taktomguru.com

जर्मन शेफर्ड

जर्मन चरवाहा
जर्मन शेफर्ड नस्ल

जर्मन शेफर्ड बिना संदेह के, है दुनिया में सबसे लोकप्रिय कुत्ता. उनकी प्रसिद्धि का सबूत यह तथ्य है कि लगभग सौ वर्षों तक वह हमेशा बने रहे हैं सभी देशों में सबसे प्रसिद्ध नस्लों में से एक. बहुत बुद्धिमान, वफादार और स्नेही, बच्चों और बुजुर्गों सहित परिवार के साथ होना बहुत अच्छा है। यह गार्ड का एक उत्कृष्ट तरीका भी है और शिक्षित और प्रशिक्षित करना आसान है। में CurioSfera.com हम सब कुछ समझाते हैं जर्मन शेफर्ड.

जर्मन चरवाहे के लक्षण

जर्मन चरवाहा एक बड़ा, मजबूत और मांसपेशियों वाला कुत्ता है। Agile, प्रतिरोधी और एक बहुत अच्छा प्रिंट के साथ। वह हमेशा के लिए खड़ा हुआ है बहुत संतुलित स्वभाव, अपने गुरु के लिए ठोस, सक्रिय और बहुत वफादार।

जर्मन चरवाहा कैसा है

इसकी विशेषताओं ने इसे कार्यों और कार्यों की भीड़ के लिए आदर्श कुत्ता उत्कृष्टता बना दिया है। आइए उनके बारे में और विस्तार से देखें शारीरिक विशेषताओं और इसके चरित्र:

शारीरिक विशेषताओं

सामान्य उपस्थिति: मजबूत दिखने वाला, लंबा, जोरदार, मांसपेशियों और ठोस संरचना के साथ थोड़ा लंबा। यह एक छोटा कुत्ता है, जिसमें मजबूत मांसपेशियों, शुष्क हड्डियों और फर्म सामान्य संरचना के साथ मजबूत शरीर है।

जर्मन चरवाहा aspcto

आकार और आकार: बड़ा

क्रॉस पर ऊंचाई: 60-65 सेमी (पुरुष) और 55-60 सेमी (महिला)।

भार: 30-40 किलो (पुरुष) और 22-32 किलो (महिला)।

शव: मजबूत संरचना और मांसपेशियों और फर्म बॉडी के साथ शरीर की संरचना थोड़ा बढ़ा है। ऊपरी रेखा क्रॉस पर अच्छी तरह से परिभाषित, और पीठ पर गर्दन के प्रत्यारोपण से बाधा के बिना चलती है, जो कि थोड़ी सी झुकाव के प्रति झुका हुआ है, जो थोड़ा सा झुकाव भी है। उसकी वापस यह एक व्यापक पीठ के साथ दृढ़, मजबूत और मांसपेशी है। रंप लंबी है और पूंछ की रेखा की ओर थोड़ा सा झुकता है।

सिर: इसमें पंखों का आकार होता है और सूखने वालों में ऊंचाई का लगभग 40% उपाय होता है। यह मोटा नहीं है, न ही बहुत लंबा है। यह कान के बीच मामूली चौड़ा है। आगे और किनारों पर देखा गया, माथे थोड़ा कमाना है और इसमें कोई औसत नाली नहीं है, या यह बहुत चिह्नित नहीं है।

खोपड़ी: यह लगभग चौड़ा है जितना लंबा है, और ऊपर से देखा गया है, कान से नाक की ओर धीरे-धीरे घटता है और स्नैउट पर झुकता है। क्रैनियल क्षेत्र चेहरे के क्षेत्र के समान अनुपात में कम या ज्यादा होता है।

जर्मन चरवाहा भौतिक विज्ञान

थूथना: एक वेज के आकार में और सीधे नाक के बेंत के साथ, उसके होंठ अंधेरे, दृढ़ और अच्छी तरह से जुड़े होते हैं।

कवक: काला।

आंखें: Almendrados, obliquely और कभी बकाया रखा, आमतौर पर वे एक बहुत ही काले रंग के होते हैं, हालांकि ऐसे नमूने हैं जिनके पास स्पष्ट और घुमावदार आंखें हैं, लेकिन ये कुत्ते की अभिव्यक्ति को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करती हैं।

कान: वे मध्यम आकार के होते हैं, खड़े होते हैं, आगे बढ़ते हैं और उन्हें समान रूप से ले जाते हैं (न तो बदल जाते हैं और न ही किनारे)। वे सामने वाले सामने वाले मंडप के साथ पॉइंटी हैं।

नासो-फ्रंटल अवसाद (रोकें): यह मध्यम है।

mandibles: इसमें मजबूत और अच्छी तरह से विकसित जबड़े हैं, ताकि दंत आर्क में दांत गहराई से एम्बेडेड हो जाएं। दांत स्वस्थ और पूर्ण होते हैं (42 दांत), और काटने कैंची में है।

जर्मन चरवाहे उपस्थिति

गरदन: वह मजबूत, मांसपेशियों और बिना dewlap के है। क्षैतिज में, शरीर के साथ कोणीय लगभग 45º है।

स्तन: काफी व्यापक और बहुत लंबे स्टर्नम के साथ, यह अच्छी तरह से जाना जाता है। पसलियों को मध्यम रूप से गोलाकार किया जाता है।

