taktomguru.com

कैसे टिक खिलाया जाता है

कैसे खिलता है टिक वे सबसे खतरनाक और घृणित परजीवी हैं जो हमारे कुत्तों और इंसानों को प्रभावित कर सकते हैं। वे खतरनाक हैं क्योंकि वे बीमारियों को ले जा सकते हैं और फैल सकते हैं जो संक्रमण से उत्पन्न होने वाली महत्वपूर्ण शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ मौत भी पैदा कर सकते हैं, इसलिए, हम टिकों को कम से कम नहीं समझते हैं और उन्हें रोकने के साधन डालते हैं।

बाजार में रोकथाम के लिए कई उत्पाद हैं: हार, पिपेट, ampoules, गोलियां, पाउडर, स्प्रे, आदि जिसे पालतू स्टोर, फार्मेसियों या पशु चिकित्सा केंद्रों में प्राप्त किया जा सकता है। इस रोकथाम को विशेष रूप से कुत्तों में मजबूर किया जाना चाहिए जो मैदान के पास रहते हैं या क्षेत्र में रहने वाले अन्य जानवरों के संपर्क में, और वसंत और गर्मियों जैसे गर्म तापमान के समय में।

टिकों को जीवित रहने के लिए एक मेजबान की जरूरत है। इसका मतलब यह है कि आपको गर्म रक्त वाले जानवर या व्यक्ति को झुकाव की आवश्यकता होती है ताकि आप उनके खून पर भोजन कर सकें। टिक 4 चरणों के माध्यम से जाना:

  1. लार्वा मंच जब एक टिक के अंडे के अंडे, वे एक मेजबान की खोज में तीन हजार चार हजार टिक लार्वा के बीच छोड़ते हैं जो उन्हें खिला सकता है: कुत्ते, बिल्ली, मानव, हेजहोग, खरगोश, आदि, खाने के लिए पाए जाने वाले किसी भी जानवर। एक बार खिलाया जाता है, यह अपने मेजबान की त्वचा से निकलता है और जानवर से निकलता है ताकि वह नस्ल बन सके।
  2. नीलम चरण। टिक नीलम फ़ीड करने के लिए एक और मेजबान खोजने के लिए लौटता है। एक बार यह खिलाया जाता है, यह एक लार्वा होने की प्रक्रिया को दोहराता है: यह मिट्टी (अधिमानतः बगीचे या घास) पाने के लिए जानवर या व्यक्ति से अलग हो जाता है और वयस्क टिक बन सकता है।
  3. वयस्क मंच वयस्क टिक खाने के लिए अतिथि की तलाश में लौट आती है। एक बार लक्ष्य हासिल हो जाने के बाद, यह टिक रक्त के चार गुना तक खून पर खिलाएगी और इसके वजन को 100 गुना बढ़ाएगी। एक बार जमीन पर पहुंचने के बाद आपको अपने जीवन चक्र के साथ जारी रखने में सक्षम होने के लिए मिलन का समय मिलेगा।
  4. प्रजनन चरण। जमीन पर एक बार, टिक 3000-4000 अंडे का औसत रखेगी और चक्र दोहराया जाएगा।

टिक अक्सर कुत्ते क्षेत्रों में जहां त्वचा बहुत पतली है में फंस गए हैं: कान, गर्दन, उंगलियों, गर्दन, आदि, भले ही टिक का संक्रमण बहुत गंभीर है, कुत्ते के शरीर में फंस गए हो सकते हैं। ध्यान रखें कि टिक महीनों तक खाने के बिना जीवित रह सकती है, इसलिए यह एक बहुत मजबूत जैविक रूप से बोलने वाला जानवर है।




आज मैं आपको एक बहुत ही रोचक वीडियो लाता हूं ताकि आप जान सकें कैसे खिलता है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि वे एक बार घुमाने के बाद क्यों शुरू करना मुश्किल हैं:

जैसा कि आप देख सकते हैं, इन घृणित परजीवीओं के लिए हमारे कुत्ते और हमारे इंसानों जितना संभव हो उतना प्रभावित करने के लिए टीकों की रोकथाम सबसे अच्छा समाधान है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गर्मी में कुत्ते ज्यादा खतरनाक क्यों हैं?गर्मी में कुत्ते ज्यादा खतरनाक क्यों हैं?
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
कुत्ते पिल्ला में टिक्स: उनसे कैसे छुटकारा पाएंकुत्ते पिल्ला में टिक्स: उनसे कैसे छुटकारा पाएं
कुत्तों में टिक्सकुत्तों में टिक्स
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
फ्लीस और टिक्स: आपके कुत्ते के दुश्मनफ्लीस और टिक्स: आपके कुत्ते के दुश्मन
बाहरी परजीवीबाहरी परजीवी
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
टिकों से कैसे बचेंटिकों से कैसे बचें
पिस्सूपिस्सू
» » कैसे टिक खिलाया जाता है
© 2021 taktomguru.com