taktomguru.com

पग के प्रकार: अल्बिनो

अल्बिनिज्म संबंधित स्थितियों के समूह को संदर्भित करता है, जो आनुवांशिक परिवर्तन का परिणाम हैं जो मेलेनिन के उत्पादन में दोष पैदा करता है। यह दोष त्वचा, बालों और आंखों के पिग्मेंटेशन की आंशिक या कुल अनुपस्थिति का कारण है।

गैर-अल्बिनो व्यक्तियों में, मेलेनोसाइट्स एमिनो एसिड टायरोसिन को मेलेनिन के नाम से जाना जाता है। मेलेनिन पूरे शरीर में वितरित किया जाता है जिससे त्वचा, बालों और आंखों के आईरिस को रंग और सुरक्षा मिलती है। जब शरीर इस पदार्थ का उत्पादन करने में असमर्थ होता है या इसे वितरित करता है, तो हाइपोपिग्मेंटेशन होता है, जिसे अल्बिनिज्म कहा जाता है। मेलानिन को एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाओं (चयापचय मार्ग) की एक श्रृंखला के बाद संश्लेषित किया जाता है जिसके द्वारा मेरानिन में कहा गया एमिनो एसिड का परिवर्तन टायरोसिनस एंजाइम की क्रिया से होता है।

Albino व्यक्तियों इस चयापचय मार्ग बाधित है क्योंकि उनके एंजाइम टायरोसिनेस कोई गतिविधि या बहुत गरीब (बहुत कम है कि अपर्याप्त है), तो यह है कि परिवर्तन नहीं होती है और इन व्यक्तियों वर्तमान रंजकता।

अल्बिनिज्म एक वंशानुगत उत्परिवर्तन है, इसलिए एल्बिनो कुत्ते या उनके साथ नस्ल के साथ सवारी करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि आप इसे छोड़ने वाले पिल्लों का खतरा चलाते हैं।

अल्बिनिज्म के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक नाक में पिग्मेंटेशन की अनुपस्थिति है, इसलिए यदि कुत्ते के पास काला, भूरा, आदि है ... यह अब अल्बिनो नहीं है। पिग्मेंटेशन की कमी न केवल नाक में है, बल्कि पूरे शरीर में, बाल बेहद हल्के सफेद होते हैं, इसमें रंग का एक ही स्थान नहीं होता है। आंखें भी बेहद स्पष्ट हैं, वे नीले या गुलाबी स्वर के साथ हो सकती हैं। (शुद्ध सफेद, त्वचा, conjunctiva, लुगदी और गुलाबी नाक, नीली आँखें)।

एक अल्बिनो कुत्ते को आनुवंशिक गलती होती है जो चार सामान्य रंगों के पिग्मेंटेशन को मुखौटा करती है। यह एक अवशिष्ट जीन है, जब व्यक्त किया जाता है, बाल, त्वचा और आंखों में पिग्मेंटेशन ग्रेन्युल (मेलेनोसाइट्स) की संख्या को बहुत कम करता है।

यह सफेद मौत के निशान के साथ एक हल्के क्रीम बेस मैटल की उपस्थिति देता है। हमेशा नाक, आंख रिम्स और गुलाबी पैड के साथ पारदर्शी नीली आंखें होती हैं। त्वचा और आंखों में अत्यधिक कम पिग्मेंटेशन एक चिह्नित प्रकाश संवेदनशीलता (आंखों को आंशिक रूप से या पूरी तरह से सूरज की रोशनी के लिए बंद कर देता है) का कारण बनता है और कैंसर समेत सूर्य द्वारा त्वचा को नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।

अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं

यद्यपि अल्बिनिज्म वाले कुत्तों की विशेषताएं अन्य अल्बिनो जानवरों के समान हो सकती हैं, इस स्थिति में मनुष्यों के सबसे अच्छे दोस्त में कुछ विशिष्टताएं हैं। शुरू करने के लिए, पूर्ण albinism वाले कुत्तों के अस्तित्व का अभी तक वर्णन नहीं किया गया है। यही कहना है कि कुत्तों पर तकनीकी और वैज्ञानिक साहित्य में वर्णित सभी albinisms आंशिक albinisms हैं।

यहां तक ​​कि कुत्तों में भी मेलेनिन पूरी तरह से अनुपस्थित प्रतीत होता है, उनमें कुछ रंगद्रव्य होता है, केवल कुछ मामलों में यह इतना पतला होता है कि वे पूर्ण अल्बिनिज्म वाले कुत्तों की तरह दिखते हैं।

