taktomguru.com

एक कुत्ता प्राप्त करने के लिए गाइड

कुत्ते लगभग हर किसी के घरों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पालतू जानवर के मालिक होने का आपका व्यक्तिगत अनुभव बहुत सुखद होगा यदि आप सावधानी से विचार करें कि कौन सा कुत्ता आपके परिवार, आपके घर और जीवन शैली के अनुरूप होगा। पशु आश्रय में पालतू जानवरों को त्यागने का मुख्य कारण यह है कि अपेक्षाओं को संतोषजनक ढंग से पूरा नहीं किया गया था, इसलिए आपको एक सूचित निर्णय लेना चाहिए। अपना समय लें, अपने परिवार को शामिल करें, और जब आप कुत्ते को पालतू जानवर के रूप में खरीदने पर विचार करते हैं तो निम्नलिखित प्रश्नों पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें।
कुत्तों के बारे में विशेष क्या है?
यह कहकर "कुत्ता आदमी का सबसे अच्छा दोस्त है" बहुत सच है। कुत्ते इंसान के वफादार साथी दस हजार से अधिक वर्षों से रहे हैं। वे दोस्ताना, स्नेही और मजेदार हैं। वे असाधारण नौकरियां करने में भी सक्षम हैं और स्पष्ट रूप से उन्हें करना पसंद करते हैं।
आपके पास क्या विकल्प हैं?
कुत्तों ने भौतिक लक्षणों और विशिष्ट व्यवहार पहलुओं को उजागर करने के लिए कई पीढ़ियों के लिए चुनिंदा रूप से पुन: उत्पन्न किया है। कुत्तों की अद्भुत विविधता में विभिन्न आकार, कोट लंबाई, रंग, स्वभाव, और गतिविधि के विभिन्न स्तर शामिल हैं। कुत्ते का आकार इसकी दीर्घायु को प्रभावित कर सकता है: बड़े नस्ल कुत्ते का जीवन एक छोटे नस्ल कुत्ते की तुलना में कम होता है।
कुत्तों को क्या चाहिए?
कुछ कुत्तों को कुछ चिकित्सीय स्थितियों के लिए अधिक जोखिम हो सकता है, जबकि अन्य लोगों को अच्छे साथी बनने में मदद करने के लिए अधिक प्रशिक्षण, व्यायाम और धैर्य की आवश्यकता हो सकती है। अपने पशुचिकित्सा से स्वास्थ्य की स्थिति और व्यवहार के बारे में पूछें जो कि आप जिस नस्ल पर विचार कर रहे हैं उसकी विशेषता हो सकती है।
आपके कुत्ते का ख्याल कौन करेगा?
मालिक के रूप में, आप कुत्ते के भोजन, आश्रय, कंपनी, व्यायाम, और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगे और यह जानवर के जीवन भर में होगा। यद्यपि परिवारों को अपने बच्चों को पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए शामिल करना चाहिए, युवाओं को ऐसे वयस्क की मदद की ज़रूरत है जो इच्छुक, सक्षम हो और पालतू जानवर की दैनिक देखभाल की निगरानी करने के लिए आवश्यक समय हो।
क्या कुत्ता आपके जीवन के अनुकूल होगा?
भोजन, सफाई, व्यायाम और उन्मूलन की आदत शारीरिक आवश्यकताओं (पराजित करने और पेशाब करने के लिए) दैनिक आवश्यकताएं हैं जिन्हें स्वस्थ और खुश कुत्ते को बनाए रखने के लिए माना जाना चाहिए।
यह तय करते समय निम्नलिखित कारकों के बारे में सोचें कि क्या आपको कुत्ते का अधिग्रहण करना चाहिए और यह निर्धारित करना है कि कौन सा नस्ल आपके और आपके परिवार के लिए सबसे उपयुक्त होगा:
• क्या आप परिसर के आवासीय क्षेत्र या ग्रामीण इलाके में एक शहर में रहते हैं?
• क्या आप घर किराए पर लेते हैं या मालिक हैं?
• क्या आप किराए पर अपार्टमेंट में रहते हैं या अपने घर में रहते हैं?
• क्या आप जमीन के तल पर या 21 वीं मंजिल पर रहते हैं?
• दिन के दौरान आप कितने घंटे काम करते हैं? हस्तक्षेप करने वाले काम के बाद अक्सर आपके पास कुछ प्रतिबद्धताएं होती हैं
अपने पिल्ला या कुत्ते की देखभाल के साथ?
• क्या आप अक्सर यात्रा करते हैं? आपकी अनुपस्थिति में कुत्ते का ख्याल कौन करेगा?
• क्या आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं?
• क्या आप रहते हैं पालतू जानवरों की संख्या या प्रकार पर प्रतिबंध हैं?
• आपकी वर्तमान स्थिति में भविष्य में क्या बदलाव हो सकते हैं जो अगले कुछ वर्षों में आपके कुत्ते की देखभाल करने के लिए आपकी उपलब्धता को प्रभावित कर सकता है?
• क्या आप अपने कुत्ते के सौंदर्य के रखरखाव के लिए नियुक्तियां करते हैं? सफाई आपके घर में या पेशेवर केंद्र में की जाती है
सौंदर्यशास्त्र?