पिछले सदस्य: वे सीधे कंधे से सीधे और बिल्कुल समानांतर देखे जाते हैं। कंधे ब्लेड और हाथ आमतौर पर एक सही कोण बनाते हैं। Forearms और हथियार एक दूसरे के लिए सीधे और समानांतर, शुष्क और बहुत मांसपेशी। कंधे ब्लेड और हाथ एक ही लंबाई के होते हैं और एक अच्छी पेशी के माध्यम से शरीर से दृढ़ता से जुड़े होते हैं। कोहनी वे आमतौर पर या तो बाहर या अंदर नहीं जाते हैं

बाद के सदस्य: पीछे से देखा वे समानांतर हैं और कुछ हद तक एकत्रित स्थिति प्रस्तुत करते हैं। पैर मजबूत और मांसपेशी जांघों के साथ, वे लगभग metatarsal की तरह मापते हैं। hocks वे मजबूत और दृढ़ हैं, जो कि हॉक के नीचे मेटाटार्सल लंबवत हैं।
अमेज़ॅन कुत्तोंpies: घुमावदार और कॉम्पैक्ट, वे मजबूत उंगलियों और अच्छे प्लांटर पैड, मोटी और प्रतिरोधी के साथ थोड़ा कमाना कर रहे हैं। नाखून मजबूत और अंधेरे हैं।

पूंछ: अच्छी तरह से नीचे, नीचे बाल के साथ कवर, कम से कम हॉक तक पहुंचता है। आम तौर पर, यदि कुत्ता आराम पर है तो आमतौर पर लटकता है और अंत में थोड़ा सा वक्र बनाता है। दूसरी तरफ, जब यह गति या ध्यान में होता है, तो यह पृष्ठीय रेखा से अधिक के बिना इसे उठाता है।

त्वचा: यह फोल्ड बनाने के बिना, कम से कम समायोजित किया जाता है।

बाल: अर्ध-लंबे, प्रचुर मात्रा में अंडरकोट और काला, लाल भूरा, भूरे, पीले और भूरे निशान के साथ। यह एक डबल ऊन है, एक आंतरिक ऊन और बाहरी मात्रा बहुत घनी, सीधी, कड़ी और शरीर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह सिर में कम है, कान के अंदर, पैर, पैर और उंगलियों और लंबे समय तक और गर्दन में सघन और अंगों के पीछे है, जहां यह कार्पल जोड़ों और टखने की हड्डियों का तक पहुँच जाता है के सामने भागों । जांघों के पीछे मध्यम "पैंट" आकार।

रंग: जर्मन चरवाहा पूरी तरह से काला या भूरा हो सकता है, या लाल भूरा, भूरा, पीला और यहां तक ​​कि हल्के भूरे निशान के साथ काला हो सकता है। भूरे रंग के कुत्ते काले रंग के कपड़ों और मुखौटा के साथ काले रंग में घूमते हैं। आंतरिक ऊन में हल्का भूरा स्वर होता है।

प्रस्ताव: अंगों की लम्बाई और लंबाई इतनी अच्छी तरह से संबंधित है कि, ऊपरी रेखा के ध्यान देने योग्य परिवर्तन के बिना, कुत्ता शरीर के नीचे पोस्टटेंडर चरम को धक्का दे सकता है और सामने की ओर से उसी दूरी तक पहुंच सकता है। ट्रॉट, इसका प्राकृतिक कदम शांत और तरल पदार्थ है। जानवर जमीन पर और लंबी पहुंच के साथ फ्लैट पर चलता है, जिससे सनसनी होती है कि इसे अग्रिम करने के लिए कोई प्रयास नहीं होता है

जर्मन चरवाहा के चरित्र

¿जर्मन चरवाहा के चरित्र क्या है?? खैर, यह बहुत बुद्धिमान, वफादार, चौकस और अच्छा है पारिवारिक जीवन, यह एक आदर्श कुत्ता है गार्ड या चरागाह. युद्ध के लिए वृत्ति के साथ बहादुर, प्रशिक्षण के लिए अच्छा जवाब देता है।

जर्मन चरवाहे चरित्र कैसा है

एक दौड़ मूल रूप से चराई के लिए समर्पित है और काम के लिए अपनी क्षमताओं के लिए दशकों तक चुने गए, अभिभावक के रूप में उनके गुण स्पष्ट से अधिक हैं - हालांकि, जर्मन चरवाहे भी पूरी तरह से पूरा करता है साथी कुत्ता.

