taktomguru.com

मेरे कुत्ते की टिकों से कैसे लड़ें - उपचार और रोकथाम

अपने कुत्ते से टिक निकालें कैसे

मेरे कुत्ते की टिकों का मुकाबला कैसे करें

अपने पालतू जानवर का सबसे बुरा दुश्मन

डरावनी चीजें एक्टोपारासाइट्स के परिवार का हिस्सा हैं, जो मेजबान की सतह पर अपना जीवन विकसित करते हैं। पशु के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के और मनुष्य एक साथ होना के साथ यह जहाँ तक संभव हो इन सब बातों है कि इतना नुकसान दोनों पालतू और अपने मालिक के रूप में पैदा कर सकता है बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इसके लिए, कुत्ते को पर्याप्त एंटीपारासिटिक कॉलर से लैस करने और स्नान के लिए विशेष उत्पादों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। पालतू जानवर के रहने वाले क्षेत्रों को नियंत्रित करना भी महत्वपूर्ण है। एक्टोपेरासाइट्स को दो मुख्य समूहों में विभाजित किया जाता है: आरेक्निक (टिक और पतंग) और कीड़े (fleas)

अरचिन्ड: टिक्स और पतंग
एक आरेक्निक के पास केवल दो शरीर खंड होते हैं: एक संयुक्त सिर (वस्तुतः फ़्यूज्ड) थोरैक्स और पेट में। वयस्क के चार जोड़े पैर होते हैं और पंख या एंटीना की कमी होती है।
टिक बंद रहते हैं रक्त उनके रूपात्मक विशेषताओं के अनुसार कुत्ते से प्राप्त में कठिन, अंडाकार टिक्स विभाजित किया जा सकता है, इसलिए आगे शरीर अपने सिर पर संरचनाओं होने (palps) बताया है जिसके द्वारा मेजबान का निरीक्षण किया । निर्धारण `हाइपोस्टोमा` नामक दूसरी संरचना द्वारा किया जाता है। पेट रक्त को स्टोर करने के लिए कई बार अपने आकार में वृद्धि कर सकता है - यह महिलाओं की विशिष्ट है। दूसरी तरफ, मुलायम प्रकार की टिक, नर और मादा दोनों, मेजबान रक्त में प्रवेश करके अपने पेट को फैलाते हैं।

पतंग आरेक्निक होते हैं जिन्हें केवल सूक्ष्मदर्शी के नीचे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। गोल और चपटे शरीर के, वे कुत्ते की त्वचा के तराजू पर खिलाते हैं (लिम्फैटिक तरल पदार्थ पर कुछ फ़ीड)। त्वचा के नीचे कुछ खुदाई सुरंग जहां वे रहते हैं, खिलाते हैं और अंडे डालते हैं - अन्य बाल follicles और संबंधित त्वचा ग्रंथियों में रहते हैं।

कीड़े: डरावना fleas
उनके शरीर के तीन भाग होते हैं: सिर, थोरैक्स और पेट। कभी-कभी उनके पंख होते हैं और कभी-कभी वे नहीं करते हैं। उनके पास आमतौर पर एंटीना की एक जोड़ी होती है और उनके सिर पर तीन जोड़े होते हैं जो थोरैक्स से निकलते हैं। फ्लीस आमतौर पर बड़ी असुविधा और परेशान एलर्जी प्रतिक्रियाओं (लार) का स्रोत होते हैं। कुत्तों और बिल्लियों दोनों fleas से संक्रमित हैं। उनके शरीर बाद में चपटे हो जाते हैं और उनके शक्तिशाली पैर उन्हें बड़ी दूरी पर कूदने की अनुमति देते हैं।

अतिथि को नुकसान

बाहरी परजीवी पालतू जानवरों के कारण होने वाले मुख्य नुकसानों में से, हमें निम्नलिखित को हाइलाइट करना होगा:
जलन: त्वचा के माध्यम से भोजन करते समय, वे आमतौर पर तीव्र खुजली का कारण बनते हैं - जानवरों की खरोंच और द्वितीयक चोट होती है। ये घाव (परजीवी काटने और मेजबान खरोंच से) अवसरवादी बैक्टीरिया द्वारा संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। त्वचा पर पतंगों के कारण होने वाली क्षति को खरोंच के रूप में जाना जाता है और त्वचा की सूजन और बालों की अनुपस्थिति की विशेषता है।

