taktomguru.com

लघु स्केनौज़र

schnauzerminiaturaसूरत। मिनीचर स्केनौज़र छोटे आकार के मांसपेशियों और मजबूत कुत्ते हैं। भौहें, दाढ़ी और पैरों के बाल, उन्हें एक बहुत ही असाधारण उपस्थिति देते हैं।

वजन: 10 - 15 पाउंड

औसत जीवन समय: 15 साल

स्वभाव। वे अपने तरह के व्यक्तित्व और हास्य की शरारती भावना के साथ-साथ उनकी बुद्धि और ऊर्जा के लिए भी जाने जाते हैं, जिनकी कोई सीमा नहीं है। वे परिवार के लिए उत्कृष्ट कुत्ते हैं क्योंकि वे बच्चों की पूजा करते हैं और अन्य कुत्तों के साथ मिलते हैं। यह छोटे परिवारों जैसे हैम्स्टर, गेर्बिल्स इत्यादि वाले परिवार के लिए उपयुक्त नहीं होगा, यह सहजतापूर्वक उनका पीछा करेगा और उन्हें फंस जाएगा। ये छोटे कुत्ते अपने बालों को नहीं छोड़ते हैं, जिससे एलर्जी से पीड़ित कुत्ते के प्रेमियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प बन जाता है। इसके आकार के बावजूद, मिनीचर स्केनौज़र भी एक अद्भुत गार्ड कुत्ता हो सकता है।

प्रशिक्षण। उनमें किशोरावस्था की लंबी अवधि होती है, इसलिए व्यवहार संबंधी समस्याओं से बचने के लिए मानसिक उत्तेजना आवश्यक है। वे कठोर हो सकते हैं, इसलिए, प्रशिक्षण में एक दृढ़ हाथ की जरूरत है, लेकिन हमेशा सकारात्मक और प्रबलित।

WC। उन्हें ब्रश किया जाना चाहिए और अक्सर छीलना पड़ता है क्योंकि उनके पैरों के चारों ओर लंबे बाल आसानी से उलझ जाते हैं। स्नैउट के बालों का दैनिक ब्रशिंग भोजन की अवशेषों से बचने के लिए एक आवश्यक देखभाल है।

व्यायाम करें। उन्हें अपने उच्च ऊर्जा के स्तर को पूरा करने के लिए दैनिक अभ्यास की आवश्यकता होती है। चलते समय उन्हें झटके पर रखा जाना चाहिए, क्योंकि उनके पास कृंतक की तलाश करने की दृढ़ इच्छा है, इस प्रकार उन्हें किसी भी अवसर पर उनका पीछा करने से परहेज करना चाहिए।

स्वास्थ्य.

Infeccआयन Mycobacteriumavium: यह अपेक्षाकृत नई और दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है जो इस नस्ल में पाई गई है। संक्रमण की संवेदनशीलता प्रतिरक्षा प्रणाली के असफल होने का परिणाम है। इस बीमारी का संक्रमित संक्रमित मांस के इंजेक्शन, संक्रमित मिट्टी या मृत जानवरों या दूषित मल से संपर्क के कारण पाया गया है। प्रारंभिक लक्षण लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल और भूख की कमी बढ़े शामिल अन्य लक्षण बुखार, उल्टी, खूनी दस्त, साँस लेने में कठिनाई और लंगड़ापन शामिल हो सकते हैं।




अग्नाशयशोथ:लघु श्नौज़र में तेजी से आम, सटीक कारण अज्ञात है लेकिन वास्तव में कई लघु श्नौज़र रक्त परिसर में लिपिड (वसा) के बढ़े हुए स्तर है के साथ जुड़े प्रतीत होता है। लक्षणों में आमतौर पर उल्टी और दस्त, पेट दर्द, सुस्ती और अवसाद शामिल होते हैं। तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान जरूरी है। उपचार में अंतःशिरा तरल पदार्थ, एंटीबायोटिक्स और आहार नियंत्रण शामिल है। कुत्ते को शायद कम वसा वाले आहार का पालन करना होगा।