• कुत्ते में आप किस विशेषताओं की तलाश करते हैं, उदाहरण के लिए, खेत में भागने या चलने के लिए एक साथी, एक प्यारा कुत्ता?
कंपनी, या बहुत ऊर्जा के साथ एक साथी?
एक पिल्ला या एक वयस्क कुत्ता?
पिल्ले को घर, सामाजिककरण, और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण, साथ ही साथ शिक्षित होने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है
अधिक बार भोजन, व्यायाम, और पर्यवेक्षण। एक वयस्क कुत्ते को प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें - अक्सर वयस्क पालतू जानवरों को पहले से ही घर में रहने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, कुछ बुनियादी जनादेशों का पालन करें, और आम तौर पर अपने नए घर के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूलित होते हैं।
बड़े कुत्तों को छोटे से अधिक जगह की आवश्यकता होती है, और एक अपार्टमेंट या फ्लैट में बनाए रखना अधिक कठिन हो सकता है। जो भी आपके कुत्ते का आकार है, आपको पेशाब, पराजय और व्यायाम जैसी सामान्य शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दिन में कई बार सड़क पर पहुंच प्रदान करनी चाहिए।



क्या आप एक कुत्ता ले सकते हैं?
नस्ल की खरीद मूल्य नस्ल और खरीद की जगह के कारण काफी भिन्न हो सकती है, और अधिग्रहण केवल कुत्ते का प्रारंभिक खर्च है। कुत्तों को संतुलित, उच्च गुणवत्ता वाले भोजन, पर्याप्त आश्रय, मानसिक उत्तेजना (उदाहरण के लिए, खिलौने, खेल का समय), और निवारक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए पशुचिकित्सा की लगातार यात्रा की आवश्यकता होती है। अन्य खर्चों में आपातकालीन पशु चिकित्सा चिकित्सा उपचार, सौंदर्य, आवास, पहचान, पंजीकरण, नर या मादा नसबंदी, प्रशिक्षण और सहायक उपकरण का जाल शामिल हो सकता है। यदि पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा है तो आप बीमारी या चोट के परिणामस्वरूप अप्रत्याशित व्यय का भुगतान करने में मदद कर सकते हैं।
आप कुत्ते को कहां प्राप्त कर सकते हैं?
शुद्ध कुत्तों को प्रतिष्ठित प्रजनकों से खरीदा जा सकता है। शुद्ध शुद्ध पिल्ले और दोनों
मेस्टिज़ो कुत्ते नगरपालिका आश्रय और पशु बचाव संगठनों से प्राप्त किए जा सकते हैं। कई समुदायों में बचाव कुत्ते नस्लों और उनके क्रॉस (mestizos) दोनों के लिए एक अच्छा घर खोजने के लिए समर्पित साइटें हैं। यदि संभव हो, तो कुत्ते के व्यक्तित्व के बारे में जितना संभव हो उतना अनुसंधान करें और इसे गोद लेने के लिए क्यों छोड़ दिया गया। पारिवारिक जीवन की शैली में बदलाव के कारण कुछ पिल्ले या वयस्क कुत्तों को त्याग दिया जाता है (उदाहरण के लिए, चलना, एक नया बच्चा इत्यादि), लेकिन कुछ ऐसे व्यवहार समस्याओं के कारण छोड़ दिए जाते हैं जो आपको स्वीकार्य नहीं हो सकते हैं।
कैसे पता चलेगा कि एक स्वस्थ कुत्ता क्या है?
एक स्वस्थ कुत्ते को सुस्त, प्रबल आंखें होनी चाहिए - साफ, चमकीले फर और बहुत पतली, बहुत मोटी नहीं लगनी चाहिए, या बीमारी के लक्षण दिखाना चाहिए, जैसे नाक का निर्वहन या दस्त।
कुत्ते को चुनते समय, सक्रिय, दोस्ताना, जिज्ञासा रखने वाला एक चुनें, और वह आपको डरता नहीं है। कुत्ते को हैंडलिंग स्वीकार करना चाहिए
दोस्ताना और आक्रामकता के संकेत नहीं दिखाना चाहिए। पिल्ला के माता-पिता का स्वभाव भविष्य में अपने व्यवहार का संकेत हो सकता है।
कुत्ते के आने से पहले आपको क्या तैयार करना चाहिए?
