taktomguru.com

केसर कहाँ से आता है?

मसालों हजारों सालों से रसोई का हिस्सा रहा है। वे भोजन का स्वाद लेने के लिए काम करते हैं, बल्कि रंग या यहां तक ​​कि इसे संरक्षित भी करते हैं। लेकिन बिना किसी संदेह के, इस लेख में हम जिन चिंतन के बारे में बात करने जा रहे हैं, वे सभी का राजा है और हमें यकीन है कि आपने कभी खुद से पूछा है केसर कहाँ से आता है?.

शुरू करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि यह लगभग सोने जितना खर्च करता है, क्योंकि इस पाक उत्पाद का एक किलो प्राप्त करने में 160,000 से अधिक फूल लगते हैं। एक प्रक्रिया जिसमें सदी पुरानी तकनीक, आधुनिक विज्ञान और अधिकतम सुरक्षा लागू की जाती है। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं कैसे भगवा प्राप्त किया जाता है और यह कैसे बनाया जाता है ग्रह पर सबसे महंगा मसाला।

केसर कई देशों में उगाया जाता है, लेकिन उनमें से हम भारत, स्पेन, ईरान, ग्रीस और मोरक्को को हाइलाइट करते हैं। इस अंतिम देश में, सूर्य, समुद्र और मसाले मिलते हैं। की सीमा पर सहारा रेगिस्तान हम एंटी-एटलस, एक सूखी और गर्म पर्वत श्रृंखला पाते हैं। यह बहुमूल्य के लिए एक आदर्श खेती का मैदान है क्रोकस केसर.

उनके नारंगी stigmas वे सुगंधित व्यंजन और रंगीन चावल व्यंजन स्वाद लेते हैं। प्रत्येक फूल में, इन तीनों में से केवल तीन निकाले जाते हैं और उन्हें कटाई की प्रक्रिया हजारों वर्षों में अपने किसानों के लिए नहीं बदली है। शायद आप को जानने में रुचि रखते हैं केसर का इतिहास.

केसर फूल वृक्षारोपण

फूल के बल्ब क्रोकस सैटिवस वे सितंबर में लगाए जाते हैं, लेकिन यहां तापमान आमतौर पर 30 डिग्री से अधिक हो जाता है, वे बिना पीने के लंबे समय तक जीवित नहीं रहेंगे। समाधान स्थानीय कुओं से पानी पंप करना और खेतों में खोदने वाले पंखों के माध्यम से इसे चैनल करना है। सितंबर में एक बार, दो अक्टूबर में और फिर मार्च तक एक महीने में वे पानी पड़े जाते हैं। आप पानी अधिक नहीं कर सकते क्योंकि यहां पानी बहुत दुर्लभ वस्तु है।

केसर फूल की खेती

अंतिम सिंचाई के छह महीने बाद, केसर के फूल वे पहले ही उगाए हैं और संग्रह के लिए तैयार हैं। लेकिन यह एक सामान्य फसल नहीं है, जिस दिन सूर्य पूजा करने वाले अपनी किरणों को पकड़ने के लिए अपने पंखुड़ियों को खोलते हैं। लेकिन समस्या यह है कि ये सनबाथिंग प्रत्येक के 3 कीमती कलंकों को उजागर करती है फूल पिस्तौल. अगर वे इस समय एकत्र हुए थे, तो बहुमूल्य मसाले का हिस्सा खो जाएगा।

इतना उन्हें सुबह में इकट्ठा किया जाना है, जब पंखुड़ियों को ठंडे, अंधेरे रात के बाद भी बंद कर दिया जाता है। सूर्य आने से पहले ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा रंग पत्तियों में फैल जाएगा और बहुत सारे व्यापार खो जाएंगे।

वह रंग एक छोटे से भाग्य के लायक है। शामिल काम के कारण अन्य चीजों के अलावा। केवल एक किलो केसर को इकट्ठा करने के लिए प्रत्येक किसान को कड़ी मेहनत के लगभग 40 घंटे की जरूरत होती है। इस कारण से यह एक है दुनिया में सबसे महंगे खाद्य पदार्थ.

निष्कर्षण केसर धागे

एक बार फूल एकत्र किए जाने के बाद, कलंक हटा दिए जाते हैं। यह एक थकाऊ प्रक्रिया है जो प्रति फूल केवल तीन अच्छे तार प्रदान करती है। लेकिन उन कलंकों को मसाले के रूप में इस्तेमाल करने के लिए बहुत गीले हैं। इतना आपको उन्हें सूखा देना है 12 घंटे के लिए गर्म कमरे में। इन सुखाने वाले कमरों में तापमान लगभग 35 डिग्री सेंटीग्रेड (लगभग 95 डिग्री फारेनहाइट) है।

उन्हें अच्छी तरह से सूख जाना चाहिए या अन्यथा मोल्ड प्रकट हो सकता है और नुकसान हो सकता है केसर स्ट्रैंड्स. एक बार सूखने के बाद, यह अपने वजन का लगभग 70 प्रतिशत खो देता है, लेकिन इस प्रक्रिया के अंत में, बहुत अच्छी गुणवत्ता का एक भगवा बनी हुई है। एक बार सूखे वे बचाए जाते हैं और यह बिक्री के लिए तैयार है।

केसर उत्पादन प्रक्रिया

इस क्षेत्र के स्थानीय किसान अपनी फसल मसालों के मध्यस्थों को बेचते हैं। प्रति किलो लगभग 3,000 यूरो पर, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वह उपनाम है लाल सोना. वास्तव में, वे इसका इलाज करते हैं जैसे कि यह एक कीमती धातु थी। केसर इतना मूल्यवान है कि वे इसे safes में रखते हैं या सुरक्षा।

यह प्रजातियां पूरी दुनिया में बेची जाएंगी, लेकिन उपभोक्ताओं को बहुत अधिक मात्रा में भुगतान करने की आवश्यकता है, यह जानना आवश्यक है कि गुणवत्ता और शुद्धता कीमत पर निर्भर है। यही कारण है कि शताब्दी पुरानी कृषि तकनीक 21 वीं शताब्दी के सबसे अत्याधुनिक विज्ञान के लिए रास्ता देती है।




केसर कहाँ से आता है?

