taktomguru.com

कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?




एक व्यक्ति जो अपने शरीर के तापमान को बढ़ाता है - खेल या पर्यावरण गर्मी के कारण - लगभग तुरंत ठंडा करने में सक्षम है। उनके पसीने ग्रंथियों, जल वाष्प को उजागर करने में विशेष कोशिकाओं का एक सेट, काम पर रखा जाता है और पसीने में आने में थोड़ा समय लगता है।
हालांकि, कुत्ते को अपनी त्वचा पर पसीने वाली ग्रंथियां नहीं होती हैं, जैसे कि घोड़ों जैसे लोगों और अन्य स्तनधारियों को। कुछ हिस्सों में, कुत्ते अपने पैरों के पैड के माध्यम से पसीना करते हैं, जिसमें कोशिकाओं के इन उपयोगी सेट होते हैं, जो शरीर को जमा करने वाली अतिरिक्त गर्मी को खोने के लिए आवश्यक होते हैं। अपने मुंह के पेंटिंग और अपनी जीभ के माध्यम से पानी के वाष्प को खत्म करने के लिए अन्य तंत्र हैं जो कुत्ते को शांत करने के लिए गिना जाता है।
कुत्ते अपने पैरों के पैड के माध्यम से पसीना
कोशिकाओं को पसीने से बाहर निकलने के लिए ज़िम्मेदार कोशिकाएं, और इस प्रकार, अपने शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते हैं, जानवरों के पूरे शरीर में वितरित नहीं होते हैं। हालांकि, हालांकि छोटी मात्रा में, वे मौजूद हैं और पैरों के पैड में स्थित हैं। "तथ्य यह है कि पसीने ग्रंथियां ज्यादातर पैड में स्थित होती हैं, यह बताती है कि कुत्ते व्यावहारिक रूप से पसीना नहीं पड़ेगा।"
ग्रीस की परत जो इन प्राकृतिक कुशनों में सदमे या पैरों के सामान्य दबाव को कुशन कर सकती है और जमीन के चरम तापमान के एक इन्सुलेटर के रूप में काम करती है। लेकिन इसके अलावा, कुत्ते के पैड पसीने का तंत्र हैं। यह बताता है कि, जब जानवरों की गर्मी होती है, तो टाइलों या अन्य चिकनी सतहों पर गीले निशान को छोड़ना सामान्य होता है। यह तुम्हारी पसीना है।
क्या यह सच है कि मुंह से कुत्ते पसीने?
कुत्ते के पैड, हालांकि, हमारे प्यारे दोस्त को छोड़ने वाली सभी गर्मी को हटाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। "अन्य प्रणालियों की अनुपस्थिति में, वाष्पीकरण से गर्मी खोने का सबसे प्रभावी तरीका श्वसन के माध्यम से होता है।" इस कारण से, जब थर्मामीटर उगता है, कुत्ते अपनी जीभ, पैंट और अधिक तेज़ी से सांस लेते हैं।
एक कुत्ते का शरीर, इस मायने में, एक रेफ्रिजरेटर के रूप में काम करता है। इसका सामान्य तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और 3 9 डिग्री सेल्सियस के बीच है। जब जानवर गर्मी से अधिक होता है और जीभ को गर्म रक्त पंप करता है, जो कुशल लार ग्रंथियों से लैस होता है, जो नमी के रूप में अतिरिक्त तापमान को खत्म करता है। अपने मुंह से उस वाष्पीकरण के माध्यम से गर्मी को निकाल सकता है।
"कुत्ता अपनी जीभ निकाल देता है और फेफड़ों से आने वाले गर्म पानी का वाष्प मुंह और जीभ की ठंडी श्लेष्म झिल्ली को छूता है।" यह बताता है कि तरल पानी के रूप में, वाष्प वाष्प, जमीन में जीभ और ड्रिप से गिरता है।
चेहरे और कान भी कुत्ते को गर्मी खत्म करने में मदद करते हैं
जब कुत्ता पानी की वाष्प को अपनी जीभ से निकाल देता है तो यह इस तंत्र के साथ, अपने मस्तिष्क को ठंडा करने में भी मदद करता है। जीभ में ठंडा हवा कुत्ते के इस महत्वपूर्ण अंग को कम तापमान के साथ लौटती है।
हालांकि, यहां तक ​​कि कुत्ते के सिर और कान भी गर्मी को खत्म करने में मदद करते हैं। इन क्षेत्रों के प्राकृतिक रेफ्रिजरेटर का विस्तार या विस्तार करने के लिए इन क्षेत्रों के नसों का आदेश दिया जा सकता है। यदि पर्यावरण गर्मी अत्यधिक नहीं है, तो यह हमारे बालों वाले दोस्त के खून के तापमान को कम करने में मदद करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
एक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करेंएक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करें
कुत्ते की पेंटिंग: एक बुरा सिग्नल कब होता है?कुत्ते की पेंटिंग: एक बुरा सिग्नल कब होता है?
कुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमनकुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमन
एक कुत्ते में अति ताप करने के लक्षणएक कुत्ते में अति ताप करने के लक्षण
कुत्तों में पानी का महत्वकुत्तों में पानी का महत्व
कुत्ते की नाक को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थकुत्ते की नाक को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थ
कुत्तों के लिए शीतलन vestsकुत्तों के लिए शीतलन vests
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
तुम अपनी जीभ क्यों चिपकते हो?तुम अपनी जीभ क्यों चिपकते हो?
» » कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
© 2021 taktomguru.com