रोग संचरण: टिकों की कार्रवाई के मौलिक दोषों में से एक गंभीर बीमारियों (babesiosis) को प्रसारित करने की संभावना है। Fleas के मामले में, संचार प्रभाव भी संभव है (डिप्लिडियम कैनिनम)।
विषाक्त प्रतिक्रियाएं: कुछ टिक, खिलाते समय, मेजबान के खून में विषाक्त पदार्थों को छोड़ दें। यह पक्षाघात का कारण बन सकता है और जानवर को मरने का कारण बन सकता है।
खून का नुकसान: इस अमूल्य तत्व के परजीवी के इंजेक्शन द्वारा स्पष्ट नुकसान। यह आमतौर पर कमजोरी और एनीमिया (रक्त विश्लेषण) से प्रमाणित होता है।
बाहरी परजीवी का नियंत्रण




टिक: कुत्तों और उनके पर्यावरण का इलाज किया जाना चाहिए। उचित उत्पादों के साथ रहने और पारित क्षेत्रों का इलाज करना महत्वपूर्ण है। संक्रमित पशुओं विशिष्ट उत्पादों के साथ व्यवहार किया जाएगा और probada- कार्रवाई मतभेद निर्माता द्वारा चिह्नित विचार करने के लिए, विशेष रूप से पिल्लों और गर्भवती महिलाओं में महत्वपूर्ण है।

के कण: कोई प्रभावी रोकथाम नहीं है, इसलिए जब समस्या प्रकट होती है तो हम हमेशा उपचार को संबोधित करते हैं। ऐसे मामले में, पतंग और जैविक स्थान के प्रकार के अनुसार, उपयुक्त उपचार लागू किया जाएगा।

पिस्सू: जानवर और उसके पर्यावरण का उपचार अनिवार्य है। निवारक उपचार नियमित रूप से लागू किया जाना चाहिए और न केवल अधिकतम उपस्थिति के समय में।

Babesiosis की संक्रामकता

बेबीसियोसिस सबसे विशिष्ट बीमारियों में से एक है जो टिकों के लिए जिम्मेदार है। यह जीनस Ixodes की ticks द्वारा प्रेषित प्रोटोज़ोन द्वारा उत्पादित किया जाता है। इसी प्रकार, रक्त और प्लेसेंटा के संक्रमण के माध्यम से संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जो कि बिट्स से लेकर उनके लिटर तक हैं। लार के माध्यम से संचरण का सबसे आम रूप होता है, जबकि टिक जानवर के खून पर फ़ीड करता है। हालांकि, इस परजीवी को वास्तविक संचरण होने से कम से कम दो दिन पहले खिलाया जाना चाहिए।
एक बार जब लाल रक्त कोशिकाओं के भीतर स्थित है, यह गुणा और निम्नलिखित लक्षणों के साथ एक संवाद का कारण बनता है: एनीमिया, पीलिया (श्लेष्मा एक पीले रंग की है), बुखार, कमजोरी, अवसाद और प्लेटलेट काउंट की कमी हुई।

इस उपचार में साइड इफेक्ट्स (लारिवेशन) से बचने के लिए एट्रोपाइन के साथ इमिडोकार्ब डिप्रोपियोनेट का इंजेक्शन होता है, जिसे 15 दिनों के बाद दोहराया जाना चाहिए। सुधार एक या दो दिनों में स्पष्ट है, यह आकलन करना चाहिए कि बीमारी से प्रभावित कोई अन्य अंग है, मुख्य रूप से गुर्दे। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि उत्पाद का इंजेक्शन बहुत जलन पैदा करता है, जो सामान्य है और कुछ ही मिनटों में गायब हो जाता है।

लेखक: ड्राफ्टिंग / Facilisimo.com

अगर सूचना ने आपको अपने कुत्ते की टिकों का मुकाबला करने में मदद की, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्केलिबोर: आपके कुत्ते के लिए एक जीवन बीमा, एंटीपारासिटिक कॉलर से कहीं अधिकस्केलिबोर: आपके कुत्ते के लिए एक जीवन बीमा, एंटीपारासिटिक कॉलर से कहीं अधिक
कुत्ते पिल्ला में टिक्स: उनसे कैसे छुटकारा पाएंकुत्ते पिल्ला में टिक्स: उनसे कैसे छुटकारा पाएं
कुत्तों को हिरण की टिकों को प्राप्त करने से कैसे रोकेंकुत्तों को हिरण की टिकों को प्राप्त करने से कैसे रोकें
कुत्तों में फ्लीस के लिए उत्पाद, फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियमकुत्तों में फ्लीस के लिए उत्पाद, फ्रंटलाइन त्रि-अधिनियम
कुत्ते की टिकों को कैसे खत्म करें?कुत्ते की टिकों को कैसे खत्म करें?
फ्लीस और टिक्स: आपके कुत्ते के दुश्मनफ्लीस और टिक्स: आपके कुत्ते के दुश्मन
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
मेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करेंमेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करें
टिकटिक
» » मेरे कुत्ते की टिकों से कैसे लड़ें - उपचार और रोकथाम
© 2021 taktomguru.com