taktomguru.com

नदी क्या है? परिभाषा, भागों, प्रकार और नाम।

हम सब कम या ज्यादा जानते हैं नदी क्या है

. निश्चित रूप से आपने इसे देखा है, इसे पार किया है या यहां तक ​​कि एक भी तैरना है। लेकिन आप उन्हें गहराई से नहीं जानते हैं। वे दुनिया के सभी महाद्वीपों में फैले हुए हैं। बहुत अधिक प्रवाह या बहुत पापी के साथ बहुत लंबा है। लेकिन उनमें से प्रत्येक में इसकी विशिष्टताएं हैं। क्या आप उन्हें अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं नदियों और क्या हैं, यह कैसे बनाया जाता है, इसके विभिन्न हिस्सों और प्रकार मौजूद हैं। हम आपको दुनिया की सबसे लंबी नदियों, सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण और सबसे प्रचुर मात्रा में भी सूचित करते हैं।

नदियां क्या हैं? परिभाषा

शब्द शब्द एक शब्द है जो लैटिन आवाज से आता है Rius. परिभाषा के अनुसार, एक नदी एक प्राकृतिक धारा है जो ताजा पानी द्वारा बनाई जाती है जो लगातार बहती है।

यह खत्म या मर सकता है एक झील में, में समुद्र या दूसरी नदी में। बाद के मामले में इसका नाम प्राप्त होता है सहायक नदी और दोनों के संघ का मुद्दा कहा जाता है संगम.

एक नदी के हिस्सों

इसके स्रोत से उसके मुंह तक, एक नदी विभिन्न चरणों या विभिन्न हिस्सों से गुज़रती है। प्रत्येक नदी, इसकी प्रकृति और भूगोल के आधार पर अलग है, लेकिन आमतौर पर निम्नलिखित भागों में आम है:

उच्च पाठ्यक्रम

एक नदी का उच्च कोर्स या के उच्च गंभीरता यह सबसे पहाड़ी या खड़ी हिस्सा है। यह वह क्षेत्र है जहां ढलानों को खड़ी और तेज लगती है। यहाँ है जन्म और नदी के सिर.

नदी के इस हिस्से में पानी आमतौर पर जमीन की एक उच्च क्षरण क्षमता के साथ एक निश्चित गति से नीचे चला जाता है, और यह छोटे पत्थरों और चट्टानों को खींच सकता है। इसलिए, शुरुआत में, जहां इलाके में बहुत ढलान है, नदी नीचे से और किनारों से जमीन और पत्थरों से खींचती है।

इस क्षेत्र में कुछ नदियों का गठन किया जा सकता है रैपिड्स. यही वह जगह है जहां पानी सामान्य से कुछ हद तक अधिक ढलान पर फैलता है, इसकी अशांति और गति में काफी वृद्धि होती है। आप भी पा सकते हैं झरने, मोतियाबिंद या झरने.

पर्वत नदी उच्च कोर्स

मध्य पाठ्यक्रम

नदी के बीच का कोर्स या के अस्थिर गुरुत्वाकर्षण यह सादा क्षेत्र है जिसके माध्यम से यह चलता है। पानी ऊपरी पाठ्यक्रम की तुलना में अधिक शांत और कम गति के साथ कम हो जाता है।

नदी के इस हिस्से में, खराब सामग्री को खींचा गया है। यहां आप बना सकते हैं meanderings और encurvamientos चकमा देने या अपने रास्ते पर पाई जाने वाली बड़ी बाधाओं को घेरने के लिए।

यह क्षेत्र भी है जहां आप अन्य नदियों में शामिल हो सकते हैं, जैसा कि हमने पहले कहा था, उन्हें बुलाया जाता है सहायक नदियों. हालांकि ऊपरी पाठ्यक्रम में भी हो सकता है, लेकिन वे छोटे हैं।

आम तौर पर, नदी के मध्य पाठ्यक्रम की शुरुआत में वे आमतौर पर निर्माण करते हैं जलाशयों, बांधों या हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट्स. हालांकि यह प्रत्येक विशेष मामले पर बहुत निर्भर करता है।

आपको पढ़ने में रुचि हो सकती है: हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है.

नदी के कुछ हिस्सों

कम कोर्स

एक नदी का कम कोर्स यह अंतिम भाग है, जब यह समुद्र में खाली हो जाता है या मर जाता है। इस बिंदु पर नदी के किनारे यह कम गति पर चौड़ा और पानी बहती है।

इस क्षेत्र में, जैसे ताजा पानी बहुत धीरे-धीरे फैलता है, तलछट जमा हो जाते हैं या ऊपरी पाठ्यक्रम से खींचे गए सभी सामग्रियों को जमा किया जाता है।

भूगोल और तलछट की मात्रा के आधार पर, वे मुंह पर बना सकते हैं तलछट द्वीप या डेल्टा या सामान्य एक निश्चित प्रकार का भी लैगून.

हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे लेख का शीर्षक पढ़ें: नदी का मुंह क्या है?

एक नदी कम कोर्स का मुंह

नदियों के प्रकार

विभिन्न प्रकार की नदियां हैं और उन्हें अपनी गतिविधि, प्रवाह, ज्यामिति, आकारिकी या जल संरचना के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। लेकिन कारकों या मींडरों, डिवीजनों या विभाजनों की संख्या जैसे कारकों के साथ भी। चलो उन्हें देखते हैं:

मौसमी नदियों: वे लोग हैं जो उन इलाकों में स्थित हैं जहां मौसम एक दूसरे से बहुत अलग हैं। सूखे और बारिश के वैकल्पिक मौसम। इसलिए, वे मौसमी के आधार पर प्रवाह में बड़े अंतर दिखाते हैं। वे आमतौर पर उच्च पर्वत क्षेत्रों में पाए जाते हैं, लेकिन कम क्षेत्रों में भी, हालांकि वे कम आम हैं।

बारहमासी नदियों: वे वे हैं जो आमतौर पर भारी वर्षा वाले क्षेत्रों में स्थित होते हैं। वर्ष के दौरान प्रवाह में बड़े बदलाव होने की संभावना नहीं है, क्योंकि उनके पास निरंतर जल आपूर्ति है। बारहमासी नदियां भी भूमिगत धाराओं से उत्पन्न होती हैं, इसलिए नियमित बारिश के क्षेत्र में होना हमेशा आवश्यक नहीं होता है।

ऑलोकटन नदियों: वे नदियां हैं जो बहुत शुष्क, शुष्क या पार करती हैं यहां तक ​​कि रेगिस्तान भी. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका स्रोत कई किलोमीटर दूर है और यह बहुत बरसात या आर्द्र क्षेत्र है। संयुक्त राज्य अमेरिका या नाइल में कोलोराडो नदी के दो अच्छे उदाहरण हैं।

क्षणिक नदियों: वे रेगिस्तान या बहुत शुष्क जलवायु के क्षेत्र में हैं। इसका प्रवाह काफी परिवर्तनीय है। यह कई किलोमीटर के लिए स्वतंत्र रूप से बह सकता है और फिर कई महीनों तक गायब हो जाता है, भारी बारिश होने पर फिर से उभरती है। यह एक नदी का प्रकार वे एक बड़े खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि जब बारिश होती है, तो वे मजबूत बाढ़ के रूप में बड़ी हिंसा के साथ फिर से दिखाई दे सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में इस शानदार वीडियो देखें:

Meandriform नदियों: एक सामान्य नियम के रूप में, इसमें एक चैनल होता है लेकिन इसके प्रवाह में, इसमें बड़ी संख्या में मींडर होते हैं या बनाते हैं। इस प्रकार एक बहुत ही पापी रूप को अपनाना जो इसे विशेषता देता है। मेरेंडरफॉर्म नदियों में एक विशेष विशेषता है। और क्योंकि उनके पानी में वक्र के माध्यम से एक चर गति है, वे जमीन को खराब करने में सक्षम हैं और साथ ही तलछट जोन बनाते हैं।




रचनात्मक नदियों: वे विभिन्न चैनलों के द्वारा विशेषता है और बड़ी मात्रा में तलछट और सामग्रियों को परिवहन करने में सक्षम हैं। कम ऊर्जा होने पर, यदि वे बाधा उत्पन्न करते हैं, तो इसे खराब करने के बजाय, यदि संभव हो तो उन्हें घेर लें। कभी-कभी एनाटोमाइज्ड नदियों तलछट द्वीप बना सकते हैं।

Rectilinear नदियों: इस प्रकार की नदी एक मुख्य चैनल और कुछ छोटे अस्थिर विभाजन द्वारा बनाई गई है। आम तौर पर, और उनकी प्रकृति के कारण, इन ताजे पानी की धाराओं में आमतौर पर एक बड़ी शक्ति और क्षरण क्षमता होती है।

एक नदी कैसे बनती है

जानना नदी का जन्म कैसा है या यह कैसे बनाया जाता है, इससे पहले कि हमें पता होना चाहिए कि बारिश, बर्फ या गारा के रूप में आकाश से गिरने वाला पानी तीन अलग-अलग गंतव्यों का पालन करता है। आप देख सकते हैं बारिश क्यों होती है.

