taktomguru.com

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू जानवरों की टिकटें हैं?

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू जानवरों की टिकटें हैं?

टिक्स संभवतः बाह्य परजीवी हैं जो पालतू मालिकों के बीच सबसे बड़ी चिंता का कारण बनती हैं। हम आपको उनको जानने में मदद करते हैं ताकि आप अपने पालतू जानवरों में गंभीर संक्रामक और परजीवी बीमारियों से बच सकें।

टीक्स, परजीवी जो हमें चिंता करनी चाहिए

हालांकि fleas, जैसा कि हमने पिछले लेख में समझाया है, कुत्ते और बिल्लियों में सबसे अधिक बाहरी परजीवी होते हैं, टिक शायद बाहरी परजीवी हैं जो पालतू मालिकों के बीच सबसे बड़ी चिंता का कारण बनती हैं। और, कुत्तों और बिल्लियों की त्वचा आक्रमण और परेशानी का कारण, गंभीर संक्रामक और परजीवी रोगों, जो एक स्तर है कि podrнamos मच्छरों के साथ तुलना में एक विशाल क्षमता बनाने संचारित कर सकते हैं करने के लिए ademбs।

Estбn दुनिया भर में फैल टिक्स, लेकिन अक्सर रहते हैं जहां वन क्षेत्रों या झाड़ियों में या उनके पास एक hъmedo पर्यावरण, या इस तरह के रास्तों के किनारों के रूप में cйsped, झाड़ियों, आदि के कवर бreas, वहाँ है और सड़कों।

पिछले 10-20 वर्षों में, विशेषज्ञों ने टिकों की मात्रा और वितरण में बड़ी वृद्धि देखी है, इसलिए, वे प्रसारित बीमारियों में भी वृद्धि हुई है। यह जलवायु परिवर्तनों और कुछ क्षेत्रों में हिरण जैसे मेजबानों की बहुतायत के कारण है। शहरों में यह साबित हुआ है कि टिक जनसंख्या कैसे बढ़ती है, खासकर शहरी और पेरी-शहरी पार्कों में जहां इन तोतों को उनके अस्तित्व के लिए एक बहुत ही उपयुक्त जगह मिलती है।

टिक कैसे हैं?

क्या आपने कभी ¨cars के बारे में सुना है, कुछ बहुत छोटे आरेक्निक जो पूरे घर में हैं, धूल से उलझन में हैं और यहां तक ​​कि हमारी पलकें भी रहते हैं। खैर, मकड़ियों "विशाल bivalves" हैं, मकड़ियों और बिच्छुओं से संबंधित (इसलिए कीड़ों से भ्रमित नहीं होना चाहिए)।

टिक्स विशेष रूप से रक्त पर फ़ीड करते हैं और कुत्तों, बिल्लियों और मनुष्यों सहित कई पशु प्रजातियों परजीवीकरण करते हैं, और इसलिए, हमें उन्हें एक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पर विचार करना चाहिए।

दो प्रकार के टिक्स होते हैं: नरम टिक, जो आम तौर पर पक्षी परजीवी और हार्ड टिक्स के रूप में पाए जाते हैं जो अक्सर कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करते हैं। विशेष रूप से वैज्ञानिक नाम के साथ प्रजातियां Ixodes ricinus, डर्मासेन्टर रेटिकुलैटस और Rhipicephalus sanguineus, उत्तरार्द्ध स्पेन में सबसे प्रचुर मात्रा में है (इस प्रजाति को कभी-कभी "ब्राउन कुत्ते टिक" कहा जाता है)।

एक टिक पास देखने के लिए बहुत अच्छा है, वास्तव में अगर आप उसके मुंह पर देखने को समझने cуmo पशु परजीवी के लिए दृढ़ता से बाध्यकारी करने में सक्षम हैं, क्योंकि वे हुक में समाप्त quelнceros टुकड़े को फोन किया और हार्पून के रूप में त्वचा घुसना है नहीं है। एक बार इन हर्पूनों द्वारा आयोजित किया जाने वाला, टिक अब अपने हेलिकॉप्टर को सम्मिलित कर सकती है, जिसे त्वचा पर दृढ़ता से तय रखने के लिए कताई भी प्रदान की जाती है।

