले से ही इसे गंभीर रूप से पीड़ित हैं।

में CurioSfera.com हम आपकी मदद करना चाहते हैं उन पीठ दर्द से बचें और रोकें जो आपको बहुत परेशान करता है कुछ सरल चाल और युक्तियों के साथ आप अपनी जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकते हैं।

जन्मजात बीमारियों के अलावा, वापस असुविधा के पीछे कारण तीन हैं: शारीरिक श्रम, मांसपेशी टोन की कमी और postural स्वच्छता की कमी। रीढ़ की हड्डी वह ट्रंक है जो शरीर का समर्थन करती है, स्थिरता प्रदान करती है और लगभग सभी आंदोलनों में कार्य करती है। एक मजबूत और स्वस्थ पीठ के लिए जरूरी है.

पीठ दर्द से बचने के लिए युक्तियाँ

सभी डॉक्टर सहमत हैं कि पीठ दर्द के लिए सबसे अच्छी रोकथाम है सही postural आदतों और एक भी अच्छा भौतिक आकार. का विशाल बहुमत पीठ की चोटें वे बड़े शारीरिक प्रयासों के साथ आंदोलन करके, या पूरे दिन बैठकर उठते हैं।

अतिरिक्त भार और पूर्ण अस्थिरता दोनों आपकी पीठ के लिए अप्राकृतिक परिस्थितियां हैं। यह विभिन्न विशेषताओं के असंतुलन का कारण बनता है। चलो देखते हैं कि उन्हें कैसे टाला जा सकता है:

यदि आप एक महिला हैं, तो इस पोस्ट को खत्म करते समय, आपको रुचि हो सकती है: नियम के दर्द से कैसे बचें.

पीठ की सही मुद्रा

पीठ दर्द से बचेंए को अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है बैठे समय की सही स्थिति. आपको निचले हिस्से में ताकत को ध्यान में रखना चाहिए, रीढ़ की हड्डी को सीधे रखें और कोहनी समर्थित हों। हर कुछ मिनट में स्थिति बदलने की कोशिश करें और हर 30 या 40 मिनट उठें।

जब आप खड़े हो या चलते हैं तो रीढ़ की हड्डी को सीधे रखने के लिए पीठ दर्द से बचना भी महत्वपूर्ण है। ठेठ "कूबड़" लेने से बचें।

यदि आपको किसी वस्तु को लेने के लिए झुकना पड़ता है, तो आपको अपने घुटनों को झुका देना चाहिए और कभी भी अपनी रीढ़ की हड्डी को झुकाएं। जब आप उठते हैं, तो प्रयास पैरों द्वारा किया जाना चाहिए, न कि पीछे।

आपको पता होना चाहिए कि यदि आप ऊँची एड़ी पहनते हैं, तो वे हानिकारक होते हैं। उनका उपयोग करते समय, आपके शरीर की धुरी आगे बढ़ती है, जिससे लम्बर डिस्क को मजबूर किया जाता है।

वजन ले जाने से बचें

वजन पीठ दर्द से बचेंजब भी संभव हो, आपको हमेशा उच्च वजन लेना चाहिए। इस बुरी आदत का एक अच्छा उदाहरण स्कूल के बच्चों में देखा जाता है, जो अत्यधिक बोझ होते हैं।

आपकी पीठ पर आपकी बैकपैक अच्छी तरह से पहनी जानी चाहिए। आपका भार बच्चे के कुल वजन का 15% से अधिक नहीं होना चाहिए।

पीड़ित महिलाओं के साथ कुछ ऐसा ही होता है गर्भावस्था में पीठ दर्द. एक निश्चित "अतिरिक्त वजन" ले कर जो आपकी रीढ़ की प्राकृतिक धुरी को विस्थापित करता है, आप इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

व्यायाम या toning जिम

अभ्यास यह इस बीमारी में एक महान सहयोगी है। यह मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है और पीठ दर्द को रोकने के लिए सबसे अच्छी विधि है.




