taktomguru.com

खरीदने से पहले एक अंग्रेजी बुलडॉग पिल्ला का मूल्यांकन कैसे करें

पिल्ला खरीदने के लिए आदर्श न्यूनतम आयु ढाई महीने है, क्योंकि उस उम्र से पहले पिल्ला की प्रतिरक्षा बहुत अनिश्चित है और मृत्यु दर बहुत अधिक है। और भी बेहतर अगर पिल्ला क्योंकि उस पल में 3 और 4 महीने पुरानी के बीच खरीदा जाता है और अधिक आसानी से अपनी खामियों को देखा जा, क्योंकि प्रगति हम टीके है के बावजूद, उन्मुक्ति के उनके खिड़की पूर्ण नहीं है 4 महीने की उम्र से पहले।

अंग्रेजी बुलडॉग पिल्ले का शारीरिक मूल्यांकन

क्योंकि अंग्रेजी बुलडॉग नस्ल कई बीमारियों का खतरा है, टिप्स कि नीचे सूचीबद्ध हैं, बल्कि सुंदरता पर ध्यान केंद्रित एक उद्देश्य की मांग की तुलना में रचना कि पिल्ला के स्वास्थ्य की एक गरीब राज्य के पक्ष में उजागर करने के लिए डिजाइन किए हैं। ये आवश्यक अंक हैं ताकि उनके अवलोकन वयस्कता में बीमारियों की घटनाओं को कम कर दें।