इस पानी का एक हिस्सा भूमि द्वारा अवशोषित किया जाता है, एक और हिस्सा वाष्पित होता है, जिससे फैलता है वातावरण, और दूसरा, आखिरकार धरती के माध्यम से धाराओं, टोरेंटों और नदियों का निर्माण करता है।

नदियों आमतौर पर पहाड़ों में पैदा होते हैं। सब कुछ कॉल पर शुरू होता है रिसेप्शन बेसिन, जो एक गिलास के आकार का क्षेत्र है (उदाहरण के लिए, घाटी के नीचे)।

वर्षा जल जो दरारें और प्राकृतिक पंखों से आगे बढ़ता है, जो आता है हिमपात और ग्लेशियरों, और जो स्प्रिंग्स से उभरता है वह एक चैनल में एक साथ आता है और एक नदी पैदा होती है.

एक नदी कैसे बनती है

उच्च पहाड़ों में आमतौर पर सर्दियों में बारिश नहीं होती है, लेकिन वहां बहुत बर्फ होती है, और यह ठंडा होने पर पिघला नहीं जाता है। इसलिए, नदियों इन पहाड़ों में होने वाले सर्दियों में दुर्लभ नीचे आते हैं, लेकिन देर से वसंत पिघलाव के बाद, उसके प्रवाह पूरी तरह से, गर्मियों और शरद ऋतु बारिश के योगदान के लिए धन्यवाद है, यह जल्दी सर्दियों जब तक अमीर बना हुआ है।

ऐसी अन्य नदियों हैं जिनके मूल हैं फव्वारे या स्प्रिंग्स, लेकिन वे बारिश भी खाते हैं। जब बारिश नहीं होती है, तो वे बहुत कम नीचे जाते हैं, लेकिन यदि बारिश होती है, तो वे उगाए जाते हैं।

एक और प्रकार की नदी अमेज़ॅन ही है। दो गोलार्द्धों, जो विभिन्न बरसात के मौसम है की सहायक नदियों प्राप्त करता है, लेकिन जब एक गोलार्द्ध बारिश में देरी और अन्य से मेल कर रहे हैं, अपने सभी सहायक नदियों के बड़ा योगदान एक साथ अमेज़न में बड़ी बाढ़ का कारण बनता है।

एक जिज्ञासा के रूप में: अमेज़ॅन नदी इतनी बड़ी और इतनी चौड़ी है कि यहां तक ​​कि इसमें समुद्र की तरह छोटी तरंगें हो सकती हैं.

नदियों के नाम

जैसा कि हमने देखा है, वहां कई अलग-अलग नदियां हैं। लेकिन वे हमेशा सबसे लंबी नदियों, सबसे बड़ी या सबसे विशेष ध्यान या रुचि आकर्षित करते हैं। उदाहरण के लिए, दुनिया की सबसे लंबी नदी 6,992 किलोमीटर की यात्रा के साथ अमेज़ॅन है.

नीचे हम आपको लिस्टिंग की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं प्रमुख नदियों और उनकी विशेषताओं के नाम।

प्रत्येक महाद्वीप की सबसे लंबी नदी

  • अफ्रीका में सबसे लंबी नदी 6,671 किमी के साथ नाइल है।
  • उत्तरी अमेरिका में सबसे लंबी नदी 6,230 किमी के साथ मिसिसिपी है
  • दक्षिण अमेरिका में सबसे लंबी नदी अमेज़ॅनस 6,992 किमी है
  • एशिया में सबसे लंबी नदी यांग्त्ज़ी 6,380 किमी है
  • यूरोप में सबसे लंबी नदी वोल्गा 3,531 किमी है
  • ओशिनिया में सबसे लंबी नदी मुर्रे 3,672 किमी है

दुनिया की सबसे लंबी नदी

दुनिया की सबसे लंबी नदियों

नीचे आप एक सूची देख सकते हैं जहां आप खोज सकते हैं जो दुनिया की सबसे लंबी नदी है:

  1. अमेज़ॅनस 6,992 किमी और पेरू, कोलंबिया, इक्वाडोर, बोलीविया, गुयाना और ब्राजील के माध्यम से चलता है
  2. 6671 किमी की नाइल और रवांडा, बुरुंडी, केन्या, तंजानिया, डेमोक्रेटिक कांगो, युगांडा, सूडान, एरिट्रिया, इथियोपिया और मिस्र से गुज़रती है।
  3. 6,380 किमी का यांग्त्ज़ी और पूरी तरह से चीन के माध्यम से चलाता है
  4. 6,230 किमी की मिसिसिपी और अमेरिका में पैदा हुई और बहती है
  5. 5.464 किमी की पीली नदी और यह लोकप्रिय गणराज्य चीन को पार करती है
  6. 5.410 किमी की ओबी और कज़ाखस्तान, रिडिया, मंगोलिया, चीन और रूस को पार करती है।
  7. 4,494 किमी की अमूर नदी और चीन और रूस से गुज़रती है
  8. कांगो नदी 4,380 किमी और कांगो, जाम्बिया, तंजानिया, अंगोला, गैबॉन और कैमरून के माध्यम से चलती है।
  9. 4,260 किमी की मैकेंज़ी और कनाडा के माध्यम से पूरी तरह से चलती है
  10. 4,240 किमी की लेना नदी और दक्षिण से उत्तरी तक रूस के माध्यम से बहती है।