इस बीच, आंशिक albinism का मतलब है कि कुछ मात्रा में वर्णक है और इसलिए, अन्य स्थितियों के साथ भ्रमित किया जा सकता है। शायद यही कारण है कि बालों के रंग के कारण सफेद कुत्ते अक्सर अल्बिनो कुत्ते के साथ भ्रमित होते हैं।

हालांकि, एक अल्बिनो कुत्ते की मुख्य विशेषताएं निम्न हैं:

  • त्वचा गुलाबी या बहुत हल्के रंगद्रव्य के साथ। सामान्य कुत्तों की त्वचा ध्यान देने योग्य पिग्मेंटेशन दिखाती है, भले ही फर सफेद हो, जिसे आप पीछे से फर को अलग करके देख सकते हैं। इसके विपरीत, अल्बिनो कुत्तों की त्वचा बहुत स्पष्ट है और आमतौर पर गुलाबी होती है। कुछ अल्बिनो कुत्तों में फ्लेक्स और मॉल हो सकते हैं, लेकिन सामान्य पिग्मेंटेशन लगभग शून्य है।
  • गुलाबी नाक त्वचा के छोटे पिग्मेंटेशन के कारण अल्बिनो कुत्तों में गुलाबी नाक या बहुत पीला रंग होता है। हालांकि, गुलाबी नाक वाले सभी कुत्ते अल्बिनो नहीं हैं। नाक के साथ एक कुत्ता ब्रश किया गया लेकिन त्वचा, होंठ, पलकें और आंखों पर पिग्मेंटेशन के साथ अल्बिनो नहीं है।
  • होंठ और depigmented पलकें। होंठ और पलकें albinism के अन्य संकेतक हैं। जब वे गुलाबी होते हैं, तो संभावना है कि कुत्ता अल्बिनो है। हालांकि, नाक के साथ, गुलाबी होंठ और पलक वाले सभी कुत्ते अल्बिनो नहीं हैं।
  • बहुत स्पष्ट आंखें अल्बिनो कुत्तों में आमतौर पर नीली, भूरे या हरी आंखें होती हैं, सभी बहुत पीली होती हैं। कभी-कभी उनके पास हल्के भूरे रंग की आंखें होती हैं। हालांकि, सभी हल्के आंखों वाले कुत्ते अल्बिनो नहीं हैं। अन्य अल्बिनो जानवरों में गुलाबी आंखें आम हैं, लेकिन कुत्तों में दुर्लभ हैं।

दुर्भाग्य से, उपरोक्त विशेषताओं भ्रमित हो सकती है और गलत निदान का कारण बन सकती है। कई कुत्तों में अल्बिनो के बिना इनमें से एक या अधिक विशेषताएं होती हैं और कुछ अल्बिनो कुत्ते सामान्य कुत्तों के माध्यम से जा सकते हैं। इसलिए, विषय पर एक योग्य पशुचिकित्सा द्वारा albinism का निदान किया जाना चाहिए।

0fafb1de01a5086646d453def3a7d295

अल्बिनो कुत्ते का निदान

यद्यपि कुत्ते जीनोम और कुत्तों की वंशानुगत बीमारियों पर बहुत अधिक शोध किया गया है, लेकिन अल्बिनिज्म के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है।

ऐसा माना जाता है कि शामिल जीन सी और पी लोकी में हो सकते हैं (लोकी उन पदों पर हैं जो जीनो गुणसूत्रों पर कब्जा करते हैं), क्योंकि यह अन्य स्तनधारियों में होता है। हालांकि, 100% निर्णायक जानकारी अभी तक मौजूद नहीं है।

दुर्भाग्यवश, कुत्तों में अल्बिनिज्म का बिल्कुल विश्वसनीय निदान केवल आनुवांशिक विश्लेषण के माध्यम से किया जा सकता है, लेकिन चूंकि इसमें उचित अनुवांशिक मार्कर नहीं हैं, यह केवल दृश्य विशेषताओं के आधार पर किया जाता है।

इसलिए, यह आवश्यक है कि अल्बिनिज्म का निदान करने के प्रभारी व्यक्ति इस विषय में अनुभव के साथ पेशेवर हो। आदर्श रूप में, जेनेटिक्स में कुछ विशेषज्ञता वाले पशुचिकित्सा को यह करना चाहिए, लेकिन यह कुत्ते के अपने प्रजनन द्वारा भी किया जा सकता है यदि उसके पास इस विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी है और अपने कुत्तों की वंशावली का एक अच्छा रिकॉर्ड है।