यह के बारे में है एक बहुत संतुलित पशु हर तरह से और एक होने के लिए उपयुक्त अच्छा पालतू. स्वभाव इस नस्ल का विशिष्ट और विशिष्ट मूल्यों में से एक है जिस पर इसकी अत्यधिक लोकप्रियता आधारित है, क्योंकि यह एक स्पष्ट, महान और वफादार जानवर है, और इसके मालिक और पूरे परिवार के बहुत करीब है जिसके साथ यह रहता है।

दिखाया गया है सतर्क और सुरक्षात्मक, लेकिन, इसके अलावा, अपनी वृत्ति का पालन करते हुए, वह हर समय एक तर्कसंगत तरीके से कार्य करता है। जर्मन शेफर्ड साहसी है, प्रशंसा के योग्य साहस रखता है और, अपने काम के विकास में, किसी भी परिस्थिति में उसे प्रतिबिंबित, विधिवत और विश्लेषणात्मक है।

कैसे जर्मन चरवाहा व्यवहार करता है

जब वह काम कर रहा है, तब से वह उसे अपने काम से कुछ भी विचलित नहीं होने देता है आपकी सबसे बड़ी संतुष्टि आपके मास्टर या आपकी मार्गदर्शिका को खुश करना है, लेकिन जब अवकाश के क्षण आते हैं, जर्मन चरवाहा जानता है कि उन्हें अपने मालिक के साथ कैसे आनंद लेना है, जिनके लिए वह घनिष्ठ रूप से बंधे हैं

एक उपयोगिता कुत्ते के उत्कृष्टता के रूप में, जर्मन चरवाहे का चरित्र यह इस नस्ल के खंभे में से एक है, इसलिए, इस कुत्ते के सच्चे प्रेमी, जो पूरी दुनिया में फैले हुए हैं, न केवल उन जानवरों को रोजगार देने का प्रयास करते हैं जो नस्ल के योग्य धारक साबित हुए हैं। स्वभाव जो हर अच्छे जर्मन चरवाहा से अपेक्षित है, जिसका मतलब है शर्मीली, आक्रामक, भयभीत या असंतुलित कुत्ते को छोड़ना।

इस नस्ल के पहले प्रजनकों ने एक लक्ष्य निर्धारित किया: उनकी उपयोगिता और बुद्धि विकसित की, जबकि सौंदर्य बन गया, लगभग पहले पल से, एक माध्यमिक मुद्दा। इस प्रकार, वर्षों से, काम करने के लिए काम किया गया है आदर्श जर्मन चरवाहे: एक संतुलित कुत्ता, बहादुर, लेकिन उस कारण से आपराधिक और आक्रामक वृत्ति के साथ नहीं, क्योंकि यह आमतौर पर गार्ड और रक्षा की कुछ नस्लों में होता है।

इसके अलावा, उनके कार्यों कुत्ते, अथक कार्यकर्ता और आदमी के अच्छे साथी के लिए एक उपयोगी और वफादार प्राप्त करने के लिए, संतुलन ही नहीं होना चाहिए, लेकिन यह भी मनोवैज्ञानिक शारीरिक, यह आवश्यक है कि प्रति मजबूत और स्वस्थ, बनाने के लिए सक्षम है आपके कई सालों के लिए काम करते हैं

जर्मन चरवाहे के विभिन्न उपयोग वास्तव में, द्वारा दिए जाते हैं कुत्ते स्वभावसंतुलित, दृढ़ नसों, आत्मविश्वास और आत्मविश्वास, आसान और सौम्य, लेकिन उत्तेजना, चौकस और ट्रेन करने में आसान होने से पहले बहादुर और बेलिकोस, हालांकि कठिन और मुकाबला करने के लिए एक निश्चित झुकाव के साथ। ये गुण इसे बनाते हैं एक साथी के रूप में आदर्श पशु, अभिभावक, चरवाहा कुत्ता, सुरक्षा और सेवा।

इस नस्ल के नमूने लगभग पहले दिनों में से एक हैं सुरक्षा और सेना बलों के सबसे वफादार साथी, उन लोगों के साथ जिन्होंने पुलिस कुत्ते के काम और ड्रग्स और विस्फोटकों का पता लगाया है, और उनके काम को विशेष रूप से एंटीस्पर्सनेल खानों की खोज में पहचाना जाता है।

वह युद्ध दौड़ में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कुत्तों में से एक रहा है, उदाहरण के लिए, वह दो विश्व युद्धों में जर्मन सैनिकों के साथ था और, अपने कौशल के कारण, वह वर्तमान में है दुनिया भर में सेनाओं में मौजूद है.

जर्मन चरवाहे स्वभाव

जर्मन चरवाहा क्लासिक कुत्ता नहीं है जो सुबह उठता है और दिन के बाकी दिन रहता है, या जो समय और आगे घूमता रहता है। दौड़ एक प्राकृतिक खुफिया और एक विशेषाधिकार प्राप्त मानसिक क्षमता के साथ संपन्न है।

वह काम करने, सीखने, संरक्षित करने, चरवाहा करने के लिए पैदा हुआ था। वास्तव में, अगर वह एक रचनात्मक गतिविधि नहीं चाहता है, तो वह खुद बोरियत के नेतृत्व में अधिक विनाशकारी काम में अपनी ऊर्जा का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार होगा.

शक्ति: उच्च स्तर मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत सक्रिय है। आपको लगातार अभ्यास की आवश्यकता है।

स्वभाव: यह संतुलित है, फर्म नसों और स्वयं में बहुत सी सुरक्षा के साथ - बेकार व्यवहार का, बिना किसी उत्तेजित होने के बावजूद, यह उत्तेजित और ट्रेन करने में आसान है।

अनुकूलन क्षमता: उच्च यह शहरी जीवन के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, हालांकि यह खुली जगह पसंद करता है

सुजनता: उच्च वह अपने मालिक और परिवार के लिए बहुत आदी है, और बच्चों की सुरक्षात्मक है।

जर्मन चरवाहे स्वभाव कैसा है

स्वास्थ्य: अच्छा यह एक देहाती और मजबूत कुत्ता है, हालांकि इसमें कुछ वंशानुगत बीमारियों का सामना करने की प्रवृत्ति है।

लंबी उम्र: औसत आप 10 से 12 साल तक जीवित रह सकते हैं। आप हमारे लेख देख सकते हैं कुत्ते कितने रहते हैं.

