taktomguru.com

घर पर कुत्ते को दवा कैसे दें: इसे आसान बनाने के लिए चालें

कुत्तों को गोलियों को थूकने की बड़ी क्षमता होती है। वे उन्हें जीभ के नीचे छुपाते हैं और मालिक विश्वास कर सकते हैं कि उन्होंने उन्हें निगल लिया है, जब यह नहीं है। घर पर दवाओं के प्रशासन को सुविधाजनक बनाने के तरीके हैं, लेकिन हमेशा पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत:
  • उस भोजन के टुकड़े के अंदर गोली छिपाएं जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं। यदि टैबलेट बहुत बड़ा है, तो इसे दो भागों में विभाजित किया जा सकता है। आप इसे पाउडर में भी कुचल सकते हैं और इसे एक भोजन के साथ मिला सकते हैं।
  • सिरप को बिना सुई के सिरिंज के साथ प्रशासित किया जा सकता है। यह दांतों के पीछे एक तरफ रखा जाता है, और सामग्री इंजेक्शन दी जाती है।
  • पाउडर के मामले में, उन्हें थूकना मुश्किल होता है क्योंकि वे मुंह से जुड़े रहेंगे। उन्हें सीधे भोजन या भोजन के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
  • आंखों की बूंदें लागू करने के लिए अधिक बोझिल हैं। आपको कुत्ते के सिर को अच्छी तरह से पकड़ना होगा और बूंदों को छोड़ने के लिए पलकें सावधानी से खोलेंगी। यदि आप किसी की मदद पर भरोसा कर सकते हैं, तो यह आसान होगा।
  • कान बहुत नाजुक हैं। आपको कुत्ते के सिर को पकड़ना है, ताकि यह झुका हुआ हो। बूंद लेने के बाद, आप कान के आधार को धीरे-धीरे मालिश कर सकते हैं। इस तरह, तरल पदार्थ श्रवण नहर के माध्यम से फैला हुआ है।
  • जब आपको क्रीम और मलम लगाने के लिए आवेदन करना होता है, तो आपको पहले क्षेत्र के बालों को साफ़ करना होगा और संक्रमण से बचने के लिए इसे साफ करना होगा। कुत्ते को खरोंच या चाटना नहीं करना चाहिए, इसलिए एक गौज लगाने के लिए सबसे अच्छा है। पशु चिकित्सा परामर्श में तथाकथित एलिजाबेथ कॉलर भी हैं, जो कुत्ते की गर्दन को घेरते हैं, ताकि वे उसे शरीर के किसी भी क्षेत्र को छूने या मारने से रोक सकें। कुत्ते को खुद को चाटने से रोकने के लिए पशुचिकित्सा कुछ दिनों के लिए एक प्रदान कर सकता है।