  • नस्लीय मानक के अनुसार अंग्रेजी, मादा या पुरुष बुलडॉग पिल्ले, ढीली और थोड़ा झुर्रियों वाली त्वचा होनी चाहिए। इसका मतलब है कि सिर और शरीर की झुर्रियां अत्यधिक या भारी नहीं होनी चाहिए (बहुत मोटी), उन्हें थोड़ा खींचा जाना चाहिए। बहुत झुर्रीदार पिल्ले बहुत हड़ताली हैं लेकिन आपको भावनात्मक जाल में नहीं आना चाहिए। नस्लीय मानक के अनुपालन के अलावा, अपने सिर और शरीर पर अत्यधिक और भारी झुर्री वाले पिल्ला का चयन, निकट भविष्य में आंख और त्वचा रोगों को पेश कर सकता है।
  • पिल्ला का थोरैक्स थोड़ा "भीड़" होना चाहिए, कैनिन स्लैंग में इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द जिसका अर्थ है कि इसमें गोल होने के साथ गोलियों (जैसे नस्लीय मानक द्वारा इंगित) होना चाहिए। उन पिल्ले का चयन न करें जो ट्यूब की तरह दिखते हैं या फ्लैट पसलियों या पिल्लों के साथ जो अत्यधिक भीड़ में दिखते हैं और सामान्य समरूपता खो देते हैं.
  • नाक के बिना नाक काला होना चाहिए। नाक के बिना शांत श्वास की अनुमति देने के लिए नास्ट्रिल्स पर्याप्त बड़े हो सकते हैं, जबकि पिल्ला आराम पर है। यद्यपि बुलडॉग एक कुत्ता है जो श्वसन विफलता से पीड़ित है, इस नस्ल के पिल्ले इसे एक वर्ष की उम्र तक नहीं पेश करते हैं। जीवन के वर्ष से पहले श्वास सामान्य होना चाहिए, अगर यह किसी कारण या शोर के बिना उत्तेजित हो जाता है तो यह कुछ बीमारियों का कारण बन सकता है और बहुत सुंदर है कि पिल्ला को इसे त्यागना होगा। संकीर्ण नाक के साथ एक पिल्ला का चयन न करें, स्पष्ट श्वसन समस्याओं के साथ या एक depigmented नाक, यकृत, लाल या भूरे रंग के रंग के साथ.
  • आंखों को रंग में अंधेरा होना चाहिए और साफ, उज्ज्वल और बिना लाली के दिखना चाहिए। पलकें बिना रोलिंग के बंद होनी चाहिए, क्योंकि यदि ऐसा होता है तो यह रोग (एंट्रोपियन) का संकेत हो सकता है। इस नस्ल के पिल्ले में, प्रसिद्ध "चेरी आंख" (निकिक्टेटिंग ग्रंथि का विघटन), जो एक लाल रंग की गेंद है जो आंख के भीतरी कोने में फैलती है, अक्सर होती है। ज्यादातर प्रजनकों ने इसे सर्जरी के साथ स्थानांतरित करने के बजाय गलती से इसे काट दिया। जब इसे काटा जाता है, तो आंख को मॉइस्चराइज करने के कार्य का एक उच्च प्रतिशत और इसके साथ शुष्क केराटोकोनजेक्टिविटाइट पीड़ित होने की प्रवृत्ति समाप्त हो जाती है। आंखों में "चेरी आंख", लाली या स्पष्ट समस्याओं के साथ पिल्ले का चयन न करें.
  • कान छोटे और भारी (मोटे) नहीं होते हैं, जो खोपड़ी के ऊपरी किनारे (सिर के पीछे) पर स्थित होते हैं, जहां तक ​​उनके और आंखों के बीच संभव हो। एक बुलडॉग पिल्ला कभी भी कानों को काट नहीं लेता है, हालांकि कभी-कभी गोंद उनके ऊपर रखा जाता है ताकि वे गुलाब के आकार को ले सकें। हालांकि, कई मामलों में, जब भी वे चिपके रहते हैं, वे गुलाब के आकार को नहीं लेते हैं। इस कारण से यह सिफारिश की जाती है कि पिल्ला का चयन करते समय, उसके कान फंस नहीं पड़ते क्योंकि यह अपना असली रूप छुपाएगा। उन कानों के साथ पिल्लों का चयन न करें जो बहुत बड़े हैं, बहुत करीब हैं, गिरते हैं या बहुत उठाए जाते हैं (गुलाब के बिना).
  • पूंछ कम होना चाहिए लेकिन बहुत लंबा नहीं होना चाहिए और किसी भी कारण से शरीर के लिए तंग होना चाहिए या फिट होना चाहिए (इससे वयस्कों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं)। यह जांचना महत्वपूर्ण है कि इसे काटा नहीं गया है क्योंकि इससे संकेत मिलेगा कि यह शुद्ध नहीं है। एक गलत धारणा है कि पूंछ पेंच (coiled) होना चाहिए। कतारों के इस प्रकार के असामान्य रीढ़ की हड्डी के एक संकेत है कि बाद में प्रकट संक्रमण, दर्द या यहां तक ​​कि गंभीर रोगों, नस्ल मानक एफसीआई (जो मेक्सिको है कि संगठन की एक सहायक होने के लिए पालन करना चाहिए) के अलावा के रूप में मान्य कतार विचार नहीं करता है सकते हैं पेंच। अंग्रेजी