टिकों का गूढ़ तंत्र डिज़ाइन किया गया है ताकि पार्स मेजबान की त्वचा के लिए अच्छी तरह से तय हो और उन्हें अलग करना मुश्किल हो। (क्रिएटिव कॉमन्स 2.5 लाइसेंस के तहत रिचर्ड बार्टज़ द्वारा फोटो)।

टिक्स आरेक्निक हैं और मकड़ियों की तरह आठ पैर हैं, और कूदने या उड़ने में सक्षम नहीं हैं। उन्हें कीड़े से भ्रमित मत करो। एक कुत्ते परजीवीकरण करने वाली विभिन्न प्रजातियों की तस्वीरों की तस्वीरें (फोटो: शटरस्टॉक)।

टिकों का जैविक चक्र, उसे जानकर उन्हें लड़ने में मदद करता है

टिक्स अस्थायी परजीवी हैं, जिन जानवरों को वे परजीवी और जानवरों पर अपने जीवन का दसवां हिस्सा खर्च करते हैं (fleas के विपरीत, जो उनके मेजबानों पर अधिक समय बिताते हैं)। इसका तत्काल परिणाम है: पर्यावरण में अधिकांश टिक पाए जाते हैं।

इन आरेक्निकों में एक बहुत ही परिष्कृत जैविक चक्र होता है और 4 चरणों के माध्यम से जाता है: अंडा, जो एकमात्र निष्क्रिय चरण है, और लार्वा, नीलम और वयस्क के हैं।

वयस्क मादाएं धीरे-धीरे मेजबान पर बड़ी मात्रा में रक्त लेती हैं (कभी-कभी अपने वजन के 100 गुना तक)। एक बार जब वे पुरुषों द्वारा निषेचित होते हैं, तो वे मेजबान छोड़ देते हैं और अंडे को संरक्षित जगह में रख देते हैं (दीवार में एक दरार या मॉस के साथ एक जगह उनकी सेवा कर सकती है)। प्रजातियों के आधार पर, एक मादा 1,500 से 16,000 अंडे के बीच रख सकती है। बिछाने के बाद, जो कई हफ्तों तक चल सकता है, मादा मर जाती है।




कई dнas या महीनों (पर्यावरण की स्थिति के अनुसार) और लार्वा (जो 8 के बजाय 6 पैर) के बाद अंडे पक्षियों के बच्चे bъsqueda एक मेजबान (आमतौर पर एक mamнfero pequeсo या साँप) को खिलाने के लिए शुरू करते हैं। 5-7 लास के तापमान पर टिक पहले से ही सक्रिय हैं लेकिन 20 या 25 єC के समशीतोष्ण तापमान पर प्रक्रिया अधिक तेज़ी से विकसित होती है।

एक बार वे खिलाए जाने के बाद वे जमीन पर गिर जाते हैं और मोल्ट बन जाते हैं (8 पैरों के साथ) जो प्रक्रिया को दोहराता है और अन्य मेजबानों (छोटे और बड़े स्तनधारियों और मनुष्यों) को खिलाता है। इस चरण में आप पहले से ही रोगों को प्रेषित कर सकते हैं। जमीन पर गिरने और वयस्कों को स्थानांतरित करने के बाद नस्ल। वयस्क कुत्ते या बिल्ली के बालों से फिर से चढ़ते हैं जहां जानवर खरोंच नहीं करता है। वे अपने buccal उपकरण के chelicerae जैसे कि वे हर्पून थे और वे फ़ीड और पुनरुत्पादन। इस चरण में वे एक ही समय में एक से अधिक रोगों को भी प्रसारित कर सकते हैं।

एक टिक का विशिष्ट चक्र। ये तोते मेजबानों को कुछ दिनों (5-7 दिनों) के लिए खिलाते हैं और चक्र के अगले चरण में जाते हैं।

मेजबान टिक विस्तारित अगले पांव, जहां वे एक संवेदी уrganos कि पशु के स्पर्श का पता लगाने के साथ vegetaciуn पर उम्मीद का पता लगाने के लिए, मेजबान (fotografнa: Shutterstock) को vegetaciуn और क्रॉल छोड़ने पर।

कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू जानवरों की टिकटें हैं या नहीं