कुशिंग रोग:इस नस्ल में भी आम है, यह एड्रेनल प्रांतस्था से हार्मोन के अत्यधिक उत्पादन के कारण हो सकता है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित होती हैं, जो अक्सर 6 से 8 वर्ष की आयु के बीच प्रकट होती हैं। शुरुआती लक्षणों में प्यास, पेशाब और शरीर के वजन में वृद्धि शामिल है। अन्य लक्षणों में एक अनियंत्रित तरीके से कुत्ते के सूजन या पतलेपन और त्वचा में विभिन्न परिवर्तन शामिल हैं। अचानक अंधापन भी जुड़ा हुआ है। इसका इलाज करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी):यह लंबे समय तक खून बहने के समय (कुछ हद तक मनुष्यों में हीमोफिलिया के समान) और हल्के से गंभीर कारक IX तक की कमी के कारण एक वंशानुगत ऑटोसोमल हेमोरेजिक विकार (लिंग से जुड़ा हुआ नहीं है) है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ होता है।

मूत्र पथ संक्रमण: वे अन्य दौड़ की तुलना में मिनीचर स्केनौज़र में उच्च दर पर होते हैं। लक्षणों में मूत्र में लगातार पेशाब और रक्त की उपस्थिति भी शामिल होती है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह मूत्राशय के पत्थरों का कारण बन सकता है और यदि यह काफी गंभीर है तो यह मूत्र संबंधी बाधा उत्पन्न कर सकता है जो एक चिकित्सा आपात स्थिति है। उपचार में पर्चे आहार, एंटीबायोटिक्स और सर्जरी शामिल है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए):यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

schnauzerminiatura1इतिहास। लघु Schnauzer जर्मन मूल का है और Affenpinscher, जर्मन टेरियर और Poodle के बीच एक क्रॉस है। यद्यपि यह मानक Schnauzer के रूप में एक ही संरचना है, यह एक स्वतंत्र कुत्ते नस्ल है। नस्ल का नाम 1879 में हनोवर में अंतर्राष्ट्रीय समारोह के वायरहायर पिंस्केरेन वर्ग में विजेता कुत्ते से लिया गया था। स्केनौज का अर्थ जर्मन में "स्नाउट" है।

इन कुत्तों को टेरियर्स या रैटरर्सिंग के रूप में जाना जाता था और चूहों का पीछा करने और मारने के लिए खेतों, गोदामों या कारखानों में उपयोग किया जाता था। लघु स्केनौज़र लंबे समय से जर्मनी में लोकप्रिय कुत्ते रहे हैं, कई कलाकारों ने उन्हें चित्रित किया है और विभिन्न कलात्मक समर्थनों में नक्काशीदार है।

Schnauzers के बारे में और जानने के लिए, Schnauzers विश्वकोष पर जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कठिन फर के साथ खिलौना टेरियर के प्रकारकठिन फर के साथ खिलौना टेरियर के प्रकार
Schnauzers के लक्षणSchnauzers के लक्षण
एक खिलौना schnauzer कैसे अपनाने के लिएएक खिलौना schnauzer कैसे अपनाने के लिए
लघु schnauzer में स्वास्थ्य समस्याओं को और अधिक accentuatedलघु schnauzer में स्वास्थ्य समस्याओं को और अधिक accentuated
मुझे लघु schnauzer के बारे में जानने की क्या ज़रूरत है?मुझे लघु schnauzer के बारे में जानने की क्या ज़रूरत है?
Schnauzers का तापमानSchnauzers का तापमान
एक लघु schnauzer की देखभालएक लघु schnauzer की देखभाल
एक ऊर्जावान schnauzer शांत कैसे करेंएक ऊर्जावान schnauzer शांत कैसे करें
Schnauzers और बच्चोंSchnauzers और बच्चों
एक लघु schnauzer के बाल घुंघराले या चिकनी है?एक लघु schnauzer के बाल घुंघराले या चिकनी है?
» » लघु स्केनौज़र
© 2021 taktomguru.com