उपयोगिता: बहुत बहुमुखी आप एक चरवाहे कुत्ते के रूप में काम कर सकते हैं, कुत्ते का मार्गदर्शन कर सकते हैं, अक्षम और बहरे लोगों के लिए मार्गदर्शन, गार्ड कुत्ते, पुलिस कुत्ते, विस्फोटक और नशीले पदार्थों का पता लगाने, और गायब व्यक्तियों के लोकेटर के रूप में काम कर सकते हैं।

उपयोग: शेफर्डिंग, गार्ड और सर्विस

अन्य नाम: जर्मन शेफर्ड डॉग / बर्गर एल्मांड / ड्यूचर शैफरहंड।

एक जर्मन चरवाहा प्राप्त करने से पहले

शायद दुनिया में सबसे प्रसिद्ध नस्ल होने के नाते, कोई गलती से सोच सकता है कि यह किसी भी व्यक्ति से संबंधित जानवर है। वास्तविकता से कुछ और नहीं है।

जर्मन चरवाहा खरीदने के लिए सुझाव

हालांकि दौड़ इसके लिए खड़ा है असाधारण अनुकूलता, कुत्ते की जरूरतों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए यह उन लोगों या परिवारों के लिए उपयुक्त नहीं होगा जिनके पास पर्याप्त समय नहीं है दैनिक गतिविधि और उसे अपनी कार्य क्षमता विकसित करने की संभावना दें।

अन्यथा, और यदि यह संरक्षित नहीं है मानसिक रूप से संतुलित, जर्मन चरवाहे, जो एक बड़े कुत्ते के रूप में जारी है, एक मजबूत शारीरिक और मजबूत स्वभाव के साथ, सहज अभिभावक, संरक्षण और जड़ी-बूटियों के प्रवृत्तियों के साथ, एक खतरनाक जानवर बन सकता है।




न केवल यह सलाह दी जाती है, बल्कि यह एक बंद जर्मन चरवाहे को सीमित करने के लिए गंभीरता से प्रतिकूल है एक चेनिल में या घर की बाड़ लगाने के बाद।

जो भी एक साधारण साथी कुत्ता, या एक जानवर चाहता है जो बहुत अधिक काम नहीं करता है और घर की देखभाल में अकेले लंबे मौसम हो सकता है, इस नस्ल को अपनी वरीयताओं में भूल जाना चाहिए।

जर्मन चरवाहे पिल्ले

इसे शिक्षित करने की सलाह दी जाती है जर्मन चरवाहे पिल्ले यदि आप एक आदर्श प्राप्त करना चाहते हैं समाजीकरण. वास्तव में, जर्मन चरवाहा और उसके महान व्यक्तित्व के मजबूत और निर्णायक चरित्र कार्य को कठिन बना सकते हैं यदि यह बाद के चरणों में शुरू होता है।

जर्मन चरवाहे खरीदते हैं

जर्मन चरवाहे, एक दौड़ के रूप में, असीमित प्रशिक्षण संभावनाएं हैं. अनुशासन उनके चरित्र को चिह्नित करता है और अपने मानसिक विकास का एक मौलिक हिस्सा बन जाता है।

जर्मन चरवाहे के चरित्र की स्थिरता और संतुलन वे आंकड़ों से अनुमोदित हैं: दुनिया में प्रशिक्षित हर दस कुत्तों में से सात इस नस्ल के हैं।

जर्मन चरवाहा सभी कुत्ते के गुणों, अच्छी तरह से सम्मानित सम्मान का प्रतीक होने का विशेषाधिकार प्राप्त करता है, कुत्ता मानव समाजों के लिए सबसे अच्छा अनुकूल है.

जर्मन चरवाहा का इतिहास और उत्पत्ति

1 9वीं शताब्दी के अंत में, कप्तान मैक्स वॉन स्टेफानित्ज़ ने इस नस्ल की नींव रखी, जिसका विनियमन प्रजनन 18 99 में शुरू हुआ था और जिसका था इसकी उत्पत्ति थुरिंगियन क्षेत्रों में,

मूल जर्मन चरवाहा दौड़

सैक्सोनी और वुर्टेमबर्ग विभिन्न चरवाहे कुत्तों की जर्मन नस्लों के पार होने से, लेकिन सामान्य विशेषताओं के साथ। एक नियंत्रित चयन के लिए धन्यवाद, जर्मन चरवाहा हमेशा अपने स्वभाव के लिए खड़ा रहा है: वह संतुलित, मजबूत, सक्रिय और अपने गुरु से बहुत जुड़ा हुआ है। इसके गुणों ने इसे बहुविकल्पीय कुत्ते के उत्कृष्टता के रूप में बनाया है, जो कि सबसे विविध कार्यों को विकसित करने में सक्षम है।

