taktomguru.com

कुत्तों के लिए टीके | और मुझे अपने कुत्ते को टीका करना है?

कुत्तों के लिए टीका जीवन बीमा हैं
टीके कुत्तों के लिए जीवन बीमा हैं

तंत्र तंत्र और बाधाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से सूक्ष्मजीवों के आक्रामकता के खिलाफ संरक्षित है। अधिकांश बाहरी संक्रमण हमारे बिना यह महसूस करते हैं कि वे हुए हैं। लेकिन कुछ खतरनाक और आक्रामक बैक्टीरिया और वायरस हैं, जिसके खिलाफ कुत्ता खुद को बहुत बुरी तरह से बचाता है। इन प्रकार के संक्रमणों के लिए कुत्तों के लिए टीकाएं हैं।

पशुचिकित्सक वह विशेषज्ञ है जो आपको सलाह दे सकता है कि कुत्तों के लिए कौन सी टीका आवश्यक है, जब इसे प्रशासित किया जाना चाहिए और किस स्थितियों में। आम तौर पर पशुचिकित्सा आपके कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त टीके के प्रकार और ब्रांड का निर्णय लेगा और आपको दिखाई देने वाली संभावित प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बारे में सूचित करना चाहिए।

आप अपने पशुचिकित्सा से पूछ सकते हैं कि वह आपके कुत्ते को किस टीका का प्रशासन करेगा और क्यों। साथ में आप तय कर सकते हैं कि आपके कुत्ते के लिए और आपकी जेब के लिए सबसे उपयुक्त टीकाकरण कार्यक्रम क्या है। उदाहरण के लिए आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप केवल मूल टीके शामिल करना चाहते हैं या पूर्ण सुरक्षा देना चाहते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार में कुत्तों के लिए कई ब्रांड हैं, प्रत्येक इसकी गुणवत्ता के साथ। आपका पशुचिकित्सक ब्रांड के बीच अंतर को समझाएगा और आपके कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त ब्रांड चुन देगा।

सबसे गंभीर बीमारियों से बचने के लिए पिल्ले और वयस्क जानवरों में टीकाकरण कार्यक्रम आवश्यक है। कुत्ते के लिए टीका आपके कुत्ते के लिए एक जीवन बीमा है।

एक सामान्य नियम के रूप में आपको कम से कम अपने कुत्ते को डिस्टेंपर, पार्वोवायरस, हेपेटाइटिस और लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीकाकरण करना चाहिए। क्षेत्र के आधार पर, पशुचिकित्सा रैबीज टीका भी प्रशासित करेगा। इसके अतिरिक्त, आप अपने कुत्ते को ट्रेकोब्रोनिकाइटिस (कुत्ते खांसी), पिरोप्लाज्मोसिस और कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण पर विचार कर सकते हैं।

यदि आपके पास पिल्ला है तो छठे सप्ताह से टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है। पशुचिकित्सा आमतौर पर टीकाकरण को तीन बार दोहराता है और टीकाकरण कार्यक्रम 10 या 12 सप्ताह में समाप्त करता है। जल्द ही पिल्ला संरक्षित है, बेहतर उसके लिए है समाजीकरण.

ऐसी व्यावसायिक टीकाएं हैं जो आपके कुत्तों को जीवन के दसवें सप्ताह से बचाती हैं। यह दिलचस्प है क्योंकि इस तरह से आपका पिल्ला दूसरे कुत्तों के साथ सामाजिककरण करने के लिए दो सप्ताह पहले शुरू कर सकता है, जो कि अपने वयस्क व्यवहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।




वयस्क कुत्तों को आम तौर पर एक बहुउद्देश्यीय टीका के साथ टीकाकरण किया जाता है जिसमें सभी महत्वपूर्ण बीमारियां शामिल होती हैं। यदि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के संपर्क में है, तो ट्रेकोब्रोनकाइटिस टीका की सिफारिश की जाती है।

एक पिल्ला को टीका करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास आंतरिक परजीवी नहीं है, जो कुत्ते के स्वास्थ्य को बदलकर टीकों को वांछित प्रभाव प्राप्त नहीं कर सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस प्रकार के परजीवी को पीड़ित करते हैं और उपयुक्त एंटीपारासिटिक दवा का प्रशासन करते हैं, मल का अध्ययन किया जाना चाहिए।

यह सुनिश्चित करने के लिए एक और बात है कि हमारे कुत्ते की सही प्रतिरक्षा स्थिति खिल रही है। वर्तमान में कुत्तों और बिल्लियों के लिए कुछ खाद्य ब्रांडों में उनके फार्मूला, अवयव शामिल हैं जो प्राकृतिक सुरक्षा की रक्षा और उत्तेजित करते हैं। प्राकृतिक फाइबर, इम्यूनोग्लोबुलिन और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करने से संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा में वृद्धि, म्यूकोसल संरचनाओं को मजबूत किया जाता है। प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स का उपयोग रोगाणुओं के खिलाफ लड़ाई में अधिक प्रभावशीलता पैदा करता है, क्योंकि वे कोशिका झिल्ली की संरचना में सुधार करते हैं।

युक्तियाँ

  • अपने पालतू जानवर सालाना टीकाकरण, यह जीवन बीमा है।

  • अपने पशुचिकित्सा से बात करें और उसके साथ निर्णय लें कि आपके कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त टीकाकरण कार्यक्रम क्या है।

  • इलाज से रोकने के लिए बेहतर है। अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की टीकाकुत्ते की टीका
कुत्ते में टीकों के दुष्प्रभावकुत्ते में टीकों के दुष्प्रभाव
टीके कुत्ते के लिए सुरक्षित हैंटीके कुत्ते के लिए सुरक्षित हैं
टीका कुत्ता, संरक्षित कुत्ताटीका कुत्ता, संरक्षित कुत्ता
कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?कुत्तों के लिए 8-इन -1 टीकाएं क्या हैं?
कुत्तों के रोगकुत्तों के रोग
कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?
कुत्तों की टीकाकुत्तों की टीका
कुत्तों के लिए टीकेकुत्तों के लिए टीके
कानून द्वारा आवश्यक कैनाइन टीकेकानून द्वारा आवश्यक कैनाइन टीके
» » कुत्तों के लिए टीके | और मुझे अपने कुत्ते को टीका करना है?
© 2021 taktomguru.com