दुनिया की सबसे बड़ी नदियों

इसके बाद आप की एक सूची देख सकते हैं नदियों जिनमें अधिक पानी का प्रवाह होता है दुनिया भर से:

  1. अमेज़ॅन 225,000 एम 3 / सेकंड के प्रवाह के साथ
  2. कांगो जिसका औसत प्रवाह 41,800 एम 3 / सेकंड है
  3. यांग्त्ज़ी 31,900 एम 3 / सेकंड के औसत प्रवाह के साथ
  4. ओरिनोको जिसमें 31,000 एम 3 / सेकंड का प्रवाह है
  5. पराना 25,700 एम 3 / सेकंड के प्रवाह के साथ
  6. येनेसी जिसका औसत प्रवाह 19,600 एम 3 / सेकंड है
  7. ब्रह्मपुत्र का प्रवाह 9,200 एम 3 / सेकंड है

नदी का प्रवाह क्या है

नदी का प्रवाह वह मात्रा है जो पानी को उस बिंदु और समय पर स्थानांतरित करता है। यह आमतौर पर प्रति सेकंड लीटर या घन मीटर में व्यक्त किया जाता है।

यह प्रवाह वर्षा की मात्रा के आधार पर भिन्न हो सकता है। यदि यह बहुत बारिश करता है, तो नदी पानी से बहती है, और यदि बारिश होती है, तो यह गरीब हो जाती है और तथाकथित दुर्लभ युग में प्रवेश करती है। आखिरकार, अगर यह काफी समय तक बारिश नहीं करता है, तो नदी भी सूख सकती है।

लेकिन, निश्चित रूप से, अन्य महत्वपूर्ण कारण हैं: हमने देखा है कि भूमिगत स्प्रिंग्स हैं जो बारिश तक नदी को पानी उपलब्ध कराने के लिए जारी रख सकती हैं।

नदी मूल ग्लेशियर

लेकिन इसी तरह, स्नोज़ और हिमनद भी होते हैं, जो वसंत से शरद ऋतु तक नदी को आपूर्ति करते थे।

दूसरी ओर, नदियों का जीवन उनकी भौगोलिक स्थिति और उनके द्वारा कवर किए जाने वाले क्षेत्रों के वातावरण पर निर्भर करता है।

जिस चैनल के माध्यम से नदी की प्रगति कहा जाता है बिस्तर, जिसने पानी को पार करने वाले पानी के द्रव्यमान के अनुसार कम या ज्यादा आयाम किया है।

प्रत्येक नदी की गणना करें, फिर, एक के साथ न्यूनतम बिस्तर और ए अधिकतम बिस्तर. पहला पानी के प्रवाह के प्रवाह से मेल खाता है, और बाढ़ के लिए दूसरा।

नदी कैसे है के बारे में वीडियो

निम्नलिखित वीडियो में आप नदियों के बारे में जानकारी का विस्तार कर सकते हैं। यह बहुत दिलचस्प है और हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे कल्पना करें 

अंतिम नोट

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख को बुलाया जाएगा नदी क्या है यह आपको अच्छी तरह से सेवा करता है। यदि आप चाहें, तो श्रेणी में अधिक समान लेखों तक पहुंचें विज्ञान. या, खोज इंजन में पूछें कि आपको जवाब पाने के लिए आपके सभी संदेह मिलेंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मछली कैसे सांस लेती हैमछली कैसे सांस लेती है
ईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियांईल: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं और प्रजातियां
एक खेत क्या हैएक खेत क्या है
कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैंकैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
एक प्राकृतिक तालाब कैसे हैएक प्राकृतिक तालाब कैसे है
बारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती हैबारिश क्यों होती है बारिश कैसे बनती है
लॉल का क्या मतलब है?लॉल का क्या मतलब है?
समुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपससमुद्र की गहराई से जिज्ञासु डंबो ऑक्टोपस
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
समुद्र नमकीन क्यों है और कब सेसमुद्र नमकीन क्यों है और कब से
» » नदी क्या है? परिभाषा, भागों, प्रकार और नाम।
© 2021 taktomguru.com