शताब्दी के आखिरी तीसरे और थुरिंगिया, सैक्सोनी और वुर्टेमबर्ग से भेड़ के जड़ी-बूटियों के एक समूह ने एक-दूसरे के संपर्क में रहने के बारे में जानकारी का आदान-प्रदान किया चरवाहे कुत्ते नस्लों उन्होंने एक आम नस्ल पाने की कोशिश कर, प्रत्येक क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से विकसित किया था।

यद्यपि इस मामले को पूरा करने में कुछ सालों लगे, लेकिन उस बैठक ने जर्मन चरवाहे की दौड़ क्या होगी और शुरुआत से ही यह अधिकारियों द्वारा एक सख्त स्वच्छता नियंत्रण का उद्देश्य था।

जर्मन चरवाहे की शिक्षा और प्रशिक्षण

यह सबसे अधिक दौड़ने वाली दौड़ में से एक है सीखने की प्रक्रियाएं, क्योंकि वह अपने काम से ज्यादा या ज्यादा सीखने का आनंद लेता है। संज्ञानात्मक क्षमता और सीखने में आसानी वे सबसे अधिक मूल्यवान में से एक हैं जर्मन चरवाहे की अनुवांशिक विशेषताओं, इसलिए, नस्ल के हर मालिक के लिए विकास को बढ़ावा देना एक दायित्व है।

जर्मन चरवाहे शिक्षा युक्तियाँ

अपने चरित्र के लिए, अपनी उपस्थिति के साथ अजनबियों को डराने के लिए अपनी गतिविधि को सीमित करना विनाशकारी है। जर्मन चरवाहे को सीखना, ट्रेन करना और काम करना है पूरी तरह से, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक विकसित करने के लिए। इसके अलावा, इसके मजबूत, संतुलित और तपस्वी स्वभाव के बावजूद, इस दौड़ को अपने स्वामी और उसके परिवार की कंपनी की आवश्यकता है।

असल में, यह एक काम करने वाला कुत्ता है, लेकिन यह एक स्वतंत्र कुत्ता नहीं है, और जब इसकी सभी क्षमताओं का सबसे अच्छा चमक होता है तो यह तब होता है जब यह उन्हें दिखाता है और उन्हें अपनी मार्गदर्शिका के साथ पूर्ण द्विपदीय में विकसित करता है, यानी, इसका स्वामी, या आपका कोच.

इसलिए, जर्मन चरवाहे, उपयोगी कुत्ते के उत्कृष्टता होने के अलावा, एक भी हो सकता है असाधारण साथी पशु बशर्ते कि उसका शारीरिक और मानसिक संतुलन पूरी तरह संतोषजनक हो

एक जर्मन चरवाहे का मालिकाना एक चुनौती हो सकती है। कौन बनना चाहता है इसे इसके लायक होना चाहिए, और इसके लिए इस दौड़ के नमूने की विशाल क्षमताओं के विकास को प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करने के लिए तैयार होना चाहिए।

जर्मन चरवाहा प्रशिक्षण

दरअसल, यह मानना ​​जरूरी है कि दुनिया में लगभग 400 आधिकारिक मान्यता प्राप्त कुत्ते नस्लें हैं, जिनमें से प्रत्येक के साथ शारीरिक विशेषताओं और temperaments अलग, और वे सभी मूल कार्य करते हैं जिसके लिए वे विकसित किए गए थे।

यह सच है कि, समय के साथ, इन कार्यों को नई संभावनाओं और विभिन्न गतिविधियों के लिए विस्तारित या अनुकूलित किया गया है - हालांकि, यह एक ऐसा कुत्ता है जो अपने जीवन के हर दिन काम करता है और सीखता है और यह केवल एक उद्देश्य के साथ करता है: सेवा करने के लिए मास्टर या गाइड के साथ जिसके साथ वह एक करीबी और स्थायी संबंध बनाए रखता है।

परिवार के साथ, जर्मन चरवाहा अधिक वफादार और प्यार नहीं कर सकता है. सह-अस्तित्व शानदार है जब पिल्ला समाजीकरण यह बच्चों के साथ घनिष्ठ संपर्क में किया जाता है, जो उन्हें कुत्ते और अन्य जानवरों के संबंध में भी शिक्षित करता है।

यदि बच्चे बड़े होते हैं, तो सलाह दी जाती है कि जितनी जल्दी हो सके उन्हें जिम्मेदार ठहराएं। पिल्ला देखभाल, उदाहरण के लिए, उन्हें अपने पालतू जानवरों को पानी और भोजन प्रदान करने और नियामक यात्राओं में पशुचिकित्सा में ले जाने की देखभाल करने के लिए सौंपा गया।

प्यार और निष्ठा के समान गुण जिन्होंने अपने गुरु के साथ पहचान करने की दौड़ का नेतृत्व किया है, जर्मन चरवाहा पेशेवर काम के लिए एक आदर्श जानवर है। 1 9 14 में, प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, युद्ध को सफलतापूर्वक युद्ध के प्रयास में शामिल किया गया था और यूरोपीय सेनाओं के बीच एक काम करने वाले कुत्ते के रूप में लोकप्रिय हो गया, इस प्रकार अपने अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की शुरुआत हुई - वर्तमान में, यह शांति के समय में एक असली खजाना है यह सेवाएं समाज को प्रदान करती हैं।

