taktomguru.com

मोटरसाइकिल का इतिहास

मोटरसाइकिल स्पष्ट रूप से साइकिल के बाद का आविष्कार है, हालांकि दोनों एक आम इतिहास साझा करते हैं। वास्तव में, इसकी उत्पत्ति में ऐसा माना जाता था कि एक "मोटरसाइकिल" इंजन से लैस "बाइक" से ज्यादा कुछ नहीं था। कुछ ऐसा जो वर्षों से काफी हद तक बदल गया। चलो, मोटरसाइकिल के इतिहास के माध्यम से यात्रा करने के लिए चले जाओ।

पेरिस में जार्डिन्स डी लक्ज़मबर्ग में पहली बार अप्रैल 1818 में एक रविवार को प्रस्तुत किया गया था draisiana, वह है: एक भाप बॉयलर से लैस एक साइकिल, आर्टिफैक्ट कि इसके आविष्कारक कहा जाता है vélocipédraisiavaporiana. प्रश्न में संकुचन के बारे में कुछ और नहीं पता है, जिसमें से केवल एक चित्र आ गया है। आप में रुचि भी हो सकती है साइकिल का इतिहास.

बाद में (1855) हेनरिक हिल्डेब्रैंड ने एक वाष्पशीलता पर एक भाप इंजन रखा, जिसके परिणामस्वरूप पहली मोटरसाइकिल, एक अजीब उपस्थिति के साथ वास्तव में अद्वितीय उपकरण। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग एक दशक से अधिक समय तक गैजेट के बारे में भूल गए हैं।

1869 में मोटरसाइकिल पहले से ही कुछ संपत्ति के बारे में बात की जा सकती है। फिर तीन मॉडल बनाए गए: धीरे-धीरे धीमे ठेकेदार जो टूट गए। सबसे स्वीकार्य भाइयों पियरे और अर्नेस्ट मिचॉक्स, साइकिल निर्माताओं की प्रतिलिपि थी, जिनके साथ इंजीनियर एल एफ पेरेक्स ने काम किया: तीनों में से एक एकल सिलेंडर भाप इंजन और बेल्ट द्वारा पिछला संचरण.

पहली भाप मोटरसाइकिल

इसमें कई गलतियां थीं, लेकिन इसे 1875 में बनाया गया मैकेनिक एस ह्यूरट द्वारा थोड़ा हल किया गया था एक मोटरसाइकिल ट्रिकल कि वह एक घंटे में 20 किलोमीटर की दूरी पर साठ किलोमीटर की यात्रा कर सकता था।

सफलता 1879 में आई: यह भाप इंजन से हाइड्रोजन और वायु दहन इंजन में पारित किया गया था. इस नवीनता के लेखक इतालवी जी। मुरनिगोट्टी थे, जिन्होंने आविष्कार पंजीकृत किया और प्राप्त किया इतिहास में पहला मोटरसाइकिल पेटेंट निर्माण करने के लिए आधा अश्वशक्ति के चार स्ट्रोक इंजन से लैस एक दो-पहिया वाहन. लेकिन यह कभी नहीं बनाया गया था।

वे सहमत नहीं हैं मोटरसाइकिल इतिहासकारों आविष्कार सौंपने के समय। ऐसा लगता है कि सम्मान जर्मन विल्हेल्म मायाबैक और गॉटलिब डेमलर से संबंधित है, जिन्होंने 1885 में समाप्त किया फ्रेम और लकड़ी के पहियों के साथ एक मोटरसाइकिल एक द्वारा संचालित आंतरिक दहन इंजन चार चक्र चक्र में। इस armatoste भाप के आधे घोड़े की शक्ति विकसित की और प्रति घंटे अठारह किलोमीटर कवर कर सकते हैं।

पहला मोटरसाइकिल आंतरिक दहन

उसी वर्ष (1885), जर्मन इंजीनियर गॉटलिब डेमलर ने एक जोड़ा एक सिलेंडर, चार स्ट्रोक गैसोलीन इंजन जो एयर कूल्ड था: कुछ इतिहासकार इस विवाद में देखते हैं इतिहास में पहली मोटरसाइकिल. वुर्टेमबर्ग बेकर के बेटे डेमलर ने उसी समय अपना मॉडल बनाया, कार्ल बेंज ने उनका परीक्षण किया तेल मोटर ट्रिकल दूसरे के बारे में कुछ भी जानने के बिना अपने स्टटगार्ट कार्यशाला के आंगन में चार बार।

