taktomguru.com

कैनाइन टीका और स्वास्थ्य के लिए महत्व




मुख्य संक्रामक बीमारियों के खिलाफ इसे टीकाकरण किया जाता है: डिस्टेंपर, परवोविरस, कैनाइन हेपेटाइटिस, लेप्टोरिया और रेबीज। हालांकि, किसी बीमार जानवर को टीका करने की सलाह नहीं दी जाती है, इसलिए इससे बचने के लिए पहले नैदानिक ​​अध्ययन करना उचित है।
टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने से पहले ध्यान में रखने का एक और पहलू यह है कि कुत्ते को हटा दिया जाता है। पहली चार बीमारियों के लिए पहली टीकाकरण, आठ सप्ताह की उम्र से पहले इसे बाहर ले जाने की सलाह दी जाती है।
ऐसे परिस्थितियां हैं जिनमें जानवरों को टीकाकरण करने की सलाह नहीं दी जाती है, जैसे संक्रामक रोगों, प्रतिरक्षा विकार या एलर्जी से पीड़ित कुत्ते के मामले में। इन परिस्थितियों का सामना करना पशु चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है, जो टीकाकरण में देरी करने का सबसे अधिक संभावना रखता है। इसलिए, कुत्ते को टीका करने से पहले पशुचिकित्सा को सूचित करना महत्वपूर्ण है यदि ऐसा माना जाता है कि जानवर बीमार हो सकता है।
revaccination
एक सही प्रतिरक्षा प्राप्त करने के लिए, दूसरे नस्लों को भी किया जाना चाहिए, और यहां तक ​​कि कुछ नस्लों में, उम्र के पहले 15 सप्ताह में टीकों का तीसरा आवेदन किया जाना चाहिए।
साल के अंत में, एक पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए। यदि संक्रमण का खतरा बहुत अधिक है, तो कुत्ते को सालाना टीकाकरण किया जाना चाहिए: लेप्टोस्पायरोसिस, ब्रोन्कियल सीमा या कैनाइन पेरैनफ्लुएंजा।
रेबीज के खिलाफ टीकाकरण के संबंध में प्रत्येक देश के स्वास्थ्य कानून पर निर्भर करता है। पशुचिकित्सा वह व्यक्ति है जो टीकों के अनुसूची पर सबसे अच्छा सलाह दे सकता है। एक वर्ष में कुत्ते, प्रति दिन टीकाकरण योजना के साथ, अनुबंध करना असंभव है: परेशानी, पार्वोरोसिस या कैनाइन हेपेटाइटिस। दो या तीन वर्षों के लिए कुत्ते और वायरल हेपेटाइटिस के साथ कुत्तों को पुनर्जीवित करने की सलाह दी जाती है।
प्रतिरक्षा प्रणाली चालें
टीकाकरण जानवरों की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए "धोखाधड़ी" है, जो वायरस के हमलों के सामने अग्रिम में अपनी रक्षा तैयार कर लेता है। इस तरह, यदि यह बीमारी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को रोकता है और पहचानता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उनका सामना करने और युद्ध जीतने में सक्षम होगी।
पशुचिकित्सा टीका को निष्क्रिय करता है, जो जीव को विश्वास करता है कि रोगजनक जीवाणुओं द्वारा इसका हमला किया गया है। हालांकि, यह चाल रोगजनक के वायरस के अंशों को पेश करना है। इस तरह, कुत्ते की रक्षात्मक प्रणाली उनके बारे में एक स्मृति बनाती है, जो जानवरों के जीव को अपने चरम पर वायरस के संपर्क में आने पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में मदद करेगी।
सिद्धांत रूप में यदि टीकाकरण की तारीख पर टीकाकरण कुछ दिनों में देरी हो रही है और देरी लंबे समय तक चली जाएगी, तो सलाह दी जाती है कि पशु चिकित्सक को टीकाकरण कार्यक्रम बदलने की संभावना से परामर्श लें।
संभावित दुष्प्रभाव
टीकाकरण के बाद कुछ समस्याएं दिखाई दे सकती हैं। पहियों, सूजन, चेहरे की उल्टा या उल्टी जैसे लक्षणों के साथ एलर्जी प्रतिक्रिया सबसे आम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टीका प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करती है, जो सूजन प्रक्रियाओं को बढ़ावा देती है। हालांकि यह सामान्य नहीं है, सदमे या अचानक मौत के मामले हो सकते हैं।
हालांकि, इन जोखिमों के बावजूद, कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए टीके महत्वपूर्ण हैं। सबसे अधिक बार जब टीका के खिलाफ प्रतिक्रिया होती है तो यह हल्का दुष्प्रभाव होता है जो कम समय तक रहता है। टीका के लिए प्रतिक्रियाएं तुरंत, या उसके आवेदन के 48 घंटे बाद दिखाई दे सकती हैं।
टीकाकरण के बारे में आम संदेह
क्या टीका अनिवार्य है?
हाल ही में, साथी जानवरों के लिए एकमात्र अनिवार्य टीकाकरण रेबीज का था, लेकिन अब इसे अनिवार्य रूप से भी समाप्त कर दिया गया है, हालांकि कुछ स्वायत्त समुदायों में यह अभी भी अनिवार्य है।
क्या टीकाकरण के लिए कोई विशिष्ट समय है?
आप बेहतर या बदतर समय के बारे में बात नहीं कर सकते। आम तौर पर, साल में एक बार टीका लगाया जाता है, जब प्रत्येक विशेष मामले के अनुसार उचित होता है, लेकिन वर्ष के कोई विशेष अनुशंसित समय नहीं होते हैं।
क्या सभी नस्लों या आकारों के लिए टीकाएं समान हैं?
एंटीजन की खुराक जो एक टीका में छोटे आकार के कुत्ते में एक ही प्रभाव प्राप्त करती है, उदाहरण के लिए एक चिहुआहुआ कि एक मास्टिफ़ और अन्य के लिए वे कुत्तों के लिए भी सेवा करते हैं जो दौड़ नहीं हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए टीकाकरण प्रोटोकॉलकुत्तों के लिए टीकाकरण प्रोटोकॉल
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
कुत्ते की टीकाकुत्ते की टीका
टीके कुत्ते के लिए सुरक्षित हैंटीके कुत्ते के लिए सुरक्षित हैं
कुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडरकुत्तों के लिए टीकाकरण कैलेंडर
टीका कुत्ता, संरक्षित कुत्ताटीका कुत्ता, संरक्षित कुत्ता
कुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में बोर्डेटेला के साइड इफेक्ट्स
कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?
एक कुत्ते का टीकाकरण कार्यक्रमएक कुत्ते का टीकाकरण कार्यक्रम
कुत्तों के लिए टीकेकुत्तों के लिए टीके
» » कैनाइन टीका और स्वास्थ्य के लिए महत्व
© 2021 taktomguru.com