कुत्ते पर थर्मामीटर रखो
सामान्य रूप से, शरीर के तापमान को लेने के समय कुत्ता बहुत सहकारी नहीं होता है। आपको एक त्वरित पठन थर्मामीटर और सामग्री का उपयोग करना होगा जिसे टूटा नहीं जा सकता है। रेक्टल तापमान सबसे विश्वसनीय है। अंत डाला जाता है और तीस सेकंड की उम्मीद की जाती है या जब ध्वनिक संकेत लगता है। समाप्त होने पर, थर्मामीटर शराब में डुबकी सूती घास के साथ कीटाणुरहित होता है और दिन, समय और परिणाम दर्ज किया जाता है। महिलाओं के लिए, योनि के छिद्र के माध्यम से शरीर का तापमान लिया जा सकता है।
यदि कई दिनों का अनुवर्ती अनुवर्ती है, तो सलाह दी जाती है कि यह हर छः या आठ घंटे और भोजन से पहले करें। पाचन के दौरान, शरीर का तापमान बदलता रहता है। घर से किए जाने वाले कार्यों की निगरानी के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना न भूलें।
कुत्ते और पुरस्कारों को दवा दें
तथ्य यह है कि कुत्ते दवा लेने में सहयोग करने के कार्य के साथ पिल्ला पुरस्कारों को जोड़ता है, घर पर दवा लेने के लिए कम अनिच्छा दिखाने में मदद कर सकता है। वह अच्छी तरह से व्यवहार करती है, तो जब हम एक पुरस्कार, या तो एक कुत्ता बिस्कुट या पसंदीदा खिलौना देने के लिए, और हमेशा वह कैसे अच्छी तरह से किया गया है पर आपको बधाई, यह घर पर दवा लेने के साथ अधिक सहयोगात्मक दिखाएगा।
कुत्ते के पास बहुत कुछ नहीं है जो उन्हें पसंद नहीं करते हैं और जल्दी से थूकना नहीं चाहते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इलाज लें।
अस्तित्व के लिए उनकी वृत्ति उन्हें अजीब स्वाद के साथ पदार्थों को अस्वीकार करती है, जो उनके सामान्य भोजन नहीं हैं। और, ज़ाहिर है, वे नहीं समझते कि एक दवा ठीक हो सकती है। उन्हें याद है कि उस प्रयास के बाद एक सकारात्मक अनुभव (पुरस्कार, बधाई) आता है, जो उन्हें दवा लेने के लिए अपने मुंह खोलने की कोशिश करने के लिए प्रेरित करता है।
कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट
यह सलाह दी जाती है कि आपातकालीन स्थिति में प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए आवश्यक उपकरण के साथ प्राथमिक चिकित्सा किट हो। घर के बर्तनों पर मत भूलना जैसे कि:
  • बाँझ रबड़ दस्ताने।
  • कैंची।



  • टर्नस्टाइल के लिए लोचदार रबड़।
  • एक एंटीसेप्टिक समाधान।
  • स्प्लिंट स्प्लिंट करने में सक्षम होने के लिए।
  • टेप।
  • नैदानिक ​​थर्मामीटर
  • चिमटा।
  • कपास, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, अल्कोहल और धुंध।

यह कुत्ते में भाग लेने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए दुर्घटनाओं और आपात स्थिति के मामले में सलाह दी जाती है, लेकिन यह हमेशा प्राथमिक चिकित्सा के बारे में कुछ ज्ञान रखने में मदद करता है। यह संभव है कि आपको पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन जल्दी और कुशलता से कार्य करने के लिए किया जाए, ताकि इस संबंध में प्रारंभिक ज्ञान शांत रहने और स्थिति को बचाने में मदद करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता बिस्कुट नुस्खाकुत्ता बिस्कुट नुस्खा
हमारे कुत्तों के लिए मानव दवाएं, क्या वे काम करते हैं?हमारे कुत्तों के लिए मानव दवाएं, क्या वे काम करते हैं?
जमीन कुत्तों के लिए अंडे खोल कैसे तैयार करेंजमीन कुत्तों के लिए अंडे खोल कैसे तैयार करें
एक कुत्ते में त्वचा एलर्जी को कम करने के लिए कैसेएक कुत्ते में त्वचा एलर्जी को कम करने के लिए कैसे
धीरे-धीरे कुत्ते के भोजन को कैसे पकाया जाता हैधीरे-धीरे कुत्ते के भोजन को कैसे पकाया जाता है
एक convalescent कुत्ते के लिए घर का बना खाना बनाओएक convalescent कुत्ते के लिए घर का बना खाना बनाओ
कुत्ते की आंखों को साफ करें, इसे सही करने के लिए कदमकुत्ते की आंखों को साफ करें, इसे सही करने के लिए कदम
कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?
कुत्तों के लिए शीशा लगाना ediblesकुत्तों के लिए शीशा लगाना edibles
कुत्ते के भोजन के साथ कुकीज़ कैसे बनाएंकुत्ते के भोजन के साथ कुकीज़ कैसे बनाएं
» » घर पर कुत्ते को दवा कैसे दें: इसे आसान बनाने के लिए चालें
© 2021 taktomguru.com