मोटरसाइकिल का विकास

सप्ताह बाद अंग्रेजी एडवर्ड बटलर ने अपनी साइकिल का पेटेंट कराया Petrocycle, जिनके पहियों में पहले से ही प्रवक्ता थे और दो सिलेंडरों और पानी ठंडा करने से सुसज्जित थे।

1888 के अंत में फ्रांसीसी फेलिक्स मिलेट ने पेटेंट किया पांच सिलेंडर रोटरी इंजन जिसे उन्होंने एक साइकिल के सामने के पहिये पर स्थापित किया - यह बिना किसी प्रतिक्रिया के एक प्रयास था।

इस बीच उन्होंने क्या किया मोटरबाइक के माता-पिता विल्हेल्म और हेनरिक हिल्डेब्रैंड?: वे अभी भी एक हजार बर्तन और संभावनाओं के साथ प्रयोग कर रहे थे। 18 9 2 में, उनके साथी एलोइस वुल्फमुलर के साथ सहयोगियों ने श्रृंखला में निर्माण करना शुरू किया दो सिलेंडर और चार स्ट्रोक पेट्रोल इंजन मोटरसाइकिलें: यह बाइक, जिसमें से एक हजार इकाइयां बनाई गई थीं यह पेडलिंग या धक्का शुरू कर दिया गया था स्टार्ट-अप तक मशीन, पायलट सैडल पर कूद गया।

मोटरसाइकिल की उत्पत्ति




यह एक हल्का वजन था, जो पचास किलोग्राम से भी कम वजन था जो प्रति घंटे पच्चीस किलोमीटर तक पहुंच गया था, लेकिन जिसका प्रबंधन शैतानी रूप से जटिल था, जिसने इसे अच्छी तरह से विपणन करने से रोका।

पहली जन-बिक्री मोटरसाइकिल इसे 18 9 6 में रूसी आइजेन और मिशेल वर्नर के फ्रांसीसी भाइयों ने अपने आविष्कारकों द्वारा बाजार में रखा था। इसमें दो अश्वशक्ति थी और वजन तीन किलो था। उस मोटरसाइकिल के साथ वह एक सौ तीस किलोमीटर की दूरी को कवर करने में कामयाब रहा तीन घंटे और दस मिनट में ला रोशेल के 18 99 अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण- यह एक बहुत लोकप्रिय बाइक थी जिसमें से हजारों इकाइयां बेची गई थीं।

शब्द motocyclette, एनएक पंजीकृत ट्रेडमार्क का ओम्ब्रे, सभी को संदर्भित करने के लिए सड़क की भाषा का हिस्सा बन गया मोपेड उपकरणों. मोटोसाइटलेट वेर्नर मॉडल 1 9 00 में फ्रेम के निचले भाग में दो सौ सत्तर घन सेंटीमीटर मोटर थीं और बाइक को अपना अंतिम आकार दिया.

कार्ल बेंज

वेनर्स, जो आविष्कार के साथ करोड़पति बन सकते थे, एक पैसा के बिना मृत्यु हो गई: उन्होंने रूस, उनके मूल देश, और देशभक्ति के लिए सबकुछ दिया था। देखे गए उदाहरणों से मोटरसाइकिल साइकिल से पूरी तरह से अलग होना शुरू कर दिया.

और यह 1 9 05 से निकला, जिसमें उत्तरी अमेरिकी हस्ताक्षर प्रकट होता है हार्ले डेविडसन जिसने पेश किया तेजी लाने के लिए हैंडलबार पर घुमावदार पकड़ और महत्वपूर्ण प्रगति इग्निशन की चमक. 1 9 0 9 में हार्ले डेविडसन पहले से ही थे "वी" में दो सिलेंडर, और 1 9 11 में इसे बड़े पैमाने पर पेश किया गया था गियर परिवर्तन.

पहली मोटरसाइकिल हार्ले डेविसन

इस वाहन की जीत के लिए फ्रांसीसी ने बहुत योगदान दिया स्कूटर 1 9 02 में, जो व्यापार के नाम के तहत दिखाई दिया Autofauteuil या ऑटो आर्म चेयर। यह पायलट की सुरक्षा के लिए एक फ्रंट शील्ड से लैस था और इसके पहिये छोटे थे, खुले फ्रेम के साथ जो चालक को ठीक से बैठने की इजाजत देता था। स्कूटर इसका आविष्कार जॉर्जेस गौथियर ने किया था और 1 9 14 तक इसका निर्माण शुरू नहीं हुआ, हालांकि 1 9 46 तक शानदारता का युग तब तक नहीं पहुंच पाएगा, साथ ही साथ इतालवी स्कूटर.