तो अगर कोई आपको बताता है कि कुत्ता अल्बिनो है, या यह अल्बिनो कुत्तों को बेचता है, तो अंधेरे पर भरोसा न करें। अल्बिनो कुत्तों को हमेशा भरोसेमंद निदान नहीं किया जाता है। कुत्ते के लिए सफेद होने के लिए पर्याप्त नहीं है या गुलाबी नाक कहने के लिए पर्याप्त नहीं है कि यह अल्बिनो है।

अगर आपको अपने कुत्ते या कुत्ते के बारे में संदेह है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं, तो कृपया अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से सलाह लें, क्योंकि अल्बिनो कुत्ते कुछ बीमारियों से ग्रस्त हैं और विशेष देखभाल की आवश्यकता है।

अगर माता-पिता अल्बिनोस नहीं हैं, तो मेरा कुत्ता क्यों है? 

कुछ नमूने में अल्बिनिज्म छुपाया जा सकता है, बस बीमारी के वाहक होने के नाते, लेकिन किसी भी लक्षण पेश किए बिना। यह वाहक, जो अनुवांशिक परिवर्तन के लक्षण नहीं दिखाता है, इसे अपने बच्चों को भेज सकता है, जो वाहक हो सकते हैं, वाहक नहीं, या सीधे अनुवांशिक उत्परिवर्तन का सामना कर सकते हैं।




अल्बिनो कुत्तों में स्वास्थ्य समस्याएं

अल्बिनो कुत्ते अन्य अल्बिनो जानवरों के लिए आम बीमारियों को विकसित करने के लिए प्रवण हैं। मुख्य रूप से समझौता किए गए दो पहलू दृष्टि और त्वचा हैं।

पिग्मेंटेशन की कमी इन कुत्तों की दृष्टि को कम कर देती है, आंशिक रूप से क्योंकि रेटिना का वर्णक क्षेत्र कम विकसित होता है, और आंशिक रूप से क्योंकि depigmented आईरिस इसे से अधिक प्रकाश गुजरने की अनुमति देता है। इन समस्याओं के अलावा, विवर्ण कुत्तों को अक्सर तिर्यकदृष्टि (पार आँखें) और अक्षिदोलन (तेजी से अनैच्छिक आँख आंदोलनों) है।

खराब दृष्टि में जोड़ा गया, अल्बिनो कुत्तों में फोटोफोबिया है। ऐसा कहने के लिए, वे बहुत प्रबुद्ध स्थानों से बचते हैं, क्योंकि उन्हें प्राप्त होने वाले अतिसंवेदनशीलता उनके लिए प्रतिकूल होती है। आईरिस के depigmentation के साथ यह काफी हद तक करना है।

दृष्टि समस्याओं अक्सर मानव में ऐल्बिनिज़म के निदान के लिए उपयोगी होते हैं, तो भी हालांकि इन समस्याओं की पहचान करने इतना आसान नहीं, कुत्तों में ध्यान में रखा जाना चाहिए।

दूसरी तरफ, अल्बिनो कुत्तों की त्वचा सौर विकिरण के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। इसलिए, इन जानवरों में जला, ट्यूमर और त्वचा कैंसर अधिक बार होता है।

इसके अलावा, albinism और बहरापन के बीच एक रिश्ता है, यही कारण है कि कई एल्बिनो कुत्तों भी बहरे हैं। यह रिश्ता बहुत मजबूत नहीं है, क्योंकि सभी अल्बिनो कुत्तों बहरे नहीं हैं, लेकिन यदि आपके पास एक अल्बिनो कुत्ता है तो यह कुछ सुनवाई विश्लेषण करने योग्य है।

अन्य अल्बिनो स्तनधारियों में अतिरिक्त समस्याएं होती हैं, जैसे उदासीन प्रतिरक्षा प्रणाली, गुर्दे की विफलता, जिगर की विफलता, एनीमिया और तंत्रिका संबंधी विकार। यद्यपि इन बीमारियों को कुत्तों में अल्बिनिज्म से सहसंबंधित नहीं किया गया है, लेकिन यह लंबित होने और अल्बिनो कुत्ते को अतिरिक्त देखभाल देने से कोई दिक्कत नहीं होती है।

अल्बिनो कुत्ते में अक्सर व्यवहारिक समस्याएं

विभिन्न स्वास्थ्य परिस्थितियों के कारण, अल्बिनो कुत्तों का व्यवहार भी संशोधित किया जाता है।