टिक्स "विशाल प्रतिद्वंद्वियों" हैं, और उनका आकार 0.5 सेमी से 1 सेमी तक है, लेकिन जब वे रक्त पर भोजन कर रहे हैं तो महिलाएं अधिक आकार तक पहुंच सकती हैं। Asн हम इन parбsitos नग्न आंखों का पता लगा सकते हैं, अक्सर, पशु बाल की समीक्षा विशेष रूप से बसंत और गर्मियों में, और mбs परवाह अगर हम पार्क या бrboles, घास और झाड़ियों के साथ क्षेत्रों के माध्यम से चला गया।

उन क्षेत्रों में जहां आप भूमध्यसागरीय तट पर या बेलिएरिक और कैनरी द्वीपसमूह में भी हल्के जलवायु का आनंद ले सकते हैं, यह सलाह दी जाएगी कि वे पूरे साल सतर्क रहें और पालतू जानवरों के नियमित रूप से जांच करें।

विशेष रूप से शरीर के उन क्षेत्रों के बारे में पता लगाना जरूरी है जहां यह टिक्स ढूंढने की सबसे अधिक संभावना है: कान, चेहरे, गर्दन, बगल, इंजिनिनल क्षेत्र, उंगलियों के बीच और शरीर के क्षेत्रों में जहां त्वचा सबसे पतली होती है।

बिल्लियों में, उनकी सौंदर्य आदतों के कारण, टिकों को ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है लेकिन निवारक उपायों को न लेने का कोई कारण नहीं है। वास्तव में, बिल्लियों के अन्वेषणकारी व्यवहार उन्हें बगीचों के माध्यम से चलने पर अधिक जोखिम के लिए उजागर करते हैं।

टिक उपद्रव की डिग्री कुछ कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है: उदाहरण के लिए, यदि किसी दिए गए स्थान पर कुत्तों की आबादी को एंटीपारासिटिक एजेंटों के साथ माना जाता है, तो घटनाएं कम होंगी। कुछ अलग-अलग कारक भी हैं: युवा कुत्तों में अधिक जोखिम होता है और कॉकर स्पैनियल जैसी कुछ नस्लें परजीवीकरण पर अधिक संवेदनशील लगती हैं।

हम जानवर के किसी भी स्थान पर टिक पा सकते हैं लेकिन इसकी पसंदीदा जगहें पतली त्वचा के क्षेत्र हैं जैसे कान या अंगुलियों के बीच की जगहें। पीठ और गले और बगल के क्षेत्रों में भी। (फोटो: शटरस्टॉक)

टिक्स और संक्रमण जो वे संचारित करते हैं, वे कुत्ते या बिल्ली में बीमारी के लक्षणों की उपस्थिति का कारण बन सकते हैं: जानवर बुखार के साथ, बुखार के बिना क्षीण हो सकता है। इन मामलों में, और यहां तक ​​कि यदि आपकी त्वचा पर एक टिक की खोज की गई है, तो आपको तुरंत पशुचिकित्सा को सूचित करना चाहिए।

अंत में, हमें सतर्क रहना चाहिए और पालतू जानवरों के बालों की समीक्षा नियमित रूप से इन अवांछित मेहमानों को खोजने और उन्हें जल्द से जल्द खत्म करने के लिए बदलना चाहिए। हालांकि, प्रभावी उत्पादों के साथ रोकथाम खाड़ी पर टिक रखने और अपने पड़ोसियों के पालतू जानवरों में और अपने परिवार में समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

शांत होने के लिए, हम कुत्ते में 6 सप्ताह तक और बिल्ली में 5 सप्ताह तक तेजी से चलने वाले, लंबे समय तक चलने वाले विंदुक की सलाह देते हैं। ЎDescъbrela!

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पिल्ला में टिक्स: उनसे कैसे छुटकारा पाएंकुत्ते पिल्ला में टिक्स: उनसे कैसे छुटकारा पाएं
कुत्तों में बाहरी परजीवी का नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण हैकुत्तों में बाहरी परजीवी का नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है
कुत्ते की टिकों को कैसे खत्म करें?कुत्ते की टिकों को कैसे खत्म करें?
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
फ्लीस और टिक्स।फ्लीस और टिक्स।
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
टिकटिक
फ्लीस और टिक्स: रोकथाम और उपचारफ्लीस और टिक्स: रोकथाम और उपचार
» » मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू जानवरों की टिकटें हैं?
© 2021 taktomguru.com