taktomguru.com

कुत्तों में आर्थ्रोसिस

कुत्ते अक्सर लापरवाही से पीड़ित हो सकते हैं। लापरवाही के कारण विविध हैं, लेकिन हम अक्सर इसके बारे में सुनते हैं पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस

, और हमेशा में नहीं पुराने कुत्तों. लेकिन, ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है? ऑस्टियोआर्थराइटिस की एक बहुत ही आम बीमारी है कुत्तों के जोड़ों, उनकी उम्र के बावजूद। इस बीमारी को कृत्रिम उपास्थि के प्रगतिशील विनाश की विशेषता है जो जोड़ों के स्तर पर हड्डियों को ढकता है और उछाल को अवशोषित करने में मदद करता है जैसे कि यह एक कुशन था। जोड़ों में असामान्य हड्डी के ऊतक का गठन ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास की विशिष्ट है। ऑस्टियोआर्थराइटिस दर्द का कारण बनता है और, लंबे समय तक, जानवर को स्थानांतरित करना मुश्किल बनाता है। जोड़ धीरे-धीरे अपनी लचीलापन खो देते हैं और आंदोलन कुत्ते के लिए अधिक कठिन हो जाता है। आर्थ्रोसिस एक संयुक्त का व्यवस्थित विकास है जो पीड़ित और उम्र के होते हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस के विभिन्न प्रकार

 • आदिम आर्थ्रोसिस। यह ऑस्टियोआर्थराइटिस है जो पुराने कुत्तों को प्रभावित करता है और जोड़ों के पहनने और आंसू के कारण होता है। पशु युग के रूप में, उपास्थि को पुनर्जीवित करना कठिन होता है। गंभीर मामलों में उपास्थि धीरे-धीरे गायब हो जाती है। उम्र के कारण इस प्रकार के ऑस्टियोआर्थराइटिस में, एक ही समय में विभिन्न जोड़ प्रभावित होते हैं। • माध्यमिक ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह एक संयुक्त में विकसित होता है जो खराब है। यह तब होता है जब एक संयुक्त विकृत होता है, इसलिए यह अस्थिर है। बड़ी नस्लों के कुत्तों में एक बहुत स्पष्ट मामला हिप डिस्प्लेसिया है। इसी तरह, जब एक संयुक्त को फ्रैक्चर का सामना करना पड़ता है, तो इसका ऑस्टियोआर्थराइटिस विकसित करने का उच्च जोखिम होता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस से संबंधित नुकसान

जोड़ों के स्तर पर हड्डियों की सतह को शामिल करने वाले उपास्थि को क्रमशः नष्ट कर दिया गया है। उपास्थि की "कुशन" भूमिका खो जाती है, इसलिए आंदोलन दर्दनाक हो जाते हैं। जैसे-जैसे जानवर अपने रोगग्रस्त संयुक्त को चलाता है, यह जोड़ों को जोड़ता है जिसमें संयुक्त शामिल होता है। इसका परिणाम यह है कि मांसपेशियों में एट्रोफी। यह अक्सर मांसपेशियों के "संलयन" के बारे में बात की जाती है।

लक्षण




ऑस्टियोआर्थराइटिस एक या कई जोड़ों को प्रभावित कर सकता है। चूंकि कुत्ता एक चौगुनी है, ऑस्टियोआर्थराइटिस मुख्य रूप से जोड़ों को प्रभावित करता है जो शरीर का समर्थन करते हैं: कूल्हों, घुटने, कंधे और कोहनी।

  • पहले चरण में कुत्ता धीरे-धीरे कूदने, व्यायाम करने, चलाने के लिए मना कर देता है। जानवर प्रभावित अंग का समर्थन करने से बच जाएगा और गतिविधि को शेष अंगों में स्थानांतरित कर देगा। यही कारण है कि हम लापरवाही का पता लगाते हैं।
  • एक और अधिक उन्नत दूसरे चरण में कुत्ता कुछ आंदोलनों के बाद शिकायत करेगा, यहां तक ​​कि काटने की कोशिश भी करेगा। ओस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित एक पुराना कुत्ता, हालांकि यह पहली बार समस्याग्रस्त नहीं है, जब इसे स्थानांतरित किया जाता है या जब यह दर्दनाक जोड़ों पर दबाया जाता है तो काट सकता है।

दुर्भाग्य से, मौसम ठंडा होने पर लक्षण खराब हो जाएंगे, जब मौसम अचानक बदल जाएगा, या अभ्यास के बाद। उन क्षणों में कुत्ता बहुत ही दर्दनाक तीव्र संकट को एक बहुत ही स्पष्ट अंग के साथ पेश करेगा। अंतिम चरण में, संयुक्त अवरुद्ध (एंकिलोसिस) अवरुद्ध है। इससे दर्द कम हो जाता है, लेकिन कुछ आंदोलनों को निष्पादित करना संभव नहीं होगा। ऑस्टियोआर्थराइटिस का उपचार

  • उपचार का लक्ष्य कुत्ते को राहत देना है, क्योंकि दुर्भाग्य से आर्थ्रोसिस गायब नहीं होता है। पशु चिकित्सकों द्वारा आमतौर पर पेश किया जाने वाला उपचार जानवरों के जोड़ों को कम करने के लिए शारीरिक गतिविधि को कम करना है (पट्टियां, महान प्रयासों के बिना छोटी पैदल दूरी, सीढ़ियों से नीचे जाने से बचें)।
  • चिकित्सा उपचार विरोधी inflammatories के प्रशासन पर आधारित है। जब भी संभव हो हम आपको सलाह देते हैं कि कुत्ता रोजाना मध्यम व्यायाम करें (दिन में कई बार कुत्ते की इच्छा या तैरने की गति से चलें)। यह जानवर की मांसपेशियों को थोड़ा सा रखेगा।
  • पशुचिकित्सा कुत्ते को संयुक्त उपास्थि संरक्षक के साथ भी प्रदान कर सकता है जो कि कुछ कुत्तों में फायदेमंद प्रतीत होता है। फैटी एसिड के इंजेक्शन भी होते हैं जिनके अन्य मामलों में बहुत फायदेमंद प्रभाव पड़ते हैं।
  • पोषण के माध्यम से हम ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोकने और राहत देने का प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो जोड़ों को कम करने और ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों में गतिशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं। किसी भी मामले में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा है क्योंकि वह अकेला ही है जो आपको सबसे अच्छे तरीके से सलाह दे सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस हैमेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है
कुपोषण के खतरे में कुत्तोंकुपोषण के खतरे में कुत्तों
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस
मेरियल ने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के मालिकों के लिए एक नया जागरूकता अभियान शुरू कियामेरियल ने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के मालिकों के लिए एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
भौंकने वाला कुत्ता, थोड़ा बिटरभौंकने वाला कुत्ता, थोड़ा बिटर
अब एक भी गोली * एक महीने के लिए अपने कुत्ते के दर्द को नियंत्रित करता हैअब एक भी गोली * एक महीने के लिए अपने कुत्ते के दर्द को नियंत्रित करता है
कुत्तों में विशेष समस्याएं: ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में विशेष समस्याएं: ऑस्टियोआर्थराइटिस
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्याकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्या
क्या एक कुत्ता ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हो सकता है?क्या एक कुत्ता ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हो सकता है?
» » कुत्तों में आर्थ्रोसिस
© 2021 taktomguru.com