बुलडॉग की आदर्श पूंछ सीधे और गोलाकार, गाजर प्रकार होना चाहिए. लाइट विचलन सीधेता में स्वीकार किए जाते हैं, लेकिन मोड़ नहीं। हालांकि जातीय मानक निर्दिष्ट नहीं करता वयस्कता में उपायों से अधिक या कम 10 से 15 सेंटीमीटर लंबी (एक गाजर की लंबाई के रूप में) होना चाहिए और फिर भी लंबे समय तक यह मध्य जांघ से अधिक कभी नहीं करना चाहिए, पिल्ले में इस बारे में के बीच है लंबाई में 5 से 7 सेंटीमीटर (एक छोटी गाजर की तरह)। संदर्भ का एक बिंदु यह है कि, हालांकि इसकी लंबाई न्यूनतम है, पूंछ पूरी तरह से गुदा को कवर करना चाहिए। पूंछ के बिना या बहुत छोटी या coiled पूंछ के साथ पिल्ले का चयन न करें.
  • शरीर की लंबाई, गर्दन और प्रत्यारोपण पूंछ (दूरी कहकर पुकारना लंबाई) के लिए वापस (बुलाया पार) के शीर्ष के निम्नतम बिंदु से भी छोटी या लंबी नहीं होना चाहिए (नस्लीय मानक बिंदु पर बदल दिया गया था यह "लघु शरीर" कहा और अब यह "उचित रूप से छोटा" कहता है)। बहुत कम शरीर वाले पिल्ले में हेमिवरटेब्रा या डिस्क की समस्या हो सकती है। बहुत लंबे शरीर वाले पिल्ले रीढ़ की हड्डी की चोटों के लिए बहुत संवेदनशील हो सकते हैं। यह शरीर की लंबाई की एक सटीक उपाय देने के लिए मुश्किल है, फिर भी, एक सामान्य मार्गदर्शन पिल्ला के पार (ऊंचाई) और पार और प्रत्यारोपण पूंछ (लम्बाई) के बीच की दूरी को फर्श से दूरी को मापने के रूप में। लंबाई ऊंचाई से कम या कम से कम बराबर होना चाहिए। उन पिल्लों का चयन न करें जिनकी ऊंचाई पिल्ला की लंबाई से अधिक है। न ही उन लोगों का चयन करें जिनकी लंबाई ऊंचाई से काफी अधिक है.
  • चलने का तरीका बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पिल्ला की हड्डी की संरचना को दर्शाता है। चलने में दोष वाले पिल्ले संरचनात्मक समस्याओं का आरोप लगाते हैं जो वयस्कता में बीमारियां ला सकते हैं। पिल्ला को अपने चार पैरों पर स्पष्ट कमजोरी की समस्याओं के बिना स्वतंत्र रूप से चलना चाहिए। कमजोर पड़ोसी या हिंदुओं के साथ पिल्ले और बाद में चलने में एक दोष में हिप डिस्प्लेसिया या अन्य हड्डियों की समस्याएं हो सकती हैं। आंदोलन समन्वय समस्याओं के साथ पिल्ले का चयन न करें, सामने या हिंदुओं में कमजोरी के साथ, चलने पर लापरवाही या दोषों के स्पष्ट संकेत.
  • होंठ को मोर्चे पर निचले होंठ को छूना चाहिए और बाद में जबड़े लटकने के बिना जबड़े को ढंकना चाहिए। उन होंठों के साथ पिल्ला चुनना सबसे अच्छा है जो जबड़े के किनारों को पर्याप्त रूप से कवर करते हैं लेकिन जितना संभव हो उतना छोटा होता है। बहुत लटकती घंटी के साथ पिल्ले का चयन न करें चूंकि यह विशेषता अवांछनीय डोलिंग का कारण है।
  • एक बार जब वह दो या तीन महीने की आयु तक पहुंच जाता है तो पुरुष अंग्रेजी बुलडॉग पिल्ला को अपने दो टेस्टिकल्स को पूरी तरह से स्क्रोटल थैंक में उतरना चाहिए। पिल्ले का बहुत कम प्रतिशत चार से छह महीने के बीच टेस्टिकल्स को छोड़ देता है, हालांकि, इन मामलों में यह हमेशा सुनिश्चित नहीं होता है कि वे गिर जाएंगे, इसलिए एक पुरुष पिल्ला का चयन न करें जो पूरी तरह से अपने दो टेस्टिकल्स नहीं उतरता है.
  • पिल्ला के माता-पिता को अपने स्वभाव का मूल्यांकन करने, संभावित दृश्य दोषों की पहचान करने और वयस्कों में हमारे पिल्ला कैसे होंगे इस बारे में एक विचार है। चलने और सांस लेने के अपने तरीके को देखने के लिए उनके साथ लगभग 20 मीटर चलें। पिल्लों का चयन करें जिनके माता-पिता चल स्पष्ट समस्या है, मुश्किल से साँस लेने की है, आक्रामक हो, पूंछ तंग या शरीर में एम्बेडेड पेंच है, नाक जिगर रंग, लाल, भूरे या depigmented है और काले या आग के साथ काले रंग हैं.
  • हम खरीद से पहले बुलडॉग के नस्लीय मानक का अध्ययन करने, नस्ल के निर्माण के बारे में अधिक ज्ञान रखने और खरीदने से पहले माता-पिता और पिल्ला का बेहतर मूल्यांकन करने की सलाह देते हैं।