प्रथम विश्व युद्ध के बाद मोटरसाइकिल कुछ और होना शुरू हो गया। बड़ी विस्थापन मशीनें दिखाई देती हैं. 1 9 14 में गति रिकॉर्ड एक सौ पचास किलोमीटर प्रति घंटा था, एक रिकॉर्ड है कि 1 9 37 में पहले से ही दो सौ पचास वर्ष का था। लेकिन साथ ही उन्होंने एक पाया मोटरसाइकिल के लिए परिवार का उपयोग की उपस्थिति के साथ एक प्रकार का मादक द्रव्य- इसके अलावा, उत्पाद कम हो गया था।

मोटरसाइकिलों के लिए पहला साइडकार

एक बार बाइक को परिवहन के कुशल और मजेदार साधनों के साथ समेकित किया गया है। यामाहा, होंडा या कावासाकी जैसे जापानी ब्रांडों के बाजारों में प्रसार ने मौजूदा डिजाइनों में क्रांतिकारी बदलाव किया। इस वाहन को समझने के लिए मोटरसाइकिलों ने विभिन्न स्वाद और विभिन्न अवधारणाओं पर जाना शुरू कर दिया। खेल बाइक, मोटरसाइकिल, चलना, यात्रा, पहाड़, पार, एंडुरो, निशान, नाकर्स।

इसी प्रकार, कई ब्रांड एक प्रकार की मोटरसाइकिल में विशेषज्ञ हैं। उदाहरण के लिए, खेल बाइक पर डुकाटी। मोटरसाइकिलों पर बीएमडब्ल्यू, मोटरबाइक पर हार्ले डेविसन।

इस मोटरसाइकिलिंग दुनिया में 1 99 6 का एक आश्चर्यजनक नवाचार, आमतौर पर मनुष्य के लिए सोचा था कि एक स्पेनिश महिला, अना मालंडिया का था। तह मोटरसाइकिल के खोजक, युवा आविष्कारक द्वारा नामित सिटी पालतू या शहरी शुभंकर इसमें कोई संदेह नहीं था स्कूटर कल का, क्योंकि गैसोलीन की बजाय बिजली खपत होती है, और विशेष रूप से क्योंकि यह पार्किंग की परेशानी की समस्या के साथ समाप्त होती है, क्योंकि उपयोगकर्ता अपलोड को अपने घर में जोड़ना पड़ता है।

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है मोटरसाइकिल का इतिहास यह बहुत उपयोगी रहा है और आपकी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए काम किया है। यदि आप अन्य समान पदों को देखना चाहते हैं, तो आप श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं इतिहास. आपके पास सीधे नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने प्रश्न लिखने की संभावना भी है। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे साझा करना न भूलें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
28 मई दौड़ के बिना कुत्ते का दिन।28 मई दौड़ के बिना कुत्ते का दिन।
कुत्ते के साथ साइकिल: सुरक्षित पेडलिंग गाइडकुत्ते के साथ साइकिल: सुरक्षित पेडलिंग गाइड
साइकिल पर कुत्ते को लेने के तीन तरीकेसाइकिल पर कुत्ते को लेने के तीन तरीके
कुत्तों को परिवहन करने के लिए बैग, शहर के चारों ओर जाने का विकल्पकुत्तों को परिवहन करने के लिए बैग, शहर के चारों ओर जाने का विकल्प
कुत्ते को साइकिल के साथ चलने के लिए पियरकुत्ते को साइकिल के साथ चलने के लिए पियर
अपने पालतू जानवर को मोटरसाइकिल पर कैसे पहुंचाया जाएअपने पालतू जानवर को मोटरसाइकिल पर कैसे पहुंचाया जाए
अपने पिल्ला को शिक्षित करें - इसे एक स्थिर, शांत और मिलनसार कुत्ते में कैसे बदलना हैअपने पिल्ला को शिक्षित करें - इसे एक स्थिर, शांत और मिलनसार कुत्ते में कैसे बदलना है
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
किसी कुत्ते को किसी भी परिवहन या व्यक्ति को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षित करेंकिसी कुत्ते को किसी भी परिवहन या व्यक्ति को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षित करें
अपने पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैअपने पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
» » मोटरसाइकिल का इतिहास
© 2021 taktomguru.com