अपने नए कुत्ते के घर लाने से पहले, खाने और सोने के लिए उपयुक्त जगह तैयार करें और कॉलर और पट्टा, पहचान प्लेट, भोजन और पीने के पानी के लिए एक कंटेनर जैसे आवश्यक सहायक उपकरण तैयार कर लें। सुनिश्चित करें कि आपके घर को पालतू कुत्ते को चोट पहुंचाने या अपने सामान को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रमाणित किया गया है। उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि विद्युत तार और तार उत्सुक मुंह की पहुंच से बाहर हैं। अपने पशु चिकित्सक से अपने पालतू जानवर के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने के कई तरीकों से पूछें।
जितनी जल्दी हो सके, अपने नए साथी के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए एक पशु चिकित्सा परीक्षा निर्धारित करें और इस प्रकार सुनिश्चित करें कि आपको उपयुक्त टीकाकरण और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कोई सिफारिशें मिलें। यदि आपके पास पालतू जानवर के पिछले मालिक द्वारा प्रदान किए गए कुत्ते के स्वास्थ्य पर जानकारी है, जिसमें टीकाकरण और विचलन के इतिहास समेत, पशुधन के पहले दौरे पर यह जानकारी आपके साथ लाने के लिए सुनिश्चित हो।
यदि आप पिल्ला को अपनाते हैं, तो आपको घर पर प्रशिक्षण के लिए कुछ हफ्तों और स्वास्थ्य परीक्षाओं, टीकाकरण और कुत्ते के कास्टेशन या कुत्ते के नसबंदी के लिए कुछ शुरुआती खर्चों के लिए तैयार होना चाहिए। यदि आप अपने घर में पर्याप्त समय, प्रशिक्षण और सामाजिककरण के साथ पिल्ला के आगमन की योजना बनाते हैं, तो आपका पिल्ला अधिक तेज़ी से सीख लेगा और शायद जब यह विकसित हो और वयस्क कुत्ता हो, तो जो भी आप हमेशा चाहते थे। यदि आपका समुदाय पिल्लों के लिए प्रशिक्षण कक्षाएं प्रदान करता है, तो यह आपके नए साथी को सामाजिक बनाने का एक आदर्श तरीका है और इस प्रकार उसे कुछ बुनियादी आदेश सीखने में मदद करता है। पिल्ले के जीवन में शुरुआती और सकारात्मक कुत्तों के साथ प्रारंभिक और सकारात्मक संपर्क प्रदान करने से परिवार, अन्य लोगों और अन्य कुत्तों के साथ उनके भविष्य के अंतःक्रियाओं में सुधार होगा जो उनके पास पहले से हो सकते हैं।
किसी भी कुत्ते को ऊब जा सकता है और संभावित रूप से विनाशकारी हो सकता है अगर दिन के दौरान बंद कर दिया गया हो, तो वह कुछ अभ्यास करने में सक्षम न हो जो उनकी खोजी और सामाजिक जरूरतों को पूरा करता हो। इसलिए, दैनिक गतिविधियों को कुछ समय समर्पित करें जो आपके और आपके कुत्ते के लिए मजेदार हैं, जैसे चलना, खेलना, पेटिंग करना, कार्यक्रम बनाना आदि। याद रखें कि कुत्ते बहुत मिलनसार जीव हैं, और बिना किसी बातचीत के पिछवाड़े में कुत्ते का त्याग करना सबसे बुरी चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं।
जब आप पिल्ला या कुत्ते को प्राप्त करते हैं तो आप किसी अन्य जीवित रहने के स्वास्थ्य और कल्याण की ज़िम्मेदारी स्वीकार करते हैं। आप अपने परिवार, दोस्तों और समुदाय पर अपने पालतू जानवर के प्रभाव के लिए जिम्मेदार भी हैं। एक पालतू जानवर आपके जीवन का हिस्सा कई सालों से होगा। आपके द्वारा एकत्र किए जाने वाले वर्षों को बनाने के लिए आवश्यक समय और प्रयास का निवेश करें।
जब आप पालतू जानवर चुनते हैं, तो आप अपने पूरे जीवन के लिए इसका ख्याल रखने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। बुद्धिमानी से चुनें, अपना वादा रखें, और जीवन में सबसे पुरस्कृत अनुभवों में से एक का आनंद लें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ता घर खरीदने के लिए युक्तियाँएक कुत्ता घर खरीदने के लिए युक्तियाँ
टेस्ट: क्या मैं कुत्ते के लिए तैयार हूं?टेस्ट: क्या मैं कुत्ते के लिए तैयार हूं?
सही कुत्ता चुनेंसही कुत्ता चुनें
मेरे कुत्ते के लिए मालिश: घर पर इसे कैसे करेंमेरे कुत्ते के लिए मालिश: घर पर इसे कैसे करें
कुत्ते को अच्छी तरह से नहीं चुनने के पांच खतरेकुत्ते को अच्छी तरह से नहीं चुनने के पांच खतरे
मेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैंमेरा पालतू मेरा सबसे अच्छा दोस्त है: आधे बच्चे इसे कहते हैं
पालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का चयन कैसे करेंपालतू जानवर के रूप में कुत्ते या बिल्ली का चयन कैसे करें
क्या आप एक पाग रखना चाहते हैं? इन 5 कारकों पर विचार करेंक्या आप एक पाग रखना चाहते हैं? इन 5 कारकों पर विचार करें
हम आपको विदेशी पालतू जानवरों की कुछ प्रजातियां दिखाते हैंहम आपको विदेशी पालतू जानवरों की कुछ प्रजातियां दिखाते हैं
मेरा बेटा कुत्ता चाहता है: मुझे क्या करना चाहिए?मेरा बेटा कुत्ता चाहता है: मुझे क्या करना चाहिए?
» » एक कुत्ता प्राप्त करने के लिए गाइड
© 2021 taktomguru.com