फ्रांस में मसालों और मसालों के लिए समर्पित मैककॉर्मिक कंपनी, रसायन विज्ञान और सूक्ष्म जीवविज्ञानी की एक सेना को रोजगार देती है जो हर साल 9,000 से अधिक उत्पाद नमूने पर 50,000 से अधिक परीक्षण करते हैं।

आपकी पहली चुनौती है सुनिश्चित करें कि केसर रोगजनक बैक्टीरिया से मुक्त है सैल्मोनेला की तरह यह सुनिश्चित करने के लिए कि मसाला सुरक्षित है, एक अत्याधुनिक डिवाइस जिसे मिनी वीआईडीएएस कहा जाता है, एंटीबॉडी और एंटीजन परीक्षण का अभ्यास करता है। फिर प्रयोगशाला निदेशक उत्पाद की गुणवत्ता को कैलिब्रेट करता है। एक माइक्रोस्कोपिक निरीक्षण के लिए भगवा जमा करें।

मिनी केसर विश्लेषण जीवन मशीन

यह फूल के कुछ टुकड़ों के लिए जांच का एक अविश्वसनीय स्तर प्रतीत हो सकता है, लेकिन इस तरह के एक मूल्यवान उत्पाद के साथ आप जोखिम नहीं ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, अतीत में उन्होंने पाया कि ईंट पाउडर, चीनी या यहां तक ​​कि समुद्री नमक भी जोड़ा गया था। शायद आप जानना पसंद करते हैं बुराई से कितना नमक निकाला जाता है.

वर्तमान में केसर की मिलावता इसे कभी-कभी फूलों के सस्ता हिस्सों को रंगाने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें अच्छी सामग्री से गुजरने की कोशिश की जा सके। लेकिन एक प्रयोगशाला में एक आधुनिक तरल chromatograph और एक जन स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग कर संभव अवैध रंगों का पता लगा सकते, खतरनाक रसायनों के विरुद्ध सुरक्षा के रूप में कार्य करने के अलावा। यह कीटनाशकों के संभावित निशान का पता लगाने में भी कार्य करता है।

केसर बैक्टीरिया निरीक्षण

एक बार प्रयोगशाला से अनुमोदन की मुहर प्राप्त हुई है, भाग एक धागे के रूप में अपने शुद्ध रूप में बेचा जाएगा, जबकि बाकी पीसेंगे और इसे पैकेजिंग कंपनी को भेजा जाएगा. यह एक विशेष कारखाना है जो खाद्य उद्योग की तुलना में दवा उद्योग के अधिक विशिष्ट लगता है।

पहले और हमेशा के रूप में, लाल सोने को ताला और चाबी के नीचे रखा जाता है। इसके बाद, काफी कम खुराक मापा जाता है। प्रत्येक पैकेज में बिल्कुल 0.01 ग्राम होते हैं, और एक ऑपरेटर को यह सुनिश्चित करने के लिए आवधिक नमूने लेते हैं कि वह एक मिलीग्राम नहीं देता है।

केसर विनिर्माण प्रक्रिया

यहां से, यह पैक किया हुआ मसाला दुनिया के सभी कोनों में यात्रा करने के लिए तैयार है। कोई भी महाराज जानता है कि मेहनती है केसर प्राप्त करने की प्रक्रिया मैदान से प्लेट तक इसके लायक है। अब आप जानते हैं केसर कहाँ से आता है?.

एक जिज्ञासा के रूप में, आपको पता होना चाहिए कि स्पेन भगवा का दूसरा विश्व उत्पादक है और दुनिया में सबसे बड़ी खेती और उत्पादन क्षेत्र है। ये सभी डेटा और बहुत कुछ, आप उन्हें निम्न ऑडियो में पा सकते हैं:

में CurioSfera.com हमें आशा है कि हमने आपके बारे में संदेह हल कर लिया है भगवा कैसे प्राप्त करें हम आपको श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं भोजन अन्य समान वस्तुओं को देखने के लिए। यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप निम्न खोज इंजन में अपने प्रश्न या संदेह लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको पसंद आया या उपयोगी हो गया है, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रहस्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रह
अंगूर, अंगूर का पौधा कैसा हैअंगूर, अंगूर का पौधा कैसा है
मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
सहारा के रेगिस्तानसहारा के रेगिस्तान
जैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा हैजैतून का पेड़ और इसकी विशेषताओं कैसा है
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
मक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपतमक्का क्या है? इतिहास, विस्तार और खपत
यॉर्की ने अपनी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार किया हैयॉर्की ने अपनी उत्पाद श्रृंखला का विस्तार किया है
सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?सूरज क्या है और यह कैसे काम करता है?
एक गड्ढे बैल बचाने के लिए फेसबुक समूहएक गड्ढे बैल बचाने के लिए फेसबुक समूह
» » केसर कहाँ से आता है?
© 2021 taktomguru.com