  • दृष्टि और सुनने की हानि मौजूदा परिस्थितियों में अतिरंजित प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकती है कि कुत्तों को खतरनाक लग सकता है। इस प्रकार, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई अल्बिनो कुत्तों अतिरंजित रूप से शर्मीली या आक्रामक हैं (इस मामले में यह डर से आक्रामक है)। यह अल्बिनो कुत्तों के बारे में जाना जाता है कि इन कारणों से टीचर हैं।
  • फोटोफोबिया अजीब व्यवहार भी कर सकता है। जो कुत्ते इसे पेश करते हैं, वे अपने परिवारों के साथ साझा किए बिना बहुत समय बिताकर अनौपचारिक आदतों को अपना सकते हैं।
  • इसके अलावा, अधिकांश अल्बिनो कुत्तों को सामाजिककरण में परेशानी होती है। इन कुत्तों का सामाजिककरण बहुत विश्वसनीय परिणाम नहीं देता है, इसलिए ये जानवर आमतौर पर अजीब लोगों और परिस्थितियों से शर्मिंदा होते हैं। हालांकि, वे परिचित स्थितियों और परिचित लोगों के साथ अच्छा प्रदर्शन करते हैं।
  • संवेदनशील त्वचा भी आक्रामकता और अजीब प्रतिक्रियाओं के लिए एक संभावित ट्रिगर है। चूंकि इन कुत्तों को गैर-अल्बिनो कुत्तों की तुलना में अधिक आसानी से चोट पहुंचाई जा सकती है, इसलिए जब आप घायल हो गए क्षेत्र में उन्हें पकड़ते हैं तो वे काटने या भागने से भी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • इन व्यवहारिक समस्याओं के कारण, और शायद दूसरों को सीधे अतिसंवेदनशीलता और संज्ञानात्मक कठिनाइयों से संबंधित, कुत्ते प्रशिक्षण एक अल्बिनो कुत्ते के साथ एक गंभीर चुनौती हो सकता है। वास्तव में, काम या आज्ञाकारिता परीक्षण, या वास्तविक परिस्थितियों में अच्छे प्रदर्शन के साथ अल्बिनो कुत्तों की कोई रिपोर्ट नहीं है।

एक अल्बिनो कुत्ते द्वारा उपचार और देखभाल की आवश्यकता है

दुर्भाग्य से, albinism के लिए कोई इलाज नहीं है। हालांकि, अगर आपके पास अल्बिनो कुत्ता है तो आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। इनमें से हैं:

  • घर का आदेश दिया जाना चाहिए और चीजों को अपनी जगह रखना चाहिए। अक्सर फर्नीचर मत बदलें।
  • अपने कुत्ते के खिलौनों के लिए, उन लोगों की तलाश करें जो कुछ आवाज उठाते हैं (लेकिन यह सुरक्षित हैं)। यह कुत्ते को उनकी पहचान करने में मदद करता है भले ही उनकी दृष्टि खराब हो।
  • आप अपने कुत्ते को कुछ विशेष चश्मा डालने की परीक्षा कर सकते हैं ताकि वह जो प्रकाश प्राप्त करता है उसे कम कर सके। इन चश्मे को डॉगल्स के रूप में जाना जाता है और सौर विकिरण को कम किया जाता है। बेशक, ध्यान रखें कि आपके कुत्ते को देखने के लिए प्रकाश की जरूरत है, इसलिए रात में कुत्ते को मत डालें। आप उन्हें हर समय उपयोग नहीं कर सकते हैं, इसलिए समय के लिए पशु चिकित्सक के साथ जांच करें और उपयोग की आवृत्ति।
  • हमें उन कुत्तों के साथ कुछ सावधानी बरतनी चाहिए जो अल्बिनोस उनकी आंखों और उनकी त्वचा के साथ देखभाल करते हैं, जैसे कि सूरज की रोशनी मजबूत होने पर सावधान रहना या सावधान रहना। समय के साथ वे अंधापन हो जाते हैं और साथ ही कान की समस्याएं होती हैं। बाहर निकलने पर अपने अल्बिनो कुत्ते को सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें। आप हल्के कपड़े भी डाल सकते हैं जो इसे विकिरण से बचाते हैं, लेकिन अत्यधिक गर्मी नहीं पैदा करते हैं। सूरज त्वचा पर गंभीर जला सकता है, रेटिना, नाक, आदि के अलावा ...
  • पशु चिकित्सक से पता लगाएं कि आपको अपने कुत्ते के लिए किस शैम्पू का उपयोग करना चाहिए। अल्बिनोस की त्वचा बहुत संवेदनशील है और सामान्य कुत्ते शैम्पू का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • अपने कुत्ते में धातु के हार से बचें। ऐसा लगता है कि कुछ अल्बिनो कुत्तों धातु के प्रति संवेदनशील हैं।