महिला या पुरुष?

शारीरिक उपस्थिति और चरित्र दोनों में अंग्रेजी बुलडॉग नस्ल के पुरुषों और महिलाओं के बीच कुछ अंतर हैं। ये जीवन के पहले महीनों में इतने स्पष्ट नहीं हैं क्योंकि यौन परिपक्वता पहुंचने पर वे उपस्थित होते हैं। एक पिल्ला खरीदने के दौरान उन्हें अधिक सटीक निर्णय लेने के लिए उन्हें खरीदने से पहले जरूरी है।

पुरुष

  • नर की भौतिक संरचना अधिक मांसपेशियों, वजन, आकार और ताकत के साथ, मादा की तुलना में अधिक प्रभावशाली होती है। उनकी पैदल दूरी पर भी एक महिला की तुलना में अधिक मार्शल, शक्तिशाली और मजबूत लेकिन lilting, की ओर से उसके शरीर झूलते, छोटे कदम के साथ चल रहा है, जबकि जमीन से छोटे पैर को ऊपर उठाने, उपस्थिति है कि स्लाइड दे रही है ओर है।
  • चरित्र के बारे में, पुरुष और मादाओं में पिल्ले होते हैं और परिपक्व होने पर परिवर्तन से गुजरते समय बहुत अंतर नहीं होता है। समय बीतने के साथ, पुरुषों के चरित्र आमतौर पर महिलाओं की तुलना में अधिक गंभीरता और स्वतंत्रता प्राप्त कर रहे हैं। हालांकि, परिवार के साथ आपका रिश्ता बहुत करीबी और पुरस्कृत है, क्योंकि आप अपने समूह के साथ सबसे बड़ी सह-अस्तित्व की तलाश करेंगे।
  • प्रकृति पुरुष सुरक्षात्मक वृत्ति और प्रसव कि अपनी परिपक्व चरण में बाहर आता है, (नेता) या करीबी सहयोगी सदस्य "अल्फा" समूह के सदस्य "अल्फा" की भूमिका की तलाश में संपन्न हो गया है। इस स्तर पर मानव से उसका संबंध, आम तौर पर शांत और पुरस्कृत है लेकिन, अगर यह spayed नहीं किया गया है या neutered, यह मंच है कि अन्य पुरुष कुत्ते जो इसके साथ रहते हैं, विशेष रूप से नस्लों प्रमुख चरित्र के साथ साथ झगड़े पैदा कर सकते है । एक ही समूह में महिलाएं होने पर ये झगड़े बढ़ते हैं। झगड़े जो पैक के भीतर उच्चतम पदानुक्रम जीतने के संघर्ष से अधिक कुछ नहीं हैं और समूह के नियंत्रण, प्रजनन, अनुशासन, संबंधित और समूह के निर्वाह के लिए प्रभुत्व सुनिश्चित करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कदम है कि आप कई कुत्ते जाते हैं जब, क्योंकि बुलडॉग, एक बार, एक और पुरुष के साथ लड़ाई कभी नहीं अपने प्रतिद्वंद्वी भूल जाते हैं, यह बहुत माफ है और अगर प्रतिद्वंद्वी पुरुष हर बार खोल कर सकते हैं प्रस्तुत झगड़ा के कोई संकेत नहीं दिखाता है जो बिना किसी निगरानी के, एक साथ हैं। इन मामलों में, आप spayed या neutered पुरुष जो केवल पालतू जानवर की भूमिका होगी या आदेश प्रभुत्व वृत्ति और प्रसव को रोकने के लिए परिवार के विघटन का कारण नहीं है में अपने जीन को बनाए रखने के लक्षण नहीं है किया जाना चाहिए। एक जालीदार नर अधिक मूर्ख और मैत्रीपूर्ण होता है। अन्यथा, यह सलाह दी जाती है कि पुरुष द्वारा चुने गए व्यक्ति या परिवार को अपने घोड़े को सही तरीके से अनुशासित करने और उसके साथ सुखद सहअस्तित्व प्राप्त करने के लिए दृढ़ (अहिंसक या आक्रामक) है।

मादाएं

पुरुष के बारे में पिछले विवरण से, यह संभावना है कि आपके पास पहले से ही एक सामान्य विचार है कि अंग्रेजी बुलडॉग मादा क्या है, हमें केवल कुछ बिंदुओं की आवश्यकता होगी:

