taktomguru.com

मनुष्यों को टिकों से संक्रमित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण पर जागरूकता अभियान

मनुष्यों को टिकों से संक्रमित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण पर जागरूकता अभियान

लाइम रोग के खिलाफ लड़ाई के विश्व महीने के 1 मई को शुरू होने के अवसर पर

परिवारों के साथ रहने वाले पालतू जानवरों को ध्यान में रखना एक मुद्दा है


इन आर्थ्रोपोड्स, उनके स्टिंग के माध्यम से, संक्रामक बीमारियों के वैक्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं जो जलाशयों के रूप में कार्य करने वाले जानवरों पर पहले खिलाए जाने के बाद मनुष्य को भेजते हैं। अधिकतर टिक प्रजाति गर्मियों में वसंत से पतझड़ तक सक्रिय होती है।

  • मैड्रिड के पशु चिकित्सकों के आधिकारिक कॉलेज के अध्यक्ष फेलिप वीला।


  • Guadalupe Mirú - पशु चिकित्सा संकाय, यूसीएम।


  • एना नेवरो (दाएं) - लाइम क्रुएनिको एन एस्पासा (एएलसीई) की एसोसिएशन के प्रतिनिधि

सामाजिक-आर्थिक और जलवायु परिवर्तन और पालतू जानवरों की आवाजाही (गोद लेने, पर्यटन ...) वे इन परजीवीओं के वैश्वीकरण का पक्ष लेते हैं और वे बीमारियों को प्रसारित करते हैं।

- वैक्टर द्वारा संक्रमित रोग (टिक और fleas, दूसरों के बीच) वे सभी संक्रामक बीमारियों में से 17% से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं, और वे हर साल दुनिया में 1 मिलियन से अधिक मौतों का कारण बनते हैं।1

- टिक्स संचारित करें 50 से अधिक विभिन्न बीमारियों के लिए मनुष्य और जानवरों के लिए- कुछ लोग अस्पष्ट रूप से उपस्थित होते हैं, अन्य बहुत गंभीर हो सकते हैं, और अस्पताल में भर्ती और यहां तक ​​कि रोगी की मौत भी समाप्त हो सकती है।


- लाइम रोग की घटनाएं, मनुष्य के लिए अधिक गंभीर टीकों द्वारा प्रसारित ज़ूनोज़ में से एक (बुखार, सिरदर्द और थकान, गंभीर न्यूरोलॉजिकल लक्षणों से पैदा होता है), 200 9 से यूरोप में बढ़ गया है 360,000 मामलों को पार कर गया

reportados.2

इन बीमारियों में से कई को अच्छी तरह से स्थापित सुरक्षा उपायों और उद्देश्य के साथ रोका जा सकता है टिक काटने से बचें:

- समय पर परजीवी की उपस्थिति, त्वचा में इसके किसी भी चरण में पता लगाएं ठीक उसी तरह निकालें वे निर्णायक पहलू हैं।


बिल्ली टिक

- कुत्तों का विघटन और बिल्लियों यह इन zoonoses के नियंत्रण में भी एक महत्वपूर्ण बात है।

प्रतिवर्ष यूरोप में सालाना लाइम रोग के 70,000 से अधिक मामले दर्ज किए जाते हैं, ईयूसीएएलबी द्वारा प्रदान किए गए आंकड़ों के मुताबिक (लाइम बोर्रेलीओसिस पर यूरोपीय कॉन्सर्टेड एक्शन) 3, बैक्टीरिया के कारण एक रोगविज्ञान बोरेलिया बर्गडोरफेरी, जिसमें मनुष्य के लिए गंभीर परिणामों का खतरा होता है और जिसका वास्तविक दायरा अनिश्चितता उत्पन्न करता है 2।





होरासियो गिल

वर्तमान में, जैसा समझाया गया है होरासियो गिल, कार्लोस III स्वास्थ्य संस्थान के विशेष रोगजनकों में संदर्भ और अनुसंधान प्रयोगशाला के शोधकर्ता, आज मैड्रिड के पशु चिकित्सकों के आधिकारिक कॉलेज के मुख्यालय में आयोजित एक सूचनात्मक बैठक के दौरान, "स्पेन के उत्तर में लाइम रोग के मामलों की घटनाएं अधिक हैं टिक की सबसे बड़ी उपस्थिति के साथ Ixodes ricinus इस बीमारी के वेक्टर। विभिन्न अध्ययनों के चर मूल्यों को दिखाया गया है seroprevalence, उदाहरण के लिए 13.3% के साथ Castilla वाई Leon में। इस बीमारी की वास्तविक घटनाएं ज्ञात नहीं हैं, क्योंकि यह इसके लक्षणों की कम विशिष्टता और कम नैदानिक ​​संदेह के कारण एक अनिश्चित बीमारी है। "


जैविक चक्र

विशेषज्ञ Segъn, यह रोग तीन चरणों से होकर जाता है, अंतिम चरण में पहुंच संयुक्त, दिल या neurolуgicos समस्याओं का cutбneas की स्थिति से लेकर sнntomas साथ गंभीर मामलों (इंसेफैलोमाईलिटिस, पागलपन और गंभीर थकान, कई के बीच में जिसके परिणामस्वरूप जीर्ण बन सकता है अन्य)।

अना Navarro, एएलसीई के उपाध्यक्ष (लाइम क्रिनिको एन एस्पासा एसोसिएशन), जो कहता है कि "हमारे देश में प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ रही है ", वह पहले व्यक्ति में लाइम के गंभीर लक्षणों का सामना करता है और मानता है कि "महत्वपूर्ण प्रभाव prevenciуn प्रोटोकॉल और उपचार, और इन patуgenos और स्वास्थ्य और सामान्य में समाज में शामिल pъblica समूहों द्वारा हमारे स्वास्थ्य के लिए उसके परिणामों के व्यवहार के बारे में ज्ञान में वृद्धि है। "