अपने पारंपरिक चराई समारोह के अलावा, जिसे उन्होंने कभी नहीं छोड़ा है, उन्होंने कामों में उत्कृष्टता के रूप में उत्कृष्टता हासिल की है आंख कुत्ता अंधे के लिए, बधिरों और विकलांगों के लिए सहायता, आपदाओं में बचाव, रोगियों के साथ चिकित्सा, बुजुर्ग और ऑटिस्टिक बच्चे, साथ ही कार्यक्रमों में भी कैदियों का सामाजिक पुनर्संरचना और समस्याओं के साथ किशोरों के।

जर्मन चरवाहे शिक्षा युक्तियाँ

इनमें से कई कार्यों में यह सफलतापूर्वक उपयोग किए जाने वाले कुत्ते की पहली नस्ल थी - यह मार्गदर्शिका कुत्तों का मामला है, एक कार्य जिसमें यह पुनर्प्राप्ति से बहुत पहले खड़ा था (स्वर्ण प्रवासी और लैब्राडोर रेट्रिवर), आजकल इस गतिविधि से जुड़ा हुआ है।

यह भी आपदाओं के तथाकथित कुत्तों के साथ हुआ है और सभी गतिविधियों की उत्पत्ति किसी भी देश की सशस्त्र बलों के भीतर हुई है: विस्फोटकों का पता लगाना, सीमा नियंत्रण, सहायक सार्वजनिक आदेश, इत्यादि, क्योंकि अगर कुछ मामूली संदेह में फिट नहीं होता है तो यह है कि यह दुनिया में "सैन्य कुत्ता" नंबर एक है।

जर्मन चरवाहा अन्य लोगों को अधिक चंचल कार्यों के लिए नहीं है, जैसे विषयों के विषयों खेल काम या चपलता, सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने के अलावा। जर्मन शेफर्ड के विश्व संघ और विभिन्न राष्ट्रीय क्लबों द्वारा विकसित एक सराहनीय काम ने रेस प्रशंसकों को काम को समझने के लिए कुछ समझ लिया है - इस प्रकार, प्रजनन के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी प्रति को अलग-अलग लोगों को दूर करना चाहिए « एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित काम के स्कूल »।

इस काम के बाद अन्य विषयों और प्रतियोगिताओं का पालन किया जाता है जिसमें जर्मन चरवाहा स्पष्ट रूप से खड़ा होता है, जैसे कि ट्रेस परीक्षण, की सुरक्षा या के आज्ञाकारिता.

जर्मन चरवाहे के काम में दृढ़ता और समर्पण ने उन्हें विशेषज्ञ के पद पर ले जाया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या काम करता है - इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति को एक प्राप्त करना होगा विशिष्ट प्रशिक्षण उत्कृष्टता के साथ अपने काम करने के लिए नियत।

यह कुत्ता है सीखने और काम में इसके अवतार में दोनों सावधानीपूर्वक और ईमानदार दोनों. वह व्यवस्थित, अनुशासित और आज्ञाकारी है, और कभी भी जिद्दी या विद्रोह के संकेत नहीं दिखाता है, जब तक कि उसे विरोधाभासी आदेश नहीं दिए जाते। इसलिए, एक बार कार्य की पूर्ति में विसर्जित होने पर, यह पूरी तरह से करने की कोशिश करेगा।

जर्मन चरवाहा एक बड़ा, मजबूत और जोरदार कुत्ता है, और पहले पल से उन्हें बेल्ट के साथ ड्राइविंग का समर्थन करने के लिए सिखाया जाना चाहिए और अपनी गाइड के साथ एक स्थायी संपर्क बनाए रखने के लिए।

मैं जर्मन चरवाहे को कैसे शिक्षित कर सकता हूं

भले ही आप कुत्ते का उपयोग खेल या चुनिंदा प्रजनन में करना चाहते हैं, इस पर अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि इस नस्ल की नस्ल का मालिक आ जाए बुनियादी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, इस तरह, कुत्ते की प्राकृतिक क्षमताओं के लिए अधिक उपज प्राप्त करना संभव होगा और जानवर में अधिक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक संतुलन को बढ़ावा दिया जाएगा।

इसके अलावा, नियमित रूप से, प्राथमिक स्तर पर और बिना किसी बड़ी मांग के, यह दैनिक जीवन के लिए लाभकारी लाभ और परिवार के साथ कुत्ते के रिश्ते के साथ कुत्ते के मानसिक विकास को पूरा करने में योगदान देगा।

एक है प्रशिक्षण परीक्षण कहा जाता है Schutzhund जो जर्मन चरवाहे के लिए परीक्षण उत्कृष्टता है, क्योंकि इसमें कठिनाई के तीन अलग-अलग डिग्री में ट्रैकिंग, आज्ञाकारिता, सुरक्षा और रक्षा अभ्यास शामिल हैं।

इस परीक्षा में भाग लेने की न्यूनतम आयु 14 महीने है और केवल अनुकरणीय साक्ष्य प्रदान कर सकते हैं जो अंतरराष्ट्रीय मानक द्वारा सीमा के रूप में स्थापित हिप डिस्प्लेसिया की डिग्री से अधिक नहीं है।