  • आम तौर पर मादाएं पुरुषों की तुलना में अधिक बुद्धिमान होती हैं, परिवार के साथ अधिक स्नेही होती हैं और अन्य कुत्तों के साथ अधिक सहनशील होती हैं, जब तक कि वे गर्मी में न हों, अवधि जिसमें वे अन्य कुत्ते की महिलाओं के साथ आक्रामक हो सकते हैं।
  • और, ठीक है, उनके संसर्ग के मौसम के बारे में बात, कुछ लोगों को गंध बर्दाश्त नहीं कर सकते और सब से ऊपर, तरल पदार्थ है कि अवधि, जो आमतौर पर इक्कीस दिन तक रहता है में महिलाओं उछल, अधिक से अधिक प्रवाह पहले सात की महत्वपूर्ण चरण में किया जा रहा बारह दिनों तक। इसके अलावा, देखभाल करने की आवश्यकता है जो अवांछित पुरुषों के साथ सह-अस्तित्व में नहीं है जो इसे रोक सकते हैं।
  • यह भी मादा को निर्जलित करने की सलाह दी जाती है जिसमें केवल पालतू जानवर की भूमिका होगी, ताकि उसका चरित्र अभी भी मीठा हो।
  • एक मादा की रखरखाव लागत जिसे प्रजनन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, नर की तुलना में काफी अधिक है।

वंशावली के साथ या बिना?

वंशावली के बिना अंग्रेजी बुलडॉग पिल्ले का अधिकांश हिस्सा कानूनी नहीं है, वे बुलडॉग के साथ बॉक्सर क्रॉस हैं। वंशावली की कमी नस्लीय अशुद्धता से लेकर इंजेक्शन और आनुवंशिक बीमारियों से प्रजनन में कई विसंगतियों का संकेत हो सकती है। सबसे गंभीर यह है कि कई आनुवांशिक बीमारियों के वाहक हैं जो जल्द या बाद में प्रकट होंगे और मालिक की जेब को प्रभावित करेंगे और सबसे बुरी बात यह है कि वे परिवार की भावनाओं को नुकसान पहुंचाएंगे, जिससे उन्हें दुखी या अप्रिय यादें मिल जाएंगी।

मेक्सिको अभी भी लोगों वंशावली के महत्व के बारे में पता नहीं और का एक बहुत गुप्त प्रजनकों या पालतू पशुओं की दुकानों या पशु चिकित्सा क्लीनिक अविश्वसनीय के साथ गली में एक बुलडॉग पिल्ला खरीदने के लिए कबाड़ी बाजार में, पसंद करते हैं। मुझे आशा है कि आपको एहसास होगा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि बुलडॉग या लागत की सस्ती उपस्थिति नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सामान्य जीवन प्रत्याशा के साथ एक उचित स्वस्थ, संतुलित पालतू हो सकता है।

वंशावली के साथ एक अंग्रेजी बुलडॉग पिल्ला क्यों प्राप्त करें? वंशावली किसी व्यक्ति के जन्म प्रमाण पत्र, कार के चालान या घर के कार्यों के बराबर एक कानूनी दस्तावेज है। वंशावली ब्रीडर और मालिक, वंशावली कुत्ते, अन्य बातों के अलावा के बारे में सामान्य जानकारी रिकॉर्ड, रंग, प्रतियोगिताओं और कुत्ते के पूर्वजों के साथ ही अपने पंजीकरण संख्या और माइक्रोचिप संख्या के नाम रिकॉर्ड करता है। उत्तर अमेरिकी कुत्तों के मामले में मैक्सिकन कुत्तों के मामले में, और अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा, पेड्रिसीन कैनोफिला मेक्सिकाना द्वारा वंशावली जारी की जाती है. यह नमूना की संपत्ति, नमूना की नस्लीय शुद्धता का समर्थन करता है और बीमारियों या संभावित दोषों की खोज में अनुवांशिक ट्रैकिंग करने की अनुमति देता है। माइक्रोचिप एक उपकरण है जिसमें कुत्ते का एक अद्वितीय कोड होता है।




वंशावली के महत्वपूर्ण फायदे हैं:

  • यह कुत्ते के स्वामित्व का कानूनी अधिकार प्रदान करता है।
  • नमूना की नस्लीय शुद्धता सुनिश्चित करता है।
  • यह कुत्ते की पृष्ठभूमि का पता लगाने की अनुमति देता है।
  • ब्रीडर की व्यक्तिगत जानकारी प्रस्तुत करें।

गुणवत्ता पालतू या शो प्रॉस्पेक्ट?

