taktomguru.com

मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?

वर्तमान में, आपको लगभग किसी भी प्रकार के भोजन तक पहुंचने के लिए केवल सुपरमार्केट जाना है। लेकिन यह हमेशा इतना आसान नहीं रहा है, एक रहा है मानव पोषण का विकास. सोचो कि हजारों सालों से, मनुष्य को अपना खाना खरीदना पड़ा. यहां तक ​​कि अवसर पर भी, अपने जीवन को जोखिम में डाल दें।

सबसे पुराने भोजन क्या आदमी उपभोग करता है प्राकृतिक फल और मांस. यह न तो जमे हुए और न ही डिब्बाबंद था, लेकिन जैसे ही टुकड़ा शिकार किया गया था, कच्चे खाया गया था।

केवल बाद में, आग की विजय में एक महान अग्रिम था मानव पोषण का विकास, की संभावना की पेशकश खाना बनाना.

छोटे जनजाति उन्होंने कहा कि भूख के खिलाफ अपनी लड़ाई का आयोजन किया: पुरुषों शिकार, लड़कों जारी रखा और पुराने पुरुषों सबसे विनम्र जानवरों को एक कमरे में खुद को बंद कर दिया और नस्ल और महिलाओं के पौधों को पता करना शुरू किया। मवेशी प्रजनन प्रदान की दूध, मक्खन और पनीर बहुतायत में

कुछ पौधों ने पौष्टिक आटे के अनाज प्राप्त किए जैसे अनाज: बाजरा, जौ, समृद्ध गेहूं, जई या राई। सबसे दूरस्थ समय में वे उपयोगी नहीं थे रोटी बनाने के लिए- अनाज को दो पत्थरों के बीच कुचल दिया गया था और पानी से भिगोकर एक केक बनाया गया था जो लाल गर्म पत्थरों के बीच भुना हुआ था।

आग विकास भोजन

रोटी की पुरातनता यह लगभग छह हजार साल की तारीख है और प्राचीन मिस्र के अज्ञात निवासियों द्वारा "आविष्कार" किया गया था।

एक और अनाज, मकई, यह यूरोप में नहीं जाना जाता था, जहां यह अमेरिका से आया था, नेविगेटर के लिए धन्यवाद जिन्होंने वर्ष 14 9 2 से नए महाद्वीप की खोज की थी। आज इसका उपयोग पशुओं के लिए भोजन के रूप में कुछ स्थानों में किया जाता है - लेकिन मनुष्य के भोजन के लिए इसे आटा के रूप में तैयार किया जाता है मीठा और पॉपकॉर्न।

चावल वह पूर्व से आया था और लंबे समय तक यह एक था जिज्ञासा. हालांकि, इसे नए देशों में जल्दी से स्वीकार कर लिया गया था। निस्संदेह, मानव पोषण के विकास में एक बड़ा कदम है।

पूर्व से, एशिया में, वे थोड़ा कम से कम आ रहे थे फल पेड़: आड़ू और खुबानी लगाई गई थी यूरोप रोमन काल में पहली बार




अरब सिसिली और स्पेन में फैल गए नारंगी पेड़, शतावरी, ऑबर्जिन और पालक। ऐतिहासिक रूप से, वे सुधार और वृद्धि हुई ऑर्चर्ड उत्पादकता.

भोजन का इतिहास

मोलुकास, दूर एशियाई द्वीपों से, मसाले आते हैं: काली मिर्च, दालचीनी, जायफल और लौंग। यद्यपि वे बहुत अधिक खर्च करते थे, वे बहुत लोकप्रिय थे क्योंकि उन्होंने भोजन को संरक्षित करने के लिए काम किया था (आपको यह नहीं भूलना चाहिए रेफ्रिजरेटर वे हाल ही में आविष्कार हैं)। आज भी पेपरोनी और अन्य सॉसेज के लिए, काली मिर्च की आवश्यकता है।

आलू, टमाटर, सेम, कोको (और चॉकलेट इसलिए) अमेरिका से आओ और वे लगभग चार सौ साल पहले यूरोप में पहुंचे।

भोजन को संरक्षित करने के लिए, लंबे समय तक पुरुषों का इस्तेमाल किया जाता था रेह (नमक के साथ सूअर का मांस, एन्कोवी और हेरिंग संरक्षित हैं), मसालों, चीनी (जाम), सिरका, तेल और धूम्रपान भी।

आजकल, अन्य प्रणालियों का उपयोग किया जा रहा है, हर बार अधिक परिपूर्ण। पहले मांस या सब्जियों को उबलने और धातु "बक्से" में संलग्न करने में शामिल होता है जिसमें हवा प्रवेश नहीं कर सकती है। इस तरह से सूक्ष्मजीव विकसित नहीं हो सकते हैं और भोजन वे डिब्बाबंद संरक्षित एक लंबे समय के लिए।

मानव भोजन

एक और प्रक्रिया, आधुनिक भी, भोजन को बहुत कम तापमान पर अधीन करना है ताकि बर्फ सूक्ष्म जीवों को मार सके और भोजन जमे हुए रखा जाता है इसके सभी स्वाद, इसके पौष्टिक गुण और सभी विटामिन के साथ।

अब आप जान सकते हैं कि आप कब कोई खाना खरीदने जा रहे हैं, जो अब इसे प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं रहा है। कौन जानता है कि कुछ सालों में हमें भोजन की एक तरह की "गोलियां" खिलाया जाएगा, जैसा कि कई विज्ञान कथा उपन्यासों और फिल्मों में है।

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?  यह उपयोगी रहा है यदि आप चाहें, तो आप हमारी श्रेणी में अधिक समान लेख पढ़ सकते हैं इतिहास या खिला. आप नीचे दिए गए खोज इंजन का उपयोग करके अपने प्रश्नों के उत्तर भी खोज सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या कुत्ते के खाद्य पदार्थों में वास्तव में अंतर है?क्या कुत्ते के खाद्य पदार्थों में वास्तव में अंतर है?
कुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खानाकुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खाना
कुत्तों को खिलाने में आंत के लाभकुत्तों को खिलाने में आंत के लाभ
कुत्तों के लिए पके हुए अनाजकुत्तों के लिए पके हुए अनाज
मनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहासमनुष्य के विकास में गेहूं का इतिहास
6 सप्ताह के पिल्ले के लिए सबसे अच्छा खाना6 सप्ताह के पिल्ले के लिए सबसे अच्छा खाना
अनाज या संरक्षक के बिना 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थअनाज या संरक्षक के बिना 10 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ
असली आहार जो कुत्तों को अपने आहार में चाहिएअसली आहार जो कुत्तों को अपने आहार में चाहिए
एक rottweiler के आहारएक rottweiler के आहार
कुत्तों को खिलाने के लिए कौन सी सामग्री सबसे स्वस्थ हैं?कुत्तों को खिलाने के लिए कौन सी सामग्री सबसे स्वस्थ हैं?
» » मानव पोषण का विकास कैसे हुआ है?
© 2021 taktomguru.com