इस प्रकार, स्वास्थ्य और स्वभाव वे नस्ल के चयन मानदंडों में संयुक्त होते हैं। जर्मन चरवाहा की लोकप्रियता के कारण, इस प्रकार के परीक्षणों के लिए, जिन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुलाया जाता है, इस मामले के कई प्रतिभागी और प्रामाणिक पेशेवर उपस्थित होते हैं।

जर्मन चरवाहा भी चरागाह परीक्षणों में खड़ा है, वे जर्मनी में बहुत लोकप्रिय हैं और वास्तव में शानदार हैं, क्योंकि उनमें कुत्तों, जो जोड़े में काम करते हैं, 200 भेड़ों तक के झुंड को संभालते हैं।

हालांकि, इस नस्ल के लिए चराई के पारंपरिक काम को जर्मनी के लगभग पूरी तरह से घेर लिया गया है, और घर के बाहर काम करने वाले जर्मन चरवाहे को देखना बहुत मुश्किल है।

जर्मन चरवाहे को खिलााना

यह कहा जाना चाहिए कि जर्मन चरवाहा में बहुत ही नाजुक पाचन तंत्र है, तो यह जरूरी है कि आपको प्राप्त भोजन अत्यधिक पाचन है, साथ उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और एक मध्यम स्तर का रेशा.

यह अच्छा है दैनिक राशन को दो भोजन में विभाजित करें, और सलाह दी जाती है कि व्यायाम करने के बाद या गर्मियों में सबसे गर्म घंटे के दौरान तुरंत कुत्ते को खिलाना न पड़े।

जर्मन चरवाहा क्या खाता है अमेज़ॅन कुत्तोंएक उत्कृष्ट भोजन यह सबसे अच्छा निवारक दवा है जिसे कुत्ते पर लागू किया जा सकता है। वर्तमान में प्रत्येक जानवर की महत्वपूर्ण जरूरतों और लगभग प्रत्येक दौड़ के अनुकूल बाजार पर उच्च गुणवत्ता वाले आहार हैं।

वास्तव में, इसकी महान लोकप्रियता और इसकी विशेष आहार आवश्यकताओं को देखते हुए, पशु पोषण के लगभग सभी प्रमुख ब्रांडों के साथ उनके कैटलॉग में है विशेष रूप से जर्मन चरवाहा के लिए विकसित उत्पादों. इसी तरह, सभी प्रकार के विटामिन और खनिज की खुराक की पेशकश की जाती है, लेकिन सलाह दी जाती है कि इस मामले में पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें।

के कारण तेजी से और तीव्र विकास की मांग, इसे रखना सुविधाजनक है 18 महीने की उम्र तक एक पिल्ला आहार के साथ जर्मन चरवाहा. एक सामान्य नियम के रूप में, आपको 8 या 9 महीने तक कुत्ते को तीन बार खिलाना पड़ता है और उसके बाद अपने जीवन के बाकी हिस्सों, जर्मन चरवाहा के लिए आदर्श आवृत्ति, जो गैस्ट्रिक समस्याओं से ग्रस्त है, के लिए दो इंजेक्स पर जाना है।
अमेज़ॅन कुत्तों

अंतिम, और बहुत महत्वपूर्ण: एक जर्मन चरवाहे कभी मोटापे से ग्रस्त नहीं होना चाहिए, विशेष रूप से विकास चरण के दौरान। एक अधिक वजन वाले जानवर को उनके जोड़ों पर अधिक तनाव और अधिभार का सामना करना पड़ेगा, जिससे उनके पहनने का पक्ष और गठिया या ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी अपरिपक्व प्रक्रियाओं की उपस्थिति होगी। आपको पिल्लों के साथ-साथ अतिसंवेदनशीलता के अचानक और अत्यधिक विकास से भी बचना चाहिए।

जर्मन शेफर्ड स्वास्थ्य

जर्मन शेफर्ड एक कुत्ता है जिसे नौकरी के लिए चुना गया है। इसी कारण से यह एक विशेष रूप से स्वस्थ पशु है जिनकी जीवन प्रत्याशा एक बड़ी नस्ल कुत्ता होने के लिए उच्च है, क्योंकि यह 10 से 12 साल तक जीवित रह सकती है।

जर्मन चरवाहा रोग

चूंकि यह नस्ल दुनिया में स्वास्थ्य के आंकड़ों के सबसे नियंत्रित और अधीन है, इसे अक्सर उद्धृत किया जाता है कुछ बीमारियों के लिए प्रवण, जैसा मामला है हिप डिस्प्लेसिया, जो सटीक से बहुत दूर है। वास्तव में, हालांकि यह सच है कि यह आमतौर पर कई आंकड़ों में दिखाई देता है, यह उन अन्य जातियों की तुलना में कम स्वस्थ नहीं है जो उनमें प्रकट नहीं होते हैं क्योंकि उनकी इतनी बारीकी से निगरानी नहीं की जाती है।