कस्टम ने अंग्रेजी बुलडॉग पिल्लों को दो सामान्य श्रेणियों में वर्गीकृत करने का नेतृत्व किया है: ldquo- गुणवत्ता Petrdquo- (पालतू) और Ldquo- Showrdquo- की संभावना।

गुणवत्ता पालतू / गुणवत्ता पालतू

सावधान रहें! एक चैंपियन का हर बेटा एक शो संभावना नहीं है।

शब्द "गुणवत्ता पालतू" या "गुणवत्ता पालतू" एक पिल्ला वर्गीकृत करने के लिए, भले ही वह चैंपियन का बेटा है प्रयोग किया जाता है, वंशावली है और पूरी तरह से स्वस्थ, उपस्थिति और शारीरिक रचना (फेनोटाइप) पर्याप्त रूप से वर्णित पालन नहीं करता है दिखाने बुलडॉग का नस्लीय मानक। यही कहना है, यह एक पिल्ला है कि जब सौंदर्य और कुत्ते के निर्माण के न्यायाधीश द्वारा मूल्यांकन किया जाता है तो अच्छे ग्रेड प्राप्त नहीं होंगे।

संभावना दिखाओ

यह एक पिल्ला है कि, उत्कृष्ट वंशावली के अलावा, एक फनोटाइप है जो अंग्रेजी बुलडॉग के नस्लीय मानक के विवरण को पर्याप्त रूप से पूरा करता है। यह ज़रूरी है कि कई मामलों में इस श्रेणी में पिल्ला को वर्गीकृत करना वास्तव में मुश्किल हो, जब तक कि वह पर्याप्त उम्र तक नहीं पहुंचता।

स्पष्टीकरण

तीन चीजों को स्पष्ट किया जा सकता है: सबसे पहले, सभी रक्त रेखाओं में समान विकास पैटर्न नहीं होता है, इसलिए पर्याप्त उम्र तक पहुंचने से पहले इन दो सामान्य श्रेणियों में पिल्ला को वर्गीकृत करना सुरक्षित नहीं है (कुछ अमेरिकी लाइनों में यह संभव होगा तीन या चार महीने का मूल्यांकन और कुछ मामलों में अंग्रेजी लाइनों के लिए एक साल) नौ महीनों की प्रतीक्षा करनी होगी - दूसरे, वंशावली के साथ सभी पिल्ला बनाने की घटनाओं और कुत्ते सुंदरता में पंजीकृत किया जा सकता, फेनोटाइप की परवाह किए बिना कि tenga- तीसरे, कुछ मामलों में यह बहुत व्यक्तिपरक तय है जो इन दो सामान्य श्रेणियों की एक पिल्ला तीन या चार महीने पुराने अंतर्गत आता है, क्योंकि जब गुण या दोष इतना स्पष्ट नहीं हैं हो सकता है, यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी ब्रीडर कर सकते हैं यह तय करने में गलती करें कि क्या पिल्ला शो या पालतू संभावना है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों | अंग्रेजी बुलडॉगकुत्ते नस्लों | अंग्रेजी बुलडॉग
अंग्रेजी बुलडॉग के लिए निवारक दवाअंग्रेजी बुलडॉग के लिए निवारक दवा
अमेरिकी बुलडॉग कब बढ़ता है?अमेरिकी बुलडॉग कब बढ़ता है?
मिनी बुलडॉग क्या है?मिनी बुलडॉग क्या है?
एक अंग्रेजी बुलडॉग द्वारा देखभाल की आवश्यकता हैएक अंग्रेजी बुलडॉग द्वारा देखभाल की आवश्यकता है
अंग्रेजी बुलडॉग Xix राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनीअंग्रेजी बुलडॉग Xix राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनी
फ्रेंच बुलडॉग पिल्लाफ्रेंच बुलडॉग पिल्ला
अंग्रेजी बुलडॉगअंग्रेजी बुलडॉग
नस्ल: अंग्रेजी बुलडॉगनस्ल: अंग्रेजी बुलडॉग
अंग्रेजी बुलडॉग Xvi राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनीअंग्रेजी बुलडॉग Xvi राष्ट्रीय मोनोग्राफिक प्रदर्शनी
» » खरीदने से पहले एक अंग्रेजी बुलडॉग पिल्ला का मूल्यांकन कैसे करें
© 2021 taktomguru.com