taktomguru.com

सीमा कॉली में स्टंप के लक्षण

सीमा कोल्ली का चेहराचूंकि आपकी सीमा कोली बिना किसी स्थान के दूसरे स्थान पर जाती है, इसलिए उसे रोकने में कुछ ऐसी चीज कल्पना करना मुश्किल होता है। यदि आप अभी भी एक पिल्ला हैं, तो ऑस्टियोन्डॉन्ड्राइटिस डिस्सेन या ओसीडी थोड़ी देर के लिए आपकी गतिविधियों में बदलाव कर सकती है। ओसीडी बढ़ते कुत्तों में उपास्थि के गठन को प्रभावित करता है, लेकिन उपचार के साथ आपका कुत्ता बहुत जल्द ठीक हो जाएगा।

Osteochondritis dissecans. ओसीडी आमतौर पर बड़े कुत्ते नस्लों को प्रभावित करता है, पिल्लों पर हमला करता है क्योंकि वे तेजी से विकास की अवधि में प्रवेश करते हैं। हालांकि सीमा कोल्ली एक मध्यम आकार का कुत्ता है, लेकिन यह इस बीमारी को अक्सर विकसित करता है। यह बिल्कुल ज्ञात नहीं है कि यह नस्ल में आनुवांशिक विसंगति है। यद्यपि ओसीडी किसी भी संयुक्त को प्रभावित कर सकता है, सीमावर्ती कोलीज आमतौर पर कंधे और कोहनी पर पाए जाते हैं। दरारें उपास्थि में शुरू होती हैं, जो जोड़ों और हड्डियों में सूजन का कारण बनती है और उपास्थि का एक वर्ग अलग हो सकता है। लंबे समय तक, ओसीडी जोड़ों में ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण बन सकता है।

लक्षण. OCD कुत्तों में होता है जब वे 4 से 9 महीने के होते हैं, पुरुषों में बहुत अधिक घटनाएं होती हैं। आपको अपने युवा सीमा कोल्ली में कोई समस्या नहीं दिखाई दे सकती है, आप केवल यह जान सकते हैं कि यदि आपके पास एक्स-रे है तो कोई समस्या है। कुछ कुत्तों में लक्षण सूक्ष्म या अस्तित्वहीन होते हैं जबकि अन्य में वे काफी स्पष्ट होते हैं। आप अचानक लम्बा होना शुरू कर सकते हैं या थोड़ी सी कठोरता हो सकती है जो समय के साथ बदतर हो जाएगी। यद्यपि कई कुत्तों को पूरी तरह से प्रभावित किया जाता है, ओसीडी आमतौर पर शरीर के एक तरफ दूसरे की तुलना में अधिक ध्यान देने योग्य होता है। अपने पिल्ला को परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक और इनमें से किसी भी लक्षण के लिए एक्स-किरणों पर ले जाएं।




निदान. एक्स-किरण करने के अलावा, पशुचिकित्सा एक शारीरिक परीक्षा करेगा, जिसमें कंधे के फ्लेक्सियन शामिल होंगे, यह देखने के लिए कि क्या समस्या है। ओसीडी वाले कुत्तों आमतौर पर दर्द के साथ प्रतिक्रिया करते हैं जब वे अपने कंधे को फ्लेक्स करते हैं। पशुचिकित्सक यह भी पूछेगा कि क्या आपके पिल्ला के पास कुछ हालिया शारीरिक आघात है और आपके आहार की समीक्षा करेगा। ट्रामा और उच्च कैलोरी आहार बढ़ते कुत्तों में जुनूनी-बाध्यकारी विकार के विकास में योगदान देता है। एक्स-किरणों पर पशुचिकित्सा प्रभावित क्षेत्र और यहां तक ​​कि अलग उपास्थि भी दिखा सकता है।

इलाज. यदि आपकी सीमा कोल्ली कोई लक्षण नहीं दिखाती है, तो पशुचिकित्सक आराम और विरोधी भड़काऊ दवाओं की सिफारिश कर सकता है। आपको अपने कुत्ते को एक साल तक निष्क्रिय रखना पड़ सकता है। कुत्ते जो एक्स-किरणों पर दिखाई देने वाली लापरवाही या गंभीर चोटों को दिखाते हैं उन्हें सर्जरी से गुजरना चाहिए। ऑपरेशन के दौरान, उपास्थि को कोई नुकसान पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाता है। सर्जरी से ठीक होने के लिए एक सीमा कोल्ली पिल्ला को लगभग दो महीने की आवश्यकता होती है और अपनी सामान्य जीवनशैली में वापस लौटने में सक्षम होती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
संयुक्त समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्लेंसंयुक्त समस्याओं के साथ कुत्तों की नस्लें
कुत्तों में विशेष समस्याएं: ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में विशेष समस्याएं: ऑस्टियोआर्थराइटिस
क्या सीमा एक शर्मीली कुत्ता है?क्या सीमा एक शर्मीली कुत्ता है?
क्या एक कुत्ता ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हो सकता है?क्या एक कुत्ता ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हो सकता है?
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
कुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारीकुत्ते डिस्प्लेसिया: बड़ी नस्लों की एक बीमारी
सीमा कोल्ली में प्रेरक विकारसीमा कोल्ली में प्रेरक विकार
किसानों में संभावित स्वास्थ्य समस्याएंकिसानों में संभावित स्वास्थ्य समस्याएं
संयुक्त रोगसंयुक्त रोग
सीमा कॉली के रोगसीमा कॉली के रोग
» » सीमा कॉली में स्टंप के लक्षण
© 2021 taktomguru.com