कुछ जर्मन चरवाहे पीड़ित हो सकते हैं, जो प्रभावित करते हैं जोड़ों या करने के लिए हड्डी संरचना, वे अनुवांशिक हैं, यानी, वे दौड़ और इसके विकास के बहुत रूपरेखा से जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए, आठ हफ्तों का पिल्ला आमतौर पर औसतन छह किलोग्राम वजन का होता है, लेकिन इतनी गति से बढ़ता है कि केवल 10 महीनों में इसका वजन सात से बढ़ जाता है।

यह तेजी से विकास महान शारीरिक तनाव की ओर जाता है जो इस चरण को प्रभावित करता है, जिसके दौरान कुत्ते के स्वस्थ होने के लिए इष्टतम स्थितियों की गारंटी देना आवश्यक है: प्रचुर मात्रा में भोजन, उचित अभ्यास और नियमित पशु चिकित्सा जांच। दौड़ भी निश्चित रूप से पीड़ित है कुछ खाद्य पदार्थों की संवेदनशीलता, इसलिए इस मामले में आपको पेशेवरों द्वारा सलाह दी जानी चाहिए।

जर्मन चरवाहे की देखभाल

जर्मन चरवाहे को साल में कम से कम एक बार पशुचिकित्सा का दौरा करना चाहिए अनिवार्य टीकों के साथ, कान और मुंह की जांच करें, उन्हें साफ करें (देखें एक कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए कैसे), यदि आवश्यक हो और उपयुक्त deworming के अधीन, इनकी आवृत्ति जीवन के प्रकार और पर्यावरण जिसमें कुत्ता रहता है के आधार पर अलग-अलग होगा।

जर्मन चरवाहे की देखभाल कैसे करें

पशु चिकित्सक, दूसरी ओर, कुत्ते के मालिक को सैनिटरी और कानूनी प्रावधानों के साथ अद्यतित रखेगा, उदाहरण के लिए, संबंधित पहचान चिप्स, वर्तमान में अनिवार्य है।

के संबंध में मैटल देखभाल और स्वच्छता, इस नस्ल को अक्सर स्नान करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इसे दैनिक ब्रश करने की आवश्यकता होती है घने मृत अंडकोट को खत्म करें और कोट को स्वस्थ और अच्छी स्थिति में रखें।
अमेज़ॅन कुत्तोंदरअसल, जर्मन चरवाहे का आवरण मोटा और बहुत प्रचुर मात्रा में है, और एक अच्छी तरह से तैयार कुत्ते को गंजा धब्बे, seborrhea या अप्रिय odors नहीं दिखाना चाहिए। यदि इसका उपयोग पिल्ला से किया जाता है अनुष्ठान ब्रशिंग, कुत्ते को अपने दिनचर्या के हिस्से के रूप में होगा और खुद को स्वेच्छा से उधार देगा।

इसकी उपस्थिति की निगरानी करना सुविधाजनक है त्वचा की बीमारियां और पशु चिकित्सक का दौरा करें, जो उचित दवा के साथ समस्या को आसानी से हल करेगा। और हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि स्वस्थ और चमकीले बाल अक्सर पर्याप्त पोषण पर निर्भर करते हैं।

मंडल का स्वास्थ्य और देखभाल जर्मन चरवाहे के शानदार स्टैम्प को बचाने के लिए मौलिक कारक हैं, राजसी कुत्ते नस्लों का एक प्रतिनिधि, ऊर्जा और गौरव से भरा, मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त का प्रतिमान।

क्या आप कुत्तों के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें आशा है कि यह पोस्ट शीर्षक होगा जर्मन चरवाहे आपको यह पसंद आया यदि आप अन्य समान वस्तुओं को देखना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं कुत्ते नस्लों, से संबंधित सब कुछ है कुत्तों, या एक भी पालतू जानवर. इसी तरह, आप अपने प्रश्नों के खोज इंजन में अपने प्रश्न लिख सकते हैं जो आपको अगले मिलेगा। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ सोशल नेटवर्क पर साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पिल्ला जर्मन शेफर्ड कुत्तापिल्ला जर्मन शेफर्ड कुत्ता
कुत्ते नस्लों | जर्मन चरवाहाकुत्ते नस्लों | जर्मन चरवाहा
जर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करेंजर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करें
जर्मन चरवाहा नस्ल का चरित्रजर्मन चरवाहा नस्ल का चरित्र
जर्मन चरवाहे के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिएजर्मन चरवाहे के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए
छोटे बाल वाले जर्मन चरवाहों और लंबे बाल वाले जर्मन चरवाहों के बीच मतभेदछोटे बाल वाले जर्मन चरवाहों और लंबे बाल वाले जर्मन चरवाहों के बीच मतभेद
बेल्जियम शेफर्ड मालिंस और जर्मन शेफर्ड के बीच मतभेद?बेल्जियम शेफर्ड मालिंस और जर्मन शेफर्ड के बीच मतभेद?
भेड़ या जर्मन चरवाहे की नस्ल की तस्वीरें और छवियांभेड़ या जर्मन चरवाहे की नस्ल की तस्वीरें और छवियां
जर्मन शेफर्ड मैं मोनोग्राफजर्मन शेफर्ड मैं मोनोग्राफ
सफेद या स्विस जर्मन चरवाहा कैसा हैसफेद या स्विस जर्मन चरवाहा कैसा है
» » जर्मन शेफर्ड
© 2021 taktomguru.com