taktomguru.com

पालतू जानवरों में Strabismus

तिर्यकदृष्टि एक दृश्य समस्या है, जिसमें आंखों की जरूरत नहीं है एक ही पते या संरेखण, तिर्यकदृष्टि अपने पालतू जानवरों में से एक या दोनों आँखों में हो सकता है।

यह चोटों कि कपालीय तंत्रिका INTERVAN extraocular धारीदार मांसपेशियों या कर्ण कोटर प्रणाली में घावों के साथ कुछ मस्तक की स्थिति में होता है से आता है।

स्ट्रैबिस्मस के प्रकार

4 प्रकार के स्ट्रैबिस्मस हैं जिन्हें दृश्य समस्या के अनुसार वर्गीकृत किया गया है:

  • hypertropia: तिर्यकदृष्टि के इस प्रकार के दृश्य अक्ष का विचलन की विशेषता ऊपर की ओर (एक या दोनों आँखों हो सकता है) है।
  • hypotropiaइस प्रकार का स्ट्रैबिस्मस तब होता है जब दृश्य धुरी नीचे की ओर विचलित हो जाती है (वे एक या दोनों आंखें हो सकती हैं)।
  • esotropiaइस प्रकार का स्ट्रैबिस्मस तब होता है जब एक या दोनों आंखें भीतर की ओर जाती हैं (जहां लसीमल है) जैसे कि वे क्रॉस-आइड थे।
  • exotropia: ऐसा तब होता है जब दृश्य धुरी पार्श्व अक्ष से विचलित हो जाती है, जो कहती है कि यह बाहर की ओर विचलित हो जाती है।

इसका क्या कारण है?

कुत्ते और बिल्लियों में स्ट्रैबिस्मस ट्रिगर कर सकते हैं कि दो आम कारण हैं:

  • आनुवांशिक पूर्वाग्रह:कुत्तों और बिल्लियों में प्रमुख कारण, विशेष रूप से कुछ नस्लों कि विरासत में मिली पेशी विकारों जन्म से तिर्यकदृष्टि है में है, इस पूर्वाग्रह का एक स्पष्ट उदाहरण स्याम देश बिल्ली, जहां एक महत्वपूर्ण प्रतिशत ग्रस्त (तिर्यकदृष्टि Esotropia), हालांकि नहीं है केवल दौड़ है कि कुत्तों में ग्रस्त हो सकते हैं और अधिक तिर्यकदृष्टि से ग्रस्त होने का खतरा को जन्म देती है Pugs, अमेरिकन बुलडॉग, शिह-जू और अन्य।
  • प्राप्त स्ट्रैबिस्मसयह आमतौर पर अन्य रोग या बीमारी ऐसे आघात का एक परिणाम के रूप में, पश्चनेत्रगोलकीय ट्यूमर (वार extraocular मांसपेशी चोट) होता है, इन ट्यूमर जनता, मांसपेशियों असंभव गतिशीलता दबाने दूसरों के बीच में होता है।



इसे कैसे पहचानें?

वास्तव में यह नहीं मुश्किल तिर्यकदृष्टि के किसी भी बदलाव की पहचान करने के रूप में यह बहुत ही दिखाई शर्त है, अगर आप चाहते हैं कि आपका पालतू एक है या दोनों आंखों के ऊपर की तरफ मोड़ दिया (पृष्ठीय या hypertropia तिर्यकदृष्टि), नीचे (hypotropia या पृष्ठीय तिर्यकदृष्टि) नोटिस, की ओर पक्षों (Walleye या exotropy) या आवक (अभिसरण तिर्यकदृष्टि या esotropia) महत्वपूर्ण है कि सही निदान और वहाँ से कारण का एक पशु चिकित्सक जांच, आवश्यक उपचार के लिए।

क्या उपचार है?

वहाँ एक सर्जरी कि तिर्यकदृष्टि की मरम्मत कर सकते है, सब कुछ मामले पर निर्भर करता है, उदाहरण के लिए वहाँ गंभीर तिर्यकदृष्टि कि पशु में या मानसिक आघात, जहां वे जानवर की दृष्टि प्रभावित देखें के मामले में अंधापन पैदा कर रहे हैं, सर्जरी एक शक के बिना सिफारिश की है। पहले से ही उल्लेख किया है सब निदान पर निर्भर करता है कि आपके पालतू जानवर के लिए पशु चिकित्सक।

हालांकि हम आपको बताना चाहते हैं कि अधिकांश (हम कहने की हिम्मत करते हैं कि 90% से अधिक) स्ट्रैबिस्मस वाले पालतू जानवरों का सामान्य जीवन होता है और सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लैब्राडोर कुत्तों में आंखों की बीमारियों को कैसे रोकेंलैब्राडोर कुत्तों में आंखों की बीमारियों को कैसे रोकें
क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?क्या मेरा कुत्ता देखता है कि मैं क्या करता हूं?
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
कुत्ते की आंखेंकुत्ते की आंखें
गाइड कुत्ता क्या है? दृश्य विकार वाले व्यक्ति के लिए आदर्श पालतू जानवर से मिलेंगाइड कुत्ता क्या है? दृश्य विकार वाले व्यक्ति के लिए आदर्श पालतू जानवर से मिलें
दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?दृश्य रंगों को अलग करने में सक्षम है?
गाइड कुत्तों और नागरिक व्यवहारगाइड कुत्तों और नागरिक व्यवहार
नीली आंखों वाली सफेद बिल्लियों आमतौर पर बहरे क्यों हैं?नीली आंखों वाली सफेद बिल्लियों आमतौर पर बहरे क्यों हैं?
बिल्लियों सर्कल में चलते हैंबिल्लियों सर्कल में चलते हैं
कुत्तों मनुष्यों में मिर्गी की जांच करने में मदद करेंगेकुत्तों मनुष्यों में मिर्गी की जांच करने में मदद करेंगे
» » पालतू जानवरों में Strabismus
© 2021 taktomguru.com