एक अल्बिनो कुत्ता प्राप्त करने से पहले

यदि आप एक अल्बिनो प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ विचारों को ध्यान में रखें। ये कुत्ते उत्कृष्ट पालतू जानवर बन सकते हैं और ऐसे प्राणी हैं जो किसी भी अन्य कुत्ते के रूप में ज्यादा प्यार और देखभाल के लायक हैं, लेकिन उन्हें विशेष देखभाल की भी आवश्यकता है।

ध्यान रखें कि यदि आप कुत्ते को खरीदते हैं, तो आप स्वास्थ्य समस्याओं के साथ कुत्तों के प्रजनन का समर्थन करेंगे और उनके पास हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन नहीं होते हैं। इस बारे में सोचें कि आप किसी ऐसे व्यवसाय को कितना समर्थन देते हैं जो जानवरों को उनकी भौतिक उपस्थिति के कारण बिक्री के लिए लाभ प्रदान करता है।

और अगर कोई आपको अल्बिनो पिल्ला बेचना चाहता है, तो ध्यान रखें कि शायद यह नहीं है। लोग अकसर अल्बिनो कुत्ते को सफेद कुत्ते के साथ भ्रमित करते हैं, ताकि अल्बिनो कुत्तों को अक्सर बिक्री के लिए पेश किया जाता है, जबकि वास्तव में वे सामान्य पिग्मेंटेशन वाले पिल्ले होते हैं, लेकिन सफेद फर के साथ।

वैसे भी, यदि आप एक अल्बिनो कुत्ते को खरीदने या अपनाने का फैसला करते हैं, तो कृपया इसे निर्जलित करें। यही कारण है कि कुत्ते का सबसे अच्छा दोस्त ने कभी ना किया हो सकता है और सभी प्यार और सम्मान है कि आप दे सकते हैं लायक है सकते हैं, लेकिन घातक किया जा रहा बिना इस शर्त के साथ दुनिया दूसरे कुत्तों को लाने के लिए कोई कारण नहीं है, जीवन बहुत के लिए कठिन बना सकते हैं कुत्तों।

यह भी कहा जाना चाहिए कि एल्बिनिज्म किसी भी प्रदर्शनी से कुत्ते को छोड़ देता है, क्योंकि यह अब नस्ल के मानकों को पूरा नहीं करेगा।

वाहक नमूने से लड़ना आधुनिक प्रजनक की सबसे कठिन नौकरियों में से एक है।

ट्रैकिंग सिस्टम

आदेश में इस हानिकारक जीन फैलता रोकने के लिए, एकेसी (अमेरिकी केनेल क्लब) सीएपीडी के साथ सहमति व्यक्त (अमेरिका के Doberman Pinscher क्लब) पंजीकरण संख्या और योगदान में एक "" Z "" का उपयोग कर एक ट्रैकिंग प्रणाली को लागू प्रजनकों और खरीदारों के साथ अल्बिनो विशेषता के ट्रांसपोर्टरों की पहचान करने के लिए। जब वे एक पिल्ला खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो खरीदारों को एकेसी वंशावली संख्या में "" ज़ेड "पत्र से सावधान किया जाता है।

नस्लों के पास अब उनके प्रजनन कार्यक्रम से इस विशेषता को बाहर करने का एक आसान तरीका है। नैतिक प्रजनकों से प्रत्येक योजनाबद्ध ब्रूड के साथ इस जानकारी का उपयोग करने की उम्मीद है।

स्रोत: todoobre-perros, mascotas.facilisimo, deperros

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोगस्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोग
सफेद मुक्केबाज कुत्ते की उत्पत्तिसफेद मुक्केबाज कुत्ते की उत्पत्ति
कुत्तों में कुपोषण: परिणामकुत्तों में कुपोषण: परिणाम
कुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थ
कुत्तों को खिलाने में आंत के लाभकुत्तों को खिलाने में आंत के लाभ
वे shar-pei कुत्तों की झुर्रियों की उत्पत्ति की खोज करते हैंवे shar-pei कुत्तों की झुर्रियों की उत्पत्ति की खोज करते हैं
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
पक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंगपक्षियों पर पंखों का रंग - असामान्य रंग
बिल्ली के चयापचय के बारे में ज्ञानबिल्ली के चयापचय के बारे में ज्ञान
अल्बिनो जानवरों के बारे में जानकारीअल्बिनो जानवरों के बारे में जानकारी
» » पग के प्रकार: अल्बिनो
© 2021 taktomguru.com