taktomguru.com

कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?

टीका कुत्तालैब्राडोर, रोट्टवेइलर, डोबर्मन पिंसर, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर और जर्मन शेफर्ड कुत्तों की नस्लें हैं जो सबसे अधिक पार्वोवायरस प्राप्त करने की संभावना रखते हैं। Parvovirus एक संभावित घातक वायरस है जो कुत्ते, मुख्य रूप से पिल्ले को संक्रमित करता है। यह बेहद संक्रामक है और कुत्ते के आंतों के पथ और सफेद रक्त कोशिकाओं पर हमला करता है, संभवतः दिल को भी नुकसान पहुंचाता है। एक पिल्ला को संरक्षित करने के लिए तीन से चार टीकों की एक श्रृंखला, वार्षिक पुनर्सक्रियण के बाद आवश्यक है।

टीकाकरण श्रृंखला.

आपके पिल्ला को अपनी मां से एंटीबॉडी प्राप्त होती है जो इसे पारवोवायरस और अन्य बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा देती है, लेकिन, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होने के कारण ये एंटीबॉडी कम हो जाएंगी। यदि आपका पिल्ला अभी भी टीकाकरण होने पर एंटीबॉडी है, तो एंटीबॉडी टीकाकरण को रोक देगा जो प्रतिरक्षा प्रणाली को वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए उत्तेजित करती है। चूंकि कोई भी निश्चित रूप से जानता है कि जब मातृ एंटीबॉडी पिल्ला से गायब हो जाती है और यदि टीकाकरण काम करेगा, क्योंकि यह एक पिल्ला से दूसरे में भिन्न हो सकता है, वहां टीके की एक श्रृंखला है जो युवा कुत्तों को दी जानी चाहिए। आशा है कि पिल्ले के शरीर ने मातृ एंटीबॉडी खोने के बाद इन टीकों में से एक दिया जाएगा, लेकिन इससे पहले कि पिल्ला वायरस के संपर्क में आ जाए।

तुल्यकालन.

पशु चिकित्सकों के पास टीकों के समय के बारे में विभिन्न प्रोटोकॉल हैं। अधिकांश अनुशंसा करते हैं कि एक पिल्ला को 8 सप्ताह की उम्र में अपनी पहली परवोवायरस टीका प्राप्त करनी चाहिए। दूसरी टीकाकरण तीन या चार सप्ताह के बाद प्रशासित होता है, लगभग 11 से 12 सप्ताह की उम्र में। एक तिहाई टीका तीन या चार सप्ताह बाद लगभग 14 से 15 सप्ताह की उम्र में प्रशासित होती है। कभी-कभी 3 से 4 सप्ताह बाद एक टीका प्रशासित होती है, जब पिल्ला लगभग 17 से 18 सप्ताह की आयु होती है। अधिकांश पशु चिकित्सक इस बात से सहमत हैं कि पिल्ला 4 महीने पुरानी होने के बाद अंतिम टीकाकरण दिया जाना चाहिए। एक बार पिल्ला टीका श्रृंखला पूरी तरह से प्रशासित हो जाने के बाद, आपके कुत्ते को हर साल एक बूस्टर शॉट प्राप्त करना चाहिए।




प्रशासन.

Parvovirus के लिए टीका त्वचा के नीचे एक इंजेक्शन के माध्यम से दिया जाता है जो मांसपेशी में नहीं मिलता है। अधिकांश पिल्ले यह भी ध्यान नहीं देते कि उन्हें टीका लगाया जा रहा है। Parvovirus टीकाकरण से जुड़े दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं। जब आपके पालतू जानवर को अपनी पहली परवोवायरस टीका मिलती है, तो पशुचिकित्सा शायद आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ मिनटों के लिए अवलोकन के तहत छोड़ने के लिए कहेंगे कि इसमें एलर्जी प्रतिक्रिया नहीं है। कम गंभीर दुष्प्रभावों में कम बुखार, सुस्ती और कुछ दिनों के लिए भूख कम हो सकती है।

अपने पिल्ला के जोखिम को सीमित करें.

चूंकि पार्वोवायरस संक्रामक है, इसलिए आपकी पिल्ला के एक्सपोजर को सीमित करना सबसे अच्छा है जब तक कि टीकों की पूरी श्रृंखला पूरी नहीं हो जाती है। इसका मतलब है कि टीकाकरण श्रृंखला पूरी होने तक आपको इसे पालतू आपूर्ति की दुकान, कुत्ते पार्क या यहां तक ​​कि हेयरड्रेसर तक नहीं लेना चाहिए। जिन इलाकों में बड़ी संख्या में कुत्तों को इकट्ठा किया जाता है वे वायरस हासिल करने के लिए सबसे अधिक संभावित वातावरण होते हैं। यह भी अच्छा होगा यदि आप पशु चिकित्सक के पास जाते हैं तो आप अपने पिल्ला को ले जाते हैं क्योंकि यह संभव है कि एक कुत्ता परवोवीरस से संक्रमित होकर हॉल फ्लोर पर चला गया हो। अधिकांश आज्ञाकारिता स्कूल, बाल विहार, और इस प्रकार के अन्य कार्यक्रम टीका स्वीकार नहीं करेंगे जब तक कि टीकाकरण श्रृंखला पूरी नहीं हो जाती। यह आपके पिल्ला और दूसरों की रक्षा करना है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
टीका कुत्ता, संरक्षित कुत्ताटीका कुत्ता, संरक्षित कुत्ता
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कुत्तों में Parvovirusकुत्तों में Parvovirus
कुत्तों के लिए टीकेकुत्तों के लिए टीके
मेरा कुत्ता क्या रक्त समूह है?मेरा कुत्ता क्या रक्त समूह है?
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
कैनाइन पैरावायरोसिसकैनाइन पैरावायरोसिस
कानून द्वारा आवश्यक कैनाइन टीकेकानून द्वारा आवश्यक कैनाइन टीके
अपने कुत्ते को Parvovirus से बचाने के लिए युक्तियाँअपने कुत्ते को Parvovirus से बचाने के लिए युक्तियाँ
» » कुत्तों को कितनी बार परवोविरस टीका की आवश्यकता होती है?
© 2021 taktomguru.com