तैराकी, योग या पायलट जैसे खेल अभ्यास करना उचित है। दिन में 30 से 45 मिनट के बीच चलना भी। आपको बहुत ही अचानक आंदोलनों के साथ खेल से बचना चाहिए या इसके लिए महान प्रयासों की आवश्यकता है।

मुलायम व्यायाम दिन के दौरान आपकी पीठ में जमा होने वाले तनाव को भी जारी करता है।

एक अच्छी गद्दे है

पीठ दर्द गद्देहाल के एक अध्ययन के मुताबिक, पीठ दर्द से बचने के लिए आदर्श गद्दे मध्यम प्रकार में से एक है। बहुत नरम नहीं, लेकिन बहुत मुश्किल नहीं है।

यह इस शोध से भी उभरता है कि, लोकप्रिय धारणा के विपरीत, लेटेक्स गद्दे पारंपरिक गद्दे से बेहतर या बदतर नहीं हैं।

कुंजी दृढ़ होना है, लेकिन अधिक नहीं है।

एक स्वस्थ जीवन लीड

एक स्वस्थ जीवनशैली जीना आपके पीठ के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यहां तक ​​कि अगर यह आपके लिए अजीब लगता है, तो एक बुरी आदत है धूम्रपान हानिकारक है इस स्थिति के लिए। धूम्रपान करने वालों को खांसी के दौरान उन्हें जो प्रयास करना पड़ता है, उसके पास कंबल डिस्क के लिए कुछ हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।

है अत्यधिक वजन यह भी उतना ही हानिकारक है। कारणों की तरह ही हमने दूसरी परिषद में उल्लेख किया है।

नियमित आधार पर व्यायाम अभ्यास करें एक मजबूत, लचीली और संतुलित मांसपेशियों को सुनिश्चित करता है। यह जोड़ों की अच्छी कार्यप्रणाली का भी तात्पर्य है और पीठ को रिचार्ज करने का जोखिम कम कर देता है।

डॉक्टर के पास जाओ

चिकित्सा पीठ दर्दयह अनुमान लगाया गया है कि 5% लोग जो नियमित रूप से पीठ दर्द पीड़ित हैं, उन्हें गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ेगा। वे हर्निएटेड डिस्क, लंबलगिया, विकृतियां, आदि हो सकते हैं।

यदि आप नियमित आधार पर असुविधा वापस पीड़ित हैं, विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाओ एक पेशेवर समीक्षा और निदान करने के लिए।

शुरुआती निदान और सुधारात्मक समाधान के आवेदन दर्द के लिए एक प्रमुख बीमारी बनने का सबसे अच्छा तरीका है।

अंतिम सुझाव

यदि आपको पीठ दर्द होता है तो एक अच्छी सलाह यह है कि आप निराश नहीं होते हैं। यह शायद कुछ गंभीर नहीं है और यह बस इतना है कि आप अपनी पीठ को सही तरीके से नहीं मानते हैं। जितना संभव हो उतना सामान्य और स्वस्थ जीवन जीना। सक्रिय रहें और अत्यधिक आराम या अस्थिरता से बचें.

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह लेख केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम कोई निदान नहीं कर सकते हैं या किसी भी इलाज का निर्धारण नहीं कर सकते हैं। यदि आपको कोई असुविधा महसूस होती है तो हम आपको अपने परिवार के डॉक्टर से मिलने की सलाह देते हैं।

यदि आपको दिलचस्प लगता है और आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पीठ दर्द से कैसे बचें, हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जाएं स्वास्थ्य या खोज इंजन का उपयोग करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस
कुत्तों में पीठ की समस्याएंकुत्तों में पीठ की समस्याएं
अब एक भी गोली * एक महीने के लिए अपने कुत्ते के दर्द को नियंत्रित करता हैअब एक भी गोली * एक महीने के लिए अपने कुत्ते के दर्द को नियंत्रित करता है
कुत्तों में विशेष समस्याएं: ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में विशेष समस्याएं: ऑस्टियोआर्थराइटिस
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्याकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या
क्या एक कुत्ता ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हो सकता है?क्या एक कुत्ता ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हो सकता है?
स्वस्थ कुत्तास्वस्थ कुत्ता
यह जानने के लिए होम टेस्ट कि कुत्ते को दर्द होता हैयह जानने के लिए होम टेस्ट कि कुत्ते को दर्द होता है
ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के तरीकेऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुत्ते के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के तरीके
पुराने कुत्तों में दर्दपुराने कुत्तों में दर्द
» » पीठ दर्द से कैसे बचें
© 2021 taktomguru.com