लेकिन यह एकमात्र बीमारी है जो टिकों द्वारा प्रसारित नहीं होती है, जिसमें स्पेन में 20 प्रजातियां होती हैं। ये आर्थ्रोपोड संचारित करते हैं 50 से अधिक विभिन्न बीमारियों से मनुष्य और जानवरों के लिए- कुछ लोग अस्पष्ट रूप से उपस्थित होते हैं, अन्य बहुत गंभीर हो सकते हैं, और अस्पताल में भर्ती और यहां तक ​​कि रोगी की मौत भी समाप्त हो सकती है। होरासियो गिल ने मुख्य, रैकेट्सियोस, आवर्ती बुखार या एनाप्लाज्मोसिस सूचीबद्ध किया है, जो गंभीर न्यूरोलॉजिकल लक्षण विकसित कर सकते हैं, हालांकि ये दुर्लभ हैं।

विशेषज्ञ ademбs, अन्य ज़ूनोस उल्लेख आस "बिल्ली araсazo रोग" जो adenopatнas, जिसका mбs गंभीर जटिलताओं हैं की उपस्थिति से होती है इस मामले पिस्सू, जो tambiйn मानव स्वास्थ्य के लिए प्रभाव हो सकता है द्वारा प्रेषित में, एंडोकार्डिटिस और, कम बार, एन्सेफलाइटिस।


गुआलादुपे मिरू

और दृष्टिकोण का पालन करें "एक हीथ: एक दुनिया, एक स्वास्थ्य" मनुष्य और जानवरों के लिए, इस बैठक में हस्तक्षेप किया है Guadalupe Mirú, यूरोपीय वैज्ञानिक काउंसिल कंपैनियन पशु परजीवी (ईएससीसीएपी) के स्पेन में राष्ट्रपति, जिन्होंने टिकों द्वारा प्रसारित बीमारियों के घरेलू जानवरों में घटनाओं और परिणामों की समीक्षा की है।

Mirу बताया कि ज़ूनोस कठिनाइयों का diagnуstico में कठिनाई वैश्विक climбtico परिवर्तन, और importaciуn और parбsitos की exportaciуn की वजह से नई endйmicas бreas साथ नियंत्रण जोड़ा क्योंकि, अन्य लोगों के अलावा, यात्रा में वृद्धि अपने पालतू जानवरों के साथ लोग। "इसलिए महत्व -ने कहा है- मालिकों को स्वास्थ्य शिक्षा का, ताकि वे उपयुक्त निवारक उपाय स्थापित कर सकें "। इस अर्थ में, उन्होंने इंगित किया कि "यह आवश्यक है" एक जिम्मेदार पालतू स्वामित्व, दूसरों के बीच, पशु चिकित्सकों द्वारा स्थापित विचलन के लिए सलाह और दिशानिर्देश।

इस बैठक में भी भागीदारी की गणना की गई है फेलिप विलास, मैड्रिड के पशु चिकित्सकों के आधिकारिक कॉलेज के अध्यक्ष और मैड्रिड के स्वास्थ्य मंत्रालय के पर्यावरण स्वास्थ्य के उप-सामान्य निदेशक, और एंटोनियो सेरानो, कॉम्पस डी ज़ोएटिस के पशु इकाई के तकनीकी निदेशक। पहले ने कहा है कि "पशु चिकित्सक, जिनके पास बहुआयामी वैज्ञानिक प्रशिक्षण है, इन सार्वजनिक स्वास्थ्य मामलों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह न केवल जानवरों में बीमारियों को ठीक करता है और रोकता है जो मनुष्य को संचरित किया जा सकता है, बल्कि समाज के लिए कठोर और अद्यतन जानकारी के संरक्षक के रूप में भी इसका कार्य बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने हिस्से के लिए, ज़ोएटिस के प्रतिनिधि ने कंपनी द्वारा किए गए आर एंड डी में निवेश के प्रयासों को समझाया है जो उन उत्पादों में नवाचार करने के लिए है जो जानवरों के कल्याण और स्वास्थ्य और उनके साथ रहने वाले लोगों की गारंटी देते हैं।


1http: //who.int/mediacentre/factsheets/fs387/en/-

2 https://ecdc.europa.eu/en/healthtopics/vectors/world-health-day- 014 / दस्तावेज / तथ्यपत्र-lyme-borreliosis.pdf-

लाइम बोरेलीओसिस (ईयूसीएएलबी) पर 3 युरोपेन कॉन्सर्टेड एक्शन







Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में fleas के कारण एलर्जी डार्माटाइटिसकुत्तों में fleas के कारण एलर्जी डार्माटाइटिस
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
हमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्वहमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्व
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
हमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती हैहमारे कुत्ते की टिक गंभीर बीमारियों को फैल सकती है
कुत्तों के लिए फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम नई और अनन्य ताकत के साथ बाहरी परजीवी के खिलाफ अपने पालतू…कुत्तों के लिए फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम नई और अनन्य ताकत के साथ बाहरी परजीवी के खिलाफ अपने पालतू…
मैड्रिड का समुदाय टीकाकरण और पशु पहचान के आधिकारिक अभियान को वापस लेता हैमैड्रिड का समुदाय टीकाकरण और पशु पहचान के आधिकारिक अभियान को वापस लेता है
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
टिकटिक
» » मनुष्यों को टिकों से संक्रमित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण पर जागरूकता अभियान
© 2021 taktomguru.com